अपना खुद का बिजनेस कैसे शुरू करें – व्यापार करने के जबरदस्त तरीके



Business Start कैसे करें – हेलो फ्रेंड्स इस पोस्ट में हम बात करेंगे की अपना खुद का बिजनेस कैसे शुरू करे. इस पोस्ट में हम आपके साथ अपना बिजनेस खोलने के बहुत अच्छे तरीके और आईडिया शेयर करने वाले है जिसको फॉलो करके आप हर महीने लाखों रुपए कमा सकते हो.

दोस्तों अपना खुद का बिजनेस करने की बात ही कुछ और है, जब आप खुद का बिजनेस करते हो तो आप किसी के गुलाम नहीं होते हो, आपका बॉस कोई नहीं होता है, आपको आर्डर करने वाला कोई नहीं होता है.

आपको किसी का आदेश सुनने की जरुरत नहीं होती है, जब मन करेगा तब काम करो और जब नहीं करेगा तब ना करो पैसे बनते रहते है. किसी भी जॉब करने वाले इंसान से आप १० गुना ज्यादा पैसे बिजनेस करके कमा सकते हो.

आज के टाइम पर ८० परसेंट लोग नौकरी करते है जिसमे उनकी सैलरी बहुत काम होती है जिससे उनके घर की जरूरते अच्छी तरह से पूरी नहीं हो पाती है और वो लोग दुखी रहते है.

लेकिन आज कल लोगो की सोच बदलती जा रही है और ज्यादा ज्यादा लोग अपना बिजनेस खोलने की फ़िराक में रहते है और सोचते है की कौनसा बिजनेस करे ताकि हमारा मुनाफा और प्रॉफिट अच्छा हो.

कुछ लोगो को तो पता होता है की उनको कौनसा बिजनेस करना चाहिए लेकिन आज भी ऐसे बहुत लोग है जिनको पता ही नहीं है कौनसा बिजनेस बढ़िया है जिसमे पैसे अच्छे मिलते है.

तो दोस्तों इस पोस्ट में हम आपको बिजनेस करने के कुछ बहुत ही अच्छे आइडियाज और तरीके शेयर करने वाले है जिसमे से आपको जो भी व्यापार अच्छा लगे आप वह व्यापार को स्टार्ट कर सकते हो. तो चलो फ्रेंड्स स्टार्ट करते है.

पढ़े – कपड़े का बिज़नेस कैसे करे

अपना खुद का बिजनेस कैसे शुरू करें

Apna Khud Ka Business Kaise Shuru Kare

दोस्तों इससे पहले की हम आपको बिजनेस करने के तरीके बताये हम आपको कुछ जरुरी टिप्स देना चाहते है जो की आपको व्यापार करने में बहुत हेल्प करेगी तो इन सभी पॉइंट्स को आप अच्छे से समझे।

१. आपका इंटरेस्ट

दोस्तों ये बहुत ही जरुरी है की आप जो बिजनेस करने के बारे में सोच रहे हो उसमे आपका अच्छा इंटरेस्ट होना बहुत जरुरी है. बिना इंटरेस्ट के कोई भी बिजनेस खोलना आपके लिए घाटे का सौदा हो सकता है.

ऐसे बहुत लोग है जो की दूसरे का बिजनेस देखकर सोचते है की यदि उसको सफलता मिल रही है या वो बहुत ज्यादा पैसे कमा रहा है तो हम भी उनको कॉपी करते है.

दोस्तों एक जैसा बिजनेस करने में कोई दिक्कत नहीं है लेकिन उस काम में आपका इंटरेस्ट होना चाहिए तभी आपको अच्छी सफलता मिलेगी।

२. बिजनेस नॉलेज

आप जो भी बिजनेस शुरू करने के बारे में सोच रहे हो उसके बारे में आपको पूरी जानकारी और नॉलेज होनी चाहिए और ये आपको बहुत फायदा करेगा और आपको सक्सेस भी देगा।

हमने बहुत लोगो को देखा है जो की बिना कोई नॉलेज और जानकारी के कोई बिजनेस खोल देते है और सोचते है की इस व्यापार में बहुत पैसे है. दोस्तों किसी भी बिजनेस में सक्सेस प्राप्त करने के लिए उस काम की पूरी जानकारी और नॉलेज होनी बहुत जरुरी होती है.

३. फुल प्लानिंग

दोस्तों किसी भी काम को शुरू करने के पहले आपको उस काम को अच्छे से करने के लिए फुल प्लानिंग करनी बहुत जरुरी होती है. जैसे की जगह का बंदोबस्त, पैसे, आदमी की जरुरत, सामान की पूर्ति और सप्लाई इत्यादि।

आपको सबसे पहले आपके बिजनेस से जुड़े हर एक पहलु के बारे में पूरी प्लानिंग करनी चाहिए वरना ऐसा ना हो की बाद में आप बिच रस्ते में किसी कारण की वजह से अटक जाओ.

बहुत लोगो ऐसे होते है जो की बहुत जल्दबाजी में अपना बिजनेस स्टार्ट कर देते है और बीच में अटक जाते है आपको ऐसी गलती नहीं करनी है और काम स्टार्ट करने से पहले ही पूरी प्लानिंग करे इससे आपका व्यापार स्मूथ चलेगा और कोई परेशानी नहीं होगी।

बिजनेस (व्यापार ) स्टार्ट करने के तरीके उपाय

दोस्तों अब आपको पता चल गया है की आपको बिजनेस स्टार्ट करने से पहले किन किन बातो का ध्यान रखना चाहिए अब देखते है की आप अपने लिए कौन कौन से बिजनेस खोल सकते हो.

१. मोबाइल

दोस्तों आज के टाइम पर ये सबसे आसान और बेस्ट बिजनेस ऑप्शन है जो की आप कर सकते हो और इसमें मुनाफा बहुत अच्छा है. ये काम ऐसा है की कभी भी बंद नहीं होगा और आपको कस्टमर की कमी कभी भी महसूस नहीं होगी।

आप मोबाइल की दुकान खोल सकते हो और उसमे अपने बुडजेट के हिसाब से मोबाइल फ़ोन बेचने के लिए रख सकते हो. एक आईडिया हम आपको देते है की यदि आप छोटे शहर है गांव में रहते हो तो वह पर आप सस्ते मोबाइल रख सकते हो.

क्यूंकि गांव और छोटे शहर के लोग ज्यादातर महंगे मोबाइल नहीं खरीदते है. लेकिन यदि आप बड़े शहर में रहते हो तो वहा पर आप सस्ते और महंगे मोबाइल दोनों बेचने के लिए रख सकते हो.

कस्टमर को आपको ज्यादा से ज्यादा चॉइस देना बहुत जरुरी है, वो अपने बुडजेट के हिसाब से ही फ़ोन खरीदेंगे। तो आपको उनके बजट के हिसाब से उनको मोबाइल दिखाना होगा। आप कुछ महंगे मोबाइल रख सकते हो और कुछ सस्ते वाले इससे आपको दोनों प्रकार के कस्टमर मिलेंगे।

इसके अलावा आप अपने शॉप पर मोबाइल रिपेयरिंग इंजीनियर भी रख सकते हो और इससे आपका प्रॉफिट बहुत ज्यादा होगा। आजकल स्मार्टफोन का जमाना है तो मोबाइल ख़राब भी होते है.

ये तो आपने भी पर्सनली देखा होगा की जब आपका मोबाइल ख़राब होता है तो मोबाइल रिपेयरिंग करने वाले आपसे कितना ज्यादा चार्ज करते है. दोस्तों भले ही मोबाइल को ठीक करने में केवल १०० रुपए लगे लेकिन दूकान वाला आपसे ५०० चार्ज करेगा।

क्यूंकि सामने वाले व्यक्ति को पता नहीं होता है की फ़ोन में क्या खराबी है और इसको ठीक करने का चार्ज कितना होता है और आप यहाँ पर अच्छा खासा प्रॉफिट कर सकते हो.

पढ़े – मोबाइल रिपेयरिंग का बिजनेस कैसे करे

२. ऑनलाइन बिजनेस

दूसरा सबसे अच्छा तरीका है ऑनलाइन बिजनेस, दोस्तों आप घर बैठे ही अपना खुद का ऑनलाइन बिजनेस कर सकते हो और इससे हर महीने अच्छे पैसे भी कमा सकते हो. वैसे तो ऑनलाइन बिजनेस स्टार्ट करने के बहुत सारे तरीके है.

ऑनलाइन बिजनेस करने का सबसे बड़ा फायदा ये होगा की आपको किसी दूकान या शॉप खोलने की कोई जरुरत नहीं होगी। आप अपना काम घर बैठे ही कर सकते हो.

आपको ना तो कोई सामान लाने की जरुरत है और ना ही वर्कर रखने की आप केवल अपने लैपटॉप पर काम करके अच्छे पैसे कमा सकते हो.

हाउसवाइफ और लड़कियों के लिए ये बहुत अच्छा व्यापार है जो की आप अपने मन मर्जी के मुताबिक घर बैठे कर सकते हो. इसकी पूरी जानकारी के लिए आप निचे वाला पोस्ट पढ़े.

पढ़े – ऑनलाइन बिजनेस स्टार्ट कैसे करे

३. लेडीज गेट्स गारमेंट्स

ये तो ऐसा बिजनेस है की जिसमे तो आपके दूकान में कस्टमर की हमेशा लाइन लगी रहेगी। आप कपड़ो का बिजनेस शुरू कर सकते हो और इसमें प्रॉफिट मार्जिन बहुत अच्छा होता है.

आप लेडीज और गेट्स गारमेंट्स अपने दूकान पर सेल कर सकते हो. ये चॉइस पूरी आपकी है की आपको केवल लड़को के कपडे बचने है या लड़कियों के या फिर दोनों के.

आप अपने दूकान पर जितनी ज्यादा अच्छी वैरायटी के कपडे और लेटेस्ट फैशन के गारमेंट्स बेचोगे उतने ही ज्यादा कस्टमर आपको मिलेंगे। ज्यादा सेल करने के लिए आप अपने कस्टमर को डिस्काउंट भी डेक सकते हो और नए नए ऑफर भी रख सकते हो.

४. टीचिंग (कोचिंग)

दोस्तों ये भी बहुत अच्छा आइडियाज है जिसमे आप टीचिंग या कोचिंग का व्यापार कर सकते हो. आप 10th, 12th और स्कूल के बच्चो को कोचिंग दे सकते हो. आप अपना एक कोचिंग इंस्टिट्यूट खोल सकते हो और वहा पर दूसरे टीचर को काम पर भी रख साकेत हो.

दोस्तों आजकल कोई भी माँ बाप अपने बच्चे को अच्छी शिक्षा देने के लिए कितने भी पैसे खर्च कर देते है और एग्जाम में अच्छे नुम्बरो से पास होने के लिए वो लोग अपने बच्चो को कोचिंग सेंटर टूशन लेने के लिए भेजते है.

आपको केवल एक छोटा सा इंस्टिट्यूट खोलना है और वह पर बच्चो को पढ़ाने का काम स्टार्ट करना है और जैसे जैसे आपका काम अच्छा चलेगा और स्टूडेंट्स ज्यादा आने लगेंगे तब आप अलग अलग जगह पर अपना कोचिंग सेंटर खोल सकते हो और इससे आप अपना बिजनेस बढ़ा सकते हो.

५. ट्रांसपोर्ट

ये भी बहुत अच्छा उपाय है और आज के टाइम पर तो आपने उबर और ओला का नाम तो सुना ही होगा। हम आपको उबर या ओला जैसी कंपनी खोलने को नहीं कह रहे है. लेकिन यदि आप दिल्ली या मुंबई जैसे बड़े शहर में रहते हो तो आप अपनी गाड़ी को कॉल सेंटर में लगा सकते हो.

हमने बहुत लोगो को देखा है जो की ये बिजनेस कर रहे है और हर महीने लाखो रुपए कमा रहे है. आपको केवल अपने गाड़ियों की संख्या बढ़ानी है और ज्यादा से ज्यादा गाड़ी अलग अलग कंपनी या कॉल सेंटर में लगाना है.

हो सके तो अपना ड्राइवर भी रख सकते हो और इससे आप अपने हिसाब से कंपनी वालो से चार्ज कर सकते हो और ड्राइवर को भी अपने हिसाब से पैसे दे सकते हो.

आज के टाइम पर हर एक कॉल सेंटर में गाड़ियों की कमी होती है और आप इसका फायदा उठा सकते हो और हर महीने बहुत जायदा पैसे कमा सकते हो.

६. किराने की दूकान

अब ऐसे बहुत लोग है जो की काम पढ़े लिखे होते है या फिर वो लोग गांव या छोटे शहर में रहते है उनके लिए ये बेस्ट ऑप्शन है. आप अपने दूकान पर रोजमर्रा के सामान रख सकते हो और इससे आपका काम बहुत अच्छे से चलेगा।

यदि आप कोई ऐसे जगह पर अपना दूकान खोलते हो जहाँपर ज्यादा दूसरे किराने के दूकान नहीं है तो आपके दूकान पर कस्टमर की कमी कभी भी नहीं होगी। आपको केवल ये बात का ध्यान रखना है की अपने कस्टमर से अच्छा रिलेशन रखे.

बिजनेस करने के कुछ जरुरी टिप्स | Business tips in Hindi

१. हमेशा अपने कस्टमर को अच्छी डील दे इससे आप उनका भरोसा जीत पाएंगे और इससे वो आपका लॉयल कस्टमर बनेगा।

२. कभी भी कस्टमर को गलत चीज ना भेचे, ऐसा करने से कस्टमर का ट्रस्ट आपके ऊपर से उठ जायेगा और वो किसी दूसरे के पास चला जायेगा।

३. बिजनेस में सफलता पाने के लिए ईमानदारी से काम करे और जिस चीज का मार्किट में डिमांड चल रहा है उसको अपने व्यापार में लागु करने की कोशिश करे.

४. बिजनेस में सक्सेस होने के लिए थोड़ा समय लगता है तो यदि शुरवात में आपको ज्यादा प्रॉफिट नहीं होता है तो आपको घबराने की कोई जरुरत नहीं है जैसे जैसे टाइम बीतेगा और आपके कस्टमर बनेंगे आपका प्रॉफिट भी ज्यादा होगा।

५. अपने कस्टमर को खुश करने के लिए आप उनको समय समय पर छोटे मोठे डिस्काउंट या ऑफर दे सकते हो इससे कस्टमर का इंटरेस्ट आपके काम पर रहेगा और वो लम्बे समय तक आपके व्यापार से जुड़े रहेंगे।

आपकी ओर दोस्तों

तो फ्रेंड्स ये था अपना खुद का बिजनेस कैसे शुरू करे, हम उम्मीद करते है की आपको ऊपर बताये गए तरीके में से कोई ना कोई आईडिया तो जरूर पसंद आया होगा। दोस्तों ये जरुरी नहीं है की जो तरीके हमने बताये है वही आपको करना है.

ये तो केवल कुछ example थे और भी बहुत से दूसरे बिजनेस है जो की आप कर सकते हो और इस पोस्ट में हम नियमित रूप से नए नए बिजनेस आइडियाज शेयर करेंगे. दोस्तों यदि आपको ये पोस्ट हेल्पफुल लगी तो पोस्ट को शेयर करे. धन्यवाद दोस्तों।