घर बैठे ऑनलाइन बिसनेस कैसे करे | Online Business Ideas in Hindi

ऑनलाइन बिसनेस कैसे करे – नमस्कार दोस्तों आज की इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि घर बैठे ऑनलाइन बिजनेस कैसे करें, दोस्तों आज के समय पर हर कोई चाहता है कि उनका अपना खुद का बिजनेस हो लेकिन उन लोगों को पता नहीं होता है कि बिजनेस को सही तरीके से कैसे किया जाता है.

वैसे तो बहुत सारे बिजनेस मार्केट में है लेकिन ऑनलाइन बिजनेस करना बहुत ही ज्यादा फायदेमंद साबित होता है. क्योंकि यह बिजनेस करने के लिए आपको किसी प्रकार की दुकान नहीं खोलने होती है, कोई रो मटेरियल की जरूरत नहीं होती है और ज्यादा मैन पावर की भी जरूरत नहीं होती है.

ऑनलाइन बिजनेस करने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि आप घर बैठे ही अपना काम कर सकते हो और आज के समय पर ऐसे बहुत लोग हैं जो लोग घर बैठे ही इंटरनेट की मदद से अपना बिजनेस करते हैं.

दोस्तों यह बहुत ही अच्छा विकल्प है आप सभी लोगों के लिए जो लोग अपना खुद का ऑनलाइन बिजनेस स्टार्ट करना चाहते हैं. आज की इस पोस्ट में हम आपको बहुत ही अच्छे ऑनलाइन बिजनेस आइडिया शेयर करने वाले हैं जिसको आप ध्यान से पढ़ें.

दोस्तों इससे पहले कि हम आपको बिज़नेस आईडिया बताएं हम आपको ऑनलाइन बिजनेस करने के कुछ फायदे बताना चाहते हैं. चलिए ज्यादा समय बर्बाद ना करते हुए सीधे पोस्ट को स्टार्ट करते हैं.

ऑनलाइन बिजनेस करने के फायदे

online business kaise kare

१. सबसे बड़ा फायदा यह है कि आप अपने खुद के मालिक होते हो आपको जब मन करे आप तब काम कर सकते हो. किसी दिन यदि आप लोगों का काम करने का मन नहीं होता है तब आप लोग उस दिन आराम भी कर सकते हो या कोई दूसरा काम कर सकते हो.

२. ऑनलाइन बिजनेस करने से आपको पूरी फ्रीडम मिल जाती है, आप अपना खाली समय कोई अन्य चीज करने में या सीखने में लगा सकते हो.

३. आपको रोज-रोज ऑफिस जाने की जरूरत नहीं होती है और ट्रेन या बस में धक्के खाने की जरूरत नहीं होती है आप घर बैठे ही अपना ऑनलाइन बिजनेस कर सकते हो.

४. इसमें आपको किसी भी प्रकार का रो मटेरियल की जरूरत नहीं होती है या फिर आपको कोई दुकान खोलने की जरूरत नहीं होती है. इसमें सारा का सारा काम ऑनलाइन हो जाता है.

५. यहां पर आप चाहो तो अकेले खुद ही अपना पूरा ऑनलाइन बिजनेस संभाल सकते हो और यहां पर आपको अधिक मैनपावर की भी जरूरत नहीं होती है.

आज के टाइम पर ऐसे बहुत लोग हैं जो लोग अकेले ही अपना खुद का ऑनलाइन बिजनेस करते हैं और हर महीने काफी ज्यादा पैसे कमा लेते हैं.

६. ऑनलाइन बिजनेस स्टार्ट करने के लिए आप लोगों को ज्यादा पैसे की जरूरत नहीं पड़ती है आप बहुत ही कम पैसों में अपना खुद का ऑनलाइन बिजनेस शुरू कर सकते हो.

७. पुरुष तो ये ऑनलाइन बिजनेस कर ही सकते है लेकिन महिलाएं भी ये काम कर सकती है. यदि आप महिला है तो आप घर बैठे ही काम कर सकती है और अपने पति की हेल्प कर सकती हो.

दोस्तों अभी आप लोगों को हमने कुछ ऑनलाइन बिजनेस करने के फायदे बताएं चलिए अब देख लेते हैं कि इसको करने का तरीका क्या है.

घर बैठे ऑनलाइन बिजनेस कैसे करें

Online Business Ideas in hindi

online business ideas in hindi

१. Blogging

दोस्तों आज के टाइम पर ऐसे बहुत सारे लोग हैं जो लोग घर पर बैठकर ब्लॉगिंग करते हैं इससे उनकी हर मैंने काफी अच्छी कमाई होती है.

ब्लॉग बनाकर आप घर बैठे ही हर महीने काफी ज्यादा पैसे कमा सकते हो और आज के टाइम पर ऐसे बहुत सारे ब्लॉगर हैं जो कि हर महीने लाखों रुपए अपने ब्लॉग कमाते हैं.

ब्लॉगिंग का बिजनेस स्टार्ट करने के लिए आप लोगों को कोई भी ज्यादा पैसे की जरूरत नहीं होती है आप चाहो तो फ्री में blogger.com पर जाकर अपना फ्री ब्लॉग बना सकते हो और फिर वहां पर नए-नए आर्टिकल लिखना शुरू करें.

जैसे आपके ब्लॉग पर २० या ३० आर्टिकल हो जाते हैं तब उसके बाद आप लोग adsense.com पर जाएं और वहां पर ऐडसेंस अकाउंट के लिए अप्लाई करें.

जब आपका ऐडसेंस अकाउंट अप्रूव हो जाएगा तब उसके बाद आप लोग अपने ब्लॉग पर ऐड लगा सकते हो. अब आपको केवल अपने ब्लॉग पर रेगुलर काम करना होगा और नियमित रूप से नए-नए आर्टिकल पब्लिश करने होंगे.

जैसे जैसे आपकी ब्लॉक की ट्रैफिक बढ़ेगी वैसे ही आपकी ऐडसेंस से इनकम होना स्टार्ट हो जाएगी. दोस्तों blogger.com पर आप एक फ्री ब्लॉग बना सकते हो.

लेकिन एक फुल टाइम प्रोफेशनल ब्लॉगर बनना चाहते हो तब आप लोगों को इसे वर्डप्रेस पर माइग्रेट कर देना चाहिए. इसमें आप लोगों को केवल एक domain name और एक Web hosting की जरूरत पड़ती है.

इसमें ज्यादा खर्चा बिल्कुल भी नहीं होता है, लेकिन यदि आप लोगों के पास बिल्कुल भी पैसे नहीं है तब आप लोग फ्री में blogger.com पर अपना ब्लॉग बना सकते हो और फिर भविष्य में आप चाहो तो उसको वर्डप्रेस पर माइग्रेट कर सकते हो.

दोस्तों यह इतना अच्छा बिजनेस है जिसको यदि आप सीरियस तरीके से करते हो तब आप लोग हर महीने घर बैठे ही लाखों रुपए कमा सकते हो.

२. Youtube

क्या आपको लगता है कि यूट्यूब पर आप केवल वीडियो देख सकते हो और कुछ नहीं कर सकते तब आप गलत हो. दोस्तों आज के टाइम पर यूट्यूब एक इतना बड़ा प्लेटफार्म बन गया है जिसकी मदद से लाखों क्रिएटर हर महीने लाखों रुपए घर बैठे ही कमा रहे हैं.

आज के टाइम पर ऐसे बहुत सारे youtubers हैं जो यूट्यूब पर वीडियो बनाकर अपलोड करते हैं और ऐडसेंस की मदद से वह लोग पैसे कमाते हैं.

यह लोग यूट्यूब पर वीडियो देखने के बजाए यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करके अपना ऑनलाइन बिजनेस करते हैं और इससे वह लोग हर महीने लाखों रुपए कमा लेते हैं.

यूट्यूब पर बिजनेस स्टार्ट करने के लिए आप लोगों को कोई भी महंगी उपकरण खरीदने की कोई जरूरत नहीं होती है. आज के समय पर हर किसी के पास मोबाइल फोन होता है तब आप लोग शुरुआत में अपने मोबाइल फोन से ही वीडियो रिकॉर्ड करके यूट्यूब पर अपलोड कर सकते हो.

जब आपका यूट्यूब से थोड़ी बहुत पैसे आने स्टार्ट हो जाए तब उसके बाद आप लोग चाहो तो dslr कैमरा खरीद सकते हो जिससे कि आपकी वीडियो क्वॉलिटी और भी ज्यादा अच्छी हो जाएगी.

लेकिन हम पर्सनली खुद ऐसे बहुत लोगों को जानते हैं जिन लोगों ने केवल अपने मोबाइल स्मार्टफोन की मदद से यूट्यूब पर वीडियो डालना शुरू किया था और आज के टाइम पर वह लोग इसको अपना फुल टाइम बिजनेस बना चुके हैं.

३. Affiliate Marketing

दोस्तों ब्लॉगिंग और युटुब के अलावा आप लोग एफिलिएट मार्केटिंग भी कर सकते हो इससे भी आपकी काफी अच्छी इनकम हो जाएगी.

यदि आप लोगों को पता नहीं है कि एफिलिएट मार्केटिंग क्या होता है तब हम आपको इसके बारे में थोड़ी जानकारी दे देते हैं.

दोस्तों हम लोग amazon.com और flipkart.com से बहुत सारी वस्तुएं खरीदते हैं. यदि हम आपको सिंपल भाषा में समझाएं तो एफिलिएट मार्केटिंग में आप लोगों को केवल दूसरे को इन वेबसाइट पर अपनी एफिलिएट लिंक द्वारा भेजना होता है.

जैसे ही वह लोग आपके एफिलिएट लिंक द्वारा कोई भी शॉपिंग करते हैं तब उसका आपको कमीशन मिलता है. यह कमीशन कितना होता है यह उस प्रोडक्ट की प्राइस पर डिपेंड करता है.

आप amazon, flipkart.com पर जाकर अपना फ्री में एफिलिएट अकाउंट बना सकते हो और फिर उसके बाद आप लोगों को आपका एफिलिएट लिंक मिल जाता है.

अब आपको अपना यह एफिलिएट लिंक ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ शेयर करना है. आप यह लिंक फेसबुक, व्हाट्सएप, टि्वटर कहीं पर भी शेयर कर सकते हो.

आपका केवल यह लक्ष्य होना चाहिए कि ज्यादा से ज्यादा लोग आपके एफिलिएट लिंक द्वारा इन वेबसाइट पर जाएं और वहां से शॉपिंग करें. जितने ज्यादा लोग आपके एफिलिएट लिंक से शॉपिंग करेंगे उतना ही ज्यादा कमीशन आप लोग कमा पाओगे.

४. Freelancing Business

Freelancing business एक बहुत ही अच्छा आइडिया है जिसको आप घर बैठे ही कर सकते हो. यदि आपको इंटरनेट की अच्छी जानकारी है तब आप लोग फ्री freelancing business स्टार्ट कर सकते हो.

यदि आपको लिखने का शौक है तब आप लोग content writing की जॉब कर सकते हो इससे आप लोगों की अच्छी कमाई हो जाएगी.

यदि आप लोगों को वेब डिजाइनिंग करने का शौक है तब आप लोगों को web designing के बहुत सारे प्रोजेक्ट मिल जाएंगे और इसकी प्राइस भी आपको बहुत ज्यादा मिल जाती है.

यदि आपको logo designing का शौक है तब आप लोग logo designing का काम कर सकते हो इससे भी काफी अच्छी कमाई हो जाती है.

इसके अलावा ऐसे बहुत सारे काम है जो कि आप लोग कर सकते हो केवल आपको freelancing websites पर जाकर अपना अकाउंट बनाना है और फिर आप नए-नए प्रोजेक्ट पर काम करके पैसे कमा सकते हो.

हम आपके साथ ऐसी कुछ पॉपुलर वेबसाइट के नाम शहर कर रहे हैं जहां पर जाकर आप फ्री में अपना अकाउंट बना सकते हो.

  • Fiverr.com
  • Upwork.com
  • Freelancer.com

रिलेटेड पोस्ट:

 इंटरनेट से पैसे कमाने की वेबसाइट

पैसे कैसे कमाए बेस्ट तरीके

अपने ब्लॉग से पैसे कमाने के तरीके 

ऑनलाइन घर बैठे जॉब कैसे करे

लेडीज के लिए घर बैठे बिजनेस आईडिया

आपकी और दोस्तों

दोस्तों यह था घर बैठे ऑनलाइन बिजनेस कैसे करें, हम उम्मीद करते हैं कि आज का यह पोस्ट पढ़ने के बाद आप सभी लोगों को पता चल गया होगा कि घर बैठे अपना खुद का ऑनलाइन बिजनेस करने का तरीका क्या होता है.

यदि आप लोगों को यह पोस्ट अच्छी लगी तो प्लीज इस पोस्ट को एक लाइक जरूर कर दीजिए और इस पोस्ट को शेयर भी जरूर करें.

ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों को ऑनलाइन बिजनेस शुरू करने का तरीका पता चल पाए. इसके अलावा यदि आप लोगों के मन में कोई भी सवाल है तब आप लोग कमेंट में अपने सवाल हमसे जरूर पूछें और हम उसका जल्दी उत्तर देने की कोशिश करेंगे धन्यवाद दोस्तों.

Leave a Comment

Your email address will not be published.