मोबाइल रिपेयरिंग का बिजनेस कैसे करे – Mobile Repairing Business Ideas Hindi



Mobile Repairing Business Ideas Hindi – हेल्लो दोस्तों आज का पोस्ट भी बहुत लोगो के लिए पैसे कमाने का और अपना खुद का बिजनेस करने का बहुत ही अच्छा तरीका है. दोस्तों आज जो बिजनेस आईडिया हम आपके लिए लेकर आये है उसका नाम है मोबाइल रिपेयरिंग का काम.

दोस्तों मोबाइल रिपेयरिंग का बिजनेस बहुत ही बढ़िया है और इससमे आप हर महीने बहुत ज्यादा पैसे कमा सकते हो. मोबाइल ठीक करने के काम में आपको बहुत ज्यादा प्रॉफिट होता है और आज के टाइम पर मोबाइल रिपेयरिंग एक्सपर्ट बहुत ज्यादा पैसे कमा रहे है.

वो लोग हर महीने ५० से ६० हजार रूपए तक कमा लेते है क्यूंकि इस काम में प्रॉफिट मार्जिन बहुत ही ज्यादा है. यदि आप कम पढ़े लिखे है और अपना खुद का कोई बिजनेस खोलना चाहते हो तो मोबाइल रिपेयरिंग एक बहुत ही बढ़िया काम है जिसको करके आप बहुत ज्यादा पैसे कमा सकते हो.

दोस्तों आज के टाइम पर हर किसी के पास मोबाइल होता है और मोबाइल खराब भी होते है, या उसमे कोई प्रॉब्लम आती है जैसे की display या touch खराब होना, फोन चार्ज नहीं होना, फोन अचानक बंद होना इत्यादि.

तो आपके लिए ये बहुत ही बढ़िया आप्शन है तो फ्रेंड्स इस पोस्ट को ध्यान से पढ़े आपको बहुत फायदा होगा और आप इस पोस्ट की मद्दद से हर महीने बहुत ही ज्यादा पैसे कमा सकते हो.

पढ़े – ऑनलाइन बिजनेस कैसे शुरू करें

मोबाइल रिपेयरिंग का बिजनेस कैसे शुरू करे

Mobile Repairing Business Ideas Hindi

Mobile Repairing Ka Business Kaise Kare

१. Mobile Repairing Course

दोस्तों बहुत लोग की सोच ये है की अच्छा बिजनेस करने के लिए उनको पढ़ा लिखा होना जरुरी होता है और पढ़े लिखे लोग की अपना खुद का बिजनेस कर सकते है लेकिन दोस्तों ऐसा बिलकुल भी नहीं है.

मोबाइल ठीक करने का बिजनेस बहुत ही बढ़िया है और इस काम को करने के लिए आपको पड़ा लिखा होना बिलकुल भी जरुरी नहीं है आपको केवल मोबाइल रिपेयरिंग का काम अच्छे से आना चाहिए और फिर क्या आप हर महीने अपने इस काम से बहुत ज्यादा पैसे कमा सकते हो.

फ्रेंड्स इस बिजनेस को स्टार्ट करने के लिए सबसे पहले तो आपको मोबाइल रिपेयरिंग का काम पूरी तरह से और अच्छे से आना चाहिए. जब आपको मोबाइल ठीक करने का काम अच्छे से आ जायेगा तो उसके बाद आप कभी पर भी छोटा सा दुकान खोलकर अपने इस बिजनेस को शुरू कर सकते हो.

अब आपके दिमाग में आ रहा होगा की इस काम को कैसे सीखे, दोस्तों आजकल मोबाइल रिपेयरिंग कोर्स सिखाने वाले बहुत सारे institude है जहा पर जाकर आप मोबाइल ठीक करने का कोर्स कर सकते हो. ये कोर्स केवल २ से ३ महीने का होता है और इस कोर्स को कम्पलीट करने के बाद आप मोबाइल रिपेयरिंग करने का काम अच्छे से सिख जाओगे.

यदि आपके वह पर कोई भी मोबाइल रिपेयरिंग institude नहीं है तो आप किसी भी दुकान पर जाये जहा पर मोबाइल ठीक करने का काम होता है. आप उस व्यक्ति से पूछ सकते हो की क्या वो आपको मोबाइल रिपेयरिंग का काम सिखा सकते हो क्या.

९९% चांस है की वो आपको ये काम सिखाने के लिए तैयार हो जायेगा और वो आपके कोर्स सिखाने का कुछ फीस लेगा और आपको पूरी ट्रेनिंग दे देगा. जब आप इस काम को पूरी तरह से सिख जाओगे और एक्सपर्ट हो जाओगे तो फिर उसके बाद आप अपना खुद का बिजनेस शुरू कर सकते हो.

पढ़े – मोबाइल रिपेयरिंग कोर्स कैसे सीखें

२. Mobile Repairing Business

जब दोस्तों आपको मोबाइल को ठीक करने के सभी काम को अच्छे से करना आ जायेगा तब उसके बाद आप अपने घर के आसपास कोई भी छोटी सी दुकान खोल सकते हो और वहा पर अपना ये नया काम स्टार्ट कर सकते हो.

दोस्तों इस काम की सबसे बड़ी खूबी ये है की इस काम में इन्वेस्टमेंट बहुत ही कम है और प्रॉफिट मार्जिन बहुत ही ज्यादा है. आप लोगो ने तो खुद ही देखा होगा की जब कभी भी आपके मोबाइल फोन में कोई भी प्रॉब्लम होती है तो फोन रिपेयरिंग करने वाले कितना ज्यादा चार्ज करते है.

दोस्तों यहाँ पर आप कोई सामान नहीं खरीदते हो जहा पर आप mrp देखकर पता लगा सको की प्राइस सही है या नहीं. आपको तो पता भी नहीं होता है की फोन में किस वजह से प्रॉब्लम हो रही है और इसी का फायदा मोबाइल ठीक करने वाला आदमी करता है.

वो अपने मन के हिसाब से कस्टमर से चार्ज करता है और कस्टमर भी ख़ुशी ख़ुशी इस प्राइस में अपना मोबाइल ठीक करने के लिए दे देता है. दोस्तों ये काम ऐसा है की कभी भी बंद नहीं हो सकता है और इसका डिमांड मार्किट में बहुत ही ज्यादा है.

जैसे की आपको पता ही होगा की आजकल स्मार्ट फोन का जमाना है और हर किसी के पास टच वाले मोबाइल होते है. कभी भी फोन का टच या display ख़राब हो सकता है या फिर कोई दूसरी प्रॉब्लम आती रहती है.

तो दोस्तों इस बिजनेस में आपको कस्टमर की कमी कभी भी महसूस नहीं होगी केवल आपको अपने कस्टमर का काम अच्छे से करके देना होगा और एक ट्रस्ट लेवल बढ़ाना होगा. यदि आपका काम अच्छा होगा तो आपका नाम वैसे ही पोपुलर होता जायेगा और नए नए कस्टमर आपके पास अपना फोन ठीक करवाने के लिए आएंगे.

दोस्तों हर शहर में ऐसा मार्किट होता है जहा पर आपको मोबाइल के स्पेयर पार्ट्स बहुत ही कम दामो में मिल जायेगे और वही स्पेयर पार्ट्स आप कस्टमर के मोबाइल को ठीक करने के लिए इस्तेमाल करेंगे.

आपको एक आईडिया दे देते है की इस बिजनेस में कितना ज्यादा फायदा है, मान लो जैसे की आपके मोबाइल की स्क्रीन टूट गयी है तो यदि आप दूकान वाले के पास लेकर जाओगे तो वो आपको अपने हिसाब से चार्ज बोलता है. यदि आपका फोन महंगा फोन है तो वो उसके हिसाब से चार्ज करता है.

मोबाइल के स्पेयर पार्ट्स बहुत ही सस्ते मिलते है दोस्तों यदि आप होलसेल मार्किट से अपने शॉप के लिए स्पेयर पार्ट्स खरीदते हो तो आपको बहुत ही ज्यादा सस्ते दामो में हर मोबाइल के सभी स्पेयर पार्ट्स मिल जाते है. जो स्क्रीन आपको मार्किट में ५०० रूपए का मिलेगा वो आप कस्टमर के मोबाइल में लगाने के १००० रूपए तक चार्ज कर सकते हो और कस्टमर मना भी नहीं करेगा.

क्यूंकि इस टाइम पर मोबाइल बहुत ही जरुरी हो गया है और कोई भी अपने मोबाइल से दूर नहीं रह पाता है. यदि किसी का मोबाइल खराब हो जाता है तो वो उसको जल्दी से जल्दी ठीक करना चाहता है. तो कुल मिलाकर देखा जाये तो इस बिजनेस में बहुत ज्यादा प्रॉफिट और फायदा है और इस काम का डिमांड कभी भी कम नहीं होगा तो बिजनेस बंद या ठप पढने का भी कोई डर नहीं है.

आपकी और दोस्तों

तो दोस्तों ये था मोबाइल रिपेयरिंग का बिजनेस कैसे शुरू करे, यदि आपने हमारे बताये गए टिप्स और तरीके को अच्छे से फॉलो किया तो आप हर महीने अपने इस बिजनेस से बहुत ज्यादा पैसे कमा सकते हो.

फ्रेंड्स यदि आपको ये पोस्ट हेल्पफुल लगी तो पोस्ट को अपने दोस्तों और घरपरिवार वालों के साथ फेसबुक और whatsapp पर शेयर जरुर करे ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग इस काम को शिखकर अपना मोबाइल ठीक करने का बिजनेस स्टार्ट कर सके.