रेडीमेड कपड़े का बिज़नेस कैसे करे – (A To Z पूरी जानकारी)

रेडीमेड कपड़े का बिज़नेस करे – हेलो फ्रेंड्स आज एक बहुत बहुत ही जबरदस्त बिज़नेस आईडिया हम आपके लिए लेकर आये है और इस पोस्ट में हम बात करेंगे की कपड़े का बिज़नेस कैसे करे और उसको करने का सही तरीका क्या है.

दोस्तों हमने इस ब्लॉग पर बिज़नेस आईडिया सीरीज स्टार्ट किया है जिसमे हम आपके साथ बेस्ट और अच्छा प्रॉफिट देने वाले व्यापार के बारे में बताते है और आज के पोस्ट में हम आपको कपड़ो का बिज़नेस करने के कुछ जबरदस्त टिप्स हम आपके साथ शेयर करने वाले है.

दोस्तों बिज़नेस में सफलता पाने के एक बहुत ही बड़ा फार्मूला है जो की आपको वो चीज का बिज़नेस करना चाहिए जो की इंसान की बहुत बड़ी जरुरत हो. यदि आप कोई ऐसी चीज का व्यापार करते हो तो उसमे आपको सक्सेस जरूर मिलेगी। तो चलो फ्रेंड्स स्टार्ट करते है.

पढ़े – आप खुद का बिज़नेस कैसे शुरू करे

कपड़े का बिज़नेस कैसे करे

Kapde Ka Business Kaise Kare

दोस्तों कपड़ो का बिज़नेस ऐसा है की जो कभी भी डाउन नहीं होगा फिर चाहे आप बड़े शहर में हो या छोटे शहर में. कपड़ा लोगो की जरुरत होती है और इसके बिना लोग घर से बहार निकल भी नहीं पाएंगे।

चाहे लड़का हो या लड़की हर किसी को कपडे की जरुरत होती है. आजकल तो फैशन का जमाना है तो हर किसी को नए नए स्टाइल और फैशन के कपड़े पहनने का शौक होता है.

दोस्तों वो जमाना चला गया जब लोग टेलर को कपड़ा सिलाने के लिए देते है आजकल हर कोई रेडीमेड कपड़े खरीदता है क्यूंकि रेडीमेड कपड़ा खरीदने से उनको अपने मन पसंद का स्टाइल और फैशन के हिसाब से कपड़े मिल जाते है.

तो दोस्तों लेडीज और जेंट्स के रेडीमेड कपड़े का बिज़नेस में आपको बहुत फायदा होगा और ये हमेशा चलने वला व्यापार है.

रेडीमेड कपड़े का बिज़नेस कैसे करे

१. होलसेल मार्किट

दोस्तों सबसे पहले तो आपको रेडीमेड कपड़े के होलसेल मार्किट का पता लगाना होगा की कहा पर आपको बल्क में रेडीमेड लेडीज और जेंट्स कपड़े मिल सकते है.

क्यूंकि सभी दुकान जो कपड़े बचते हो वो अपना पूरा माल होलसेल मार्किट से ही खरीदते है. होलसेल मार्किट में आपको रिटेल के दामों से हाफ कीमत में कपड़े मिल जाते है.

तो आपको सबसे पहले तो अपने शहर में कहा पर कपड़ो का होलसेल मार्किट है उसके बारे में पता करना होगा और फिर वहा से बल्क में अपने दुकान के लिए कपड़े खरीदने होंगे।

जब आप अपना माल दुकान में बेचोगे तो जाहिर सी बात है की आप उसको रिटेल के दाम में बेचोगे तो आपको फायदा और प्रॉफिट बहुत होगा।

२. दूकान खोले

अब आपको कपड़े बचने के लिए दुकान खोलने की जरुरत होगी। क्यूंकि ऐसा तो नहीं है की आप रोड पर कपड़े बचोगे और रोड का माल वैसे भी ज्यादा को खरीता नहीं है भले ही आपके कपड़े कितने भी बढ़िया क्यों ना हो.

इसलिए आपको एक शॉप खोलनी बहुत जरुरी है क्यूंकि ज्यादातर लोग दूकान से कपड़े खरीदते है. आप किसी भी अच्छे लोकेशन पर अपने कड़पे की शॉप खोल सकते हो. कोशिश करे की मार्किट के पास में अपना शॉप खोले ताकि आपको ज्यादा से ज्यादा कस्टमर मिल पाए.

ये जरुरी नहीं है की आपको अपना खुद की जगह लेकर दुकान बनाना है लेकिन यदि आपके पास पैसे है और जमीन है तो आप ये कर सकते हो. लेकिन यदि नहीं है तो आप किराये पर भी दुकान या गाला ले सकते हो.

आज के टाइम पर ८० परसेंट लोग किराये पर ही गाला खरीदते है और वह पर अपना बिज़नेस करते है.

३. लेडीज़ या जेंट्स कपड़े

दोस्तों ये तो आपको पता चल गया है की आपको रेडीमेड कपड़े का बिज़नेस करने में बहुत फायदा होगा। लेकिन इसमें भी लेडीज और जेंट्स कपड़े होते है.

आपको सबसे पहले ये निर्णय लेना है की आपको किसके कपड़े बचने है लेडीज या जेंट्स के. ये तो आपके ऊपर निर्भर करता है की आप केवल लेडीज कपड़े में डील करना चाहते हो या फिर जेंट्स या दोनों में.

शुरुवात में यदि आपका बजट ज्यादा नहीं है तो आप दोनों में से किसी से भी शुरवात कर सकते हो और बाद में जब आपका थोड़ा प्रॉफिट होने लगे तो आप अपने बिज़नेस को बढ़ा सकते हो.

यदि आप हमारी सलाह लोगे तो आप लेडीज कपड़े में डील करे क्यूंकि आपको तो पता ही होगा की लड़को के मुकाबले लड़कियां ज्यादा कपड़े या ड्रेस खरीदने के शौक़ीन होती है.

४. स्टाइल और फैशन

दोस्तों अब आपको एक और बात का बहुत ज्यादा ध्यान रखना है की आप चाहे लेडीज या जेंट्स कपड़े में डील करना कहते हो आपको लेटेस्ट फैशन और स्टाइल का बहुत ज्यादा ध्यान रखना चाहिए।

यदि आपको ज्यादा कस्टमर चाहिए तो आपको अपने दूकान में लेटेस्ट फैशन और स्टाइल के कपड़े बेचने चाहिए इससे आपका ज्यादा माल बिकेगा।

आप खुद ही सोचकर देखो की आप कौनसे दूकान से कपड़े खरीदना पसंद करोगे, वो दूकान जो पुराने फैशन के कपड़े बचते है या फिर नए ज़माने के? जाहिर सी बात है की आपको भी लेटेस्ट फैशन और स्टाइल के ड्रेस खरीदने पसंद होंगे।

तो ठीक आपको इसकी प्रकार से जो भी लेटेस्ट फैशन और स्टाइल के कपड़े मार्किट के आते है आपको उनको अपने शॉप पर बेचना स्टार्ट करना चाहिए। इससे आपके दूकान में ज्यादा से ज्यादा कस्टमर आएंगे और आपका प्रॉफिट ज्यादा होगा।

५. डिस्काउंट दीजिये

दोस्तों आज के टाइम पर ऐसा कोई बिज़नेस मार्किट में नहीं है जहा पर कम्पटीशन नहीं है फिर चाहे आप किसी भी चीज का बिज़नेस करो. खास करके यदि हम रेडीमेड कपड़े की बात करे तो इसमें तो इतना ज्यादा कम्पटीशन है की हम आपको बता नहीं सकते है.

ये बात तो आपको भी पता होगी की हर मोड़ पर आपको रेडीमेड कपड़ो की शॉप दिख जाती होगी। कुछ तो १० या २० साल से चलते होंगे। तो ऐसे में आपका नया बिज़नेस कैसे चलेगा।

दोस्तों सिंपल सा तरीका है की आपको अपने कस्टमर को उन दुकानदारों से अच्छा माल देना जो की लेटेस्ट फैशन और स्टाइल का हो और प्राइस भी उनसे काम देना है और हो सके तो थोड़ा डिस्काउंट भी दे दीजिये।

दोस्तों हर कस्टमर को डिस्काउंट बहुत पसंद होता है तो यदि आपका बिज़नेस बहुत नया है तो शुरुवात में आप कस्टमर को डिस्काउंट दे सकते हो. ऐसा करने से आपको ज्यादा से ज्यादा ग्राहक मिलेंगे जिससे की आपका सेल ज्यादा होगी।

६. फिटिंग सर्विस

दोस्तों कई बार ऐसा होता है की हम कपड़े खरीदने के लिए किसी दूकान में जाते है. हमको कपड़ा या ड्रेस पसंद भी आ जाता है लेकिन साइज बड़ा या छोटा होने के कारण हम उस शिप से कपड़ा नहीं लेते है और दूसरे शॉप पर चले जाते है.

लेकिन यहाँ पर आप अपने दूकान पर एक टेलर को काम पर रख सकते हो जो की उनकी नाप के हिसाब से उनके कपड़ो की फिटिंग करके देगा इससे दोस्तों आपको बहुत फायदा होगा।

दोस्तों हो सके तो ये सर्विस को फ्री रखे तो आप देखन की आपके कस्टमर आपसे कितना ज्यादा खुश होंगे और लोग भी अपने दोस्तो और घरपरिवार वालों को आपके शॉप से कपड़े खरीदने के लिए कहेंगे।

इससे आपको ज्यादा से ज्यादा कस्टमर मिलेंगे और आपका बिज़नेस बहुत अच्छे से चलेगा।

पढ़े – ऑनलाइन बिज़नेस करने का तरीका

आपकी ओर दोस्तों

तो दोस्तों ये था कपड़े का बिज़नेस कैसे करे, हम उम्मीद करते है की इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको पता चल गया होगा की लेडीज या जेंट्स रेडीमेड कपड़े का बिज़नेस करके कैसे आप अच्छा खासा प्रॉफिट कमा सकते हो.

दोस्तों यदि आपको ये आर्टिकल हेल्पफुल लगी तो पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर करे ताकि उनको भी कपड़ो का बिज़नेस करने का आईडिया मिल पाए. धन्यवाद दोस्तों।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *