मोबाइल रिपेयरिंग कोर्स कैसे सीखें – Mobile Repairing Course in Hindi



Mobile Repairing Course in Hindi – हेल्लो फ्रेंड्स आज का पोस्ट बहुत लोगो के लिए काम का साबित होगा क्यूंकि इस पोस्ट में हम आपको बताएँगे की मोबाइल रिपेयरिंग कोर्स कैसे सीखें. दोस्तों यदि आप खुद का बिजनेस खोलना चाहते हो तो ये बहुत ही बढ़िया आईडिया है क्यूंकि मोबाइल रिपेयरिंग के काम में आप हर महीने बहुत ज्यादा पैसे कमा सकते हो.

ये काम ऐसा है की आपको कस्टमर की कभी भी कमी महसूस नहीं होगी और आपका प्रॉफिट मार्जिन बहुत ही ज्यादा होगा फिर चाहे आप छोटे शहर में रहते हो या बड़े शहर में. आजकल तो हर किसी के पास एंड्राइड स्मार्ट फोन तो होते है तो जाहिर सी बात है की जब लोग मोबाइल इस्तेमाल करते है तो उसमे प्रॉब्लम या खराबी भी होती है.

तो यदि आप मोबाइल रिपेयरिंग कोर्स को सीख लेते हो तो आप आपकी खुद की दुकान डालकर मोबाइल रिपेयरिंग का काम शुरू कर सकते हो. हमको बहुत लोग पूछते है की हमको मोबाइल रिपेयरिंग का काम सीखना है लेकिन हमको पता ही नहीं है की इसका कोर्स कैसे करे. तो दोस्तों इस पोस्ट में आपको पूरी जानकारी दी जाएगी और आपको पता चल जायेगा की मोबाइल रिपेयरिंग का कोर्स कैसे करे. तो चलो फ्रेंड्स पोस्ट को स्टार्ट करते है.

पढ़े – मोबाइल रिपेयरिंग बिजनेस कैसे शुरू करे

मोबाइल रिपेयरिंग कोर्स कैसे सीखें

Mobile Repairing Course in Hindi

Mobile Repairing Course Kaise Sikhe

१. Mobile Repairing Institute

दोस्तों यदि आपको मोबाइल रिपेयरिंग कोर्स करना है तो इसके लिए आप अपने शहर में मोबाइल रिपेयरिंग institute में इसकी कोचिंग ले सकते हो. हर शहर में ऐसे institute आपको मिल जायेंगे. मोबाइल रिपेयरिंग का कोर्स ३ से ६ महीने का होता है.

इस कोर्स को करने के बाद आप किसी भी मोबाइल की रिपेयरिंग कर सकते हो और अपना खुद का बिजनेस स्टार्ट भी कर सकते हो. यदि आपको पता नहीं है की आपके शहर में कहा पर इसका इंस्टिट्यूट है तो आपको चिंता करने की कोई भी जरुरत नहीं है.

आपको केवल गूगल पर जाना है और वह पर ” mobile repairing institute” सर्च करना है और फिर उसके बाद आपके शहर में कौन कौन से इंस्टिट्यूट है उनके नाम, पता और कांटेक्ट नंबर आपको मिल जायेंगे.

उसके बाद आप उस इंस्टिट्यूट में कांटेक्ट करके कोर्स करने की पूरी डिटेल और जानकारी ले सकते हो जैसे की फीस कितनी है, कोर्स का duration कितना है, ट्रेनिंग कब होगी और कितने दिन होगी इत्यादि.

यदि आप दिल्ली में रहते हो तो आप hitech institute से इस कोर्स को कम्पलीट कर सकते हो और ये इस टाइम पर दिल्ली का बेस्ट ट्रेनिंग institute है जो की केवल ९० दिनों में आपको फुल मोबाइल रिपेयरिंग कोर्स सिखा देता है और फिर उसके बाद आप कोई भी मोबाइल जैसे की samsung, vivo, oppo, iphone, redmi जैसे किसी भी फोन को रिपेयर कर सकते हो.

Course Details

यहाँ पर आपको निचे बताये गए समस्या को ठीक कैसे करते है ये सिखाया जायेगा

  • display प्रॉब्लम
  • touch प्रॉब्लम
  • हैंगिंग प्रॉब्लम
  • मोबाइल स्क्रीन रिप्लेसमेंट
  • फोन कॉम्बो / फोल्डर रिप्लेसमेंट
  • motherboard प्रॉब्लम
  • माइक्रोफोन प्रॉब्लम
  • चार्जिंग प्रॉब्लम
  • स्पीकर प्रॉब्लम

२. पर्सनल ट्रेनिंग

यदि आपके शहर में कोई भी institute नहीं है तो आपको घबराने की कोई जरुरत नहीं है आप किसी भी मोबाइल की दुकान पर जाये जहा पर मोबाइल रिपेयरिंग का काम होता है और उस व्यक्ति से डायरेक्ट बात करे जो की मोबाइल रिपेयरिंग का काम करता है.

आप उससे कहे की आपको मोबाइल रिपेयरिंग करना सीखना है और ट्रेनिंग लेनी है और १००% वो व्यक्ति आपको मोबाइल रिपेयर करने की ट्रेनिंग जरुर देगा. वो आपसे कोर्स सिखाने की फीस लेगा और वो आपको उसको देनी होगी.

हमारे ख्याल से ये तरीका भी बहुत ही बढ़िया है और इसमें आपको one on one पर्सनल ट्रेनिंग मिलेगी जिससे आपको फोन रिपेयर करना बहुत ही बेहतर तरीके से समझ में आयेगा. पर्सनल ट्रेनिंग लेने का सबसे बड़ा फायदा ये होता है की इंस्टिट्यूट की तरह वह पर १०० बच्चे नहीं होते है और वहा पर केवल आप ही होते है.

जिसकी वजह से आपको जो कुछ भी सिखाया जाता है वो बहुत ही अच्छे से समझ में आजाता है और यदि आपको कोई भी डाउट होता है तो आप डायरेक्ट उसी टाइम पर उनसे पूछ सकते हो.

३. Youtube Videos

इंस्टिट्यूट और पर्सनल ट्रेनिंग के साथ साथ आप youtube पर भी विडियो देखकर अपने नॉलेज को बढ़ा सकते हो. youtube पर ऐसे बहुत से चैनल है जो की मोबाइल रिपेयरिंग कोर्स सिखाते है. लेकिन यदि आप अच्छे तरीके से और खुद का बिजनेस खोलना चाहते हो तो आपके इंस्टिट्यूट या पर्सनल कोचिंग लेना बेस्ट है.

लेकिन youtube पर भी आप खली समय पर अपने ज्ञान को बढ़ा सकते हो. दोस्तों मोबाइल रिपेयरिंग का काम ऐसा है की आपको इसमें एक्सपर्ट बनना है. आपका काम जितना ज्यादा अच्छा होगा आपको उतने ही ज्यादा कस्टमर्स मिलेंगे जिससे आपका फायदा बहुत ज्यादा होगा और आप हर महीने बहुत ज्यादा पैसे कमा पाओगे.

आपकी और दोस्तों

तो दोस्तों ये था मोबाइल रिपेयरिंग कोर्स कैसे सीखें ( Mobile repairing course in hindi ), यदि आपने हमारे बताये गए तरीके को फॉलो किया तो आप कुछ ही दिनों में मोबाइल रिपेयर करने में एक्सपर्ट बन जाओगे और अपनी खुद की दुकान खोलकर अपना बिजनेस स्टार्ट कर सकते हो.

इसके अलावा यदि आपको अपनी दुकान नहीं खोलनी है तो आप किसी बड़े मोबाइल की दुकान पर मोबाइल रिपेयरिंग का काम कर सकते हो और इसमें आपको अच्छा पैसे मिल जायेगा. फ्रेंड्स यदि आपको ये पोस्ट हेल्पफुल लगी तो पोस्ट को अपने दोस्तों और घरपरिवार वालों के साथ फेसबुक और whatsapp पर जरुर शेयर करे ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगो को पता चल पाए की मोबाइल रिपेयरिंग कोर्स कैसे करे. धन्येवाद दोस्तों.