महिलाओं के लिए घर बैठे काम बिजनेस | Housewife business ideas in hindi

महिलाओं के लिए घर बैठे काम बिज़नस – नमस्कार दोस्तों आज की इस पोस्ट में हम महिलाओं के लिए घर बैठे काम करने के बिजनेस आइडिया लेकर आए हैं. आज के समय पर पैसे बहुत सी अनपढ़ महिलाएं हैं और शादीशुदा हाउसवाइफ हैं जो चाहती है कि घर बैठे कुछ काम कर लिया जाए या घर बैठे अपना कोई बिजनेस कर लिया जाए.

ऐसी कम पढ़ी लिखी लेडीस के पास बहुत सारा समय होता है और ऐसे में यदि वह लोग अपने इस खाली समय का सही उपयोग करते हैं तो वह लोग घर बैठे कुछ पैसे कमा सकते हैं जिससे उनका घर का खर्चा चलाने में उनकी बहुत मदद होगी.

इस पोस्ट में हम ऐसे तरीके आप लोगों को बताने वाले हैं जिसको कोई भी अनपढ़ और शादीशुदा महिला, लेडीस और कम पढ़ी-लिखी लड़कियां अपना सकती है और इसकी मदद से वह लोग घर बैठे पैसे भी कमा सकते हैं क्यूंकि हमसे बहुत महिलाओं ने रिक्वेस्ट किया था घर बैठे कोई काम बताये.

चलिए दोस्तों ज्यादा समय बर्बाद ना करते हुए आज के इस महत्वपूर्ण पोस्ट को स्टार्ट करते हैं. और हम आप लोगों से रिक्वेस्ट करते हैं कि इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़े ताकि आप लोगों को सभी आईडिया और काम करने का तरीका अच्छे से पता चल पाए.

घरेलू महिलाओं के लिए घर बैठे काम

महिलाओं के लिए घर बैठे काम

१. ब्यूटी पार्लर

औरतों के लिए और लड़कियों के लिए यह बहुत ही अच्छा काम है जिसको आप चाहो तो अपना फुल टाइम बिजनेस भी बना सकती हो. ऐसी बहुत सी हाउसवाइफ है और लेडीस है जो कि अपना खुद का ब्यूटी पार्लर खोल कर हर महीने काफी ज्यादा पैसे कमा लेती है.

लेकिन हो सकता है कि ब्यूटी पार्लर खोलने के लिए आप लोगों के पास पैसे ना हो या आप बहुत ज्यादा गरीब हो. तब ऐसे में आप लोग एक बार ब्यूटी पार्लर का कोर्स कर सकती हो और फिर उसके बाद किसी के ब्यूटी पार्लर में जाकर काम कर सकती हो इससे आप लोग हर महीने अच्छे पैसे कमा सकती हो.

इसके अलावा ऐसी बहुत महिलाएं और लड़कियां है जोकि ब्यूटी पार्लर का काम सीख कर घर पर ही अपनी सर्विस प्रोवाइड करते हैं. जिससे कि उनको किसी दूसरे के ब्यूटी पार्लर में जाकर काम करने की कोई जरूरत नहीं होती है.

जब कभी भी उनको समय मिलता है तब वह लोग घर बैठे ही अपना ब्यूटी पार्लर का काम करके अच्छे पैसे कमा सकते हैं.

यदि आप लोग बहुत ज्यादा गरीब हो या कम पढ़े लिखे हो तब इससे कोई भी फर्क नहीं पड़ता है आप लोगों को केवल एक बार काम सीख लेना है फिर उसके बाद आप लोग घर बैठे ही अपने कस्टमर को ब्यूटी सर्विस दे सकती हो.

२. सिलाई का काम

जो महिलाएं अनपढ़ है या कम पढ़ी लिखी है उन लोगों के लिए यह बहुत ही बढ़िया काम और रोजगार है और इसको आप घर बैठे भी कर सकते हो. और यदि आप लोगों के पास कुछ पैसे हैं इन्वेस्टमेंट करने के लिए तब आप लोग अपने लिए एक छोटी सी दुकान खोलकर वहां पर सिलाई का काम शुरू कर सकती हो.

सिलाई का काम करने में बहुत ज्यादा प्रॉफिट हो जाता है यदि आपका काम दूसरी महिलाओं को अच्छा लगता है या लड़कियों को अच्छा लगता है तब वह लोग अपनी ड्रेस और ब्लाउज सिलाने का काम आपको ही देंगे.

इससे आपकी कमाई अच्छी हो जाएगी. यदि आप लोगों को पता नहीं है कि सिलाई का काम कैसे किया जाता है तब आप लोग किसी भी दूसरी महिला से जो यह काम करती हो उससे इसको सीख सकते हो और फिर अपना काम अपने हिसाब से कर सकती हो.

३. अंडे की रेडी लगाना

दोस्तों आप ऐसी भी बहुत सारी महिलाएं हैं जो कि अनपढ़ होती है या फिर बहुत ज्यादा कम पढ़ी लिखी होती है ऐसी औरतों को दूसरा काम मिलना थोड़ा मुश्किल हो जाता है.

ऐसे में आप लोग अंडे की रेडी लगा सकती हो और इसमें भी बहुत अच्छी कमाई हो जाती है और ये रोजगार करने का बहुत अच्छा विकल्प है. आप लोगों को एक चीज हमेशा अपने दिमाग में रखनी चाहिए कि कोई भी काम छोटा या बड़ा नहीं होता है काम तो काम होता है केवल यह आपकी सोच पर निर्भर करता है कि आप उस काम को किस नजरिए से देखती हो.

आज के टाइम पर ऐसे भी बहुत सारे लोग हैं जो लोग अंडे की रेडी लगाकर किसी कंपनी में काम करने वाली महिला से काफी ज्यादा पैसे कमा लेती हैं तो फिर इसमें बुराई क्या है कोई भी बुराई नहीं है आप लोग शाम के समय पर अंडे की रेडी लगा सकती हो.

एक और बोनस टिप हम आप लोगों को देना चाहते हैं कि अंडे की रेडी लगाने के साथ आप लोग चाय भी बेच
सकती हो इससे आपकी कमाई और भी ज्यादा बढ़ जाएगी.

४. दूसरों का घर काम करना (घरेलू काम)

जो लोग बहुत ही ज्यादा गरीब होती है या पूरी तरीके से अनपढ़ होती हैं ऐसी औरतों के लिए दूसरों का घर काम करना एक बहुत ही अच्छा विकल्प है और इससे आप हर महीने कुछ पैसे कमा सकती हो जिससे आपका घर अच्छे से चल सकता है.

आज के समय पर ऐसे बहुत लोग हैं जो लोग बड़ा बड़ा काम करते हैं या बिजनेस करते हैं उन लोगों के पास अपना घर का काम करने का समय नहीं होता है तब ऐसे में आप लोग उनका घर का काम कर सकती हो और उसके बदले में आप लोगों को महीने की तनख्वाह दी जाती है.

किसी दूसरे का घर पर घरेलू काम करने से से पहले आप लोग अपनी तनखा के बारे में अपने मालिक से जरूर पूछ लीजिए वरना बाद में ऐसा ना हो कि आप दोनों में कोई प्रॉब्लम हो.

यह काम इसलिए शादीशुदा महिलाओं के लिए बहुत अच्छा है क्योंकि दूसरों के घर का काम करने में ज्यादा समय नहीं लगता है और केवल 1 घंटे का काम होता है उसके आपको हर महीने तनख्वा मिल जाती है.

५. पैकिंग करने का काम

आज के टाइम पर बहुत सारी ऐसी महिलाएं हैं जो कि घर बैठे पैकिंग करने का काम करती है जिससे वह लोग अपना घर का खर्चा निकालने में कामयाब हो जाती हैं.

आप जहां कहीं भी रहती हो वहां पर ऐसी कोई ना कोई लेडीस आपको जरूर मिल जाएगी जो कि घर बैठे पैकिंग का काम करती हो. आपको उस लेडीस से जानकारी लेनी है और फिर आप चाहो तो खुद भी घर बैठे पैकिंग करने का काम कर सकती हो.

यह कम पढ़ी-लिखी, अनपढ़ और घरेलू महिला के लिए बहुत ही बढ़िया काम है, केवल यही लोग नहीं आज के टाइम पर पढ़ी-लिखी हाउसवाइफ भी पैकिंग करने का काम करती है.

यह काम करने का सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि आपको काम करने के लिए कहीं दूसरी जगह जाने की जरूरत नहीं होती है और जब आपका मन करता है आप अपने घर में बैठे ही पैकिंग करने का काम कर सकती हो.

६. पापड़ बनाने का काम

यदि आप लोग मुंबई में रहती हो तब यहां पर लाखों महिलाएं पापड़ बनाने का काम करती है और इसमें उनको अच्छी कमाई भी हो जाती है.

ऐसी यहां पर बहुत सारी कंपनियां है जैसे कि लिज्जत पापड़ जो कि महिलाओं को पापड़ बनाने का काम देती है और उसके बदले में उनको पैसे मिलते हैं.

यदि आप लोग मुंबई में रहती हो तब आप लोगों को यह बात जरूर पता होगी और यहां पर बहुत बड़ी तादाद में शादीशुदा महिलाएं घर बैठे पापड़ बनाने का काम करती है इससे उनकी अच्छी कमाई हो जाती है.

७. पार्ट टाइम जॉब

यदि आप पढ़ी लिखी हो तब आप लोग घर बैठे ऑनलाइन पार्ट टाइम जॉब भी कर सकती हो. ऐसी बहुत सी हाउसवाइफ है जो कि पढ़ी-लिखी तो होती है लेकिन उन लोगों के पास इतना समय नहीं होता है कि वह लोग किसी कंपनी में जाकर काम करें.

इसलिए आप लोग चाहे तो घर बैठे ही अपना ऑनलाइन पार्ट टाइम जॉब भी कर सकती हो इससे आप लोगों की आमदनी बहुत अच्छी होने लग जाएगी. इसकी पूरी जानकारी के लिए आप लोग हमारी यह पोस्ट पढ़ें घर बैठे पार्ट टाइम जॉब कैसे करें.

८. बच्चों को पढ़ाना

यह काम शादीशुदा महिलाओं के लिए बहुत ही ज्यादा अच्छा है, और इससे आप हर महीने काफी ज्यादा पैसे कमा सकती हो.

यदि आप पढ़ी लिखी हो तब आप दूसरे छोटे बच्चों को पढ़ा सकती हो और इससे आपकी काफी अच्छी इनकम हो जाएगी.

आप अपने मोहल्ले या सोसाइटी के बच्चों को पढ़ा सकती हो. आप अपने समय के हिसाब से शाम के वक्त १ या 2 घंटे बच्चों को पढ़ा सकती हो इससे आपको हर महीने उनकी फीस मिल जाएगी. यह बहुत ही अच्छा घर काम है जो कि आप लोगों को जरूर करना चाहिए. ये घरेलू महिलाओं के लिए बहुत ही अच्छा रोजगार और पैसे कमाने का माध्यम है.

महिलाओं के लिए बिजनेस आइडिया

Housewife business ideas in hindi

दोस्तों ऊपर हमने महिलाओं के लिए घरेलू काम और रोजगार बताए थे चलिए अब कुछ बिजनेस आइडिया देख लेते हैं जो कि कोई भी महिला या लेडीस अच्छे से करके बहुत ज्यादा पैसे कमा सकती है. यहां पर हम आपको कुछ ऐसे बिजनेस आइडिया शेयर कर रहे हैं जो कि आज के समय पर बहुत ज्यादा चल रहा है और बहुत महिलाएं और लड़कियां यह काम करके बहुत अच्छे खासे पैसे हर महीने कमा लेती है.

१. खुद का ब्यूटी पार्लर खोलें

औरत और लेडीस के लिए यह बहुत ही अच्छा बिजनेस आइडिया है जिसको वह लोग कर सकती हैं. इसके लिए उन लोगों को अपना खुद का ब्यूटी पार्लर खोलना होगा.

ब्यूटी पार्लर खोलने के लिए आप लोग या तो अपनी खुद की दुकान खोल सकती हो या फिर किसी दुकान को किराए पर ले सकती हो और वहां पर ब्यूटी पार्लर का काम कर सकती हो.

आज के टाइम पर ऐसी बहुत सारी शादीशुदा महिलाएं और लेडीस है जो कि ब्यूटी पार्लर का काम करके हर मैंने 50 से ६० हजार रुपए हर महीने कमा लेती हैं.

यह इतना अच्छा बिजनेस आइडिया है कि हम आपको बता नहीं सकते हैं, आपको केवल अपने कस्टमर को अच्छे से हैंडल करना होता है और उनको उनके मन मुताबिक सर्विस देनी होती है.

यदि आप अपने कस्टमर को खुश करके भेजती हो तब आप लोगों की कमाई बहुत ज्यादा होने लग जाएगी. अब इसके बाद आप चाहो तो अपने ब्यूटी पार्लर में वर्कर भी रख सकती हो जहां पर आपको काम नहीं करना होगा और दूसरी लेडीस लोग आपके लिए काम करेंगे.

जरुर पढ़े अच्छी ब्यूटिशियन कैसे बने

२. रेडीमेड कपड़ों का बिजनेस

कम पढ़ी लिखी महिलाओं के लिए यह बहुत ही अच्छा काम हो सकता है. आप लोगों को पता ही है कि लेडीस लोग कपड़े खरीदने के कितने ज्यादा शौकीन होती हैं.

आप अपने लिए रेडीमेड कपड़े का बिजनेस खोल सकती हो और यहां पर आप लेडीस गारमेंट भेज सकती हो इससे आपकी हर महीने अच्छी कमाई हो जाएगी.

आप रेडीमेड कपड़ों का होलसेल भाव में खरीदे और फिर उसको अपनी दुकान पर भेजें इससे आपका मुनाफा काफी ज्यादा हो जाएगा.

रेडीमेड कपड़ों में बहुत ज्यादा कैटेगरी आ जाती है जैसे की ड्रेस मटेरियल और साड़ी अब आपको यह निर्णय लेना है कि आपको क्या भेजना है.

३. मेकअप का सामान भेजें

दोस्तों यह भी बहुत अच्छा बिजनेस आइडिया है जिसमें आप बहुत ज्यादा पैसे हर महीने कमा सकती हो. आप सभी लोगों को यह पता होगा कि लड़कियां और लेडीस मेकअप का सामान खरीदने में कितना ज्यादा पैसा खर्च करती है.

यदि आप खुद लेडीस हो तब आपको यह बात अच्छे से पता होगी. आजकल के फैशन और स्टाइल के जमाने में लड़कियां लोग मेकअप के सामान में बहुत ज्यादा पैसे खर्च कर देती हैं और आप इसका फायदा जरूर उठा सकती हो.

आप अपने लिए एक दुकान खोल सकती हो और उसमें मेकअप के सभी सामान बेच सकती हो. यह हाउसवाइफ के लिए एक बहुत ही अच्छा बिजनेस आइडिया है.

४. ऑनलाइन बिजनेस

महिलाओं के लिए यह भी बहुत अच्छा विकल्प है जिसको वह लोग घर बैठे ही ऑनलाइन कर सकते हैं और इंटरनेट की मदद से और मैंने काफी ज्यादा पैसे कमा सकते हैं.

आज के टाइम पर ऐसे बहुत सारी महिलाएं हैं जो कि अपने खुद के पैर पर खड़ी हैं और घर बैठे ही इंटरनेट से काफी ज्यादा पैसे कमा रही है और उन लोगों ने इसको अपना बिजनेस भी बना लिया है.

यदि आप लोगों को ऑनलाइन बिजनेस करने का तरीका पता नहीं है तब आप लोगों को घबराने की कोई जरूरत नहीं है आप लोग हमारी यह पोस्ट पढ़े घर बैठे ऑनलाइन बिजनेस कैसे करें

आपकी और दोस्तों

तो मेरे प्यारे दोस्तों यह था महिलाओं के लिए घर बैठे काम और छोटे बिजनेस आइडिया जिनको वह लोग जरूर कर सकती हैं और इससे वह लोग हर महीने कुछ पैसे कमा सकती है जिससे उनका घर का खर्चा चलने में बहुत ज्यादा मदद होगी.

यदि आप लोगों को यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो प्लीज इस पोस्ट को एक लाइक जरूर कर दीजिए और यदि आप लोगों के पास कोई दूसरे आईडिया है तो उसको हमारे साथ कमेंट में जरूर शेयर करें ताकि ज्यादा से ज्यादा महिलाओं को घर बैठे काम करने का तरीका पता चल पाए धन्यवाद दोस्तों.

4 thoughts on “महिलाओं के लिए घर बैठे काम बिजनेस | Housewife business ideas in hindi”

  1. क्या पैकिंग के काम में अच्छा पैसा मिलता है

    1. हां आपके घर का राशन का खर्चा तो पक्का निकल जायेगा. बहुत महिला है जो की पाकिंग का काम करती है.

    1. एडिटोरियल टीम

      रेनू जी यदि आपको हमारी ये पोस्ट अच्छी लगी तो प्लीज इस पोस्ट को फेसबुक पर शेयर करें.

Leave a Comment

Your email address will not be published.