पतंजलि शिलाजीत कैप्सूल के फायदे नुकसान – Shilajit Benefits Side Effects in Hindi



Patanjali Shilajit Capsule Benefits Side Effects in Hindi – प्रणाम दोस्तों कैसे हो आप लोग आज के इस पोस्ट में हम आपके साथ पतंजलि शिलाजीत कैप्सूल के फायदे और नुकसान के बारे में जानकारी देने वाले है.

दोस्तों शिलाजीत एक बहुत ही प्राचीन जड़ी बूटी है जिसके बहुत सारे गुन्वर्धक लाभ होते है जो मनुष्य के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद और लाभदायक साबित होता है. शिलाजीत बहुत गाढ़ा, लसलसेदार पदार्थ होता है जो हिमालय, गिलगित बल्टिस्तान, अल्ताई और काकेसस के पर्वतों में उगता है.

आयुर्वेद के दुनिया में बहुत लोग मानते है की इसके इस्तेमाल करने से ताकत और पुरे शरीर के स्वास्थ के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है. इसके अलावा इसके अनेक लाभ है जिसके बारे में आज हम आपको इस पोस्ट में जानकारी देने वाले है. तो चलिए दोस्तों स्टार्ट करते है.

पढ़े – पतंजलि अश्वगंधा के फायदे

पतंजलि शिलाजीत कैप्सूल के फायदे और लाभ
Patanjali Shilajit Capsule Benefits in Hindi

१. विटामिन और मिनरल्स

पतंजलि शिलाजीत कैप्सूल का सेवन करने से आपको सभी प्रकार के विटामिन और मिनरल्स मिलते है जो की आपके शरीर के अच्छे विकास के लिए बहुत ज्यादा जरुरी होता है. इसमें आपको आयरन, जिंक, आयोडीन, फोलिक एसिड, पोटैशियम और कई दुसरे विटामिन और मिनरल मिलते है जो की आपके पुरे स्वस्थ को अच्छा बनाये रखने में बहुत ज्यादा हेल्प करती है.

२. हेल्थ रिपेयर करता है

शिलाजीत आपके स्किन, ओर्गंस और मसल्स को ठीक करती है यदि आपको चोट या घाव लग जाते है. जो लोग जल जाते है तो उनके स्किन को रिपेयर करता है. छोटे और घाव से होने वाले दर्द और सुजन को कम करने में और राहत पाने में ये बहुत ही ज्यादा लाभदायक होता है.

३. टेस्टोस्टेरोन लेवल

पतंजलि शिलाजीत कैप्सूल का नियमित रूप से इस्तेमाल करने से आपके शरीर के टेस्टोस्टेरोन लेवल को बढाती है. टेस्टोस्टेरोन हॉर्मोन पुरुष में पाया जाता है और बहुत पुरुष में टेस्टोस्टेरोन लेवल बहुत कम होता है.

टेस्टोस्टेरोन की कमी से यौन इक्छा में कमी होती है, बाल गिरते है, माशपेशियो में कमी होती है, शारीर में चर्बी की मात्र बढती है. लेकिन शिलाजीत के रेगुलर उपयोग करने से आपके बॉडी में टेस्टोस्टेरोन की मात्रा बढती है जिससे आपको ये सभी प्रॉब्लम से मुक्ति मिल जाती है.

४. आलस दूर करता है

शिलाजीत आपके शारीर से आलस को दूर करता है और आपको बॉडी को फुर्तीला और एक्टिव बनता है. बहुत लोग ऐसे होते है जिनको हमेशा आलसी महसूस होती है जिसकी वजह से उनको कोई भी काम करने का मन ही नहीं करता है.

लेकिन शिलाजीत के प्रोयोग से आपके शारीर में एनर्जी आती है जो की आपको आलस से दूर करती है और आप अपने दिन भर का काम अच्छे से कर पाते हो.

५. जवान रखती है

शिलाजीत में फुल्विक एसिड होता है जो की एक बहुत ही स्ट्रोंग एंटीऑक्सीडेंट होता है और ये आपके डैमेज बॉडी सेल्स को रिपेयर करता है. तो इसकी वजह से यदि आप पतंजलि शिलाजीत को रेगुलर यूज़ करते हो तो ये आपको जवान दिखने में हेल्प करती है और आपके पुरे शारीर को स्वस्थ रखने में बहुत ज्यादा हेल्प करती है.

६. आयरन से भरपूर

आयरन की कम से आपको थकान, कमजोरी, सर दर्द, तेज दिल की धड़कन जैसी समस्या होने लगती है. शिलाजीत में आयरन अच्छी खासी मात्रा में पाई जाती है जो की आपके शरीर के आयरन लेवल को बढाती है जिसकी वजह से आपको इन सभी प्रॉब्लम से दूर रखती है.

७. नपुंसकता दूर करती है

पतंजलि शिलाजीत कैप्सूल के रेगुलर उपयोग करने से आपकी नपुंसकता दूर करने में बहुत लाभदायक होती है और इससे आपके स्पर्म या वीर्य की शक्ति बढती है जिसकी वजह से बच्चा पैदा करने में बहुत फायदेमंद होती है.

जो पुरुष को नपुंसकता की प्रॉब्लम होती है जिसकी वजह से वो लोग बच्चा पैदा करने में कामयाब नहीं होते है उनको पतंजलि शिलाजीत कैप्सूल को रेगुलर यूज़ करना चाहिए.

८. दिल के लिए फायदेमंद

ये आपके हार्ट के लिए बहुत ज्यादा लाभदायक होता है जो आपके ह्रदय की अच्छे हेल्थ के लिए बहुत फायदेमंद होता है. ये आपके दिल के धड़कन को कण्ट्रोल और नियंत्रण में रखती है जिससे की हार्ट अटैक आने का खतरा बहुत ही कम हो जाता है और आपको दिल के अन्य बीमारियों से दूर रखती है.

लेकिन जिनको हार्ट की गंभीर प्रॉब्लम पहले से ही है वो लोग शिलाजीत का प्रोयोग करने से पहले अपने डॉक्टर से जरुर सलाह ले लीजिये ये आपकी सेफ्टी के लिए है ताकि इससे आपको कोई भी सीरियस प्रॉब्लम ना हो.

९. मेंटल हेल्थ

शिलाजीत कैसी ऐसे गुण होते है जो आपके मेंटल हेल्थ को बेहतर बनती है और ये आपके दिमाग के काम करने की क्रिया को बढाती है. ये आपके दिमाग को मजबूत करती है, आपकी याददाश तेज करती है, टेंशन और तनाव कम करती है, सोचने समजने की शक्ति को बढाती है.

१०. नींद की प्रॉब्लम

जिन लोगो को रात को सोने में और अच्छी नींद आने में प्रॉब्लम होती है उनको पतंजलि शिलाजीत कैप्सूल का सेवन करने से आपकी ये प्रॉब्लम दूर हो जाती है और आपको रात को अच्छी और बेहतर नीद आती है.

बहुत लोग होते है जो लोग नींद की गोली खाते है लेकिन इनके बहुत ज्यादा साइड इफ़ेक्ट और नुकसान होते है तो आपको स्लीपिंग टेबलेट से दूर रहना चाहिए और इसका इस्तेमाल आपको कभी नहीं करना चाहिए. लेकिन पतंजलि शिलाजीत कैप्सूल बिलकुल आयुर्वेदिक दवा है जिसका कोई भी साइड इफ़ेक्ट और नुकसान नहीं होता है तो ये आपके लिए पूरी तरह से सेफ है.

११. मरदाना कमजोरी दूर करता है

जो पुरुष को मरदाना कमजोरी की शिकायत होती है उनके लिए तो पतंजलि शिलाजीत कैप्सूल किसी वरदान से कम नहीं है. इसमें पाए गए सभी लाभदायक जड़ी बूटी आपकी मरदाना ताकत और शक्ति को बढाती है. ये आपके बॉडी में जोश भारती है जिससे आपकी यौन काबिलियत में बहुत ज्यादा सुधर होता है.

पतंजलि शिलाजीत के नुकसान और साइड इफ़ेक्ट
Patanjali shilajit capsule side effects in Hindi

१. क्यूंकि पतंजलि शिलाजीत कैप्सूल पूरी तरीके से आयुर्वेदिक प्रोडक्ट है तो इसका नियमित रूप से इस्तेमाल करने से आपको कोई भी साइड इफ़ेक्ट या नुकसान देखने को नहीं मिलता है और ये पूरी तरीके से सेफ है.

२. लेकिन यदि आपको कोई गंभीर हेल्थ प्रॉब्लम है तो आप अपने डॉक्टर से इसके उपयोग करने के बारे में सलाह जरुर ले लीजिये इससे आप अपने आप को किसी भी प्रकार के साइड इफ़ेक्ट और नुकसान को दूर रख सकते हो.

आपकी और दोस्तों

तो दोस्तों ये था पतंजलि शिलाजीत कैप्सूल के फायदे और नुकसान ( Patanjali Shilajit capsule benefits and side effects in Hindi ), हम उम्मीद करते है की इस पोस्ट को रीड करने के बाद आपको शिलाजीत के सभी लाभ और आयुर्वेदिक गुण के बारे में पूरी जानकारी मिल गयी होगी.

यदि आपको ये पोस्ट हेल्पफुल लगी तो इसको अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करे ताकि ज्यादा से जायदा लोगो को शिलाजीत के फायदे और लाभ के बारे में पता चल पाए. धन्येवाद दोस्तों