जिम सुबह करे या शाम को – क्या बेस्ट है बॉडी बनाने के लिए?



जिम सुबह करे या शाम को – नमस्कार दोस्तों आज के इस पोस्ट में हम आपको बताएँगे की सुबह जिम करे या शाम को क्यूंकि हमसे बहुत लड़के पूछते है की सुबह जिम करना सही होता है की शाम को. क्यूंकि जो लड़के जिम जाते है एक्सरसाइज करने के लिए वो लोग सोचते है की उनको बेस्ट रिजल्ट मिले और उनको बॉडी जल्दी से जल्दी बन जाये.

इसलिए हम आज इस टॉपिक को अच्छे तरीके से कवर करेंगे की आपको सुबह जिम करने से ज्यादा फायदा होगा या शाम को करने से. तो चलिए दोस्तों ज्यादा टाइम बर्बाद ना करते हुए हम आज के इस पोस्ट की शुरुवात करते है.

पढ़े –  बॉडी कैसे बनाये ३० दिन में जबरदस्त टिप्स

जिम सुबह करे या शाम को

दोस्तों सबसे जरुरी बात ये है की आप रेगुलर जिम करते हो या नहीं सुबह या शाम को जिम करने से ज्यादा फायदा या नुकसान नहीं होता है. हा लेकिन कुछ बाते है जिसके बारे में हम आज आपको कहेंगे की सुबह या शाम किस समय एक्सरसाइज करने से आपको क्या फायदा होगा.

कुछ लोगो का कहना होता है की आपको सुबह कसरत करना चाहिए आपकी बॉडी जल्दी बनेगी और कुछ लोग का कहना होता है की आपको शाम को करना चाहिए. क्या इस बात में कोई सचाई है आज हम इस पोस्ट में आपको बताएँगे.

दोस्तों हम आपको कहना चाहते है की यदि आप सुबह जिम या एक्सरसाइज करते हो तो सुबह के समय में आपकी बॉडी फ्रेश होती है और आपकी बॉडी कम्पलीट रिलैक्स होती है तो जब आप सुबह वर्कआउट करते है तो उस समय पर आपके मसल्स अच्छे से कॉन्ट्रैक्ट और फ्लेक्स होते है.

पढ़े – जिम कितने दिन करना चाहिए

जिस वजह से आपकी बॉडी के मसल्स का बहुत अच्छे से विकास होता है और आपको काफी अच्छे रिजल्ट्स मिलते है. दूसरा फायदा ये होता है की आप दिन भर फ्रेश फीलिंग करते है. जैसे की बहुत लोगो की ये शिकायत होती है की उनको थकावट महसूस होती है लेकिन सुबह के टाइम वर्कआउट करने से आपको ये प्रॉब्लम नहीं होगी और आप दिन भर के काम को बहुत ही अच्छे तरीके से कर पाओगे.

अगर जिम आपके घर से दुरी पर हे तो आप अलग से वाकिंग या जॉगिंग करने का टाइम नहीं निकलना पड़ेगा और जिम जाते वक़्त ही रस्ते में जॉगिंग या वाकिंग कर सकते हो.

अब जिन लोगो को सुबह जिम करने का टाइम नहीं मिलता है वो लोग शाम को भी कसरत कर सकते है इसमें कोई भी प्रॉब्लम नहीं है. शाम को जिम करने में ये होता है की आपकी बॉडी पहले से ही दिन भर का काम करने से थकी हुई होती है और हमने देखा है की बहुत लोग जो शाम को जिम जाते है वो लोग रेगुलर वर्कआउट नहीं कर पाते है.

क्यूंकि वो दिन भर का काम करके इतना थक जाते है की उनके बॉडी में वेट उठाने की ताकत ही नहीं होती है और इसी वजह से वो लोग सोचते है की चलो आज हम बहुत ज्यादा थक गए है तो आज जिम नहीं जाते है और कल कर लेंगे.

पढ़े – जिम छोड़ने के साइड इफ़ेक्ट

लेकिन दोस्तों हमने ये भी देखा है की जो लोग का १ दिन का गैप हो जाते है वो लोग अगले दिन जिम में जरुरत से ज्यादा वर्कआउट कर देते है जिसकी वजह से वो ओवर ट्रेनिंग के शिकार हो जाते है और अगले दिन उनकी बॉडी बहुत ही ज्यादा थकी हुई लगती है.

दोस्तों आपको ऐसा बिलकुल भी नहीं करना है फिर चाहे आप दिन में वर्कआउट करते हो या शाम को आपको कभी भी जरुरत से ज्यादा कसरत नहीं करना है. एक दिन गैप हो जाता है तो कोई प्रॉब्लम नहीं इससे आपकी बॉडी कम नहीं होती है जो की बहुत लडको की लगता है की यदि वो लोग एक दिन एक्सरसाइज नहीं करेंगे तो उनको बॉडी का साइज़ कम हो जायेगा.

तो यदि आप हमसे पूछोगे की हमको किस समय एक्सरसाइज करना चाहिए तो हम आपको कहेंगे की अगर आपको सुबह के समय जिम जाने का टाइम मिलता है तो आप सुबह के टाइम जिम करे आपको थोडा ज्यादा अच्छा रिजल्ट मिलेगा.

और जिन लोगो को सुबह के टाइम जिम जाने के समय नहीं मिलता है तो वो लोग शाम को जिम कर सकते है इसमें कोई भी प्रॉब्लम नहीं होती है आपकी बॉडी जरुर बनेगी. बस इस बात का ध्यान जरुर रखे की आप अच्छा डाइट प्लान फॉलो करे और अपने शरीर को भरपूर आराम दे.

हा और एक बात की आप हफ्ते में केवल ५ दिन वर्कआउट करे और २ दिन अपने बॉडी को कम्पलीट रेस्ट दो इस्सके ये होगा की आपकी बॉडी अच्छे से रिकवर कर पायेगी और आपकी बॉडी का साइज़ बढेगा और आप नेक्स्ट वर्कआउट रूटीन करते समय बहुत फ्रेश फील करोगे.

पढ़े – जिम करने का सही समय क्या है

सुबह या शाम को जिम करने से ज्यादा कोई फरक नहीं पड़ता है दोस्तों बस आपको रेगुलर तौर पर एक्सरसाइज करना जरुरी है और हाई प्रोटीन डाइट लेना क्यूंकि अच्छी बॉडी बनाने के लिए डाइट प्लान और प्रॉपर रेस्ट भी बहुत ज्यादा जरुरी है.

और आप नियमित रूप से वर्कआउट करते हो और अच्छा डाइट प्लान फॉलो करते है जिसमे प्रोटीन की मात्र ज्यादा हो और अपने बॉडी को भरपूर रेस्ट और आराम देते हो तो हम आपको गारंटी देते है की आप बहुत ही जल्दी बहुत ही अच्छी बॉडी बनाने में जरुर कामयाब होंगे.

आपकी और दोस्तों

तो दोस्तों ये था की जिम सुबह करे या शाम को हम उम्मीद करते है की आज का ये पोस्ट पढने के बाद आपको पता चल गया होगा की आपको जिम कब करना चाहिए.

अगर आपको हमारा ये पोस्ट पसंद आया हो तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ फेसबुक, whatsapp, ट्विटर और गूगल प्लस पर जरुर शेयर करे ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगो को पता चल पाए की उनको सुबह जिम करना चाहिए या शाम को. धन्येवाद दोस्तों