ब्राह्मी वटी के फायदे और नुकसान | Brahmi Vati Benefits Side Effects in Hindi

ब्राह्मी वटी के फायदे और नुकसान – नमस्कार मित्रों आज के इस लेख में हम आपके साथ ब्राह्मी वटी के फायदे, लाभ और नुकसान के बारे में बात करने वाले है जिससे की आपको इस आयुर्वेदिक दवा के सभी गुणों और इसके इस्तेमाल से होने वाले साइड इफ़ेक्ट के बारे आपको पूरी जानकारी मिल पाए.

दोस्तों यदि आपको आयुर्वेद के बारे में थोड़ी बहुत ही जानकारी है तो आप सभी को पता होगा की ब्राह्मी का जो पौदा होता है उसके कितने अनेक फायदे है और इसी वजह से आज के टाइम पर बड़ी बड़ी आयुर्वेदिक कंपनी इसको ब्राह्मी वटी के नाम से मार्किट में बेच रही है और लोग इसका इस्तेमाल भी बहुत तेजी से कर रहे है.

बड़ी बड़ी आयुर्वेदिक कंपनी जैसे की हिमालया, बैद्यनाथ, पतंजलि, डाबर इसको बड़े मात्रा में अपने औषद बनाने में इस्तेमाल कर रही है क्यूंकि इसके गुण ही इतने लाजवाब है.

लेकिन इस लेख में हम आपको केवल इस प्रोडक्ट के फायदे और बेनिफिट ही नहीं बल्कि इसके नुकसान और साइड इफ़ेक्ट भी बताने वाले है. तो दोस्तों आप इस पोस्ट को पूरा अवश्य पढ़े.

बहुत लोग है जो की इस आयुर्वेदिक दवा का इस्तेमाल करना चाहते है लेकिन उनको इसकी पूरी जानकारी नहीं है और इसलिए वो लोग इसका इस्तेमाल नहीं कर पा रहे है.

लेकिन इस लेख को पढने के बाद आपको ब्राह्मी वटी के बारे में पूरी जानकारी मिल जाएगी. तो फिर चलो दोस्तों बिना कोई समय बर्बाद करते हुए सीधे इस पोस्ट को स्टार्ट करते है.

ब्राह्मी वटी के फायदे और नुकसान

Brahmi Vati Benefits and Side Effects in Hindi

brahmi vati ke fayde aur nuksan

इससे पहले की हम ब्राह्मी वटी के फायदे और नुकसान के बारे में बात करे चलो इस आयुर्वेदिक पौधे के बारे में थोड़ी जानकारी ले लेते है.

ब्राह्मी वटी का साइंटिफिक नाम है “Bacopa monnieri” जो की पूर्व भारत में पाए जाते है. इस पौधे का इस्तेमाल ऋषि मुनि कई वर्षो से इस्तेमाल करते आ रहे है. ये एक बहुत ही चमत्कारी पौधा है.

भारत के अलावा ये पैदा पुरे विश्व में पाया जाता है जैसे की ऑस्ट्रेलिया, यूरोप, अफ्रीका, नार्थ और साउथ अमेरिका इत्यादि.

दोस्तों सबसे पहले हम आपको ब्राह्मी वटी के फायदे, लाभ और बेनेफिट्स के बारे में जानकारी देना चाहते है ताकि आपको समझने में आसानी हो और फिर अंत में इसके नुकसान और साइड इफ़ेक्ट के बारे में चर्चा करेंगे.

ब्राह्मी वटी के फायदे और लाभ

Brahmi Vati Benefits in Hindi

1. दिमाग की शांति

सबसे पहला फायदा ये है की इस आयुर्वेदिक दवाई का इस्तेमाल करने से आपके दिमाग को बहुत शांति मिलती है जो की सबसे बड़ा फायदा है और इसकी वजह से ही इस प्रोडक्ट की बिक्री इतनी ज्यादा होती है.

आज कल के जमाने में चाहते हम आराम भी कर रहे हो फिर भी हमारे दिमाग में बेफिजूल की बाते घुमती रहती है जिससे हमारे दिमाग को शांति नहीं मिल पाती है.

ब्राह्मी वटी के नियमित इस्तेमाल से आपके दिमाग को शांति अवश्य मिलेगी और आपका दिमाग बहुत ही ठंडा रहेगा.

2. टेंशन कम करता है

आज की टेंशन भरी लाइफ में लोग और भी ज्यादा परेशान होने लग गए है. चाहे आप बिज़नस मेन, ऑफिस वर्कर या हाउसवाइफ हो आप सभी के दिमाग में हमेशा किसी ना किसी प्रकार की टेंशन और तनाव हमेशा रहती ही होगी.

लेकिन ब्राह्मी वटी के इस्तेमाल करने से आपका ये स्ट्रेस कम होगा और आपको महसूस होगा की अब मुझे टेंशन से ज्यादा तकलीफ नहीं हो रही है और आपको मन शांत रहेगा.

3. दिमाग तेज करना

ब्राह्मी वटी का सबसे बड़ा लाभ ये है की इसके नियमित उपयोग से आपका दिमाग तेज होता है. जिसकी वजह से स्टूडेंट्स के लिए ये आयुर्वेदिक दवा किसी वरदान से कम नहीं है.

जिन स्टूडेंट्स को याद करने में प्रॉब्लम होती है वो इसका रेगुलर उपयोग करे आपको १००% इससे बेनिफिट होगा और आप देख पाएंगे की अब आप बहुत ही जल्दी जल्दी किसी भी चीज को याद कर पा रहे है.

4. कंसंट्रेशन पॉवर

ब्राह्मी वटी को यदि आप रेगुलर इस्तेमाल करते हो तो आप महसूस करेंगे की आपकी कंसंट्रेशन पॉवर बढ़ रही है और आप किसी भी चीज में पुरे मन से अपना ध्यान लगा सकते है.

खास करके विद्यार्थियों को इसकी बड़ी प्रॉब्लम होती है की जब कभी भी वो पढाई करने के लिए बैठते है तो उनका पढ़ने लिखने में मन ही नहीं लगता है और उनका ध्यान बहुत आसानी से विचलित हो जाता है.

यदि आपको भी किसी भी चीज में ध्यान नहीं लगता है तो आप ब्राह्मी वटी का सेवन करना शुरू कर दे इससे आपको जरुर लाभ होगा.

5. घबराहट दूर करना (Anxiety)

आज के समय में अधिक से अधिक लोग एंग्जायटी के शिकार होते जा रहे है फिर चाहे वो पुरुष हो या महिला. हर किसी को घबराहट की समस्या होती है जिससे की वो हमेशा डरे डरे से रहते है.

दोस्तों शुरुवात में ये समस्या आपको छोटी लगे लेकिन जैसे जैसे समय बीतता है तो आपका जीना हराम हो जाता है. हमारी ये बातें वो लोग जरुर महसूस कर पाएंगे जिनको एंग्जायटी की प्रॉब्लम है.

मानो ऐसा लगता है की अब जिंदगी जीना बेकार है. आप ना ही बहार जा पाते है, ना ही आपको भीड़ वाले जगह पर comfortable महसूस होता है आप चाहे कही भी चले जाये आपका मन हमेशा भारी भारी ही रहता है.

दोस्तों इस समस्या से राहत पाने के लिए आप ब्राह्मी वटी का इस्तेमाल करना शुरू करे आपको जरुर इससे फायदा होगा.

6. मेमोरी लोस में सहायक

दोस्तों आज के समय से मेमोरी लोस के भी बहुत अधिक लोग देखे जाते है खास करके जैसे जैसे हमारी उम्र बढती है वैसे वैसे हमें मेमोरी लोस की समस्या का सामना करना पड़ता है.

हम किसी भी चीज को ज्यादा समय तक याद ही नहीं रख पाते है. मान लो की आपने कोई सामान किसी जगह पर रखा है तो कुछ टाइम के बाद आपको ये ध्यान में ही नहीं रहेता है की हमने वो सामान कहा पर रखा है.

दोस्तों ये समस्या ज्यादातर बुजुर्ग पुरुष और महिलाओं में देखा जाता है क्यूंकि ये बात तो आप सभी को पता होगा की जैसे जैसे इंसान की उम्र बढती है उनकी याद्दाश  कम होने लगती है.

ब्राह्मी वटी मेमोरी लोस की प्रॉब्लम को दूर करने में बहुत ही ज्यादा फायदेमंद साबित होती है और यदि आपको मेमोरी लोस की प्रॉब्लम है तो आप एक बार इसको जरुर इस्तेमाल करे आपको अवस्य इससे बेनिफिट होगा.

7. डिप्रेशन में लाभदायक

आज के टाइम पर ऐसा कोई भी नहीं है जिसको ये पता नहीं है की डिप्रेशन क्या होता है. दोस्तों डिप्रेशन एक ऐसी मानसिक समस्या है जिसमे इंसान हमेशा दुखी रहता है फिर चाहे उसके आस पास का माहौल कितना भी खुशनुमा क्यों ना हो.

दोस्तों डिप्रेशन से पुर विश्व में लाखो करोड़ो लोग पीड़ित है. इसके लिए लोग डिप्रेशन कम करने की अनेक प्रकार की दवाई और मेडिसिन खाते है लेकिन उनको टेम्पररी लाभ होता है और जैसे ही वो लोग मेडिसिन खाना बंद करते है तो उनका डिप्रेशन और भी ज्यादा हावी हो जाता है.

इसका सबसे बड़ा नुकसान ये होता है की उनको ऐसी दवाइयों की आदत लग जाती है जिसको हम एडिक्शन भी बोलते है. दोस्तों डिप्रेशन का इलाज हमको सही समय पर करना बहुत जरुरी होता है वरना ये बाद में जाकर बहुत ही भयंकर रूप धारण कर लेता है जिसकी वजह से लोग परेशान होकर सुसाइड तक करने में मजबूर हो जाते है.

यदि आपको भी डिप्रेशन की समस्या है तो आप ब्राह्मी वटी का इस्तेमाल जरुर करे इससे आपको डिप्रेशन को कम करने में बहुत फायदा होगा.

8. रोग की जड़ से समाप्ति

दोस्तों बहुत सारी ऐसी अलोपथी दवाई है जो की केवल टेम्पररी आराम देती है और वो जड़ से बीमारी को खत्म नहीं करती है यानि के जब तक आप कोई दवाई खाते है तब तक आपको आराम होता है और जैसे ही दवाई बंद करते है तो बीमारी फिर से लौट आती है.

लेकिन ब्राह्मी वटी एक आयुर्वेदिक दवाई है और आयुर्वेदिक दवाई की सबसे बड़ी खूबी ये होती है की वो बीमारी की जड़ पर काम करते है और उसको जड़ से खत्म करती है जिससे की आपको हमेशा हमेशा के लिए आराम मिल जाता है.

9. दिमाग की नसों की मजबूती

दोस्तों जैसे की हमने आपको बताया है की ब्राह्मी वटी आपके दिमाग को मजबूत करता है तो इसके लिए ये आपको दिमाग की नसों पर काम करता है. दोस्तों समय के साथ साथ हमारी दिमाग की नसे भी ढीली पड़ जाती है जिसकी वजह से हमें अनेक प्रकार की मानसिक प्रॉब्लम होती है.

लेकिन इस दवा का उपयोग करने से आपकी दिमाग की नसे मजबूत होती है जो की आपकी दिमागी कार्य करने में बहुत ही ज्यादा लाभदायक साबित होती है.

10. पागलपन

जिन लोगो में पागलपन की शिकायत है उन लोगो को भी इस दवाई का उपयोग करने से बहुत बेनिफिट होगा. विसेश्यग्य कहते है की ये आपकी दिमाग की हर प्रॉब्लम को सोल्व करती है फिर चाहे वो पागलपन हो ये भी किसी भी अन्य प्रकार की मानसिक बीमारी क्यों ना हो.

11. OCD

OCD जिसका फुल फॉर्म है Obsessive–compulsive disorder जिसमे कोई इंसान किसी भी एक ही चीज के बारे में बार बार सोचता रहता है और परेशान होता रहता है.

दोस्तों ये बीमारी बहुत ही परेशान करने वाली होती है जिसमे लोगो का जीना हराम हो जाता है. आप किसी भी चीज में ध्यान ही नहीं लगा पाते है क्यूंकि आपके दिमाग में बेफिजूल की बाते हमेशा घुमती रहती है.

यदि आपको भी इसी प्रकार की समस्या है तो आप इसका सेवन जरुर करे आपको बहुत फायदा होगा.

12. मेंटल इलनेस

दोस्तों डिप्रेशन और OCD के अलावा ऐसी और भी बहुत सारी मानसिक बीमारियाँ होती है जैसे की मूड स्विंग, फोबिया, बाइपोलर डिप्रेशन, schizophrenia इत्यादि . चाहे आपको किसी भी प्रकार की मानसिक बीमारी है तो आप ब्राह्मी वटी का इस्तेमाल कर सकते है और हम आपको पक्का वादा करते है की आपको फायदा जरुर होगा.

13. अच्छी नींद आना

आज के टाइम पर ऐसे बहुत पुरुष और महिलाएं है जिनको रात को अच्छी नींद नहीं आती है या फिर उनको नीद आने में बहुत प्रॉब्लम होती है जिसकी वजह से उनकी नींद पूरी नहीं हो पाती है और सुबह उनका शरीर थका थका सा रहता है.

दोस्तों जिन लोगो को नींद नहीं आती है उनको इनसोमनिया की प्रॉब्लम होती है और ये बहुत ही बेकार प्रॉब्लम है जिसमे इंसान को नींद आती ही नहीं है फिर चाहे वो घंटो पलंग में क्यों ना लेटे हो.

हमने पर्सनली ब्राह्मी वटी को इस्तेमाल किया है और हम आपको दावे के साथ कह सकते है की इसको रेगुलर लेने से आपकी ये प्रॉब्लम समाप्त हो जाएगी और फिर आपको रातो जल्दी नींद भी आजायेगी और अच्छी नीद भी मिलेगी जिससे आपकी बॉडी सुबह फ्रेश महसूस करेगी.

ब्राह्मी वटी के नुकसान और साइड इफ़ेक्ट

Brahmi Vati Side Effects in Hindi

दोस्तों ब्राह्मी वटी एक पूरी तरह से आयुर्वेदिक दवा है जिसका सही तरह से इस्तेमाल करने से आपको कोई भी साइड इफ़ेक्ट या नुकसान देखने को नहीं मिलता है.

इसमें किसी भी प्रकार का केमिकल का उपयोग नहीं किया जाता है जो की इसको १००% सेफ मेडिसिन बनाती है.

लेकिन यदि आपको पहले से ही किसी प्रकार की गंभीर बीमारी है तो आप किसी आयुर्वेदिक डॉक्टर से सलाह जरुर ले ये आपके लिए सेफ और शुरक्षित होगा.

लेकिन एक साइड इफ़ेक्ट जो हमको महसूस होता है की इसको खाने के बाद आपको थोड़ी सुस्ती आती है लेकिन भोजन और डाइट को अच्छा रखने से आपको इस प्रॉब्लम की टेंशन लेने की कोई जरुरत नहीं है.

ब्राह्मी वटी के डोस या इसको कैसे लेना चाहिए

आप १ -१  गोली सुबह और शाम को हलके गर्म पाने या दूध के साथ ले सकते है. आप इस दवाई का उपयोग २ से ३ महीने करे और फिर १ महीने का गैप दे और फिर जरुरत पड़े तो आप फिर से इसका सेवन करना शुरू कर सकते हो.

जैसा की हमने आपको कहा की इस दवाई को आपको खाना खाने के बाद ही खाना चाहिए वरना अगर आप खली पेट इसको खायेंगे तब आपको थोड़ी weakness फीलिंग होगी.

ब्राह्मी वटी हो या फिर कोई भी अन्य आयुर्वेदिक दवाई क्यों ना हो लंबे समय के इस्तेमाल करने से पहले आप अपने आयुर्वेदिक डॉक्टर से इसकी सलाह जरुर ले. ऐसा करने से आपको किसी भी प्रकार की प्रॉब्लम नहीं होगी क्यूंकि डॉक्टर आपको सही मार्गदर्शन दे सकते है की आपको कितने समय तक इस दवाई का सेवन करना चाहिए.

रिलेटेड पोस्ट:

Patanjali ashwagandha capsule benefits and side effects in hindi

patanjali shilajit benefits and side effects in hindi

chyawanprash benefits and side effects in hindi

patanjali dant kanti benefits in hindi

आपकी और दोस्तों

तो दोस्तों ये था ब्राह्मी वटी के फायदे और नुकसान, हम उम्मीद करते है की इस पोस्ट को पढ़े के बाद आपको ब्राह्मी वटी के बेनिफिट और साइड इफ़ेक्ट के बारे में पूरी जानकारी मिल गयी होगी.

यदि आपको हमारा ये लेख लाभदायक लगी तो इसको अपने दोस्तों के साथ अवश्य शेयर करे. इसके अलावा यदि आप हमसे अपने सवाल पूछना चाहते है तो अपने सवाल हमसे कमेंट में जरुर पूछे. यदि आपने इस दवाई का उपयोग किया है तो आपको इसके क्या क्या फायदे और नुकसान देखने को मिले है उसके बारे में भी हमारे साथ जरुर शेयर करे.

Leave a Comment

Your email address will not be published.