पतंजलि ब्यूटी क्रीम के फायदे नुकसान – Beauty Cream Benefits Side Effects Hindi



Patanjali Beauty Cream Benefits Side Effects in Hindi – प्रणाम मित्रों आज के इस पोस्ट में हम आपके साथ पतंजलि ब्यूटी क्रीम के फायदे और नुकसान के बारे में पूरी जानकारी देने वाले है. क्यूंकि हमसे बहुत लोगो ने रिक्वेस्ट किया की प्लीज पतंजलि ब्यूटी क्रीम के लाभ, साइड इफ़ेक्ट और बेनेफिट्स बताये तो हमने आज का ये पोस्ट लिखने का निर्णय लिया है.

इस पोस्ट में हम आपको पतंजलि ब्यूटी क्रीम के बारे में पूरी जानकारी देने वाले है और यदि आप इस क्रीम को इस्तेमाल करना चाह रहे हो या करने के बारे में सोच रहे हो तो इस पोस्ट को पूरा जरुर पढ़े क्यूंकि हम आपको इस क्रीम के बारे में सभ कुछ बताने वाले है.

दोस्तों पतंजलि ब्यूटी क्रीम बहुत ही पोपुलर हो गयी है और इसका उपयोग लड़का हो या लड़की हर कोई इस्तेमाल कर रहे है. इस समय पर भारत में आयुर्वेदिक ब्यूटी क्रीम में ये नंबर १ पर आती है. तो चलो दोस्तों बिना टाइम गवाते हुए पोस्ट को स्टार्ट करते है.

दोस्तों सबसे पहले तो हम आपको बताना चाहते है की इस प्रोडक्ट को बनाने के लिए क्या क्या इस्तेमाल किया जाता है क्यूंकि इसके बारे में जानकारी होना आपके लिए बहुत ज्यादा जरुरी है. हमारे चेहरे और फेस पर हम क्या लगते है ये बहुत ही जरुरी है.

वरना अगर हम बिना जाने कोई भी ब्यूटी क्रीम अपने फेस या चेहरे पर लगते है तो इसके बहुत साइड इफ़ेक्ट और नुकसान भी हो सकते है.

पढ़े – पतंजलि च्यवनप्राश के फायदे और नुकसान

पतंजलि ब्यूटी क्रीम की सामग्री ( Ingredients )

१. घृतकुमारी स्वरस
२. गेहू का तेल
३. कुटज
४. अनन्तमूल
५. मंजिस्था
६. हल्दी
७. तुलसी

पतंजलि ब्यूटी क्रीम के फायदे और लाभ – पूरी जानकारी
Patnajali Beauty Cream Benefits in Hindi

१. गोरा करती है

यदि आपका रंग बहुत काला है या आपका रंग साफ नहीं है तो आपको पतंजलि ब्यूटी क्रीम का उपयोग जरुर करना चाहिए, क्यूंकि इसमें मौजूद आयुर्वेदिक जड़ी बूटी आपके फेस को गोरा करती है और आपके रंग को निखारती है जिसकी वजह से आपके चेहरे का रंग साफ होता है और आप गोर दिखने लगते हो.

२. Pimples दूर करती है

क्या आपके चेहरे में बहुत ज्यादा pimples होते है जिसकी वजह से आपको बहुत ज्यादा ख़राब लगता है. दोस्तों यदि pimples या फोडी फुंसी चेहरे पर बहुत ज्यादा हो जाते है तो इससे पुरे चेहरे का सौन्दर्य खराब हो जाता है फिर चाहे आप कितने भी सुंदर क्यों ना हो.

लेकिन इस क्रीम के उपयोग करने से आपके फेस के pimples धीरे धीरे खत्म होने लगते है और फोड़ी फुंसी पैदा करने वाले कीटाणु को भी ये नष्ट करते है जिसकी वजह से एक बार pimples दूर होने के बाद दुबारा आपके चेहरे पर pimples या फोड़ी फुंसी नहीं आती है.

ये नौजवान लड़के और लड़कियों के लिए बहुत फायदेमंद है क्यूंकि जब जब कोई भी लड़का या लड़की जवान होते है और उनकी उम्र १८ से २० साल की होती है तो उनको पिम्पल्स, फोड़ी और फुंसी की बहुत शिकायत होती है तो आप लोगो को इस क्रीम का प्रोयोग जरुर करना चाहिए.

३. कील मुहासे खत्म करता है

पतंजलि ब्यूटी क्रीम का रेगुलर यूज़ करने से आपके चेहरे पर होने वाले काले कील और मुहासे पूरी तरीके से खत्म हो जाते है. ये आपके चेहरे की त्वचा से किल और मुहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया को दूर करता है.

दोस्तों काल कील जिसको black heads कहा जाता है उनको कभी भी हाथ से निकालना नहीं चाहिए इससे चेहरे पर गड्ढे हो जाते है जो आपके फेस को ख़राब करता है और एक बार यदि चेहरे पर गड्डे हो जाते है तो वो लाइफ टाइम आपके फेस पर रहते है.

लेकिन पतंजलि ब्यूटी क्रीम का उपयोग करने से ये नेचुरल तरीके से नष्ट होते है और आपके चेहरे पर कभी भी गड्डे नहीं होते है.

पढ़े – अश्वगंधा के फायदे और लाभ

४. झुरिया दूर करती है

जैसे जैसे हमारी उम्र बढती है तो हमारे चेहरे पर थोड़ी बहुत झुरिया होती है जिससे हमारे उम्र का पता चलता है लेकिन इस प्रोडक्ट में इस्तेमाल हुए आयुर्वेदिक प्रदार्थ से आपकी चेहरे की झुरिया बहुत हद तक कम होती है.

दोस्तों वैसे तो दुनिया में ऐसी कोई भी क्रीम नहीं है जो की बढती उम्र के लक्षण को रोक सकती है लेकिन इस क्रीम की मद्दद से आपको बहुत हेल्प होगी झुरिया कम करने में.

५. काले गड्डे से मुक्ति

क्या आपके आँखों के निचे बहुत ज्यादा काले गड्डे दीखते है और आप इनको दूर करना चाहते हो तो पतंजलि ब्यूटी क्रीम का नियमित रूप से इस्तेमाल करे इससे आपको आँखों के नीचे होने वाले काले गड्डे दूर होते है जिससे आपका चेहरा और भी ज्यादा खूबसूरत और ब्यूटीफुल दीखता है.

लड़की या लड़के चाहे कितने भी सुंदर और स्मार्ट क्यों ना हो यदि ये काले गड्डे हो जाते है तो पूरा फेस ही ख़राब दीखता है तो आपको ये क्रीम का उपयोग डेली करना चाहिए.

६. स्किन ग्लो करती है

आयुर्वेदिक प्रोडक्ट इस्तेमाल करने का ये सबसे बड़ा फायदा होता है की इसमें मौजूद जड़ी बूटी आपके फेस के लिए बहुत लाभदायक होती है. इस क्रीम का उपयोग करने वालो ने खुद कहा है की चेहरे का ग्लो बढ़ जाता है और फेस और भी ज्यादा चमकदार लगता है.

७. त्वचा साफ रखती है

आजकल जहा भी जाओ वह पर धुल और मिट्टी होती है जिसकी वजह से आपका चेहरा काला दीखता है और उसमे बहुत ही हानिकारक गंदगी चिपकने लगती है. इससे बचने के लिए आपको इस क्रीम का उपयोग रेगुलर करना चाहिए. ये आपके चेहरे पर एक शुरक्षा कवच बना देती है जिससे की धुल मिट्टी का आपके चेहरे पर कोई भी असर नहीं होता है और आपका चेहरा हमेशा क्लीन रहता है.

८. हर सीजन के लिए

कोई क्रीम ऐसी होती है जो केवल गर्मियों के लिए होती है तो कोई सर्दी के लिए लेकिन पतंजलि ब्यूटी क्रीम को आप साल भर और हर सीजन में इस्तेमाल कर सकते हो और ये आपकी चेहरे की त्वचा की प्रोटेक्शन हर तरीके से करता है. धुप से बचता है और ठंडी के सीजन में आपके त्वचा को फटने से बचाता है. ये क्रीम सच में बहुत फायदेमंद है.

९. ड्राई स्किन से छुटकारा

क्या आपकी स्किन बहुत ज्यादा ड्राई लगती है जिसकी वजह से आपका चेहरा रुखा लगता है तो आपको इस क्रीम को जरुर यूज़ करना चाहिए. ये आपके चेहरे की त्वचा को सूखने से बचाता है और आपका चेहरा हमेशा दमदार और फ्रेश लगता है.

पढ़े – पतंजलि केश कान्ति शैम्पू के फायदे और नुकसान

पतंजलि ब्यूटी क्रीम के नुकसान साइड इफ़ेक्ट
Patanjali Beauty Cream Side Effects in Hindi

१. इस प्रोडक्ट को इस्तेमाल करने वाले लोगो ने अभी तक कोई भी साइड इफ़ेक्ट या नुकसान के बारे में जिक्र नहीं किया है.

२. पतंजलि ब्यूटी क्रीम पूरी तरह से आयुर्वेदिक उत्पादों और जड़ी बूटियों से बना हुआ है और आपको तो पता ही होगा की आयुर्वेदिक प्रोडक्ट के कोई भी नुकसान नहीं होते है.

तो हम कह सकते है की आप इस क्रीम को हर रोज इस्तेमाल कर सकते हो और आपको कोई भी साइड इफ़ेक्ट या नुकसान नहीं होगा आपको केवल इसके उपयोग करने से लाभ और बेनिफिट ही होगा.

पढ़े – पतंजलि दन्त कान्ति के फायदे और लाभ

पतंजलि ब्यूटी क्रीम कैसे इस्तेमाल करे

How to use Patanjali Beauty Cream in Hindi

आप पतंजलि ब्यूटी क्रीम को सुबह और शाम को इस्तेमाल कर सकते हो, सुबह नहाने के बाद आप अपने फेस पर इस क्रीम को लगाये. क्रीम लगाने के बाद हलके हाथ से क्रीम को अपने पुरे चेहरे पर लगाये.

आँखों से क्रीम को दूर रखे और आंख में जाने ना दे. शाम को चेहरे को अच्छे से ठंडे पानी से धोने के बाद इस क्रीम का उपयोग करे.

आपकी और दोस्तों

तो दोस्तों ये था पतंजलि ब्यूटी क्रीम के फायदे और नुकसान ( Patanjali beauty cream benefits and side effects in hindi ), हम उम्मीद करते है की आज के इस पोस्ट को पढने के बाद आपको पतंजलि ब्यूटी क्रीम के लाभ और साइड इफ़ेक्ट के बारे में पूरी जानकारी मिल गयी होगी.

यदि आपको ये आर्टिकल हेल्पफुल लगी तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों और घर परिवार वालो के साथ जरुर शेयर करे ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग अपने चेहरे के सौन्दर्य को निखार पाए. धन्येवाद दोस्तों