पतंजलि सौंदर्य फेस वॉश के फायदे नुकसान – Patanjali Face Wash Benefits Hindi

पतंजलि सौंदर्य फेस वॉश के फायदे नुकसान – प्रणाम दोस्तों आज फिर से हम एक बहुत ही पोपुलर पतंजलि के ब्यूटी प्रोडक्ट का review करने जा रहे है और इस आर्टिकल में हम आपको पतंजलि सौंदर्य फेस वॉश के फायदे और नुकसान के बारे में पूरी जानकारी देने वाले है.

वैसे तो मार्किट में पतंजलि आयुर्वेद के बहुत सारे ब्यूटी प्रोडक्ट उपलब्ध है लेकिन उन सभी में से पतंजलि सौंदर्य फेस वॉश बहुत ही पोपुलर है. बहुत लोग हमेशा अपने फेस को अच्छा बनाने के लिए और चेहरे की त्वचा की रक्षा करने के लिए अच्छे फेस वॉश की तलाश में रहते है.

यदि आपको भी अपने चेहरे की खूबसूरती निखारनी है और फेस को और भी ज्यादा सुंदर बनाना है तो आप इस पोस्ट को पूरा जरुर पढ़े. हमको बहुत लोगो ने प्रश्न किया था की पतंजलि सौंदर्य फेस वॉश के क्या फायदे और लाभ है और क्या इस प्रोडक्ट को इस्तेमाल करने के कोई नुकसान और साइड इफ़ेक्ट भी है की नहीं.

इसी वजह से आज ये पोस्ट हम आपके साथ शेयर कर रहे है जिसमे हम आपके साथ पतंजलि सौंदर्य फेस वॉश के बेनिफिट और साइड इफ़ेक्ट के बारे में पूरी जानकारी आपके साथ शेयर करने वाले है. तो चलो दोस्तों शुरू करते है.

पढ़े – पतंजलि केश कान्ति के फायदे और लाभ

पतंजलि सौंदर्य फेस वॉश की सामग्री

Patanjali Saundarya Face Wash Ingredients in Hindi

दोस्तों सबसे पहले हम आपको बताते है की इस फेस वॉश को बनाने के लिए पतंजलि कंपनी क्या क्या इस्तेमाल करते है.

१. घृतकुमारी
२. ऑरेंज पील
३. नीम
४. तुलसी

पतंजलि सौंदर्य फेस वॉश के फायदे और लाभ

Patanjali Saundarya Face Wash Benefits in Hindi

Patanjali Saundarya Face Wash Ke Fayde Nuksan

१. चेहरे को साफ़ करती है

इस फेस वॉश का सबसे बड़ा फायदा और लाभ ये है की जैसे ही आप इस फेस वॉश का उपयोग करोगे उसके तुरंत बाद आपका चेहरा बहुत ही क्लीन और साफ़ दिखाई देता है. ये आपके चेहरे की स्किन से सभी गंदगी को दूर करता है जिससे आपका चेहरा और भी सुंदर और साफ़ दिखाई देता है.

२. स्किन सॉफ्ट करता है

बहुत लोगो की चेहरे की त्वचा बहुत ही ज्यादा रफ़ होती है जिससे उनका चेहरा अच्छा नहीं दीखता है लेकिन पतंजलि सौंदर्य फेस वॉश के नियमित इस्तेमाल करने से आपका फेस की स्किन बहुत ज्यादा सॉफ्ट और कोमल हो जाएगी.

३. रूखापन दूर करता है

क्या आपके फेस की त्वचा बहुत ज्यादा रुखी दिखाई देगी है और सुखी दिखती है तो आपकी इस प्रॉब्लम को इस फेस वॉश की मद्दद से दूर किया जा सकता है. इसमें इस्तेमाल किये गए आयुर्वेदिक जड़ी बूटी से आपके चेहरे का रूखापन दूर हो जाता है और आपका फेस स्किन और भी ज्यादा आकर्षक दिखती है.

पढ़े – पतंजलि ब्यूटी क्रीम के फायदे लाभ

३. pimples, फोड़ी दूर करे

यदि आपके चेहरे पर बहुत ज्यादा pimples, मुहासे, फोड़ी या फुंसी होती है तो इसका मतलब है की आपकी चेहरे की त्वचा में बहुत ज्यादा बैक्टीरिया है जिसकी वजह से आपको बार बार pimples या मुहासे आते है.

पतंजलि सौंदर्य फेस वॉश में नीम का उपयोग किया जाता है जो की आपके चेहरे की स्किन में पैदा होने वाले बैक्टीरिया को जड़ से खत्म करती है जिसकी वजह से आपके चेहरे पर pimples, फोड़ी, फुंसी और मुहासे की प्रॉब्लम दूर हो जाती है.

४. रंग साफ़ करता है

क्या आपका चेहरा बहुत ज्यादा काला दिखाई देता है तो इस फेस वॉश का आपको रेगुलर यूज़ करना चाहिए क्यूंकि इसमें नीम, विटामिन A, विटामिन E और सहेद होता है जो की आपके चेहरे की स्किन के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद और लाभदायक होता है.

इस फेस वॉश के नियमित उपयोग करने से आपके चेहरे का रंग साफ़ होता है और आपका चेहरा और भी ज्यादा चमकदार दिखाई देता है.

५. चेहरे की सुंदर बनता है

जैसे की इस प्रोडक्ट का नाम ही सौंदर्य फेस वॉश है तो इससे साफ़ पता लगता है की ये आपके चेहरे की सुंदरता को निखारता है. क्यूंकि इसमें अलो वेरा, नीम, तुलसी और ऑरेंज पील होता है जो की आपके फेस की स्किन को सुंदर दिखने में मद्दद करता है.

पतंजलि सौंदर्य फेस वॉश के नुकसान साइड इफ़ेक्ट

Patanjali Saundarya Face Wash Side effects in Hindi

दोस्तों क्यूंकि पतंजलि का ये फेस वॉश में इस्तेमाल किये गए सभी सामग्री आयुर्वेदिक है तो अभी तक तो इसके कोई भी साइड इफ़ेक्ट या नुकसान लोगो को देखने को नहीं मिले है. इस फेस वॉश में कोई भी हार्ड केमिकल का उपयोग नहीं किया जाता है जिसकी वजह से आपके चेहरे की स्किन को कोई प्रॉब्लम हो.

बहुत लोगो इस फेस वॉश को रेगुलर इस्तेमाल कर रहे है और अभी तक इसके बारे में बहुत ही अच्छे रिव्यु आये है. तो आप इस फेस वॉश का उपयोग बिना को साइड इफ़ेक्ट या नुकसान के डर से कर सकते हो.

पढ़े – पतंजलि दंत कान्ति के लाभ

पतंजलि सौंदर्य फेस वॉश को इस्तेमाल कैसे करे

How to use Patanjali Saundarya face wash in Hindi

आप इस फेस वॉश को दिन में २ बार इस्तेमाल कर सकते हो, एक नहाते समय और दूसरा शाम को. यदि आपके चेहरे पर pimples, फोड़ी या फुंसी है तो आप सोने से पहले भी अपने चेहरे को इस फेस वॉश से धोकर सोये इससे आपकी मुहासे की प्रॉब्लम दूर हो जाएगी.

यदि आपको कोई गंभीर स्किन एलर्जी है तो इस प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने से पहले आप अपने स्किन डॉक्टर से जरुर सलाह ले लीजिये लेकिन यदि ऐसी कोई प्रॉब्लम नहीं है तो आप इसका ज्यादा से ज्यादा फायदा और लाभ उठाने के लिए दिन में २ बार रेगुलर उपयोग करे.

पढ़े – पतंजलि ब्यूटी प्रोडक्ट्स लिस्ट

आपकी और दोस्तों

तो दोस्तों ये था पतंजलि सौंदर्य फेस वॉश के फायदे और नुकसान ( Patanjali Saundarya Face wash benefits side effects in hindi ), हम उम्मीद करते है की इस आर्टिकल को पढने के बाद आपको पतंजलि सौंदर्य फेस वॉश के सभी लाभ और बेनिफिट के बारे में पूरी जानकारी मिल गयी होगी.

यदि आपको ये पोस्ट हेल्पफुल लगी तो इसको अपने दोस्तों और घर परिवार वालो के साथ जुरूर शेयर करे ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगो को इस ब्यूटी प्रोडक्ट के फायदे और लाभ के बारे में पता चल पाए. धन्येवाद दोस्तों

34 thoughts on “पतंजलि सौंदर्य फेस वॉश के फायदे नुकसान – Patanjali Face Wash Benefits Hindi”

  1. सर मेरे फेस में pimples स्पॉट स्किन एलर्जी ३ साल से है, मेरी स्किन सेंसिटिव है कुछ भी जल्दी सूट नहीं करता. क्या में सौंदर्य facewash इस्तेमाल कर सकती हु क्या?

    1. रेडी जी आप जरुर इस्तेमाल कर सकते हो इसका कोई भी साइड इफ़ेक्ट नहीं होता है और ये पूरी तरह से आयुर्वेदिक प्रोडक्ट है जिसमे किसी भी प्रकार का केमिकल इस्तेमाल नहीं किया जाता है तो ये आपके लिए जरुर सेफ है और आप इसको रेगुलर उपयोग कर सकती हो.

  2. हेल्लो, मेरी स्किन बहुत सेंसिटिव है और प्रॉब्लम की वजह से फेस ब्लैक हो जाता है तो क्या में ये facewash यूज़ कर सकती हु प्लीज बताये.

    1. काजल जी बिलकुल आप इस facewash को try कर सकते हो, बहुत लोग इसको इस्तेमाल करते है और उनको फायदा ही हुआ है. यदि कोई प्रॉब्लम होती है तो आप इसको बंद कर सकती हो और किसी स्किन डॉक्टर से कंसल्ट कर सकती हो.

    2. काजल जी आप यूज़ कर सकती हो मैंने भी बहुत इस्तेमाल किया है इस क्रीम को.

      1. धन्येवाद अनुज जी की आप हमारे community को उत्तर देकर हेल्प कर रहे हो ऐसे ही अपना योगदान देते रहे.

  3. सर मेरे स्किन पर बहुत सारा pimples है क्या में इसे इस्तेमाल कर सकता हु प्लीज बताये?

    1. पंकज जी आप बिलकुल इसे try करके देख सकते हो इसका कोई साइड इफ़ेक्ट नहीं है. यदि इसके बाद भी आपकी pimples की प्रॉब्लम सोल्व नहीं होती है तो आप एक बार स्किन स्पेसिलिस्ट से मिल सकते हो.

  4. सर मेरा चेहरा हमेशा आयली आयलि रहता है थोड़ा थोड़ा धब्बा है क्या मै लगा सकता हूं

    1. संदीप जी आप इस facewash का उपयोग करे आपको जरुर फायदा होगा हम पर्सनली इसको इस्तेमाल करते है और हमारा चेहरा और भी ज्यादा निखर गया है.

  5. थैंक यू पतंजलि सौन्दर्य फेस अश से मेरे चेहरे के pimples हट गए और ये फेस वश बहुत कमाल की है.

    1. धन्येवाद श्वेता जी हां ये क्रीम सच में अच्छी है और इसका कोई भी साइड इफ़ेक्ट देखने को नहीं मिला है.

    1. बिलकुल अंशी जी आप इस क्रीम को इस्तेमाल कर सकते हो, क्यूंकि ये प्रोडक्ट पूरी तरह से आयुर्वेदिक है तो इसके कोई साइड इफ़ेक्ट भी नहीं है.

  6. Sir , mera apse ek question h ki is face wash ko use krne ke bad konsi cream ka use krna chahiye jisse ki best result mile ! plz tell me

    1. भाई वैसे लड़कों के लिए तो fair and handsome क्रीम है जिसको आप लगा सकते हो.

  7. Use karne par face black dhabba nikal Raha hai i.e it’s bad effect on face….may be it is better for me …. please give any suggestions 🙏🙏🙏🙏

    1. नहीं मनीष जी हम खुद इसको इस्तेमाल करते है कोई फर्क नहीं पड़ता.

  8. Sir mere chehre per bahut sara pimple hai maine bahut sara cream use kiya per koi fayda nahi hua kya hum iska use kar sakte hai isse labh hoga ya nahi

    1. यदि प्रॉब्लम हो रही है तो इसका मतलब है की ये क्रीम आपको सूट नहीं हो रही है.

Leave a Comment

Your email address will not be published.