पतंजलि केश कान्ति शैम्पू फायदे नुकसान – Kesh Kanti Shampoo Benefits Side effects



Kesh Kanti Shampoo Benefits Side effects Hindi – हेल्लो फ्रेंड्स कैसे हो आप लोग इस आर्टिकल में हम आपको पतंजलि केश कान्ति शैम्पू के फायदे और नुकसान के बारे में पूरी जानकारी देने वाले है. दोस्तों केश कान्ति शैम्पू बहुत ही पोपुलर प्रोडक्ट है जिसकी बिक्री इतनी ज्यादा हो रही है की हम बता नहीं सकते है.

हर घर में केश कान्ति शैम्पू आपको जरुर मिलेगा क्यूंकि ये पूरी तरीके से आयुर्वेदिक है और इसमें जो कुछ भी सामग्री बनाने के लिए उपयोग की गयी है वो सभी प्राकृतिक प्रदार्थ से बनी है. बहुत लोगो ने हमको इस प्रोडक्ट के बारे में लिखने को कहा था ताकि जो लोग इसको इस्तेमाल करना चाहते है उनको इसके सभी लाभ और साइड इफ़ेक्ट के बारे में जानकारी मिल पाए.

दोस्तों सबसे पहले तो हम आपको बताते है की इस प्रोडक्ट को बनाने में क्या क्या उपयोग किया गया है ताकि जो लोग इसका उपयोग करना चाहते है उनको सभी जानकारी मिल पाए.

पढ़े – पतंजलि ब्यूटी क्रीम के फायदे और नुकसान

पतंजलि केश कान्ति शैम्पू सामग्री ( Ingredients )

१. रीठा
२. अवाला
३. भृंगराज
४. हिना
५. शिकाकाई
६. नीम
७. तुलसी
८. बाकुची
९. हल्दी
१०. गिलोय
११. घृतकुमारी
१२. आमला हल्दी

पतंजलि केश कान्ति शैम्पू के फायदे और लाभ
Patanjali Kesh Kanti Benefits in Hindi

Patanjali Kesh Kanti Ke Fayde aur Nuksan

१. बाल मजबूत होते है

केश कान्ति शैम्पू का नियामत उपयोग करने से आपके बाल मजबूत होते है और वो टूटते नहीं है. आपकी बालो की जड़े स्ट्रोंग होती है. जिन पुरुष या महिला के बाल बहुत ज्यादा कमजोर है या बाल बनाते वक़्त बहुत ज्यादा टूटते है उनको इस शैम्पू को हफ्ते में २ दिन जरुर इस्तेमाल करना चाहिए इससे बाल टूटने की प्रॉब्लम खत्म हो जाती है.

२. लंबे घने बालो के लिए

क्या आप अपने बालो को लंबे और घने बनाना चाहते है तो आपको कोई भी दुसरे शैम्पू का उपयोग नहीं करना चाहिए. आपको केश कान्ति शैम्पू को यूज़ करना चाहिए. क्यूंकि इसमें आमला होता है जो की आपके बालो को लंबा और घना बनाने में बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है.

३. जुए और रुसी से छुटकारा

यदि आपके बालो में बहुत खुजली होती है तो हो सकता है की आपके बालो में बहुत ज्यादा रुसी हो क्यूंकि जिनके बालो में बहुत ज्यादा dandruff होता है उनको अक्सर ये प्रॉब्लम होती है.

यदि आपके बाल में जुए भी है तो आपको तो इस शैम्पू को जरुरी इस्तेमाल करना चाहिए क्यूंकि इसमें रीठा और सिककई है जो की आपके बालो से dandruff और रुसी को खत्म करने में बहुत ज्यादा लाभदायक होता है.

४. बालो का सफेद होना

जैसे जैसे उम्र बढती है तो इंसान के बाल सफेद होते है लेकिन यदि समय से पहले ही आपके बाल सफेद होते है तो ये ठीक नहीं लगता है. जो लोग पतंजलि केश कान्ति शैम्पू का यूज़ करते है उनके बाल सफेद होने की प्रॉब्लम में बहुत रहत मिलती है और उनके बाल काले बने रहते है. नेचुरल ब्यूटी के लिए काले बाल बहुत ही ज्यादा जरुरी होते है.

५. सिल्की मुलायम बाल

बहुत लोगो के बाल बहुत ज्यादा उलझे होते है जिसकी वजह से उन लोगो को कंगी करने बहुत प्रॉब्लम होती है. इसकी वजह से आपके बाल भी बहुत टूटते है. लेकिन पतंजलि केश कान्ति शैम्पू का उपयोग करने से आपके बाल उलझेंगे नहीं और आपको बाल बनाने में कोई भी प्रॉब्लम नहीं होगी और आपके बाल भी नहीं टूटेंगे.

इसका नियमित इस्तेमाल करने से आपके बाल बहुत ही ज्यादा सिल्की और मुलायम हो जाते है जिसकी वजह से आपके बाल बहुत ज्यादा सुंदर और लंबे दीखते है.

६. बालो की शुरक्षा और स्वस्थ के लिए

यदि आपको अपने बालो की शुरक्षा करनी है और अपने बालों को स्वस्थ रखना है तो आपको पतंजलि केश कान्ति शैम्पू से बेहतर आयुर्वेदिक प्रोडक्ट नहीं मिलेगा. ये आपकी बालों को हर तरीके से प्रोटेक्ट करता है.

७. केमिकल फ्री शैम्पू

केश कान्ति शैम्पू को बनाने में कोई भी हानिकारक केमिकल का प्रोयोग नहीं क्या जाता है जो की दुसरे मार्किट में मिलने वाले शैम्पू में होता है. इसमें सभी आयुर्वेदिक और नेचुरल प्रदार्थ का प्रोयोग किया जाता है जो की आपके बालो को कोई भी हानि नहीं पहुंचता है और ये आपके बालों के लिए पूरी तरीके से शुरक्षित है. इस प्रोडक्ट को आप बिना को साइड इफ़ेक्ट या नुकसान का टेंशन लिए रेगुलर यूज़ कर सकते हो.

पतंजलि केश कान्ति शैम्पू के नुकसान साइड इफ़ेक्ट
Patanjali Kesh Kanti Shampoo Side Effects in Hindi

पतंजलि शैम्पू पूरी तरीके से नेचुरल प्रोडक्ट्स से बनाया गया है इसलिए इसके अभी तक कोई भी साइड इफ़ेक्ट और नुकसान देखने को नहीं मिले है.

जो लोग भी केश कान्ति शैम्पू का उपयोग कर रहे है वो इसके रिजल्ट्स से बहुत ही ज्यादा खुश है और कहते है की बालो की शुरक्षा करने के लिए ये शैम्पू बेस्ट है.

पतंजलि केश कान्ति शैम्पू कैसे इस्तेमाल करे
How to use Patanjali Kesh Kanti Shampoo in Hindi

१. सुबह नहाते वक़्त आप अपने बालो को पहले तो गिला कर लीजिये और फिर २ से ३ ml केश कान्ति शैम्पू को अपने बालो में अच्छे तरीके से लगाये और फिर हलके हाथो से massage या मालिश करे.

२. अच्छे रिजल्ट्स पाने के लिए आपको इस शैम्पू का प्रयोग हफ्ते में कम से कम २ दिन करना चाहिए. यदि आप रोज भी इसका यूज़ करोगे तो भी आपको कोई भी नुकसान नहीं होगा.

३. इस शैम्पू का उपयोग लड़का और लड़की दोनों कर सकते है इसमें कोई प्रॉब्लम नहीं है.

पढ़े – बाल लंबे करने के तरीके

आपकी और दोस्तों

तो दोस्तों ये था पतंजलि केश कान्ति शैम्पू के फायदे और नुकसान ( Patanjali kesh kanti benefits side effects in hindi ), हम उम्मीद करते है आज के इस आर्टिकल को पढने के बाद आपको केश कांति शैम्पू के सभी लाभ और बेनेफिट्स के बारे में पता चल गया होगा.

यदि आपको ये पोस्ट हेल्पफुल लगती तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों और घर परिवार वालो के साथ शेयर करना ना भूले ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग इस आयुर्वेदिक शैम्पू का फायदा उठा सके. धन्येवाद दोस्तों.