पढाई, क्लास में होशियार कैसे बने तरीका – सबसे होशियार बने



पढाई, क्लास में होशियार कैसे बने – नमस्कार दोस्तों आजकल हर कोई बच्चा स्कूल, कॉलेज या अपनी क्लास में टॉप करना चाहता है और अच्छे नंबरों से पास होना चाहता है जिसकी वजह से उनके क्लास में उनका नाम फेमस हो और उनके माता-पिता को गर्व महसूस हो.

यदि आपको इंतिहान में या एग्जाम में अच्छे नंबरों से पास होना है और टॉप करना है तब इसके लिए आपको पढ़ाई और लिखाई में अच्छा होना चाहिए. एग्जाम में वही विद्यार्थी अच्छे नंबर प्राप्त कर पाते हैं जो लोग पढ़ाई में बहुत होशियार होते हैं.

भगवान सबको एक जैसा नहीं बनाता है कुछ स्टूडेंट पढ़ाई में बहुत अच्छे होते हैं और कुछ कमजोर. कुछ विद्यार्थी ऐसे होते हैं जो बहुत मेहनत करने पर भी अच्छे नंबर प्राप्त नहीं कर पाते हैं. इस समस्या को हल करने के लिए आपको पढ़ाई और लिखाई में होशियार बनना पड़ेगा.

और आपकी मदद करने के लिए आज के इस पोस्ट में हम आपको कुछ ऐसे टिप्स और तरीके बताने वाले हैं जिस को फॉलो करके आप अपने क्लास में एक होशियार स्टूडेंट बन जाओगे और आप एग्जाम में बहुत अच्छे नंबरों से पास हो जाओगे.

हम आप लोगों से यह रिक्वेस्ट करेंगे कि इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़े और ध्यान से पढ़ें ताकि आप लोगों को सब कुछ अच्छे से समझ में आ जाए. चलिए दोस्तों शुरू करते हैं.

पढ़े – पढ़ा हुआ पाठ याद रखने का तरीका

पढ़ाई में होशियार कैसे बने
क्लास में होशियार बनने का तरीका

Padhai Me Hoshiyar Kaise Bane Tarika

१. क्लास रोज जाया करें

जब तक आप स्कूल या कॉलेज रोज नहीं जाओगे तब तक आप लोगों को पता कैसे चलेगा कि हमारी क्लास में क्या हो रहा है. किस विषय में क्या-क्या पढ़ाया जा रहा है. इसकी जानकारी आप लोगों को होना बहुत ज्यादा जरूरी है.

इसलिए यदि आप क्लास में होशियार बनना चाहते हो तो आपको रोज स्कूल और अपने क्लास को अटेंड करना चाहिए. ऐसा करने से आप लोगों को पता चलेगा कि आज स्कूल या क्लास में क्या पढ़ाया गया है.

पढ़े – तुरंत याद करने का तरीका

२. कमजोर विषय पर ध्यान दीजिए

दोस्तों यह जरूरी नहीं है कि आप लोग हर विषय में होशियार होंगे, कोई विषय ऐसा होगा क्योंकि आपको कठिन लगता होगा और उसको याद करने में आपको समस्या होती होगी.

आप लोगों को कमजोर विषय पर ज्यादा ध्यान देना चाहिए क्योंकि अक्सर हमने देखा है कि विद्यार्थी अपने मनपसंद सब्जेक्ट को ज्यादा पढ़ते हैं और कमजोर विषय को इग्नोर करते हैं. जिसकी वजह से वह लोग कमजोर विषय में अच्छे नंबर प्राप्त नहीं कर पाते हैं.

यदि आप लोगों को अपने क्लास में सबसे होशियार बनना है तब आप लोगों को हर विषय में अच्छा बनना होगा और इसके लिए आप लोगों को कमजोर विषय पर ज्यादा ध्यान देना होगा.

पढ़े – इंग्लिश विषय कैसे याद करे

३. नोट्स बनाएं

जब कभी भी आपके क्लास में टीचर कुछ भी पढ़ा या लिख आ रही होगी तब आप लोगों को उसको अपने नोटबुक में हमेशा नोट करना चाहिए और यह एक होशियार बच्चे की निशानी होती है.

जब आप अपने नोटबुक में नोट्स बनाओगे तब घर जाकर आपको याद करने में बहुत ज्यादा आसानी होगी और उस पाठ को समझने में आपको बहुत ज्यादा मदद होगी.

आप अपनी नोटबुक में वह चीज लिखने की कोशिश करें जो आप लोगों को टीचर समझा रही होती है. क्योंकि कई बार हमने देखा है कि किताबों में जो लिखा होता है वह बच्चों को अच्छी तरीके से समझ में नहीं आता है. लेकिन शिक्षक हमको सरल शब्दों में और वाक्य में समझाते हैं इसलिए आप लोगों को उसको अपनी नोटबुक में नोट करते रहना चाहिए

पढ़े – पढाई करने का बेस्ट टाइम क्या होता है

४. क्लास में ध्यान दीजिए

यदि आप लोगों को पढ़ाई लिखाई में होशियार बनना है और अपनी क्लास में अव्वल नंबर से पास होना है तब आप लोगों को क्लास में पूरा ध्यान लगाकर बैठना चाहिए. बहुत स्टूडेंट कैसे होते हैं की टीचर कुछ पढ़ाती होती है और बच्चों का ध्यान कहीं और होता है.

जिसकी वजह से जब टीचर उनको प्रश्न पूछती है तब उनको उसका उत्तर नहीं आता है. लेकिन जो विद्यार्थी अपना पूरा ध्यान लगा कर लेक्चर को सुनता है तब उसको सभी प्रश्नों का उत्तर अच्छे से देने में प्रॉब्लम नहीं होती है.

५. घर आकर पढ़ाई करें

जो आपको क्लास में पढ़ाया जाता है उसको आप को घर पर आकर दोबारा पढ़ना चाहिए इससे सबकुछ आपके दिमाग में बहुत अच्छी तरीके से बैठ जाता है और आपको याद करने में बहुत ज्यादा आसानी होती है.

बहुत विद्यार्थी ऐसे होते हैं जो घर पर आकर क्लास में पढ़ाई गए विषय को दोबारा पढ़ते ही नहीं है जिसकी वजह से उनको बाद में कुछ भी समझ में नहीं आता है और सब कुछ वह भूल जाते हैं.

आप लोगों को ऐसी गलती बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए और उसी दिन घर पर आकर उसी विषय या पाठ को दोबारा पढ़ना चाहिए.

पढ़े – Question answer जल्दी याद करने का तरीका

६. टाइम टेबल बनाएं

एक होशियार बच्चे की पहचान यह होती है कि वह अपने पढ़ाई और लिखाई का टाइम टेबल बनाकर रखते हैं. जिसकी वजह से इम्तिहान से पहले वह अपने सभी विषय को अच्छे से तैयार करने में कामयाब होते हैं.

बहुत स्टूडेंट है ऐसे होते हैं जो लोग बिना टाइमटेबल के पढ़ाई लिखाई करते हैं और जो मन में आया उस विषय को पढ़ते हैं जिसकी वजह से परीक्षा नजदीक आने पर उनकी तैयारी सही से नहीं हो पाती है.

आप लोगों को ऐसा बिल्कुल भी नहीं करना है और आपको शुरुआत से ही टाइम टेबल बनाकर अपना पढ़ाई लिखाई करना है इससे आपको एग्जाम की तैयारी करने में कोई भी प्रॉब्लम नहीं होगी.

पढ़े – पढाई के लिए टाइम टेबल कैसे बनाये

७. रोज पढ़ाई करें

यदि आप लोग पढ़ाई में होशियार बनना चाहते हो तब उसके लिए आपको रोज स्टडी करना चाहिए. लेकिन बहुत विद्यार्थी ऐसे होते हैं जो 1 दिन पढ़ाई करते हैं और फिर अगले दिन पढ़ाई नहीं करते हैं.

इस तरीके से आप कभी भी क्लास में होशियार विद्यार्थी नहीं बन पाओगे. आप लोगों को रोज पढ़ाई लिखाई करना चाहिए. ऐसा करने से एक्जाम निकट आने पर आप लोगों पर ज्यादा प्रेशर नहीं पड़ता है और आपकी सभी तैयारी पहले से ही हो जाती है.

पढ़े – पढाई करने का सही तरीका

आपकी और दोस्तों

दोस्तों यह था पढ़ाई में होशियार कैसे बने, यदि आप लोगों ने हमारे बताए गए तरीके और टिप्स को अच्छे से फॉलो किया तब आपको क्लास में होशियार बनने से कोई नहीं रोक सकता है. यदि आप मन लगाकर पढ़ाई करोगे तब आपको अच्छे नंबरों से पास होने मैं कोई भी प्रॉब्लम नहीं होगी और आपको हमेशा क्लास में एक होशियार विद्यार्थी के नाम से पहचाना जाएगा.

यदि आप लोगों को हमारी यह टिप्स हेल्पफुल लगी हो तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ और दूसरे विद्यार्थियों के साथ जरुर शेयर करें ताकि ज्यादा से ज्यादा स्टूडेंट को पता चल पाए कि पढ़ाई में होशियार बनने का तरीका क्या होता है धन्यवाद दोस्तों.