MPL से पैसे कैसे कमाए पूरी जानकारी

क्या आप MPL ऐप से गेम खेल कर अपने मोबाइल से पैसा कमाना चाहते हैं! वह भी घर बैठे, तो आज हम इस पोस्ट में आपको बताने वाले हैं MPL से पैसे कैसे कमाए और इसकी पूरी step by step जानकारी देने वाले है|

भारत में इस समय “क्रिकेट का त्यौहार” मतलब आईपीएल चल रहा है कई लोग एमपीएल पर अपनी टीम बनाकर एमपीएल से पैसा न कर रहे हैं ।

यहां पर हम आपको MPL से पैसे कमाने की शुरू से लेकर अंत तक जानकारी प्रदान करेंगे! तो यदि आप एक Beginner हैं और सीखना चाहते हैं कैसे MPL से पैसा कमाया जाता है? तो इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें।

बता दें अपने ब्लॉग की पिछली पोस्ट में हमने Paytm se paise kaise kamaye? Mobile se paise kaise kamaye? के बारे में बताया था। जिसके बाद आज हम फेंटेसी गेमिंग App, एमपीएल के बारे में चर्चा करने वाले हैं तो आइए इस लेख की शुरुआत करते हैं और सबसे पहले हम जानते हैं

MPL क्या है?

MPL se paise kaise kamaye

MPL का पूरा नाम है Mobile premier League यह एक ऑनलाइन स्पोर्ट्स प्लेटफॉर्म है, इसमें आप अपने मनपसंद गेम्स को खेलकर पैसे कमा सकते हैं। जिन्हें आप Paytm खाते या अपने बैंक अकाउंट में प्राप्त कर सकते हैं।

MPL में कई तरह के गेम्स जैसे Fantasy Sports, Rogue Heist, Rummy, Poker, Chess, Quiz, Fruit Chop, 8 ball 3D Pool, Carrom, इत्यादि गेम्स के टूर्नामेंट होते रहते हैं जिनमें पार्टिसिपेट कर आप पैसा और नाम सकते हैं।

लेकिन चूंकि आईपीएल की वजह से क्रिकेट का खुमार हर जगह छाया हुआ है इसलिए इन दिनों ज्यादातर लोग MPL में अपनी टीम बनाकर पैसा कमा रहे है।

आप को क्रिकेट खेलने में इंटरेस्ट हो या फिर कोई भी Action adventurous, Game आप यहां 50 से अधिक केटेगरी के गेम्स को MPl पर खेल सकते हैं तो आइए बात करते हैं!

Mpl का मालिक कौन है? MPLको किसने बनाया?

यह एक Made in India ऐप है जिसे भारत के दो डेवलपर्स Sai Srinivas Kiran and Shubh Malhotra द्वारा बनाया गया है तेजी से यह आप इंडिया में पॉपुलर हुआ है! जिसे अब तक लाखों लोगों ने अपने मोबाइल में इंस्टॉल किया है।

MPL गेम डाउनलोड कैसे करें?

MPL गेम को क्योंकि आप डायरेक्टली गूगल प्ले स्टोर से अपने डिवाइस में इंस्टॉल नहीं कर सकते! तो इस ऐप को डाउनलोड करने के लिए आपको इसकी वेबसाइट पर विजिट करना होगा।

Mpl live पर जाकर जब आप Download बटन पर क्लिक करके इस ऐप को डाउनलोड करते हैं तो MPL Apk की फाइल आपके डिवाइस में डाउनलोड होना शुरू हो जाएगी।

Mpl Download 

इसको डाउनलोड करने के पश्चात install पर क्लिक करके इसे App को अपने मोबाइल में install कर सकते हैं।

लेकिन अगर आप को डाउनलोड करने से पहले Unknown Sources का एक ऑप्शन आता है तो आप अपने मोबाइल की Settings पर जाकर इस ऑप्शन को Enable कर दें।

इस तरह आप इस एपीके को अपने मोबाइल में डाउनलोड कर इंस्टॉल कर पाएंगे।

MPl में Sign up कैसे करें?

स्टेप १: अपने मोबाइल में एमपीएल ऐप ओपन करें

स्टेप २: स्क्रीन पर दो ऑप्शन मिलेंगे जिसमें सबसे पहले बॉक्स में आपको रेफरल code डालना है, यदि आपके पास कोई रेफरल कोड है तो इस कोड को डालें।

mpl app

स्टेप ३: फिर आपको अपना मोबाइल नंबर डालना है, उसके बाद Get OTP बटन पर क्लिक कर दें।

स्टेप ४: अब आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा उसको यहां पर एंटर कर और Verify OTP& login के बटन पर क्लिक कर दीजिए।

इतना करते ही स्क्रीन पर आपको ₹10 के साइनअप बोनस और ₹20 टोकन की जानकारी मिल जाएगी। साथ ही आपको यह भी बताया जा रहा है कि आप यहां पर पहला मैच ₹3 का फ्री में खेल सकते हैं।

Play MPL first game free

उसके बाद play first games free के बटन पर क्लिक करके आगे बढ़े अब आप आ जाएंगे Home screen पर !

MPL Home

MPL गेम से पैसे कमाने का तरीका

MPL गेम में जब आप लॉगिन कर के होम स्क्रीन पर आते हैं! तो आपको होमस्क्रीन में कई सारे गेम्स दिखाई देते हैं। साथ ही यदि आपने किसी के Refferal कोड से इस ऐप को डाउनलोड किया है तो आपको अपना Sign Up बोनस भी दिखाई देता है।

तो यहां से गेम्स खेल कर पैसे कमाने के लिए आपको Ludo, cricket, rummy जैसे कई सारे गेमस आपको देखने को मिलेंगे तो आपको जिस गेम को खेलने का मन है उस गेम पर क्लिक करें|

mpl game options

क्लिक करने के बाद अब दोस्तों यहां पर इस गेम में कई सारी टूर्नामेंट्स दिखाई देंगे। और प्रत्येक टूर्नामेंट के सामने या तो Free या फिर ₹ होगा, जिसमें फ्री है उस गेम को खेल कर आप अगर ज्यादा पॉइंट जीत भी लेते हैं तो इससे आपको कोई Earning नहीं होगी।

mpl me cricket khele

लेकिन अगर आप रुपए वाला पॉइंट खेलते हैं तो इसमें आपको अपने पैसे भी लगाने होंगे। लेकिन यदि आप इसमें सबसे ज्यादा स्कोर बनाते हैं तो आप पैसे भी जीत सकते हैं!

और उसकी जानकारी आपको गेम शुरू होने से पहले Price pool में बता दी जाती है कि आप कितना पैसा जीत सकता है।

mpl price pool

तो दोस्तों इस तरह आपको लूडो, कैरम जिस भी गेम में इंटरेस्ट है उस गेम को खेल कर टूर्नामेंट में पार्टिसिपेट कर सकते है,गेम खेलने के बाद अंत में सभी खिलाड़ियों के स्कोर के आधार पर उन्हें इनाम दिया जाता है।

लेकिन अगर आप लाखों में रुपए कमाना चाहते हैं और आपको क्रिकेट की अच्छी नॉलेज है तो आप के लिए सबसे बढ़िया तरीका MPL से पैसे कमाने का है कि आप Mpl पर फेंटेसी क्रिकेट खेल सकते हैं आइए जानते हैं

MPL में क्रिकेट खेलकर पैसे कैसे कमाए

1. Click on Fantasy Cricket

MPl ऐप के ओपन करने पर, आपको फेंटेसी का एक ऑप्शन मिलेगा। उस पर क्लिक करें अब यहां पर जिस पे सबसे पहले फेंटेसी क्रिकेट ऑप्शन देखने को मिलेगा।।

तो यहां किस किसका मैच होने वाला है, उन सभी Matches की जानकारी आपको यहां मिलेगी।

mpl earn money

2. Select a match

तो आपको यह डिसाइड करना है कि कौन से मैच में मुझे खेलना है। उसके बाद Add/Edit Team के बटन पर क्लिक कीजिए।

3. Make a team

जब आप Create team पर क्लिक करते हैं तो आपके पास 100 क्रेडिट्स होते हैं! जिनका इस्तेमाल करके आपको खुद की एक टीम बनानी होती है आपको दोनों टीम के 22 प्लेयर्स में से अपनी टीम में बोलर, बैट्समैन और ऑलराउंडर सिलेक्ट करने होते हैं।

mpl me cricket team banaye

ध्यान रखें आप एक टीम में से केवल 7 खिलाड़ियों को ही चुन सकते हैं!

और उसके बाद Save Team के बटन पर क्लिक कर दीजिए।

4. Choose Captain & vice Captain

अब बारी आती है कप्तान और वाईस कप्तान को चुनने की, खिलाड़ियों के नॉर्मल प्वाइंट्स होते हैं लेकिन Capatin के दो दोगुना और उपकप्तान के 1.5x गुना प्वाइंट्स होते हैं।

तो ऐसे खिलाड़ियों को चुने जो आज के मैच में मैदान में अच्छा प्रदर्शन कर सकते हैं उसके बाद Next बटन पर क्लिक करें।

choose vice captian

5. Preview your team

अब स्क्रीन पर दिए गए Action के बटन पर क्लिक करने के बाद View के बटन पर क्लिक करें आपको अपनी टीम स्क्रीन पर show हो जाएगी।

preview your team

6. Pay entry fees

दोस्तों पहली बार ऐप में साइन अप करने कर जो बोनस आपको मिला है, मैच की एंट्री फीस के लिए वह पैसे साइनअप बोनस में से कट जाएंगे आपको कोई पैसा देने की जरूरत नहीं है।

अब आपकी टीम बन चुकी है तो अब वापस आ जाएं और यहां पर आपको कॉन्टेस्ट दिखाई दे रहे हैं तो आप जितने रुपए का भी मैच खेलना चाहते हैं उतने रुपए के Contest पर क्लिक करें।

उसके बाद Register Team के बटन पर क्लिक करें।

Pay mpl entry fees

अब Pay & रजिस्टर के बटन पर क्लिक कर दीजिए। इतना करते ही दोस्तों आपके बैंक अकाउंट से एंट्री फीस के पैसे कट जाएंगे। और अब मैच शुरू होने के बाद जितनी अच्छी रैंकिंग आपको मिलेगी उसी के हिसाब से आप इसमें प्राइस जीत पाएंगे।

जैसे-जैसे MPL में कुछ Matches खेलना शुरू करेंगे आपको इसका Concept समझ में आ जाएगा और आप अपने अच्छे प्लेयर्स के दम पर MPL से अच्छे Earning कर पाएंगे। अब बात आती है

MPL गेम से पैसे कैसे निकालें

अगर आपकी KYC वेरीफाई हो चुकी है, तो आप MPL ऐप में कमाए गए पैसों को अपने वॉलेट में ट्रांसफर कर सकते हैं। हालांकि आप बिना अकाउंट वेरीफाई किए बिना भी MPL में पार्टिसिपेट कर सकते हैं लेकिन जब आप पैसा निकलेंगे तो आपको KYC वेरीफाई करनी होती है।

तो MPL game से कमाए गए पैसों को यदि आप निकालना चाहते हैं तो MPL ऐप ओपन करें

अब ऊपर आपको Wallet का एक ऑप्शन मिलेगा उस पर क्लिक करें।

उसके बाद आपको यहां Withdraw का ऑप्शन मिलेगा जहां पर आपको अपनी Earning दिखाई देगी जिसे आप निकाल सकते हैं तो Withdraw पर क्लिक करें।

mpl se paise kaise withdraw kare

अब एक नया पेज Withdraw का आपके सामने खुलेगा, जिसमें आपको सबसे ऊपर Withdraw Amount का ऑप्शन दिया गया यहां पर आप जितना अमाउंट निकालना चाहते हैं उस Amount को डालें!

दोस्तों यदि आपने KYc वेरीफाई नहीं किया है, तो आपको यहां पर अपने आधार कार्ड की जरूरत पड़ेगी। अपने आधार कार्ड की फोटो को अपलोड करके आप यहां पर KYC कर सकते हैं।

Withdraw अमाउंट डालने के बाद आपको payment के मेथड्स show हो जाएंगे, अगर आप बैंक में पैसा लेना चाहते हैं तो Link Bank अकाउंट पर क्लिक करके अपने बैंक अकाउंट की पूरी डिटेल डालें!

withdraw money to bank account

अगर आप Paytm में पैसा लेना चाहते है, तो PayTM को सेलेक्ट करें और उसके बाद Withdraw के बटन पर क्लिक करें।

अब स्क्रीन पर आपको प्रोसेसिंग रिक्वेस्ट का एक ऑप्शन स्क्रीन पर दिखाई देगा जिसके कुछ ही सेकंड बाद आपके पैसे instantly आपके पेटीएम वॉलेट में Add हो जाएंगे।

Mpl से रिलेटेड अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

1. क्या MPL सच में पैसा देता है?

जी हां, MPL आपको Real Cash देता है वह भी आपके हाथों में, लेकिन पहले आपको एमपीएल में साइन अप करने के बाद गेम्स में पार्टिसिपेट करना होता है अगर उस गेम में आप जीत जाते हैं।

तो आपको अपने पैसे वॉलेट में मिल जाते हैं जिन पैसों को आप अपने पेटीएम, बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर सकते हैं।

2. MPL app Google play store में क्यों नहीं है?

MPL एक bfantasy cricket game hai जिसमें आप रियल Cash जीत सकते हैं। लेकिन गूगल प्ले स्टोर ऐसे किसी भी ऐप को स्वीकार नहीं करता जो सीधे तौर पर पैसे कमाने का मौका देता हो, यही कारण है कि Dream11 को आपको उसकी वेबसाइट से डाउनलोड करना पड़ता है।

3. क्या MPL secure है? इसमें अपनी पर्सनल डिटेल डाली जा सकती है?

MPL एक भरोसेमंद भारतीय एप्लीकेशन है, जिस आज करोड़ों लोग खेलते हैं। आप अपनी identity को वेरीफाई करने के लिए यहां पर अपनी पर्सनल डिटेल डालते हैं। तो वह गुप्त रहती हैं इसलिए अब तक MPL से कोई भी फ्रॉड का मामला सामने नहीं आया है।

4. MPL से कितने पैसे कमाए जा सकते है?

यदि आप क्रिकेट मैच खेलकर एक विनिंग टीम बनाते हैं तो आप लाखों रुपए भी एक मैच में जीत सकते हैं! अतः इसमें आप कितना कमा सकते हैं यह आप की नॉलेज और आपकी स्किल्स पर निर्भर करता है।

5. क्या एमपीएल Ban हो गया है?

जी नहीं, यह सिर्फ अफवाह है आप आसानी से इस की ऑफिशियल वेबसाइट से MPL ऐप को डाउनलोड कर गेम्स खेल सकते हैं।

रिलेटेड पोस्ट:

Dream11 से पैसे कैसे कमाए

क्रिकेट से पैसे कमाने का तरीका

ipl से लाखों कैसे कमाए?

मोबाइल में गेम खेलो और पैसे जीतों

घर बैठे लूडो खेलकर रूपए कमाए

आपकी और दोस्तो:

तो दोस्तों ये था mpl से पैसे कैसे कमाए, हम उम्मीद करते है की इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आप सभी को ये पता चल गया होगा की mpl से पैसे कमाने का तरीका क्या होता है|

अगर आपको हमारी ये पोस्ट अच्छी लगी हो तो प्लीज इसे अपने दोस्तों के साथ फेसबुक और whatsapp पर शेयर करके ज्यादा से ज्यादा लोगो को mpl से पैसे कमाने की जानकारी प्राप्त करने में मद्दद करे. धन्येवाद दोस्तों|

Leave a Comment

Your email address will not be published.