Dream11 से ज्यादा पैसे कैसे कमाए पूरी जानकारी

Dream11 से ज्यादा पैसे कैसे कमाए: यदि आप मोबाइल में गेम्स खेलने के शौकीन हैं तो हमने पिछली पोस्ट में गेम खेल कर पैसे कैसे कमाए? के बारे में बताया था। लेकिन अगर आप सिर्फ क्रिकेट देखने का शौक रखते हैं तो यहां हम dream11 से पैसे कैसे कमाए? वह भी घर बैठे बताएंगे।

दोस्तों मोबाइल एक ऐसा गैजेट है जिससे कॉल, इंटरनेट चलाने के साथ-साथ आज कई लोग पैसे कमाने के लिए भी कर रहे हैं। और अगर आपको भी है क्रिकेट देखने का शौक, तो अब आप खुद की एक टीम बनाकर उससे पैसे कमा सकते हैं।

क्योंकि यह मौका हम सभी भारतीय क्रिकेट प्रेमियों को Dream1 दे रही है, तो यदि आपने अब तक Dream11 का नाम नहीं सुना है और कभी इसे खेला नहीं है तो इस आर्टिकल में हम आपको इसकी बेसिक जानकारियों से लेकर इससे पैसे कमाने तक की पूरी जानकारियां इस आर्टिकल में देने वाले हैं।

आइए परिचय के साथ इस लेख की शुरुआत करते हैं

अनुक्रम दिखाएँ

Dream11 क्या है?

dream11 se paise kaise kamaye

Dream11 ज्ञान एवं कौशल युक्त गेम है, जिसमें आप खुद के चुने गए Real players की टीम बनाकर बड़ा इनाम जीत सकते हैं। दूसरे शब्दों में कहें तो यह एक फेंटेसी क्रिकेट ऐप है जो आपको वास्तव में सही टीम सिलेक्शन का पैसा देता है।

बता दे फेंटेसी क्रिकेट App वह होती है, जहां पर आपको 2 टीम्स के बीच होने वाले मैच से पहले उन प्लेयर्स का Selection करके उन्हें अपनी टीम में रखना होता है जो खिलाड़ी मैच शुरू होने के बाद अच्छा प्रदर्शन करेंगे।।

अतःकहा जाए तो DREAM11 आपके क्रिकेट नॉलेज, अनुभव और ज्ञान पर डिपेंड करता है आप जितने अच्छे खिलाड़ी मैदान में चुनते हैं उतना अच्छा आप dream11 से Earn कर सकते हैं।

आज देश में किसी भी मैच के शरू होने से पूर्व अपनी टीम बनाकर अपने कौशल को Test करते हैं, यही वजह है आज कई लोग इससे लाखों रुपए भी जीत चुके हैं।

इसमें आप 3 Steps से पैसा कमा सकते हैं, पहले आप एक मैच चुने,उस मैच में अपनी टीम बनाएं, दूसरा कॉन्टेस्ट में पार्टिसिपेट करें और अंत में मैच जीत कर पैसा कमाए।

आगे हम इन सभी स्टेप्स को विस्तार से जानेंगे लेकिन उससे पहले हम जान लेते हैं

Dream11 app डाउनलोड कैसे करे

Dream11 को प्ले स्टोर से डाउनलोड नहीं किया जा सकता परंतु आप dream11 की आधिकारिक वेबसाइट से इस ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं।

तो dream11.com पर जाएं यहां आपको Download App का बटन मिलेगा, उस पर क्लिक करें।

बस इस ऐप की डाउनलोडिंग आपके मोबाइल में शुरू हो जाएगी। अब आपको इस ऐप को अपने मोबाइल में इंस्टॉल कर लेना है।

इंस्टॉल करने के दौरान अगर आपको स्क्रीन पर Unknown Sources Enable करने का अगर ऑप्शन दिखता है तो आप इस ऑप्शन को अपने मोबाइल में जाकर Enable कर लीजिए। इसके बाद इस ऐप की इंस्टॉलिंग शुरू हो जाएगी

Dream11 में अकाउंट कैसे बनाएं?

Dream11 एप को अपने मोबाइल में ओपन करें?

अब स्क्रीन पर आपको Register का एक बटन दिखेगा आपको इस पर Tap नहीं करना है, बल्कि नीचे दिए गए Enter Code के ऑप्शन पर Tap कीजिए।

dream11 app

बस इतना करते ही अब आपको यहां पर सबसे पहले इस रेफरल कोड स्क्रीन पर डालना है।

BHUPA2268CD

इस कोड को डालने पर आपको ₹100 का बोनस मिल जाएगा। जिनसे आप dream11 में मैच खेल पाएंगे। यदि आप रेफरल कोड नहीं डालते तो आपको कोई भी पैसा dream11 के खाते में बोनस के तौर पर नहीं मिलेगा।

register account

उसके बाद यहां पर आप अपना मोबाइल नंबर डालें!

फिर आपको ईमेल आईडी Enter करनी है!

और अंत में अपने dream11 के खाते में Login करने के लिए एक Password सेट कर दीजिए। आपके पासवर्ड में Letters, नंबर्स, कैरेक्टर होने चाहिए तभी वह अप्रूव होता है

Example [email protected]#

अब अंत में रजिस्टर के बटन पर क्लिक कर दें।

इतना करते ही आपका dream11 पर अकाउंट बन जाएगा

Dream11 से पैसे कैसे कमाए

Dream11 मैच में आपकी कमाई पूरी तरह आपके द्वारा चुनी गई टीम पर निर्भर होती है! लाखों लोगों में से आप अगर सबसे Best टीम का चयन करते हैं जो मैदान में अच्छा प्रदर्शन करेगी तो आप लीडरबोर्ड में टॉप पर रैंकिंग पा सकते हैं।

Dream11 में आपके Points के हिसाब से आपको पैसा मिलता है, जिस यूजर की बनाई टीम के Point सबसे ज्यादा अधिक होते हैं उसे सबसे ज्यादा प्राइस मिलता है।

यहां पर लाखों लोग गेम होने वाले मैच में रोजाना हिस्सा लेते है, तो अगर आप बड़ा इनाम पाना चाहते हैं तो आपको एक अच्छी टीम बनानी ही होगी, तो चलिए जानते हैं

Dream11 में खुद की विनिंग टीम कैसे बनाये

अगर आप एक Beginner हैं तो अपनी टीम बनाकर कॉन्टेस्ट प्ले करने के लिए सबसे पहले dream11 App ओपन करें।

1. Select A Match

अब Homepage पर आपको वे सारे अपकमिंग Matches की लिस्ट आ जाएंगी जो आज होने वाले हैं। तो जिस मैच को आप खेलना चाहते हैं, उस मैच पर Tap करके select करें।

select match

2. Check Contest

अब आप Contest पेज पर आ जाएंगे जहां पर आप Entry Fee और उस Match में कितना प्राइस मिलने वाला है? वह Check कर सकते हैं । उससे पहले अपनी टीम बनाने के लिए Create My Team के बटन पर क्लिक करें।

check contest

3. Use credits

अब यहां पर आपको अपनी टीम बनाने के लिए 100 क्रेडिट्स दिए जाते हैं! और साथ ही प्रत्येक प्लेयर के आधार पर क्रेडिट भी अलग-अलग होते हैं जितना अच्छा प्लेयर होता है उसके क्रेडिट्स इतने अधिक होते हैं! आपको इन 100 क्रेडिट्स से अपनी टीम में बेस्ट प्लेयर्स को Choose करना होता है।

use credits

4. Make a Team

तो सबसे पहले हमें यहां एक WicketKeeper चूस करना होता है। WicketKeeper select करने के लिए सामने दिए गए + के icon पर क्लिक करें।

उसके बाद दूसरी स्लाइड में बैट्समैन Choose करना होता है, यहां पर आपको अपनी टीम के लिए 4 या 5 बैट्समैन Pick करने होते हैं।

फिर स्लाइड करने पर All Rounder Select करने होते हैं।

और अब अंत में आपको Bollowers सेलेक्ट करने होते हैं।

इस प्रकार आपको दोनों टीम के 22 खिलाड़ियों में से 11 सबसे अच्छे प्लेयर चुने होते हैं, लेकिन ध्यान रखें आप 1 टीम से केवल 7 प्लेयर्स को ही चुन सकते हैं।

5. Preview your Team

कोशिश करें, पूरी टीम को चुनने के बाद एक भी क्रेडिट बचे नहीं, और एक विनिंग टीम Create कर लेने के बाद अब preview के बटन पर क्लिक कर अपनी टीम चेक कर सकते हैं।

उसके बाद Continue के बटन पर क्लिक करें।

6. Choose captain &vice captain

अब आपको अपनी टीम के लिए Captain और Vice Captain चुनना है।

आप अपनी टीम में कैप्टन और वाइस कैप्टन सावधानी से चुने, क्योंकि कैप्टन के 2 गुना प्वाइंट्स मिलते हैं जबकि वाइस कैप्टन के 1.5x पॉइंट्स होते हैं अब अंत में Save Team के बटन पर क्लिक करें।

Choose captain & vice captain

7. Now Join contests

टीम सिलेक्ट कर लेने के बाद आपको कॉन्टेस्ट Choose करना है, आप जितना बड़ा कॉन्टेस्ट सिलेक्ट करेंगे। उसमें उतने ज्यादा पैसे लेंगे, और साथ ही उस में उतना बड़ा Price भी आप जीत सकते हैं।

Contest ज्वाइन करने के बाद यदि आपने एक से ज्यादा टीम बनाई हैं, तो आप जिस टीम में कॉन्टेस्ट खेलना चाहते हैं उस टीम को select करें Join के बटन पर क्लिक कर आगे बढ़े।

8. Add Payment

अब मैच की एंट्री फीस को देने के लिए आपको यहां पर पैसे Add करने होंगे तो पेमेंट कर लीजिए। पहली बार में रजिस्टर करने पर आपको 100 रुपए का बोनस मिला है तो आप उनका भी इस्तेमाल मैच खेलने के लिए कर सकते है।

उसके बाद अब My Contest के tab में आपने जिस कॉन्टेस्ट में हिस्सा लिया है, उसकी जानकारी मिलेगी। अब जैसे ही यह मैच Start होता है, आपसे आपकी टीम ने मैदान में अगर अच्छा प्रदर्शन किया है तो आपको उसी के हिसाब से प्राइस मिलता है

Dream11 से पैसे कैसे निकाले

Dream11 में मैच खेलकर जीते गए पैसों को अपने अकाउंट में ट्रांसफर करने के लिए dream11 एप ओपन करें।

अब Left साइड में आपको ऊपर Profile का icon मिलेगा उस पर क्लिक करें।

अब My balance पर क्लिक करें।

अब यहां Winnings का एक ऑप्शन मिलेगा जिसके नीचे आप को Amount दिखाई देगा ,जिसे आप अपने Bank अकाउंट में ले सकते हैं।

अब इन पैसों को अपने अकाउंट में ट्रांसफर करने के लिए Withdraw के बटन पर क्लिक करें।

dream11 se paise kaise nikale

अब कितने रुपए आप अपने अकाउंट में ट्रांसफर करना चाहते हैं! वह Amount डालें, ध्यान दें आप 1 दिन में ₹200 से लेकर $2 लाख पैसा निकाल सकते हैं, और ₹200 कम से कम आपके अकाउंट में होने चाहिए।

तो अंत में Withdraw now के बटन पर क्लिक करें अब यहां अपने बैंक अकाउंट की जो जानकारी डाली होगी यदि आप उसी में पैसा लेना चाहते हैं तो आप Confirm बटन पर क्लिक करें।

आपको अपना पैसा आपके अकाउंट में मिल जाएगा।

confirm money withdrawal

Dream11 में रैंक कैसे चेक करें?

तो साथियों इस पोस्ट को यहां तक पढ़ने के बाद आपको dream11 की बेसिक से लेकर इस से पैसे कमाने तक की पूरी जानकारी मिल गई होगी। अब हम देखते हैं

सबसे पहले अपने मोबाइल में Dream 11 Open करें।

अभी लाइव जो भी मैच हो रहे हैं उसकी जानकारी आपको Screen पर सबसे ऊपर मिलेगी। तो आपने जिस मैच में Contest खेला है उस मैच पर आप क्लिक करें।

dream11 me rank kaise check kare

अब आपने उस मैच के जितने भी कॉन्टेस्ट में पार्टिसिपेट किया है उन सभी की जानकारी आपको Screen पर मिलेगी।

साथ ही Contest के नीचे आपकी कितनी Ranking है उसकी भी जानकारी यहां पर आपको मिल जाएगी।

check team ranking

तो इस तरीके से आप अपनी रैंकिंग का पता कर सकते हैं dream11 में पार्टिसिपेट किए गए कॉन्टेस्ट में, लेकिन अगर आप जानना चाहते हैं कि अभी #1 में रैंकिंग किसकी है तो आप को इसके लिए कॉन्टेस्ट पर क्लिक करना है।

जैसे ही आप कॉन्टेस्ट पर क्लिक करते हैं तो Leaderboard Show हो जाएगा यहां पर आप देख सकते हैं पहली रैंक पर कौन है, दूसरी पर कौन है।

image14

मैच खत्म होने के बाद Dream11 में Ranking कैसे चेक करें?

लाइव मैच में अपनी रैंकिंग देखने से भी ज्यादा important यह है कि आप अंत में अपने रैंकिंग को देख सके, क्योंकि उसी के हिसाब से आपको प्राइस मिलता है।

जैसे ही मैच खत्म हो जाता है dream11 App ओपन करें, ऊपर मैच खत्म होने के बाद Complete लिखा हुआ आ जाएगा तो उस पर क्लिक कर दें।

post match team ranking

जैसे ही आप मैच पर क्लिक करते हैं तो यहां पर आपको अपनी टीम की रैंकिंग के साथ साथ पॉइंट्स देखने को मिल जाएंगे और यह भी पता चल जाएगा कि आपने उसमें कितने रुपए जीते हैं!

image12

Dream11 में विनिंग टीम बनाने की टिप्स एंड ट्रिक्स

1. केवल चुनिंदा मैच को खेलें

आमतौर पर फेंटेसी प्लेयर्स Dream11 या किसी भी ऐप को पैसा जीतने के लिए खेलते हैं। जिसके लिए वे कई सारे Matches में होने वाले कॉन्टेस्ट में हिस्सा ले लेते है, वे ऐसे Matches भी खेलते हैं जिसमें उन्हें प्लेयर्स तथा उनकी परफॉर्मेंस के बारे में भी जानकारी नहीं होती। लेकिन आप यह गलती ना करें आप उसी टीम के साथ मैच खेलें जिसकी आपको जानकारी हो!

2. Research

आपकी क्रिकेट नॉलेज अच्छी होगी, लेकिन फेंटेसी क्रिकेट अगर आप खेल रहे हैं तो मैच से पूर्व एक बार होने वाले मैच में संभावित खिलाड़ियों की परफॉर्मेंस के साथ-साथ नीचे दिए गए इन Points को एक बार जरूर गूगल पर चेक कर ले!

  • प्लेयर्स की पिछली परफॉर्मेंस को चेक करें।
  • होने वाले मैच में Pitch कैसी होगी, इसके बारे में जानना
  • किस Team में कौन सा खिलाड़ी कैसा परफॉर्मेंस अब तक कर रहा है? यह भी जान लें
  • पहले Chase करने वाली टीम जीतती है या फिर पहले खेलने वाली!
  • सारा पैसा एक मैच में इन्वेस्ट ना करें!

अगर आप इन सभी Points को बारीकी से समझ कर अपनी टीम का चयन करते हैं तो काफी हद तक जीतने की संभावनाएं बढ़ जाती हैं।

इक्का, दुक्का मैच जीतने के बाद कई सारे फैंटसी प्लेयर्स यह बड़ी गलती कर देते हैं कि वह अपना सारा पैसा एक ही मैच में लगा देते हैं। परंतु कई बार यह निर्णय आपको बड़ा जीतने की जगह काफी नुकसान करवा देता है!

मान लीजिए आपके पास invest करने के लिए ₹5,000 हैं, तो आप हर मैच में 1,000 इन्वेस्ट कर सकते हैं इससे आपके जितने के chances काफी बढ़ जाते है।

3. रिस्क लें

आप चाहे कितनी भी अच्छी टीम Choose कर ले फिर भी आपकी टीम 100% मैदान में अच्छा परफॉर्म करेगी। कहा नहीं जा सकता, हालांकि रिस्क को कम करने के लिए आप पॉइंट 2 जरूर पढ़ सकते हैं जिसमें हमने आपको बताया कि आप Research करके एक अच्छी टीम तैयार कर सकते हैं जिसमें रिस्क की संभावनाएं कम हो जाती हैं।

4. Captain और vice Captain को ध्यान से चुनना

Dream11 में यह दो खिलाड़ी ऐसे हैं जो आपको 50% मैच जिता सकते हैं। क्योंकि कैप्टन के 2 गुना पॉइंट और वाइस कैप्टन के 1.5x पॉइंट्स होते हैं तो यदि आपके द्वारा ध्यानपूर्वक कैप्टन और वाइस कैप्टन चुना जाता है और वह मैदान में अच्छा प्रदर्शन करते हैं तो आप टॉप पर आ सकते हैं।

Dream11 से जुड़े अक्सर पूछे जाने वाले सवाल (FAQ)

1. मुझे फेंटेसी क्रिकेट के बारे में ज्यादा नॉलेज नहीं है? क्या मैं फिर भी dream11 खेल सकता हूं?

बिल्कुल यदि आप एक Beginner हैं तो आप Dream11 में कैश या प्राइवेट लीग में पार्टिसिपेट करने से पहले Free कॉन्टेस्ट खेलकर प्रेक्टिस कर सकते हैं। और जब आपको समय के साथ लगे मुझे फेंटेसी क्रिकेट का कंसेप्ट समझ में आ गया है तो फिर cash contest खेलकर पैसा कमाना शुरू कर सकते हैं।

2. क्या होगा गेम शुरू होने के बाद चुना गया खिलाड़ी मैदान में ना खेलें?

अगर आपने कोई ऐसा खिलाड़ी चुन लिया जो आज के मैच में नहीं खेलेगा। तो आपको उसके पॉइंट्स नहीं मिलेंगे। अतः ध्यान पूर्वक अपनी टीम को चुनें ताकि आप लीडर बोर्ड में टॉप पर आ सकें।

3. क्या वाकई Dream11 से पैसे जीते जा सकते हैं या ये सिर्फ अफवाह है?

बिल्कुल जीते जा सकते है, अब तक ड्रीम11 के Matches में पार्टिसिपेट कर कई लोग लाखों रुपए तक का प्राइस जीत चुके हैं। तो अगर आप की बनाई गई टीम भी मैदान में अच्छा प्रदर्शन करती है तो आप भी वहां से अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

4. क्या dream11 में पैसा Add करना safe है?

जी हां अब तक सोशल मीडिया, इंटरनेट पर इस ऐप से फ्रॉड का मामला अभी तक सामने नहीं आया है। तो आपकी पर्सनल डिटेल्स, वेरीफाई होने के बाद यहां गेम्स खेलने के लिए dream11 में आप जो पैसा Add करते हैं, और जो पैसा आप जीतते हैं उसे आप आसानी से अपने बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर सकते हैं।

5. क्या यह इंडियन ऐप है?

जी हां यह एक Made in india App है जिसे वर्ष 2008 में हर्ष जैन और भावित सेठ द्वारा शुरू किया गया था जिसका हेड ऑफिस मुंबई में स्थित है।

रिलेटेड पोस्ट:

MPL से पैसे कैसे कमाए

क्रिकेट से पैसे कमाने का तरीका?

आईपीएल से पैसे कैसे कमाए?

गेम खेलों और लाखों जीतें

विडियो देखकर हर रोज पैसे कमाए

आपकी और दोस्तों

तो दोस्तों ये था dream11 से ज्यादा पैसे कैसे कमाए, हम उम्मीद करते है की इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आप सभी को पता चल गया होगा की dream11 से पैसे कमाने का तरीका क्या होता है|

अगर आपको हमारी ये पोस्ट अच्छी लगी है तो प्लीज इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ फेसबुक और whatsapp पर जरुर शेयर करे ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगो इस पोस्ट की मद्दद से dream11 app से पैसे कमा पाए. धन्येवाद दोस्तों|

Leave a Comment

Your email address will not be published.