मोबाइल की बैटरी जल्दी खत्म हो जाती है क्या करे – चार्ज जल्दी खत्म होना



मोबाइल की बैटरी जल्दी खत्म होती है – हेल्लो फ्रेंड्स एक बार फिर से हम आपके लिए बहुत ही अच्छा पोस्ट लेकर आये है जिसमे हम आपको बताएँगे की यदि आपके फोन का चार्ज जल्दी खत्म हो जाता है तो क्या करे. दोस्तों वैसे तो ये बहुत छोटी सी बात है लेकिन जिनको ये प्रॉब्लम होती है उनको पता है की ये कितनी बड़ी समस्या है.

दोस्तों आजकल हमारे लाइफ में मोबाइल फोन बहुत ही जरुरी है और रोज का काम करने के लिए हम किसी ना किसी तरीके से अपने फोन का उपयोग करते है. जब मोबाइल नया होता है तो आपको बैटरी खत्म होने की प्रॉब्लम नहीं होती है लेकिन जैसे जैसे फोन पुराना होता जाता है तो चार्जिंग बहुत ही जल्दी कम होने लगती है.

पढ़े – फोन की बैटरी लाइफ कैसे बढ़ाये

दोस्तों कई बार हमको बहार जाना होता है और हम अपने मोबाइल को फुल चार्ज करके रखते है लेकिन जब हम बहार होते है तो कुछ टाइम के बाद बैटरी एकदम लो हो जाती है तो हमको इससे बहुत प्रॉब्लम होती है खास करके जब हमको कोई इमरजेंसी कॉल करनी होती है और हमारा फोन स्विच ऑफ हो जाता है.

तो इसी प्रॉब्लम को सोल्व करने के लिए आज इस पोस्ट में हम आपके साथ कुछ बहुत ही हेल्पफुल टिप्स और तरीके शेयर करने वाले है जिसको फॉलो करके आप इस प्रॉब्लम को दूर कर सकते हो. तो चलो फ्रेंड्स पोस्ट को शुरू करते है.

पढ़े – फोन को जल्दी चार्ज करने का तरीका

मोबाइल की बैटरी जल्दी खत्म होती है क्या करे

Mobile Ki Battery Jaldi Khatam Ho Jaati Hai_

१. बैटरी रिप्लेसमेंट

दोस्तों सबसे ज्यादा प्रॉब्लम यही होती है जब हमारे मोबाइल की बैटरी या चार्जिंग बहुत ही जल्दी खत्म होने लगती है की हमारे फोन की बैटरी की लाइफ या पॉवर कम होने लगती है. इसके लिए आप अपने घर के आसपास किसी भी मोबाइल की दूकान पर जाकर उस मोबाइल की नयी बैटरी खरीद सकते हो.

दोस्तों ये बहुत ही सिंपल है लेकिन फिर भी लोग समझ नहीं पाते है और लगे रहते है की हमारे फोन का चार्ज इतना जल्दी क्यों खत्म हो जाती है. दोस्तों हर चीज की लाइफ होती है और जो इलेक्ट्रिक सामान होती है तो समय के साथ साथ उसमे भी प्रॉब्लम होने लगती है.

२. डुप्लीकेट बैटरी

दोस्तों कई बार ऐसा होता है की जब हमारे मोबाइल की बैटरी किसी कारण वर्ष ख़राब हो जाती है तो हम पैसे बचाने के लिए डुप्लीकेट बैटरी अपने फोन में लगा देते है. दोस्तों ये बहुत बड़ी गलती होती है और इसी वजह से आपका फोन अच्छे से चार्ज नहीं होता है.

उस टाइम पर तो दिखेगा की आपके मोबाइल की बैटरी पूरी फुल हो गयी है लेकिन जैसे ही आप चार्जर निकालते हो वैसे ही आपका फोन बंद हो जाता है या कुछ टाइम के बाद स्विच ऑफ हो जाता है.

ये क्लियर सिग्नल है की आपके मोबाइल की बैटरी पूरी तरह से खराब हो चुकी है, तो ऐसे में आप अपने मोबाइल के लिए ओरिजिनल बैटरी ही खरीदे इससे आपकी ये प्रॉब्लम दूर हो जाएगी.

यदि आपके एरिया में आपके मोबाइल का ओरिजिनल बैटरी नहीं मिल रही है तो आप सर्विस सेंटर में जाये वहा पर आपको अपने मोबाइल का ओरिजिनल बैटरी मिल जाएगी.

पढ़े – मोबाइल की बैटरी कैसे बचाये

३. Live Wallpaper

दोस्तों ये भी एक बड़ा कारण है जिसकी वजह से फोन की चार्जिंग खत्म होती है, दोस्तों लाइव वॉलपेपर आपके मोबाइल की बैटरी का बहुत ज्यादा खपत करते है. ये दिखने में तो बहुत अच्छे लगते है लेकिन ये आपकी चार्जिंग बहुत खाती है.

इसलिए आप ऐसे लाइव वॉलपेपर या कोई भी एनीमेशन वाले वॉलपेपर अपने मोबाइल के स्क्रीन पर ना लगाये इससे आपकी बैटरी लंबे समय तक रहेगी.

३. बैकग्राउंड apps

दोस्तों आज कल हर किसी के पास एंड्राइड स्मार्ट फोन होते है और हर कोई अपने मोबाइल में तरह तरह के apps इनस्टॉल करके उसका उपयोग करते है और ये बहुत अच्छी बात है. लेकिन जब आप उस app को बंद करते हो तो वो पूरी तरह से बंद नहीं होती है और बैकग्राउंड में चलती रहती है.

इससे आपके बैटरी कम होती है तो आपको अपने मोबाइल की सेटिंग में जाकर उन रीसेंट apps को पूरी तरह से बंद करना है. आज कल तो हर एंड्राइड फोन में केवल एक बटन से ही सारे apps पूरी तरह से बंद हो जाते है इससे आपकी चार्जिंग लंबे समय तक चलती है.

४. गेम खेलना

दोस्तों जब आप बोर होते हो तो टाइम पास करने के लिए आप अपने मोबाइल में गेम खेलते हो और ये ठीक है. लेकिन यदि आप जरुरत से ज्यादा अपने फोन पर गेम खेलते हो तो इससे भी आपकी बैटरी बहुत जलती समाप्त होती है.

थोडा बहुत तो ठीक है लेकिन २ से ३ घंटे तक गेम ना खेला करे इससे आपका फोन ख़राब भी हो सकता है. कोई भी चीज को यदि आप जरुरत से ज्यादा करोगे तो उसका बुरा परिणाम तो होता है है.

५. ज्यादा apps

गूगल प्ले स्टोर में कमाल कमाल के एंड्राइड apps है जो की हमारे बहुत सारे काम को आसान कर देती है. लेकिन कुछ लोग ऐसे होते है की वो जरुरत से ज्यादा एंड्राइड apps अपने मोबाइल फोन में इनस्टॉल कर लेते है.

फिर चाहे उसको वो केवल एक बार ही यूज़ करे वो उसको अपने फोन में रहने देते है. फ्रेंड्स इससे आपकी बैटरी का इस्तेमाल होता है. कभी भी जरुरत से ज्यादा एंड्राइड apps अपने मोबाइल में इनस्टॉल ना करे जिसकी आपको जरुरत नहीं है.

और वो भी सभी apps को डिलीट कर दीजिये जिसको आप इस्तेमाल नहीं करते हो इससे आपका चार्ज जल्दी खत्म नहीं होगा.

७. वाइब्रेशन बंद करे

दोस्तों जब आपका फोन vibrate होता है तो इससे भी बैटरी की बहुत खपत होती है, कुछ लोग होते है जो की रिंगटोन और वाइब्रेशन दोनों को चालू रखते है. यदि आप अपनी बैटरी को ज्यादा टाइम तक चलाना चाहते हो तो आपको वाइब्रेशन को बंद कर देना चाहिए.

यदि आपके मोबाइल पर कोई कॉल, मेसेज या notification आता है तो रिंगटोन की मद्दद से आपको पता चल जायेगा तो वाइब्रेशन को बंद करते दे.

इसको करने के लिए आप अपने मोबाइल की सेटिंग में जाये वह पर आप केवल रिंगटोन का आप्शन सेलेक्ट करे और वाइब्रेशन को बंद कर दे.

८. डाटा बंद करे

बैटरी को डेड होने से बचने के लिए आप जरुरत ना हो ने पर अपने मोबाइल का डाटा, wifi या hotspot को बंद कर दीजिये. क्यूंकि ये आपकी बैटरी का उपयोग रेगुलर करती रहती है. बहुत लोग ऐसे होते है जो चाहे काम हो या ना हो अपने मोबाइल का डाटा चालू रखते है. लेकिन ये करना सही नहीं है यदि आपकी बैटरी बहुत जल्दी समाप्त हो जाती है तो.

पढ़े – बिना बिजली के फोन चार्ज कैसे करे

आपकी और दोस्तों

तो दोस्तों ये थे कुछ टिप्स जो की आपके मोबाइल की बैटरी को जल्दी खत्म होने से बचाती है, यदि आपने हमारे बताये गए टिप्स को फॉलो किया तो आपकी ये प्रॉब्लम पूरी तरीके से दूर हो जाएगी.

फ्रेंड्स यदि आपको हमारे ये उपाय हेल्पफुल लगे तो पोस्ट को अपने दोस्तों और घर परिवारवालों के साथ फेसबुक और whatsapp पर जरुर शेयर करे क्यूंकि हम समजते है की इस पोस्ट की मद्दद से बहुत लोगो की प्रॉब्लम सोल्व हो सकती है.