Email id कैसे बनाये – ( सिर्फ २ मिनट में)

Email id कैसे बनाये – हेल्लो फ्रेंड्स कैसे हो आप लोग आज का पोस्ट पुरे भारत के लोगो के लिए बहुत ही ज्यादा हेल्पफुल होगा क्यूंकि आज के इस पोस्ट में हम आपको बताएँगे की ईमेल आईडी कैसे बनाये. ये पोस्ट हम इसलिए लिख रहे है क्यूंकि आज के टाइम में भी बहुत लोगो ऐसे है जिनको अपना ईमेल आईडी बनाना नहीं आता है.

खास करके वो लोग जो गावों में रहते है और उनको टेक्नोलॉजी और इन्टरनेट के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं होती है. ऐसे लोगो की हेल्प करना हमारे मेन उद्देश है. दोस्तों ईमेल id हमको बहुत जरुरी होती है और हर एक के पास कम से कम एक ईमेल id होना बहुत ही जरुरी है.

दोस्तों इससे पहेल की हम आपको बताये की ईमेल आईडी कैसे बनाते है हम आपको बताना चाहते है की आखिर ईमेल id होती क्या है और लोग इसका इस्तमाल क्यों करते है. तो चलो दोस्तों शुरू करते है.

Email Id क्या है

दोस्तों ईमेल id इन्टरनेट के माध्यम से एक दुसरे से कम्युनिकेशन करने के लिए इस्तमाल करी जाती है. ईमेल आईडी से हम अपने दोस्तों के साथ मेल के माध्यम से मेसेज सेंड कर सकते है.

ईमेल id आप फ्री में बना सकते हो और इसको बनाने के लिए आपको कोई पैसे नहीं देने पड़ते है. email id हम कंप्यूटर की हेल्प से बना सकते है. अगर आपको पता नहीं है की ईमेल आईडी कैसी दिखती है तो निचे आप देख सकते हो.

Examples of Email Id

[email protected]
[email protected]
[email protected]

तो दोस्तों आपने देख लिया की ईमेल id क्या होता है, अब आगे बढ़ते है.

Email Id कैसे बनाये

Email ID कैसे बनाये

दोस्तों अब हम आपको बताना चाहते है की इन्टरनेट पर ऐसी बहुत सी कंपनी है जो की ईमेल एड्रेस बनाने की सर्विस प्रोविडे करती है जैसे ही gmail.com, hotmail.com, yahoo.com और बहुत सरे.

लेकिन ये २ सर्विस बहुत ही पोपुलर है और इनमे से जीमेल सबसे ज्यादा पोपुलर है क्यूंकि सबसे पहले तो ये गूगल का प्रोडक्ट है और दूसरी बात जीमेल में सेक्रिटी भी बहुत ही स्ट्रोंग है जिसकी वजह से आपका ईमेल अकाउंट सेफ और सुरक्षित रहता है.

हम आपको recommend करेंगे की आप भी अपना ईमेल अकाउंट gmail पर ही बनाये, इनकी सर्विस बहुत ही फ़ास्ट है और आपका डाटा भी सिक्योर रहता है और कोई भी हैकर आपके ईमेल अकाउंट को हैक नहीं कर सकता क्यूंकि गूगल के सभी प्रोडक्ट और सर्विस को हैक करना नामुमकिन है.

आज के इस step by step टुटोरिअल में हम आपको जीमेल की ईमेल id बनाना सिखायेंगे और हम आपसे रिक्वेस्ट करेंगे की इस पोस्ट को पुरे अंत तक पढ़े ताकि आपको सभी स्टेप्स अच्छे से समाज में आजाये.

आप लोगों को पता ही होगा कि हर किसी के पास कंप्यूटर या लैपटॉप नहीं होता है क्योंकि उन लोगों को उसकी जरूरत नहीं होती है. लेकिन उन लोगों के पास मोबाइल फोन जरूर होता है.

और आज की इस पोस्ट में हम आपको मोबाइल से ईमेल ID बनाने के बारे में पूरी जानकारी देंगे ताकि लोग घर बैठे ही अपना ईमेल ID बना सकें अपने मोबाइल फोन से.

मोबाइल से Email Id कैसे बनाये

दोस्तों ईमेल ID बनाने के लिए आप लोगों को सबसे पहले अपना Google अकाउंट बनाना होगा. और जैसे कि हमने आप लोगों को बता दिया है कि Gmail सबसे बेस्ट फीमेल सर्विस प्रोवाइडर है.

और Gmail Google का प्रोडक्ट है, इसलिए यदि आपको अपना ईमेल ID बनाना है तब इसके लिए आपको google अकाउंट बनाना होगा उसकी पूरी जानकारी हमने अपने नीचे बताए गए पोस्ट में दिया है.

पढ़े – google account कैसे बनाये

लेकिन यदि आपको केवल ईमेल ID बनानी है तब आप नीचे बताए गए तरीके को फॉलो करें.

Gmail Id कैसे बनाते है पूरी जानकारी

१. सबसे पहले आप लोगों को अपने मोबाइल फोन में gmail.com पर जाना है. उसके बाद आप लोगों के सामने एक पेज ओपन होगा और वहां पर आपको create account लिंक दिखाई देगा आप लोगों को पर क्लिक करना है.

२. अब आप लोगों के सामने एक पेज ओपन होगा वहां पर आपको अपने बारे में पूरी जानकारी देनी होगी. आप नीचे दिए गए स्क्रीनशॉट में देखकर अपने मोबाइल में अपनी जानकारी भरें.

Note – अब आपके सामने एक gmail terms and conditions का पेज ओपन होगा तो आपको निचे स्क्रॉल करना है और वह पर I Agree बटन पर क्लिक करना है.

३. जैसे ही आप पूरी जानकारी भर दोगे, उसके बाद नीचे आपको continue बटन पर क्लिक करना है.

४. जैसे ही आप क्रिएट continue पर क्लिक करोगे आपकी Gmail पर ईमेल ID बन जाएगी और अब आप अपनी ईमेल ID को पूरी तरीके से इस्तेमाल कर सकते हैं.

Gmail Id बनाने के फायदे

अब आप लोगों के मन में यह बात आ रही होगी वैसे तो हम किसी भी दूसरी सर्विस की मदद से अपना ईमेल ID बना सकते हैं लेकिन gmail से ही क्यों बनाना चाहिए और इसके फायदे क्या हैं?

१. यह Google का प्रोडक्ट है जिसकी वजह से आपकी ईमेल ID की सिक्योरिटी बहुत स्ट्रांग होती है जिसकी वजह से आप लोगों का ईमेल अकाउंट कोई भी हैक नहीं कर सकता है.

२. जीमेल पर ईमेल ID बनाने से आप लोगों को सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि आप Google के सभी प्रोडक्ट को इस्तेमाल कर सकते हो. और आपको Google के सभी प्रोडक्ट को इस्तेमाल करने के लिए अलग-अलग अकाउंट नहीं बनाना होगा.

३. Gmail की सर्विस बहुत ज्यादा फास्ट है, अक्सर हमने देखा है कि लोग कंप्लेंट करते हैं कि हमने ईमेल ID भेज दिया है और अभी तक आप लोगों को मिली कि नहीं.

दोस्तों यदि आप लोगों को किसी को तुरंत मेल भेजना होता है तब इसके लिए Gmail सबसे बेस्ट है क्योंकि इसके ईमेल तुरंत ही पहुंच जाते हैं जबकि दूसरे सर्विस के ईमेल ID पहुंचने में बहुत टाइम लग जाता है.

४. Gmail दुनिया का सबसे नंबर वन ईमेल सर्विस प्रोवाइडर है और लगभग 99% लो इस समय पर gmail की ईमेल ID का ही इस्तेमाल कर रहे हैं.

Gmail App डाउनलोड करे

यदि आपका एंड्राइड मोबाइल फोन है तो आप जीमेल का एंड्राइड एप्प भी इस्तमाल कर सकते हो और जीमेल एप्प आप फ्री में गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हो

Download Gmail App

जैसे जीमेल एप्प डाउनलोड हो जाएगी तो आप उसको ओपन करके अपना ईमेल चेक कर सकते हो.

ईमेल ID कैसे बनाएं वीडियो

आपकी और दोस्तों

दोस्तों यह था जीमेल पर ईमेल ID कैसे बनाएं हम उम्मीद करते हैं कि आज का यह आर्टिकल पढ़ने के बाद आप लोगों को कोई भी परेशानी और दिक्कत नहीं होगी और आप आसानी से अपने लिए खुद का ईमेल ID बना सकते हो.

यदि आप लोगों को हमारा यह स्टेप बाय स्टेप ट्यूटोरियल पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ और घर परिवार वालों के साथ जरुर शेयर करें. और ऐसे ही कंप्यूटर और इंटरनेट की जानकारी प्राप्त करने के लिए नियमित रूप से हमारे ब्लॉग पर आया करें.

Leave a Comment

Your email address will not be published.