मोबाइल को जल्दी फास्ट चार्ज कैसे करे – फोन को तुरंत फुल चार्ज करे



मोबाइल को जल्दी चार्ज कैसे करे – हेल्लो फ्रेंड्स आज एक बहुत ही इम्पोर्टेन्ट पोस्ट आप सभी लोगो के लिए लेकर आये है और इस पोस्ट में हम आपको बताएँगे की आप अपने मोबाइल फोन को फास्ट चार्ज कैसे करे सकते हो और तुरंत फुल चार्ज करने का तरीका भी बताने वाले है तो पोस्ट को पूरा जरुर पढ़े.

दोस्तों आजकल हर किसी के पास मोबाइल फोन होता है किसी के पास सिंपल फोन होता है और ज्यादातर लोगो के पास आज के टाइम पर स्मार्ट फोन है जिसकी मद्दद से हम बहुत कुछ कर पाते है. जब टेक्नोलॉजी इतनी ज्यादा बड़ी नहीं थी तब ज्यादातर लोगो के पास सिंपल फोन हुआ करते थे जो की एक बार फुल चार्ज करने के बाद २ से ३ दिन तक चलते थे.

पढ़े – फोन की बैटरी कैसे बचाये तरीके

लेकिन आज के टाइम पर हर किसी के पास स्मार्ट फोन है जैसे की samsung, redmi, oppo, vivo इत्यादि लेकिन इन एंड्राइड स्मार्ट फोन को रखने के बहुत फायदे होते है और हम तरह तरह के काम अपने मोबाइल फोन की मद्दद से कर पाते है.

लेकिन जब हम बहुत सारे काम अपने मोबाइल फोन की मद्दद से करते है तो एक प्रॉब्लम है जो हर किसी एंड्राइड फोन यूजर के साथ होती है की उनकी बैटरी बहुत ही जल्दी खत्म हो जाती है जिससे उनको बहुत ज्यादा प्रॉब्लम को फेस करना पड़ता है.

जैसे की मान लो यदि आप किसी काम से बहार गए हुए हो और आपको अर्जेंट किसी को कॉल करना है और यदि आपकी बैटरी बहुत कम है या फोन स्विच ऑफ हो जाता है तो आप ये नहीं कर सकते हो.

मोबाइल में फुल बैटरी होना और भी ज्यादा जरुरी हो जाता है जब आप ट्रेवलिंग या सफ़र कर रहे होते हो तो. और बहुत लोग कहते है की हमारा फोन जल्दी और तेजी से चार्ज होता ही नहीं है और फुल चार्ज होने में बहुत टाइम लगता है तो प्लीज कोई तरीका बताये जिसकी मद्दद से हम अपने मोबाइल फोन को फास्ट चार्ज कर पाए.

आप सभी लोगो की हेल्प करने के लिए आज हम आपके साथ ये पोस्ट को शेयर कर रहे है और हम उम्मीद करते है की आप इन सभी टिप्स और तरीके की मद्दद से अपने एंड्राइड मोबाइल फोन को बहुत ही जल्दी फुल चार्ज कर पाओगे. तो चलो फ्रेंड्स पोस्ट को स्टार्ट करते है.

पढ़े – बिना बिजली के मोबाइल चार्ज कैसे करे

मोबाइल को जल्दी चार्ज कैसे करे तरीका

फोन को फास्ट या फुल चार्ज कैसे करे

Mobile Ko Jaldi Charge Kaise Kare Tarika

१. फोन को स्विच ऑफ रखे

ये बहुत ही बढ़िया तरीका है अपने मोबाइल को जल्दी चार्ज करने का, जब कभी भी आप अपने मोबाइल को चार्जिंग पर लगाते हो तो उस टाइम पर आपको अपने फोन को स्विच ऑफ रखना चाहिए इससे आपका फोन फास्ट चार्ज होगा.

लेकिन बहुत लोग ऐसा करते ही नहीं है वो अपने मोबाइल को चार्जिंग पर तो लगाकर रखते है लेकिन साथ ही साथ उसमे काम भी करते रहते है. दोस्तों ऐसा करने से आपकी फोन की बैटरी कभी भी जल्दी चार्ज नहीं होगी.

आप अपना दिमाग लगाओ चार्जिंग करने के साथ साथ आप अपने चार्ज को इस्तेमाल भी तो कर रहे हो तो कैसे आपकी बैटरी फुल होगी. इसलिए जब कभी भी आप अपने स्मार्ट फोन को चार्ज करते हो उस टाइम पर बेहतर होगा की आप अपने मोबाइल को स्विच ऑफ रखे इससे आपकी बैटरी तुरंत ही चार्ज हो जाएगी.

२. Enable offline/ Airplane/ Flight Mode

दोस्तों ये भी बहुत ही जबरदस्त तरीका है अपने मोबाइल फोन को जल्दी से चार्ज करने का. यदि आप एंड्राइड स्मार्ट फोन इस्तेमाल करते हो फिर चाहे वो samsung, oppo, vigo, redmi या कोई भी दूसरा फोन हो, हर किसी में airplane mode या flight mode होता है.

आपको केवल इस ऑप्शन को चालू करना है और फिर इसके बाद चार्जिंग करना है. इससे हम आपको गुरंती देते है की आपका फोन बहुत ही जल्दी तुरंत फुल चार्ज हो जायेगा. जा आप ये मोड चालू करते हो तो आपके फोन का सिग्नल चला जाता है जिससे की आपकी कोई भी बैटरी इस्तेमाल नहीं होती है और ना ही आपको कोई कॉल, मेसेज या notification आती है.

जब ऐसा होता है तो आपकी फोन की बैटरी किसी भी प्रकार यूज़ नहीं होती है और आपका फोन बहुत फास्ट चार्ज हो जाता है.

पढ़े – मोबाइल की बैटरी लाइफ बढ़ाने के तरीके

३. मोबाइल डाटा बंद करे

यदि आपके मोबाइल में डाटा चालू रहता है तो इससे भी आपकी बैटरी इस्तेमाल होती रहती है. आपके फ़ोन में तो एंड्राइड एप्प्स तो इनस्टॉल होंगे ही तो जब कभी भी आपके फोन में डाटा चालू होता है तो हर कोई एप्प उस डाटा को इस्तेमाल करता है जिससे आपका मोबाइल जल्दी चार्ज नहीं हो पाता है.

आप लोगो को लगता होगा की हम तो इंटरनेट नहीं चला रहे है लेकिन फिर भी आपका डाटा चालू होने की वजह से आपकी बैटरी की खपत होती है तो हमेशा चार्जिंग करते समय अपने मोबाइल डाटा को बंद रखे.

४. wifi/ hotspot बंद करे

यदि आप अपने मोबाइल में wifi या hotspot चलाते हो तो आपको चार्ज करते समय इनको बंद कर लेना चाहिए इससे आपकी बैटरी तुरंत चार्ज होगी. बहुत लोग ये सोचते है की wifi या hotspot चालू है तो क्या हुआ हम अपने फोन में नेट थोड़ी ना चला रहे है.

लेकिन दोस्तों आप चाहे इस्तेमाल भी ना करो लेकिन इससे आपकी चार्जिंग खत्म होती है. जैसे की यदि आपके मोबाइल फोन के हॉटस्पॉट के जरिये को दुसरे फोन पर नेट चला रहा है तो आपकी बैटरी का भी इस्तेमाल होता रहता है. तो आपको चार्जिंग करते समय wifi और hotspot को बंद कर देना चाहिए.

५. ओरिजिनल चार्जर यूज़ करे

दोस्तों ये बहुत ही सिंपल तरीका है और बहुत ही कामगार की अपने मोबाइल फोन को चार्ज करते समय हमेशा अपने फोन का ओरिजिनल चार्जर का उपयोग करना चाहिए इससे हम आपको गारंटी देते है की आपका फोन बहुत जल्दी तेजी से चार्ज हो जायेगा.

लेकिन बहुत लोग ऐसा करते ही नहीं है और वो लोग डुप्लीकेट या कोई भी दुसरे फोन के चार्जर से अपने मोबाइल को चार्ज करते है और इसकी वजह से घंटो चार्ज पर लगाने से भी उनका मोबाइल फुल चार्ज नहीं हो पाता है.

और एक प्रॉब्लम हो सकती है यदि आप दुसरे फोन का चार्जर इस्तेमाल करते हो तो, आपका मोबाइल खराब हो सकता है या फिर उसका चार्जिंग जैक भी खराब हो सकता है. इसलिए आप कभी भी अपना ओरिजिनल चार्जर से ही अपने मोबाइल फोन को चार्ज करे.

६. Background Apps को बंद करे

दोस्तों हर किसी के फोन में बहुत सारे android apps इनस्टॉल होते है. और हम कई बार बहुत सारे apps को खोल देते है और फिर ऐसे ही उसको बंद कर देते है लेकिन सच बात तो ये है की वो सभी apps पूरी तरह से बंद नहीं होते है और वो बैकग्राउंड में चलते रहते है जिसकी वजह से आपका मोबाइल जल्दी चार्ज नहीं हो पाटा है.

इसके लिए आपको अपने फोन की apps सेटिंग में जाना है और चार्जिंग करने से पहले सबको बंद करना है. दोस्तों ये तरीका बहुत ही अच्छा है और इससे आप अपने मोबाइल को तुरंत ही फुल चार्ज कर पाओगे.

७. हमेशा फुल चार्ज करे

दोस्तों आपने देखा ही होगा की बहुत लोग जिनकी मोबाइल की बैटरी पूरी खत्म हो जाती है तो वो लोग कुछ टाइम के लिए चार्जिंग पर लगाते है और फिर से अपने फोन को इस्तेमाल करते है. लेकिन दोस्तों ये सही तरीका और आदत नहीं है आपको हमेशा अपने मोबाइल फोन को फुल चार्ज करना चाहिए और पूरा चार्जिंग कम्पलीट होने के बाद ही उसको यूज़ करना चाहिए.

इससे आपकी फोन की बैटरी लाइफ अच्छी रहती है, क्यूंकि बार बार चार्जिंग पर लगाने से या थोडा थोडा चार्ज करने से भी आपका फोन की बैटरी ख़राब होती है.

पढ़े – फोन की चार्जिंग जल्दी खत्म होती है क्या करे

आपकी और दोस्तों

तो दोस्तों ये था अपने मोबाइल फोन को जल्दी चार्ज करने का तरीका, यदि आपने हमारे बताये गए सभी टिप्स और तरीके को अच्छे से फॉलो किया तो आप अपने एंड्राइड स्मार्ट फोन को तुरंत ही फुल चार्ज कर पाओगे.

फ्रेंड्स यदि आपको ये पोस्ट हेल्पफुल लगी तो पोस्ट को अपने दोस्तों और फॅमिली वालो के साथ फेसबुक और whatsapp पर शेयर करना ना भूले ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग अपने मोबाइल को तुरंत फुल चार्ज कर पाए.