बिना बिजली के मोबाइल चार्ज कैसे करे – बिना लाइट के फोन चार्ज करे तरीका



बिना बिजली के मोबाइल चार्ज कैसे करे – हेल्लो फ्रेंड्स कैसे हो आप लोग आज के इस पोस्ट में हम बात करेंगे की बिना लाइट के फोन चार्ज कैसे करे. दोस्तों कई बार ऐसा होता है की हमारे फोन की बैटरी बहुत कम होती है या हमारा मोबाइल बंद या स्विच ऑफ हो गया होता है और उस टाइम पर हमारे घर में लाइट भी नहीं होती है.

ऐसे में यदि हमको किसी से जरुरी बात करनी होती है तो बहुत बड़ी प्रॉब्लम होती है क्यूंकि घर में बिजली होती ही नहीं तो ऐसे में हम क्या करे और कैसे अपने मोबाइल फोन को चार्ज कर सकते है. आज के इस पोस्ट में हम आपके साथ कुछ आईडिया, टिप्स और तरीके शेयर करने वाले है जो की आपके फोन को बिना बिजली या लाइट के चार्ज करने में हेल्प करेगी. तो चलो फ्रेंड्स पोस्ट को सतरत करते है.

पढ़े – मोबाइल को जल्दी चार्ज कैसे करे

बिना बिजली के मोबाइल चार्ज कैसे करे

बिना लाइट के फोन चार्ज करने का तरीका

Bina Bijli Ke Mobile Charge Kaise Kare

१. Power Bank

दोस्तों ये बहुत ही अच्छा तरीका है जब आपके घर में लाइट ना हो तो आप पॉवर बैंक की मद्दद से अपने मोबाइल फोन को चार्ज कर सकते हो. दोस्तों यदि आप एंड्राइड स्मार्ट फोन इस्तेमाल करते हो तो आपके पास एक पॉवर बैंक तो जरुर ही होना चाहिए.

क्यूंकि पॉवर बैंक की मद्दद से जब आपके मोबाइल में बैटरी या चार्ज नहीं होगा तो आप आसानी से अपने फोन को चार्ज कर सकते हो. पॉवर बैंक सफ़र या ट्रेवलिंग करते समय भी बहुत काम आता है. आप ऑनलाइन या किसी भी मोबाइल की दूकान से पॉवर बैंक खरीद सकते हो. ये बिना बिजली के आपके फोन को बहुत ही जल्दी फुल चार्ज कर देता है.

२. OTG cable

दोस्तों otg केबल बहुत ही काम की चीज है और इसकी मद्दद से भी आप बिना लाइट के अपने फोन को चार्ज कर सकते हो. आजकल हर किसी के घर में कम से कम २ फोन तो होते ही है.

तो यदि आपके घर में भी २ फोन है तो आप otg केबल की मद्दद से अपने मोबाइल को चार्ज कर सकते हो. आपको केवल दुसरे फोन में otg केबल लगाना है और फिर usb केबल से अपने फोन को उस फोन से कनेक्ट करना है. इससे आपका मोबाइल चार्ज होना शुरू हो जायेगा.

otg केबल आपको किसी भी मोबाइल शॉप में मिल जायेगा और ये आपको ५० से १०० रुपए के बीच में मिल जायेगा. दोस्तों भले ही otg केबल बहुत छोटा होता है लेकिन ये बहुत ही उपयोगी होता है.

पढ़े – Phone ki battery save kaise kare

३. लैपटॉप

दोस्तों ये भी इमरजेंसी में बहुत जबरदस्त तरीका है और यदि आपके घर में लैपटॉप है तो आप अपने मोबाइल फोन को usb केबल की मद्दद से अपने लैपटॉप से कनेक्ट कर सकते हो और इससे आपका फोन चार्ज होना स्टार्ट हो जायेगा.

आपको तो पता ही है की एक अच्छा लैपटॉप बिना चार्ज पे लगाये कम से कम २ से ३ घंटा चल सकता है. तो इतने में तो आपका फोन फुल चार्ज हो जायेगा. usb केबल हर किसी फोन के साथ आता है और यदि आपके पास usb केबल नहीं है तो आप मोबाइल की दूकान से usb केबल खरीद सकते हो.

४. घर का इन्वर्टर

दोस्तों ये कोई खास तरीका नहीं है और हर किसी को पता है की यदि आपके घर पर इन्वर्टर लगा हुआ है तो आप अपने मोबाइल को चार्ज कर सकते हो. यदि आपके घर में इन्वर्टर नहीं है तो आप अपने पडोसी या किसी के घर में जिनके पास इन्वर्टर है वहा पर जाकर अपने फोन को चार्ज कर सकते हो.

दोस्तों ये सभी तरीके खास करके जो लोग गाँव में रहते है या जहा पर बिजली बहुत ज्यादा जाती रहती है बहुत ही काम आयेंगे. केवल आपको थोडा सा दिमाग लगाना होता है और आपका काम हो जायेगा.

पढ़े – मोबाइल की बैटरी जल्दी खत्म हो जाती है क्या करे

आपकी और दोस्तों

तो दोस्तों ये था बिना बिजली के मोबाइल चार्ज कैसे करे तरीका, हम उम्मीद करते है की इस पोस्ट को पढने के बाद आपको कुछ टिप्स और आईडिया तो मिल गया होगा की बिना लाइट के अपने फोन को चार्ज कैसे करे.

फ्रेंड्स यदि आपको ये आईडिया पसंद आये हो तो पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ फेसबुक, whatsapp पर शेयर करे ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगो की हेल्प हो पाए.