मोबाइल फोन की बैटरी कैसे बचाये सेव करे – बेस्ट तरीके



मोबाइल की बैटरी कैसे बचाये – हेल्लो फ्रेंड्स इस पोस्ट में हम बात करेंगे की फोन की बैटरी सेव कैसे करे क्यूंकि ये बहुत ही जरुरी है. आजकल स्मार्ट फोन का जमाना है और हमारे दिन भर के बहुत सारे काम हम मोबाइल फोन की मद्दद से ही करते है.

ऐसे में मोबाइल की बैटरी की बचत करना बहुत ही जरुरी होता है क्यूंकि क्या पता कब आपकी बैटरी खत्म हो जाये और आपको कोई जरुरी काम करना हो या किसी को जरुरी मेसेज या कॉल करना हो तो ऐसे में दोस्तों बहुत जरुरी हो जाता है की आप अपने फोन की बैटरी को बचाये.

कई बार ऐसा होता है की हम अपने मोबाइल को फुल चार्ज करके रखते है और मजे से या तो youtube पर विडियो देखते है या फिर अपना मनपसंद गेम खेले है. इससे हमारे बैटरी या चार्जिंग खत्म होती है.

हम रही सोचते है की थोडा और खेल लेता हु बाद में चार्ज कर लेंगे लेकिन क्या पता बाद में बिजली ही चली जाये और आपको किसी को अर्जेंट कॉल करना हो? हो गयी ना गड़बड़ दोस्तों 🙂

इसलिए हमको हर सिचुएशन के लिए तैयार रहना चाहिए और पहले से ही अपने फोन की बैटरी को सेव करने की कोशिश करनी चाहिए क्यूंकि क्या पता कब क्या हो जाये. तो चलो दोस्तों पोस्ट को स्टार्ट करते है.

पढ़े – मोबाइल को जल्दी फुल चार्ज कैसे करे

मोबाइल की बैटरी कैसे बचाये

फोन की बैटरी सेव कैसे करे

Mobile Ki Battery Kaise Bachaye Save kare

१. ज्यादा गेम ना खेले

ये तो हर किसी को पता है की मोबाइल में जरुरत से ज्यादा गेम खेलने से मोबाइल की बैटरी बहुत ज्यादा खत्म होती है. हम आपको ये नहीं कह रहे है की आपको बिलकुल भी गेम नहीं खेलना है आप बेशक खेल सकते हो.

लेकिन यदि आप २ से ३ घंटे लगातार गेम खेलोगे तो आपकी फोन का चार्ज बहुत ही जल्दी खत्म हो जायेगा. इसलिए आप गेम खेलने की आदत पर थोडा कण्ट्रोल करके अपनी मोबाइल की बैटरी को बहुत बचा सकते हो.

२. ज्यादा apps ना रखे

दोस्तों गूगल प्ले स्टोर में ऐसे ऐसे apps है की हमारा मन करता है की ज्यादा से ज्यादा apps अपने मोबाइल में इनस्टॉल करे लेकिन ये बहुत बड़ी गलती होती है और इससे आपकी बैटरी बहुत ज्यादा खत्म होती है.

एक बार फिर हम ये नहीं कहते है की आप कोई भी एंड्राइड app अपने फोन में ना रखो केवल वहो apps को अपने फोन में रखो जिसकी आपको रेगुलर जरुरत पड़ती है. जो apps की आपको जरुरत नहीं है उन apps को डिलीट कर दे इससे आपकी बैटरी बहुत बचेगी.

३. ब्राइटनेस कम रखे

ये बहुत ही अच्छा तरीका है जिससे आप अपने फोन की बहुत ज्यादा बैटरी को सेव कर सकते हो. आपको यहाँ पर अपने मोबाइल स्क्रीन की ब्राइटनेस को कम रखनी है. बहुत ज्यादा ब्राइटनेस रखने से आपकी फोन की बैटरी को खत्म होती ही है साथ ही साथ आपके आँखों पर भी इसका बुरा असर पढता है.

आप अपने फोन स्क्रीन की ब्राइटनेस को ना ही बहुत ज्यादा कम रखे या बहुत तेज रखे आपको मध्यम ब्राइटनेस रखनी है ये बेस्ट होता है.

४. स्क्रीन लॉक करे

फोन की चार्जिंग को सेव करने का ये एकदम जबदस्त तरीका है, जब आपका काम हो जाये तो तुरंत ही अपने मोबाइल के स्क्रीन को लॉक कर दे इससे आपकी बैटरी बहुत ज्यादा सेव होगी. बहुत लोग काम होने के बाद भी अपने मोबाइल की स्क्रीन को लॉक नहीं करते है जिसकी वजह से फोन की लाइट जलती रहती है और इससे आपकी बैटरी की खपत होती है.

यदि आप बार बार अपने मोबाइल स्क्रीन को लॉक करना भूल जाते हो तो आप ऑटो लॉक स्क्रीन फीचर को इनेबल कर दीजिये इससे आपका फोन ऑटोमेटिकली लॉक हो जायेगा. आपके फोन में ऑटो स्क्रीन लॉक की सेटिंग होगी वह पर आप टाइम सेट कर सकते हो की कितने टाइम के बाद आपका स्क्रीन ऑटो लॉक हो जाना चाहिए.

दूसरा फायदा ऑटो लॉक का ये है की आपकी फोन की सिक्यूरिटी इनक्रीस होती है और यदि आप किसी कारण वर्ष अपने मोबाइल स्क्रीन को लॉक नहीं करते हो तो कोई भी आपका फोन इस्तेमाल कर सकता है और इससे बचने के लिए ऑटो लॉक स्क्रीन फीचर बहुत बढ़िया है.

पढ़े – मोबाइल की बैटरी जल्दी खत्म होने की प्रॉब्लम

५. सिंपल वॉलपेपर

दोस्तों हर किसी को शौक होता है की जब उनका मोबाइल चालू हो तो वो सुंदर और अच्छा लगे और इसके चलते लोग हैवी और एनीमेशन वाले वॉलपेपर या स्क्रीन सवेर सेट करते है. लेकिन दोस्तों इससे आपके फोन की बैटरी बहुत ज्यादा इस्तेमाल होती है.

यदि आप अपने मोबाइल की बैटरी को बचाना चाहते हो तो आपको हमेशा सिंपल वॉलपेपर और स्क्रीन सवेर का उपयोग करना चाहिए इससे आपकी बैटरी की बहुत ज्यादा बचत होगी.

६. डाटा बंद करे

ये तो बहुत ही कारगर तरीका है बैटरी को सेव करने का, फ्रेंड्स जब आपको इंटरनेट को कोई भी जरुरत नहीं है तो आपको अपने मोबाइल डाटा को बंद कर देना चाहिए. क्यूंकि भले ही आप नेट चला रहे हो या नहीं लेकिन आपकी डाटा तो यूज़ होता ही है और साथ ही आपके मोबाइल की बैटरी.

डाटा के साथ साथ आप wifi और hotspot को भी बंद कर दे कांसेप्ट बिलकुल सेम है चाहे आप यूज़ करो या ना करो जब आपका डाटा, wifi या hotspot चालू रहता है तो आपकी बैटरी इस्तेमाल होती है.

७. ब्लूटूथ बंद करे

बाले ही आज के टाइम पर कोई ब्लूटूथ को ज्यादा इस्तेमाल नहीं करता है क्यूंकि फाइल ट्रान्सफर के लिए आजकल हर को shareit app का उपयोग करता है. लेकिन कई बार ऐसा होता है की गलती से हमारा फोन का ब्लूटूथ चालू हो जाता है और इससे आपकी बैटरी बहुत जल्दी खत्म होती है.

इसलिए आपको हमेशा ये चेक करना है की ब्लूटूथ या कोई भी दूसरा एप्लीकेशन फालतू का चल तो नहीं रहा है. ऐसा करने से आप बहुत सरे बैटरी की बचत कर सकते हो.

८. बैकग्राउंड Apps

जब आप अपने फोन में कोई भी app को ओपन करते हो तो वो चालू हो जाती है लेकिन जब आप उसको बंद करते हो तो बहुत लोगो को लगता है की वो app बंद हो चूका है. लेकिन दोस्तों ऐसा नहीं है आपके फोन के बैकग्राउंड में वो app चलती रहती है.

इसलिए आप app सेटिंग में जाये और रीसेंट apps को पूरी तरह से बंद कर दीजिये इससे आप बहुत ज्यादा बैटरी को सेव कर पाओगे.

१०. क्लीन मास्टर app

दोस्तों ये app बहुत ही बढ़िया है आप इसको फ्री में गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हो. इससे आपके मोबाइल की बैटरी बहुत बचती है. ये app आपके फोन की मेमोरी और ram को रिलीज़ करती है जिससे आपका फोन हैंग नहीं होता है और आपका फोन फास्ट चलता है.

साथ ही साथ ये वो सभी एप्लीकेशन को तुरंत ही बंद कर देता है जो की आपके बैटरी को यूज़ कर रही होती है.

पढ़े – मोबाइल की बैटरी लाइफ कैसे बढ़ाये

आपकी और फ्रेंड्स

तो फ्रेंड्स ये था अपने मोबाइल फोन की बैटरी कैसे बचाए, यदि आपने हमारे बताये गए सभी टिप्स और तरीके को सही से फॉलो किया तो आप अपने मोबाइल की बैटरी को बहुत सेव कर सकते हो.

फ्रेंड्स यदि आपको हमारे ये तरीके हेल्पफुल लगे तो पोस्ट को अपने दोस्तों और घर परिवारवालों के साथ जरुर शेयर करे ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग अपने मोबाइल की चार्जिंग को सेव कर सके.