मोबाइल की बैटरी लाइफ कैसे बढ़ाये – आसान तरीके



मोबाइल की बैटरी लाइफ कैसे बढ़ाये – हेल्लो फ्रेंड्स एक बात फिर से हम आपके लिए मोबाइल टिप्स और ट्रिक्स से रिलेटेड पोस्ट लेकर आये है और इस पोस्ट में हम आपको बताएँगे की आप अपने मोबाइल फोन की बैटरी लाइफ को कैसे बढ़ा सकते हो और इनके तरीके क्या है.

दोस्तों जब हम कोई भी नया फोन लेते है जैसे की samsung, vivo, oppo, redmi इत्यादि तब हमारे बैटरी बहुत स्ट्रोंग और नया होता है उस टाइम पर हमारा फोन बहुत जल्दी फुल चार्ज हो जाता है और बहुत टाइम तक चलता भी है.

लेकिन जैसे जैसे हमारा मोबाइल पुराना होता जाता है तो हमारे बैटरी कमजोर हो जाती है और वो जल्दी फुल चार्ज भी नहीं होती है. कई बार तो ऐसा देखा गया है की फुल चार्ज होने के कुछ ही मिनट बाद हमारे फोन की बैटरी बिलकुल कम हो जाती या खत्म हो जाती है.

इसका मतलब ये होता है की हमारी मोबाइल की बैटरी खराब हो गयी है और अब नयी बैटरी लाने का समय हो गया है. लेकिन बैटरी के ख़राब होने में हमारी लापरवाही भी होती है और यदि हम कुछ बातो का ध्यान रखे तो हम हमारे मोबाइल की बैटरी लाइफ को बहुत ज्यादा बड़ा सकते है और आज के इस पोस्ट में आपको यही सिखने को मिलेगा. तो चलो फ्रेंड्स स्टार्ट करते है.

पढ़े – मोबाइल की बैटरी बचाने के तरीके

मोबाइल फोन की बैटरी लाइफ कैसे बढ़ाये

Mobile ki battery life kaise badhaye

१. रात को चार्ज ना करे

दोस्तों कई बार ऐसा होता है की रात को हम अपने फोन पर काम करते रहते है और जब हमारी बैटरी लो या कम हो जाती है तो हम मोबाइल को चार्ज पर लगा देते है. लेकिन बहुत बार ये देखा गया है की हम अपने मोबाइल को पुरे रात भर चार्ज पर लगा कर सो जाते है इससे हमारे फोन की बैटरी लाइफ कम होती है.

दोस्तों जब आप ऐसा करते हो तो आपका मोबाइल तो १ से २ घंटे में फुल चार्ज हो जाता है लेकिन इसके बाद भी चार्जिंग चालू रहती है और ये आपके फोन की बैटरी के लिए बहुत ही ख़राब है और इससे आपका फोन की बैटरी फुक सकती है.

२. बार बार चार्ज ना करे

दोस्तों कई बार ऐसा होता है की हमारे फोन में थोड़ी बैटरी चार्ज हो जाती है तो हम उसको इस्तेमाल करना शुरू कर देते है और जब फिर से बैटरी कम होती है तो फिर से हम उसको चार्ज पर लगा देते है.

बार बार मोबाइल को चार्ज पर लगाने से भी आपकी बैटरी लाइफ कम होती है और आपको ऐसा नहीं करना चाहिए. आपको एक टाइम पर अपने मोबाइल को अच्छे से फुल चार्ज होने देना चाहिए और इसके बाद ही फोन को इस्तेमाल करना चाहिए इससे आपको मोबाइल की बैटरी लाइफ बढती है.

३. ज्यादा गेम ना खेले

वैसे तो इससे बहुत कम फर्क पड़ता है लेकिन जब हम लगातार २ या ३ घंटे अपने मोबाइल में गेम खेलते है तो इससे फोन की बैटरी बहुत जल्दी खत्म होती है और जब बैटरी लो हो जाती है तो हम अपने मोबाइल को चार्ज पर लगाकर गेम खेलते रहते है. दोस्तों इससे आपकी बैटरी लाइफ बहुत कम हो जाती है और बहुत जल्दी ऐसा होगा की आपको नयी बैटरी खरीदनी पड़ेगी.

हम आपको ये बिलकुल भी नहीं कह रहे है की आपको थोड़ी देर भी अपने मोबाइल में गेम नहीं खेलना चाहिए आप जरुर खेले लेकिन जरुरत से ज्यादा नहीं. मोबाइल गेम खेलने के लिए उचित डिवाइस नहीं है.

पढ़े – मोबाइल की बैटरी जल्दी खत्म क्यों होती है

४. ओरिजिनल चार्जर

यदि आप अपने फोन की बैटरी लाइफ को बढ़ाना चाहते हो तो आपको हमेशा अपने मोबाइल के ओरिजिनल चार्जर से ही अपने फोन को चार्ज करना चाहिए इससे आपकी बैटरी लंबे समय तक चलती है और वो जल्दी खराब नहीं होती है.

बहुत लोग ऐसे होते है जो की जब उनके फोन की बैटरी कम हो जाती है तो किसी के भी चार्जर से अपने मोबाइल को चार्ज करना स्टार्ट कर देते है लेकिन दोस्तों ये बहुत ही गलत है और आपको ऐसा बिलकुल भी नहीं करना चाहिए.

इससे आपकी बैटरी कमजोर होती है, आपको हमेशा अपने ओरिजिनल चार्जर से फोन को चार्ज करना चाहिए.

५. बिजली की प्रॉब्लम

यदि आपके घर में बिजली की प्रॉब्लम जैसे की बार बार लाइट का आना जाना होता है तो ऐसे में आपको अपने मोबाइल को चार्ज पर नहीं लगाना चाहिए इससे आपकी बैटरी हमेशा के लिए खराब होने का खतरा होता है.

ऐसे कंडीशन में फोन ही नहीं आपको कोई भी इलेक्ट्रिक डिवाइस को चार्ज नहीं करना चाहिए क्यूंकि इससे १००% आपकी बैटरी फुक जाएगी.

६. फुल चार्ज होने दे

दोस्तों आजकल स्मार्ट फोन का जमाना है और कोई भी अपने मोबाइल से ज्यादा टाइम तक दूर नहीं रह पाता है. ऐसे लोग दिन भर अपने फोन को यूज़ करते रहते है और जब बैटरी कम हो जाती है तो फोन को चार्ज पर लगा देते है और वैसे ही मोबाइल को इस्तेमाल करते रहते है.

लेकिन दोस्तों ये बहुत ही गलत तरीका है आपको कभी भी ऐसा नहीं करना चाहिए इससे आपकी बैटरी की लाइफ बहुत कम होती है. आपको अपने फोन को पहले अच्छे से फुल चार्ज होने देना चाहिए और जब फुल चार्ज हो जाये उसके बाद ही अपने मोबाइल को इस्तेमाल करना चाहिए. इससे आपका फोन और बैटरी दोनों की लाइफ इनक्रीस होती है और आपका मोबाइल जल्दी खराब नहीं होता है.

७. डुप्लीकेट बैटरी

यदि आपको मोबाइल की बैटरी किसी कारण वर्ष खराब भी हो जाती है तो आपको हमेशा ओरिजिनल बैटरी ही खरीदना चाहिए. बहुत लोग ऐसे होते है थोड़े से पैसे बचाने के लिए डुप्लीकेट बैटरी अपने फोन में लगा लेते है.

इसा करने से आपका मोबाइल जल्दी ख़राब हो जाता है और जो डुप्लीकेट बैटरी होती है वो भी ज्यादा टाइम तक नहीं टिक पाता है. जो ओरिजिनल बैटरी होती है वो बहुत लंबे समय तक टिकती है और आपको ये बात को हमेशा ध्यान में रखना चाहिए.

पढ़े – Samsung मोबाइल को जल्दी चार्ज कैसे करे

आपकी और दोस्तों

तो दोस्तों ये था मोबाइल की बैटरी लाइफ कैसे बढ़ाये, यदि आपने हमारे बताये गए टिप्स और तरीके को सही से फॉलो किया तो आप अपने फोन की बैटरी लाइफ और पॉवर को इनक्रीस कर सकते हो.

फ्रेंड्स यदि आपको ये पोस्ट हेल्पफुल लगी हो तो पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ फेसबुक और whatsapp पर शेयर जरुर करे इससे ज्यादा से ज्यादा लोगो की हेल्प हो पायेगी.