जल्दी पीरियड कैसे लाये | जल्दी पीरियड लाने के उपाय

आजकल के lifestyle को देखते हुए बहुत सी लड़कियों को पीरियड से संबंधित परेशानियां हो सकती है। हर महीने पीरियड आना बहुत ही ज्यादा जरूरी होता है।

इससे यह पता चलता है आपका प्रजनन स्वास्थ्य ठीक है और आपको कोई परेशानी नहीं है। हर लड़की को यह ध्यान रखना चाहिए कि उसको हर महीने समय से पीरियड आ रहे हैं।

लेकिन बहुत सारी लड़कियों को पीरियड दो तीन महीने बाद बाद ही आते है। कुछ लड़कियों का अचानक कभी रुक जाता है तो वही कुछ लड़कियों को बहुत लेट से आता है।

आज के आर्टिकल में हम आप सभी को पीरियड जल्दी लाने के लिए कुछ घरेलू उपायों के बारे में बात बताएंगे। तो बिना समय गंवाए चलिए शुरू करते हैं।

आज के पोस्ट में हम आपको बताएंगे की ऐसी कौन सी चीजे हैं, जिनका सेवन करके आप लोग अपने पीरियड को जल्दी ला सकते हैं।

जल्दी पीरियड कैसे लाये

जल्दी पीरियड लाने के उपाय

jaldi period kaise laye

1.कच्चा पपीता

कच्चा पपीता इन सब चीज़ो के लिए सबसे आसान और घरेलू नुस्खा है। इसकी मदद से पीरियड्स जल्दी से आते हैं। पपीते में एक ऐसा तत्व पाया जाता है जो यूट्रस में कसाव पैदा करता है और कसाव के कारण पीरियड्स जल्दी आने लगते हैं।

कच्चा पपीता का जूस बनाकर पिया जा सकता है या फिर मासिक धर्म होने के दौरान रोजाना पपीते को कच्चा ही खाया जा सकता है, जिससे कि पीरियड्स जल्दी आने लगेंगे।

2. अदरक

अदरक पीरियड्स लाने वाले सबसे ताकतवर उपायो में से एक माना जाता है। अदरक बहुत ही गर्म होता है हालांकि इसके साइड इफेक्ट भी थोड़े बहुत होते हैं यानी कि अदरक से गैस बन सकती है।

लेकिन यह आपके पीरियड्स को जल्दी लाने में मददगार साबित हो सकती है। इसके लिए आपको अजवाइन और अदरक की चाय बना कर पीना चाहिए। इससे आपका काम हो जाएगा। इसके अलावा आपको दो बार अजवाइन की चाय रोजाना पीनी चाहिए।

3. धनिया

महिलाओ के पीरियड्स लेट होने पर धनिया भी कारगर साबित होता है। धनिया के दाने का उपयोग करने से पीरियड से पहले पीरियड होने के चांसेस बढ़ जाते हैं।

इसके लिए आपको पीरियड से पहले एक चम्मच धनिया के दाने को दो कप पानी में ठीक से उबाल लेना है और उसे छानकर दिन में कम से कम 3 बार पीना है।

4. मेथी

धनिया के अलावा मेथी के दाने भी पीरियड्स में कारीगर होते हैं। पीरियड्स लेट होने पर महिलाएं अगर मेथी के दानो को पानी में उबालकर उसे छानकर पीते हैं, तो यह उनके पीरियड्स को जल्दी लाने में फायदेमंद साबित हो सकते हैं।

इस उपाय को तो कई विशेषज्ञों ने भी अपनाने को कहा है। पीरियड को जल्दी लाने के अलावा जिन लड़कियों को पीरियड फ्लो काम आने की शिकायत रहती हैं, वो भी मेथी का उपयोग करके अपने पीरियड फ्लो को बढ़ा सकती हैं।

5. अनार का जूस

शायद आप लोग अनार का जूस पीते होंगे, लेकिन अगर आपको अपने पीरियड को जल्दी लाना है तो आपको आपके नियमित डेट से 15 दिन पहले से ही 3 बार रोजाना अनार का जूस पीना है इससे आपके पीरियड्स जल्दी आ सकते हैं।

अनार तो वैसे भी हमारे सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसका कोई नुकसान नहीं है लेकिन इसके फायदे बहुत सारे हैं। पीरियड फ्लो को सही करने के लिए भी अनार का जूस काफी उपयोगी है।

अगर आप किसी वजह से पीरियड को जल्दी लाना चाहते हैं, तो अनार का जूस आपको जरूर इस्तेमाल करना चाहिए। बिना साइड इफेक्ट वाला एक परफेक्ट विकल्प है यह।

6. तिल का उपयोग करें

इस सबके अलावा आप तिल का उपयोग भी कर सकते हैं। तिल काफी गर्म होता है और इसीलिए शायद आपको यह नुकसान भी पहुंचा सकता है।

इसीलिए आपको आपके पीरियड्स डेट से 15 दिन पहले तिल के दानो को दिन में दो-तीन बार शहद के साथ उपयोग करना है। तिल और शहद के इस्तेमाल से आप लोग अपने पीरियड को जल्दी ला सकते हैं।

7. विटामिन C वाले फलो का उपयोग करें

संतरा, आंवला, नींबू, कीवी जैसे फलो में प्रचुर मात्रा में विटामिन C पाई जाती है। इनका सेवन करने से प्रोजेस्टेरॉन लेबल में वृद्धि होती है। जो कि पीरियड्स इंड्यूस करने वाला हॉर्मोन होता है।

इसीलिए आपको इन सभी चीजो का जूस बनाकर पीना चाहिए। विटामिन सी वैसे भी हमारी त्वचा और बालों के लिए बहुत अच्छी होती है। लेकिन पीरियड को सही करने के लिए भी इसका बहुत योगदान है।

आप लोग भी अपने पीरियड को जल्दी लाने के लिए विटामिन सी वाले फलों का सेवन करके जरूर देखें ।निश्चित ही आपको अच्छा परिणाम दिखेगा।

8. गाजर का जूस पीएं

गाजर में प्रचुर मात्रा में कैरोटीन पाई जाती है इसीलिए इसका जूस पीने से या गाजर को चबाकर खाने से पीरियड जल्दी आते हैं।

गाजर के सेवन से हमारे शरीर में आयरन की कमी पूरी होती है और हमारा सेहत अच्छा रहता है। इसके अलावा गाजर हमारी आंखों के लिए भी बहुत ज्यादा हेल्प फूल होता है।

डॉक्टर भी गाजर खाने की सलाह देते हैं। पीरियड संबंधी समस्या से निजात पाने के लिए गाजर एक बहुत ही महत्वपूर्ण फल है। पीरियड को जल्दी लाने के लिए गाजर बहुत ही उपयोगी साबित हुआ है।

9. हल्‍दी खाएं

हल्दी को महिलाओ के मासिक धर्म को उतेजित करने वाला तत्‍व माना जाता है। हल्‍दी के सेवन से यूटेरस में रक्‍त प्रवाह की वृद्धि होती है जिससे मासिक धर्म जल्‍दी होने की सम्‍भावना बढ़ती है। हल्‍दी का सेवन करने से पेल्विक एरिया में संकुचन बढ़ता है और पीरियड समय पर होता है।

10.पाइनएप्‍पल खाएं

पाइनएप्‍पल खाने से पेल्विक एरिया में गर्मी उत्‍पन्‍न होती है, जिससे गर्भाशय पर संकुचन आने लगते हैं और ऐसा होने से महिलाओ के पीरियड जल्‍दी आने की संभावना होती है।

11. गुड़ खाएं

गुड़ का भी उपयोग करें, गुड़ में आपको जीरा, तिल और अजवाइन को डाल कर मिला लेना है और इसे आपको आपके पीरियड से पहले खाना है।

इन सब चीजो से पीरियड जल्दी आते हैं। गुड़ का सेवन करने से हमारे शरीर में खुन भी बढ़ता है और हमारी सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है।

पीरियड्स सम्बंधी समस्या के लिए भी गुर बहुत ही कारगर है। अपने पीरियड जल्दी लाने के लिए आप लोग गुर का प्रयोग जरूर करें।

12. खजूर भी है कारगर

महिलाओ के पीरियड को जल्दी लाने में खजूर भी कारीगर है खजूर से शरीर की गर्मी बढ़ती है इसीलिए आपको अपनी नियमित तारीख से पहले खजूर को एक नियमित मात्रा में सेवन करना है। इससे आपके पीरियड्स जल्दी आ सकते हैं।

13. अंडा खाएं

अंडे का उपयोग करें, अंडे में प्रचुर मात्रा में प्रोटीन पाई जाती है जो आपके शरीर को पीरियड से संबंधित समस्याओ को समाधान करने की क्षमता देती है।

अंडा खाने से शरीर में हार्मोन्स मजबूत होते हैं और पीरियड संबंधी समस्या भी नहीं होती। इसीलिए आप लोगो को रोजाना अंडे का सेवन जरूर करना चाहिए। पीरियड जल्दी लाने में भी अंडा काफी हेल्प करता है।

इन सब खान पान के चीजो के अलावा कुछ और प्रयास भी है जिससे कि महिलाओ के पीरियड्स जल्दी आ सकते हैं। जैसे कि-

  • se* करने से महिलाओ के शरीर में हार्मोन इंड्यूस होता है जो महिलाओ के पीरियड्स को जल्दी लाने में कारीगर होता है।
  • पीरियड्स होने के दौरान जिस प्रकार आप हॉट वाटर का उपयोग करते हैं उसी तरह आपको दिन में दो से तीन बार अपने पेट पर हॉट वाटर का उपयोग करना है।

इसके अलावा —
अगर आप अपने पीरियड्स को जल्दी लाना चाहते हैं तो आपको चाय और कॉफी का सेवन नहीं करना चाहिए।

 आपकी और दोस्तों:

तो दोस्तों ये था जल्दी पीरियड कैसे लाये, हम उम्मीद करते है की इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको जल्दी पीरियड लाने के उपाय पता चल गए होंगे.

यदि आपको ये पोस्ट अच्छी लगी हो तो पोस्ट को १ लाइक जरुर करे और दूसरी महिलाओं के साथ भी अवश्य शेयर करे ताकि उनकी हेल्प हो पाए धन्येवाद.

Spread the love

Leave a Comment

Your email address will not be published.