Gym Workout Tips in Hindi | Exercise Tips in Hindi

Gym Workout Tips in Hindi – नमस्कार दोस्तों आज के इस पोस्ट में हम आपके साथ कुछ बहुत ही जरूरी जिम टिप्स हिंदी में शेयर करने वाले हैं जोकि आप सभी लोगों के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद साबित होगा. आज के टाइम पर हर कोई जिम जाकर वर्कआउट और एक्सरसाइज करते हैं.

लेकिन आज भी ऐसे बहुत लोग हैं जो कि किसी भी प्रकार का वर्कआउट नहीं करते हैं या फिर ऐसे लोग जिनको जिम कैसे करते हैं पता ही नहीं है.

यह पोस्ट ऐसे सभी लोगों की मदद करने वाला है क्योंकि इस पोस्ट में हम आपको बेस्ट जिम वर्कआउट टिप्स देने वाले हैं जिसमें हम आपको एक्सरसाइज करने का सही तरीका क्या होता है उसके बारे में आपको बताएंगे.

चलिए दोस्तों ज्यादा समय बर्बाद ना करते हुए आज के इस महत्वपूर्ण पोस्ट को स्टार्ट करते हैं और हम उम्मीद करते हैं कि आज के हमारे सभी जिम टिप्स आपको जरूर हेल्पफुल साबित होगी.

दोस्तों हम आपसे रिक्वेस्ट करेंगे की इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़ें ताकि आपको सभी एक्सरसाइज और वर्कआउट पता चल पाए. पोस्ट के अंत में हम आपके साथ pdf भी शेयर करने वाले हैं जिसको देखकर आपको एक्सरसाइज करने का तरीका पता चल जाएगा.

Gym Exercise Tips In Hindi

gym tips in hindi
Gym Workout Tips in Hindi | Exercise Tips in Hindi

1. अच्छा जिम ट्रेनर

यदि आप बॉडी बनाने के लिए या फिर केवल फिटनेस के लिए जिम जाकर एक्सरसाइज करते हो तब भी आपकी जिम में प्रोफेशनल जिम ट्रेनर का होना जरूरी होता है.

यदि आप फर्स्ट टाइम जिम जा रहे हो या पहले आपने कभी भी एक्सरसाइज नहीं करी है तब ऐसे में एक अच्छे प्रोफेशनल जिम ट्रेनर का होना बहुत ज्यादा जरूरी होता है.

क्योंकि जिन लोगों ने पहले कभी भी वर्कआउट नहीं किया होता है उनको किसी एक्सरसाइज को करने का सही तरीका पता ही नहीं होता है.

तब ऐसे में आपको जिम ट्रेनर की सलाह जरूर लेना चाहिए और किसी भी एक्सरसाइज को करने से पहले उसकी सही तकनीक को पता कर लेना चाहिए.

2. 4 Days Workout Routine

ज्यादातर लोगों को यह लगता है कि अच्छी बॉडी या फिटनेस मेंटेन करने के लिए उनको हफ्ते में 7 दिन एक्सरसाइज करना पड़ेगा लेकिन यह सही नहीं है.

अच्छी बॉडी बनाने के लिए आपको हफ्ते में चार दिन वर्कआउट करना काफी होता है. और इन 4 दिनों में आप अपने पूरे बॉडी की अच्छी वर्कआउट करने में कामयाब हो जाओगे.

3. बॉडी रेस्ट

जैसा कि हमने अपने पिछले पॉइंट में कहा कि आपको अपने में केवल 4 दिन जिम करना चाहिए और 2 दिन आपको अपने शरीर को कंप्लीट रेस्ट यानी के कंप्लीट आराम देना चाहिए.

जब आप अपनी बॉडी को आराम देती हो तब आपकी मसल्स रिकवर होती है जिससे कि वह और भी ज्यादा मजबूत होती है और इससे उनका साइज बढ़ता है.

अधिकतर लोगों की यह बहुत बड़ी गलतफहमी है कि उनको 7 दिन वर्कआउट करना जरूरी है लेकिन इससे भी ज्यादा जरूरी है कि आप अपने शरीर को कितना आराम दे पाते हो.

जब आपकी बॉडी अच्छी तरीके से रिकवर नहीं हो पाएगी तब तक उनकी ग्रोथ होना मुश्किल है इसलिए आपको 4 day workout plan को फॉलो करना चाहिए और यही आपके लिए बेस्ट होगा.

4. सही डाइट प्लान

अच्छी बॉडी बनाने के लिए आपको सही डाइट प्लान फॉलो करना बहुत जरूरी है. डाइट में आपको हाई प्रोटीन फूड लेना चाहिए जिससे आपके शरीर को भरपूर मात्रा में प्रोटीन मिले.

प्रोटीन से आपके मांसपेशियों का विकास होता है. यदि आपके शरीर को पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन नहीं मिलेगा तब आपकी मसल्स ग्रो नहीं होगी.

इसलिए आपको अपने डाइट में प्रोटीन युक्त आहार लेना चाहिए जैसे कि चिकन, अंडा, दूध, पनीर, सोयाबीन इत्यादि. यदि आपको पता नहीं है कि बॉडी बिल्डिंग डाइट प्लान क्या है तब आप हमारे इस पोस्ट को पढ़ें बॉडी मसल्स बनाने के लिए क्या खाना चाहिए.

5. एक्सरसाइज टेक्निक

दोस्तों जब कभी भी आप वर्कआउट करते हो तब आपको अपनी एक्सरसाइज टेक्निक को सही से करना बहुत ज्यादा जरूरी होता है क्योंकि चाहे आप जितने भी सेट लगा लो लेकिन यदि आपकी एक्सरसाइज टेक्निक सही नहीं है तब आपको उस सेट का भरपूर फायदा नहीं मिलेगा.

यदि आपको किसी भी एक्सरसाइज को करने का सही तरीका पता नहीं है तब आप अपने जिम ट्रेनर से जरूर पूछें और तभी उस एक्सरसाइज को करें.

क्योंकि ऐसे भी बहुत लोग हैं जो कि लंबे समय से जिम करते हैं लेकिन उनकी कोई अच्छी खासी बॉडी बन नहीं पाती है. इसका मेन कारण यह है कि वह लोग हमेशा गलत तरीके से एक्सरसाइज करते हैं जिसकी वजह से उनका ग्रोथ नहीं होता है.

6. स्टेरॉयड से दूर रहें

इस पॉइंट पर हम सबसे ज्यादा फोकस करेंगे क्योंकि आजकल के लड़के जिम जाते ही सबसे पहले जिम ट्रेनर से स्टेरॉयड की डिमांड करते हैं जिससे कि उनकी जल्दी बॉडी बन जाए.

दोस्तों स्टेरॉयड आपके शरीर के लिए बहुत ज्यादा हानिकारक है और इसके घातक साइड इफेक्ट हो सकते हैं. आपको कभी भी स्ट्राइड का उपयोग नहीं करना चाहिए.

क्योंकि जो नुकसान यह आपके शरीर को करता है वह परमानेंट डैमेज होता है जिसकी भरपाई आपका शरीर नहीं कर पाता है.

स्टेरॉयड आपके लीवर के लिए सबसे ज्यादा हानिकारक है और इससे आपका लीवर खराब हो सकता है इसलिए हम आप सभी लोगों से हाथ जोड़कर यह रिक्वेस्ट करेंगे कि कभी भी स्टेरॉयड का उपयोग बॉडी बनाने के लिए ना करें और हमेशा नेचुरल बॉडी बिल्डिंग करने की कोशिश करें इससे आपको सबसे ज्यादा फायदा होगा.

जरुर पढ़े इस पोस्ट को steroid के नुकसान

Gym Workout PDF For Beginners

gym workout pdf exercise tips pdf in hindi gym tips in hindi pdf

Related posts:

Gym Workout in Hindi

Fitness Tips in Hindi

Health Care Tips in Hindi

आपकी और दोस्तों

दोस्तों यह थे बेस्ट gym workout tips in hindi, हम उम्मीद करते हैं कि इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको बहुत ही बढ़िया जानकारी मिली होगी जोकि हर जिम जाकर एक्सरसाइज करने वाले को पता होना चाहिए.

यदि आपको हमारी यह पोस्ट अच्छी लगी तो प्लीज इस पोस्ट को एक लाइक जरुर करें और यदि आपके मन में किसी भी प्रकार का सवाल है तब आप कमेंट में अपने सवाल जरूर पूछें और हम उसका बहुत ही अच्छे से आपको जवाब देने की कोशिश करेंगे.

Spread the love

Leave a Comment

Your email address will not be published.