Steroids के फायदे और नुकसान | Steroids Benefits Side Effects in Hindi

Steroids के फायदे और नुकसान – हेल्लो क्या आप स्टेरॉइड्स के साइड इफेक्ट्स, नुकसान और फायदे इन हिंदी में जानना चाहते है तो आज आप बिलकुल सही लेख में है क्योंकि आज हम आपको स्टेरॉयड लेने के साइड इफेक्ट्स और दुष्प्रभाव हिंदी में बताएँगे.

दोस्तों आज कल तो नए लड़को को बॉडी बनाने के बहुत ज्यादा शौक होता है और बॉडी बिल्डिंग करने का भी बहुत शौक होता है पर ये लड़के बॉडी बनाने के लिए कुछ भी करने के लिए तैयार हो जाते है फिर चाहे उसमे कोई भी साइड इफेक्ट्स,नुकसान और दुष्प्रभाव हो.

वो से साइड इफेक्ट्स को नज़र अंदाज़ करते है और फिर वो बहुत ही पछताते है और दुःख की बात तो है की ऐसे बहुत से बॉडी बिल्डर्स है जिनोने अपने जान तक गवा दी हे स्टेरॉयड लेने से.

बहुत से लोग हमसे पूछते है की स्टेरॉयड लेने के साइड इफेक्ट्स क्या है और क्या इसके कोई फायदे है या केवल दुष्प्रभाव ही है केवल तो आज दोस्तों ये लेख आपके लिए सभ कुछ क्लियर कर देगा और आपको ये भी पता चल जायेगा की स्टेरॉइड्स लेने के साइड इफेक्ट्स क्या है, नुकसान, फायदे और दुष्प्रभाव.

क्योंकि आज कल लड़के तो स्टेरॉइड्स यूज करते ही है लड़कियां भी आज कल पीछे नहीं है खास करके विदेश में तो दोस्तों ये लेख आपकी आंखे खोल देगी और आपको बताएगी की स्टेरॉइड्स से जुड़े कुछ ऐसी बाते तो चलिए दोस्तों ज्यादा समय बर्बाद न करते हुए हम दीधे देखते है और अपने मैं मुद्दे पर आते है.

Steroids क्या है?

What is Steroids in Hindi

Steroids Kya Hai Puri Jankari

दोस्तों सबसे पहले हम आपको यह कहना चाहते हैं कि स्टेरॉयड को हम एनाबॉलिक एंड्रोजेनिक स्टेरॉयड्स बोलते हैं जोकि पुरुष सेक्स हार्मोन टेस्टोस्टेरोन का सिंथेटिक वर्जन होता है.

स्टेरॉयड के इस्तेमाल से आपकी मांसपेशिया आप बहुत तेजी से बढ़ती है और आपकी बॉडी का साइज भी बढ़ता है. मार्केट में बहुत तरीके के स्टीरॉयड आपको मिल जाएंगे पर इसे डॉक्टर की पर्ची के बगैर खरीदना लीगल नहीं है.

स्ट्राइड के इस्तेमाल से आप तीन से चार हफ्तों में एक से दो पाउंड्स मसल बढ़ा सकते हैं और यही कारण है कि आज के बहुत से नवयुग जो जिम जाते हैं बॉडी बनाने के लिए या बॉडी बिल्डिंग करने के लिए स्टेरॉइड्स का काफी ज्यादा इस्तेमाल करते हैं.

पर दोस्तों हमारा यह मानना है कि बॉडी बनाने के लिए स्टेरॉयड का इस्तेमाल करना बहुत ज्यादा हानिकारक होता है और इसके आपको बहुत ज्यादा साइड इफेक्ट मैसेज होंगे क्योंकि आपके शरीर के लिए बिल्कुल भी अच्छा नहीं है तो हम आपसे यहां पर यह कहना चाहते हैं कि आप इस टेबल को कभी भी ना ले.

क्योंकि इसके इस्तेमाल से आपको शार्ट टर्म फायदे मिलेंगे और लॉन्ग टर्म नुकसान होंगे और यह साइड इफेक्ट बहुत ज्यादा खतरनाक होते हैं और हमने ऐसे बहुत से बॉडी बिल्डरों को देखा है जिनको अपनी जान का गवानी पड़ी है स्टेरॉइड्स के इस्तमाल से.

स्टेरॉइड्स के २ टाइप होते हे जैसे की हमने आपको पहले भी बताया था जो की एंड्रोजेनिक स्टेरॉइड्स और एनाबोलिक स्टेरॉइड्स और अब इन दोनों में क्या फर्क होता है वो हम देखते है क्योंकि जैसे की हमारे इस लेख का मुख्या आदेश ये है की आपको स्टेरॉइड्स की पूरी जानकारी दे और आपको स्टेरॉइड्स क्या होता है नॉलेज इन हिंदी में बताये.

तो दोस्तों एंड्रोजेनिक स्टेरॉयड उसे कहते है जो की आपके शरीर में मरदाना खूबियों को बढ़ता है जैसे की आवाज़ का मोटा होना, शरीर पे ज्यादा बाल उगना, चेहरे में ज्यादा बाल आना, बॉडी का साइज बढ़ना और साथ ही साथ आपके बॉडी मसल्स ग्रो होना ये सब स्टेरॉइड्स को लेने से होता है.

Steroids की पूरी जानकारी

Anabolic Steroids Knowledge in Hindi

बाजार में वैसे तो बहुत से स्टेरॉइड्स मिलते है जैसे की deca durabolin,dianabol, anavar, winstrol, testosterone, androl टेस्टोकैप्स, anadrol इत्यादि पर इससे डॉक्टर के पर्ची के बगैर लेना लीगल नहीं है और बहुत से देशो में तो इन्हें बन कर दिया गया है जैसे की यूनाइटेड स्टेट्स में.

दोस्तों वैसे स्टेरॉयड का इस्तेमाल बहुत से मेडिकल कंडीशन्स में किया जाता है पर बॉडी बनाने के लिए और बॉडी बिल्डिंग करने के लिए बॉडीबिल्डर्स स्टेरॉइड्स का भरी मात्रा में इस्तेमाल करते है और वो जितना डॉक्टर किसी इलाज को ठीक करने में स्टेरॉइड्स देते है ये बॉडीबिल्डर्स इससे १० गुना ज्यादा स्टेरॉयड का सेवन करते है जो की बहुत ही खतरनाक है.

स्टेरॉइड्स को मार्किट में ओरल या इंजेक्शन के रूप में बेच जाता है और कहते है की ओरल स्टेरॉइड्स ज्यादा नुकसान करता है इंजेक्शन के मुकाबले क्योंकि जो स्टेरॉइड्स की गोली और कैप्सूल्स हम कहते है उनको पचाने का काम हमारे लिवर को करना पड़ता है और क्योंकि ये स्टेरॉइड्स इतने हार्ड होते है तो हमारे लिवर किडनी हार्ट में इसका बहुत साइड इफ़ेक्ट होता है.

दोस्तों स्टेरॉइड्स चाहे आप जो भी लो ओरल स्टेरॉइड्स लो या इंजेक्शन स्टेरॉइड्स लो या एनाबोलिक स्टेरॉइड्स लो या एंड्रोजेनिक स्टेरॉयड लो आपको इनके साइड इफेक्ट्स जर्रूर देखने को मिलेंगे और ये आगे जाकर आपको बहुत सरे हेल्थ प्रोब्लेम्स देंगे.

तो दोस्तों हम तो आपको ये ही कहेंगे की आप बॉडी बनाने के लिए स्टेरॉइड्स का इस्तेमाल बिलकुल भी न करे क्योंकि इससे आपके जान को बहुत ज्यादा खतरा होता है और आपकी लाइव और किडनी फेलियर के चान्सेस १०० गुना ज्यादा बढ़ जाते है.

Steroids के फायदे और नुकसान

Steroids Benefits Side Effects in Hindi

Steroids Ke Fayde aur Nuksan

दोस्तों सबसे पहले तो आज हम आपको बताते है की क्योंकि लोग स्टेरॉइड्स के पीछे इतना भागते है और बॉडी बनाने के लिए और बॉडीबिल्डिंग में इसका इस्तेमाल क्यों होता है इतना ज्यादा तो सबसे पहले हम देखते है की क्या वाकई में कुछ फायदे है भी या नहीं की केवल दुष्प्रभाव होता है.

दोस्तों बहुत से लोगो का ये मन्ना है की स्टेरॉइड्स के इस्तेमाल से आपकी बॉडी बहुत ही जल्दी बढ़ जाती है तो ये बात तो सच है पर ये बॉडी बनाने के साथ ही साथ आपको इतने साइड इफेक्ट्स होते है जिसकी चर्चा हम बाद में करेंगे तो आप इस पोस्ट को पूरी अंत तक पढ़ना.

स्टेरॉइड्स लेने से आपके लिवर में बहुत ज्यादा बुरा नुकसान होता है और जैसा की आपको पता ही होगा की लिवर आपके शरीर का सबसे जरुरी हिस्सा होता है और अगर इसपे कीच दुष्प्रभाव पड़ता है तो बहुत ही खतरनाक होगा आपके लिए.

अक्सर जब आपको कैप्सूल या गोली या टेबलेट के माध्यम से स्टेरॉइड्स लेते है तो ये तो आपके लिवर के लिए बहुत ज्यादा नुकसान देता है और इससे लिवर कैंसर और लिवर फेलियर का खतरा बढ़ जाता है.

बहुत से बॉडीबिल्डर्स है जो स्टेरॉयड का इतना ज्यादा इस्तेमाल करते है की क्या कहे और इससे उनके लिवर फ़ैल हो जाते है और उनको लिवर ट्रांसप्लांट करना पड़ता है पर कुछ का तो ट्रांसप्लांट करने के लायक भी नहीं होता है और उससे उनकी मौत हो जाती है.

दोस्तों स्टेरॉइड्स एक ऐसी घातक चीज़ है जो आपको धीरे धीरे मौत के पास ले जाती है और आप बॉडी बनाने के लालच में या बॉडी बिल्डिंग करने के लालच में इसका इस्तेमाल करने से अपने आप को रोक नहीं पते है.

हम तो आपको ये कहना चाहेंगे की आपको स्टेरॉइड्स के फायदे तोड़े समय तक दिखेंगे और वो दिखेंगे इसमें कोई शक नहीं है पर ये लॉन्ग टर्म में आपको बहुत ज्यादा नुकसान और साइड इफेक्ट्स देता है जिससे दुष्प्रभाव बहुत ही घातक होते है और इससे आपकी जान भी जा सकती है.

स्टेरॉइड्स के सबसे बड़े मानसिक साइड इफ़ेक्ट ये है की आपको गुस्सा बहुत जल्दी आने लगेगा और बहुत ही जल्दी आप अपना टेम्पर खो देंगे जिसकी वजह से आपको बहुत नुकसान हो सकता है.

एक बात हम आपसे कहना कहते है की स्टेरॉइड्स आप कभी भी इस्तेमाल न करे क्योंकि एक हमारा मित्र था जो बॉडी बनाने के चक्कर में स्टेरॉइड्स का इतना ज्यादा इस्तेमाल करने लगा की क्या कहे और एक दिन वो किसी से लड़ने लगा और दूसरे दिन उसने कसम खा ली की स्टेरॉइड्स को कभी भी यूज नहीं करूँगा.

दूसरी साइड इफेक्ट्स, नुकसान और दुष्प्रभाव ये है की आप धीरे धीरे अपने पुरे शरीर को बर्बाद कर रहे हो और हम आपको बताएंगे कि आपके शरीर में कौन-कौन से नुकसान और साइड इफेक्ट्स होते है स्टेरॉइड्स के इस्तेमाल से.

सबसे पहला नुकसान ये है की आप अगर लड़के हो तो आप में महिलाओं जैसी छाती और आपके अंडकोष सिकुड़ने लग जाएंगे साथी साथ आपके साथ के बाल भी झड़ने शुरू हो गए हैं.

और अगर आप लड़की हैं तो आपके पूरे शरीर में ज्यादा बाल उगना शुरू हो जाएंगे आपकी आवाज गहरी हो जाएगी आपके clit बड़ा हो जाएगा.

इसके अलावा दो साइड इफेक्ट और नुकसान है जिसे आप दुष्प्रभाव कह सकते हैं उसमें आपके लिवर किडनी और हार्ट में बहुत ज्यादा गलत साइड इफेक्ट होंगे.

जैसे कि आपके दिल की धड़कन बढ़ जाना हार्ट अटैक आने का खतरा लीवर में सूजन लीवर का काम करना बंद हो जाना लिवर कैंसर हार्ट कैंसर.

किडनी का काम करना बंद कर देना जिसे हम किडनी फेलियर कहते हैं इसके अलावा आपके स्किन पे भी बहुत बुरा दुष्प्रभाव पड़ता है जैसे की आपके शरीर में लाल कलर के फोड़ी फुंसी आने लगेंगे और आपके पुरे पीठ में ये आने लगेंगे जिससे आपको बहुत ज्यादा प्रॉब्लम होगी और साथ ही साथ आपके फेस पर भी फोड़ी फुंसी उगने लग जायेंगे.

इसके अलावा आपको जैसे की हमने बताया की आपको बहुत ज्यादा गुस्सा आना शुरू हो जायेगा और ये आपके मनोव्यज्ञानिक तौर पे बहुत ज्यादा नुकसान देगी.

पढ़े – Dianabol Benefits and Side Effects in Hindi

खास करके के जब हम स्टेरॉइड्स गोली या टेबलेट के रूप में लेते है तो ये तो आपके लिवर और किडनी के लिए बहुत ही ज्यादा दुष्प्रभाव देती है क्योंकि आपके लिवर का काम होता है की कोई भी चीज़ आप कहते हे तो उसको पचाने का काम लिवर ही करती है.

और स्टेरॉइड्स इतने हानिकारक होते है की क्या कहे और ये आपके लिवर मी बहुत ज्यादा प्रेशर देती है और लंबे समय तक स्टेरॉयड का इस्तमाल करना आपकी लिवर को ख़राब कर देगा और लिवर फेलियर का खतरा बहुत ज्यादा बढ़ जाता है.

इसके अलावा आपको सोनी में दिक्कत नहीं होगी आप बेचैन रहोगे हाई ब्लड प्रेशर का भी खतरा बहुत ज्यादा बढ़ जाता है भूख आपकी बहुत ज्यादा बढ़ जाएगी आपकी बॉडी के इम्यून सिस्टम खराब होने लगेगा आपका चेहरा ऐसा दिखाई देगा जैसे कि उसमें किसी ने हवा भरकर की है और वह हरदम फुला सा दिखेगा.

आपका पेट फूल कर बड़ा हो जाएगा जो की स्टेरॉइड्स लेने वाले लोगो में दिखाई देता है आपको डायबिटीज का खतरा बढ़ जाएगा आपका किडनी सही तरीके से काम नहीं करेगा अगर आपने स्टेरॉइड्स को बहुत ज्यादा समय तक इस्तेमाल किया तो.

सबसे बड़ा नुकसान और साइड इफेक्ट यह है कि आपकी शादीशुदा जीवन में आपको यह बहुत ज्यादा दिक्कत पैदा करेगी जैसे जी आपके इस टेस्टोस्टेरोन की मात्रा बहुत ज्यादा कम हो जाएगी ज्योति आपके बच्चा पैदा करने में आपको बहुत ज्यादा दिक्कत होगी.

क्योंकि हमारा शरीर प्राकृतिक तौर पर एक्टिव स्टेडियम पैदा करता है और अगर हम स्टेरॉयड के इस्तेमाल से टेस्टोस्टेरोन बनाएंगे तो हमारी प्राकृतिक तौर पर जो टेस्टोस्टेरोन पैदा होती है उसका होना बंद हो जाएगा.

बहुत से लोगो का ये मन्ना है की स्टेरॉइड्स के इस्तेमाल को बंद करने के बाद ये सभ कुछ नार्मल हो जाता है पर हम आपसे कहना कहते है की इसके चांसेस बहुत कम होते हैं.

और कई बार तो ऐसा होता है कि आपका पूरा शरीर इस तरह की से दुष्प्रभाव होता है और आपको इतना ज्यादा नुकसान और साइड इफेक्ट हो जाता है कि आपका शरीर पहले जैसा बिल्कुल भी नहीं हो पाता.

हमने बहुत से बॉडी बिल्डर को देखा है जिन्होंने स्टेरॉयड के इस्तेमाल से अपनी जान को गवा दिया है और वह आज मौत की नहीं सो रहे हैं तो हम आपसे यह कभी भी नहीं कहेंगे की स्टेरॉइड्स लेना बॉडी बनाने के लिए सही होगा.

दोस्तों बॉडी बनाने के लिए आपके पास बहुत सारे उपचार हैं जैसे कि प्रोटीन डाइट लेना रेगुलर कसरत करना और अपने शरीर को पूरी तरीके से आराम देना यह सबसे बढ़िया तरीका होता है बॉडी बिल्डिंग करने का और मसल्स को बढ़ने का.

दोस्तों स्टेरॉइड्स से आपको कोई भी फायदे नहीं होंगे बल्कि इससे इस्तेमाल से आपको बहुत ज्यादा साइड इफेक्ट दुष्प्रभाव और नुकसान होगा तो हम तो आपसे यह कहना चाहेंगे कि कभी भी बॉडी बनाने के लिए या फिर बॉडी बिल्डिंग करने के लिए स्टेरॉयड का इस्तेमाल बिल्कुल भी ना करें.

पढ़े – Deca Durabolin Benefits and Side effects in hindi

आपकी और दोस्तों

तो दोस्तों यह था steroids के फायदे और नुकसान (Steroids benefits and side effects in hindi) और हम तो आपको यहां पर यह कहना चाहेंगे कि स्टेरॉइड्स के कोई फायदे नहीं होते हैं बल्कि उसमें नुकसान ही नुकसान है और जो साइड इफेक्ट आप महसूस करेंगे यह आपके पूरे शरीर को खराब कर देगा और आप बहुत ज्यादा पछताओगे.

दोस्तों अगर आपको हमारा यह लेख अच्छा लगा हो तो आप प्लीज इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें और उन लोगों के साथ जरुर शेयर करें जो लोग स्टेरॉयड्स का इस्तेमाल करना चाहते हैं बॉडी बनाने के लिए या बॉडी बिल्डिंग करने के लिए.

आप इसे शेयर करने के लिए फेसबुक WhatsApp ट्विटर पर जरुर शेयर करें जिससे कि ज्यादा से ज्यादा लोगों तक हम अपना पैगाम पहुंचा पाए स्टेरॉयड्स आपके शरीर के लिए कितना हानिकारक दुष्प्रभाव साइड इफेक्ट नुकसान देता है.

स्टेरॉइड्स के इस्तेमाल से आपको कभी भी कोई फायदा नहीं होगा और जो लोग कहते हैं कि स्टेरॉयड्स के फायदा होते हैं वह लोग बिल्कुल भी गलत है क्योंकि इसमें कोई फायदा है ही नहीं इसमें केवल नुकसान ही नुकसान है और साइड इफेक्ट और दुष्प्रभाव है.

तो हम आपसे यह कहना चाहते हैं कि स्टेरॉयड्स को कभी भी इस्तेमाल ना करें बॉडी बनाने के लिए बॉडी बिल्डिंग करने के लिए किस इसके साइड इफेक्ट्स बहुत ज्यादा है जो कि आपको जिंदगी भर लाचार करके रख देगा धन्यवाद दोस्तों.

Leave a Comment

Your email address will not be published.