जिम के पहले दिन क्या करे | First Day Gym Exercise in Hindi

जिम के पहले दिन क्या करे – नमस्कार दोस्तों आज के इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि जिम के पहले दिन में आपको क्या करना चाहिए और किन बातों का ध्यान रखना चाहिए. दोस्तों आज के टाइम पर चाहे लड़का हो या लड़की हर कोई चाहता है कि उनकी बॉडी फिट रहे और यह बहुत अच्छी बात भी है.

खास करके लड़कों में जिम जाकर अच्छी बॉडी बनाने का बहुत ज्यादा ट्रेंड आजकल चल गया है, हर लड़के को सिक्स पैक और बड़े बाइसेप्स चाहिए होते हैं ताकि उनकी पर्सनैलिटी अच्छी लगे.

दोस्तों यदि आपने जिम ज्वाइन करने का प्लान कर लिया है तब यह आपका बहुत ही अच्छा निर्णय है क्योंकि जिम करने से आपकी सेहत अच्छी रहती है, आपकी पर्सनैलिटी सुधरती है, आपके मसल्स बनते हैं और इसके साथ साथ आपकी ताकत भी बढ़ती है.

वैसे जिम करने के बहुत सारे फायदे हैं, तो आपको रेगुलर जिम करना चाहिए. अब यह पोस्ट लिखने का हमारा मेन मकसद यह है कि बहुत सारे लोगों ने पहले कभी भी जिम नहीं किया होता है.

जिसकी वजह से उनको जिम में क्या करना चाहिए खास करके जिम का फर्स्ट डे पर उनको कौन-कौन से एक्सरसाइज करना चाहिए, कितनी देर वर्कआउट करना चाहिए और किन-किन बातों का ध्यान रखना चाहिए इसके बारे में बताने वाले हैं.

तो चलिए दोस्तों बिना कोई समय गवाते हुए इस पोस्ट की शुरुआत करते हैं और दोस्तों हम आपसे रिक्वेस्ट करेंगे यदि आपने पहले कभी जिम नहीं किया है तब आपको इस पोस्ट को एक बार पूरा जरुर पढ़ लेना चाहिए और हमारी बताई गई बातों पर जरूर ध्यान रखना चाहिए इससे आपको फायदा होगा.

जिम के पहले दिन क्या करना चाहिए

First Day Gym Exercise Tips in Hindi

gym ke pehle din kya karna chahiye

1. जिम ट्रेनर से मुलाकात करे

दोस्तों जिस दिन भी आपका जिम का पहला दिन होगा उस दिन आप सबसे पहले अपने जिम ट्रेनर से जाकर मिले और उनको अपनी रिक्वायरमेंट बताएं और उनके बारे में भी आप पूछताछ कर लीजिए.

जैसे कि क्या आपने कहीं से जिम ट्रेनिंग का कोई कोर्स कर रखा है? वैसे यदि जिम ट्रेनर की बॉडी और फिटनेस अच्छी होगी तो हम उन पर भरोसा कर सकते हैं.

यह इसलिए बहुत ज्यादा जरूरी है क्योंकि हम किसी ऐसे जिम में एडमिशन ले लेते हैं जहां पर कोई अच्छा जिम ट्रेनर होता ही नहीं है.

जिसकी वजह से लड़के अपने मनमर्जी के मुताबिक एक्सरसाइज करते हैं. आपको ऐसा बिल्कुल नहीं करना चाहिए.

जिम ट्रेनर से मुलाकात करें और उसको कहे कि आपका गोल क्या है. क्या आपको मसल्स बनाने हैं, क्या आपको वजन घटाना है या आप फिटनेस के लिए जिम जॉइन करे हो.

जब आप अपनी जिम ट्रेनर को यह सभी बातें बता दोगे तब उनको पता चल जाएगा कि आपको किस तरह की ट्रेनिंग और एक्सरसाइज करवाना है.

2. खाली पेट जिम ना करे

दोस्तों बहुत लोग कहते हैं कि आपको खाली पेट जिम करना चाहिए लेकिन यह बिल्कुल गलत है. आपको कभी भी पूरा खाली पेट जिम नहीं करना चाहिए.

आपको जिम जाने से पहले हल्का फुल्का कुछ खा लेना चाहिए जिससे आपको वर्कआउट करते समय एनर्जी मिले और आपको ज्यादा थकान महसूस ना हो.

आप जिम जाने से पहले एक कटोरा दलिया और उसके साथ दो केले खा सकते हैं. दलिया में प्रोटीन और केले में कार्बोहाइड्रेट होता है जिससे आपको जिम में वर्कआउट करते समय काफी एनर्जी मिलेगी.

3. वार्मअप करे

दोस्तों अपना वर्कआउट रूटीन स्टार्ट करने से पहले आपको 10 से 15 मिनट वार्म अप करना चाहिए. इससे आपकी बॉडी में ब्लड सरकुलेशन अच्छी तरीके से हो जाता है.

वार्म अप करने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि आपको एक्सरसाइज करते समय इंजरी होने का खतरा नहीं होता है.

वार्म अप करने से आपकी बॉडी में फ्लैक्सिबिलिटी आती है. यदि कोई आप से कहता है कि आपको डायरेक्ट जिम में जाकर एक्सरसाइज करना शुरू कर देना चाहिए तब यह बहुत गलत है.

इससे आपको इंजरी होने का खतरा बहुत ज्यादा बढ़ जाता है.

4. हल्के वजन से एक्सरसाइज करें

दोस्तों हम समझ सकते हैं कि आपको अच्छी बॉडी बनाने की कितनी जल्दी पड़ी है और आप जल्द से जल्द एक बेहतरीन बॉडी बनाना चाहते हो.

लेकिन इसका यह मतलब नहीं है कि आप जिम में पहले दिन ही जाकर बहुत भारी वजन से एक्सरसाइज करो. ऐसा करने से आपको उस दिन तो कुछ भी नहीं होगा लेकिन अगले दिन जब आप सुबह सोकर उठेंगे तब आपकी हालत हंड्रेड परसेंट खराब हो जाएगी.

आपकी पूरी बॉडी इतनी ज्यादा दर्द होगी कि हम आपको बता नहीं सकते हैं. इसलिए पहले दिन आपको बिल्कुल हल्के वजन से एक्सरसाइज करना चाहिए.

5. ज्यादा देर एक्सरसाइज ना करे

अब दोस्तों यह भी देखा गया है कि जो लोग पहले दिन जिम जाते हैं उनमें बहुत ज्यादा जोश भरा हुआ होता है जिसकी वजह से वह लोग जरूरत से ज्यादा वर्कआउट कर देते हैं.

जैसा कि हमने आपको पहले बताया कि आपको जिम के पहले दिन बहुत कम एक्सरसाइज करना है. पहले दिन आप आधा घंटा एक्सरसाइज करें और फिर घर आ जाए.

इस आधे घंटे में भी आपको केवल हल्के वजन से कम सेट ऑल रैप्स लगाने हैं. आपको हर एक्सरसाइज का एक सेट और उसमें 6 रेप्स लगाना चाहिए.

लेकिन याद रखें कि वजन बहुत हल्का होना चाहिए ताकि आपको अगले दिन किसी भी प्रकार की परेशानी ना हो.

6. जिम ट्रेनर की बातों पर ध्यान दें

दोस्तों जब हम पहले दे जिम जाते हैं तब जिम ट्रेनर हमको कौन-कौन सी एक्सरसाइज करना है इसके बारे में जानकारी देते हैं. तब आपको उनकी बातों पर बहुत ज्यादा ध्यान देना चाहिए क्योंकि इससे आपको ही फायदा होगा.

हमने देखा है कि बहुत सारे लड़के जिम ट्रेनर की बातों पर ध्यान नहीं देते हैं और जिम में जिसकी बॉडी सबसे ज्यादा अच्छी होती है उसकी तरह एक्सरसाइज करना शुरू कर देते हैं.

दोस्तों यह गलती आपको बिल्कुल नहीं करना है, जिनकी बॉडी अच्छी होती है वह बहुत सालों से एक्सरसाइज करते हैं और उनको बहुत ज्यादा एक्सपीरियंस होता है तब जाकर उनकी इतनी अच्छी बॉडी बनती है.

आपको हमेशा अपने जिम ट्रेनर की बातों पर ध्यान देना चाहिए और उसके दिए हुए वकआउट रूटीन को ही फॉलो करना चाहिए.

आपके लिए बेहद जरुरी पोस्ट

जिम करने का सही तरीका क्या होता है?

gym कितने दिन करना चाहिए?

gym के बाद क्या खाए?

जिम करने के फायदे जाने

gym जाने की सही उम्र क्या है?

आपकी और दोस्तों

तो फिर मेरे प्यारे दोस्तों यह था जिम में पहले दिन क्या करना चाहिए और आपको किन किन बातों का ध्यान रखना चाहिए. दोस्तों हम उम्मीद करते हैं कि आपको हमारी यह पोस्ट अच्छी लगी होगी और यदि लगी है तो प्लीज इसे एक लाइक और शेयर जरूर करें.

इसके अलावा यदि आप हमसे इस पोस्ट से रिलेटेड कोई भी सवाल या डाउट पूछना चाहते हो तब कमेंट में अपने सवाल और डाउट हमारे साथ शेयर करें.

हम आपके सभी सवालों और डाउट का जल्दी से जल्दी उत्तर देने की कोशिश करेंगे. हम चाहते हैं कि जो लड़के पहली बार जिम जा रहे हैं उनको हम सही गाइडेंस दे पाए ताकि उनकी बॉडी अच्छी बन पाए और उनकी बॉडी का फिटनेस लेवल अच्छा हो पाए धन्यवाद दोस्तों.

आपको हमारी पोस्ट कैसी लगी?

एवरेज वोटिंग / 5. वोट काउंट

प्लीज हमारे पोस्ट को वोट करें धन्येवाद

Leave a Comment

Your email address will not be published.