चेहरे को सुंदर खूबसूरत कैसे बनाएं | Face को ब्यूटीफुल बनाने के उपाय

सुंदर चेहरा पाना भला कौन नहीं चाहता खूबसूरत और ब्यूटीफुल फेस व्यक्ति के पर्सनालिटी बनाने में उन्हें आकर्षक करने और हर एक काम में उन्हें आगे बढ़ाने में कहीं ना कहीं महत्त्वपूर्ण भूमिका रखता है।

आज के समय में महिला और पुरुष अपने चेहरे को गोरा, सुंदर और आकर्षक बनाने के लिए कई प्रकार के नए नए ट्रिक्स अपनाते रहते हैं।

आजकल के समय में तो वहीं कुछ लोगो के पास सुंदर और गोरा चेहरा होते हुए भी धूप, ठंडा मौसम, सूखी हवा जैसे कई प्राकृतिक समस्याओ के कारण खराब होने लगते हैं और बेजान दिखने लगते हैं।

साथ ही उनके रोज के दिनचर्या और रहन-सहन के तरीको में भी कुछ गलतिया होती है जिनसे उनके चेहरे सुंदर होते हुए आकर्षक नही लगता।

इसमें कोई दोराय नहीं है कि जब हमारा चेहरा सुंदर और आकर्षक नहीं रहता तो लोगो के सामने हम अपने आपको कम समझ दूसरो से कम समझते हैं हर एक काम में आगे रहते हुए भी अपने पर्सनालटी से पीछे रह जाते हैं।

लेकिन अगर कुछ तरीके से अपने चेहरे का ख्याल रखा जाए तो चेहरा सुंदर और निखर सकता है। आज हम आपको चेहरे को सुंदर और निखरा हुआ बनाने के लिए कुछ ऐसे ही खास घरेलू नुस्खे बताने वाले हैं जिन्हें करने से आप अपने चेहरे को सुंदर बना सकते हैं।

चेहरे को सुंदर बनाने के लिए केवल घरेलू नुस्खे ही नहीं कुछ और बातो का भी जरूर रखें ध्यान, जिसको हम आपके साथ निचे शेयर करे रहे है.

सबसे पहले आप इसको जरुर पढ़े और उसके बाद आपके साथ हम बहुत ही आसान घरेलू उपाय भी शेयर करेंगे.

Table of Contents

Face को ब्यूटीफुल बनाने के उपाय

face ko beautiful kaise banaye

1. रोजाना 3 से 4 लीटर पानी जरूर पिएं

बाहर से सुंदर दिखने के लिए हमें अंदर से साफ और सुंदर होना पड़ता है इसके लिए हमें रोजाना ज्यादा से ज्यादा पानी पीने की सलाह दी जाती है। ऐसे में अगर आप भी अपने चेहरे को सुंदर बनाना चाहते हैं तो रोजाना 3 से 4 लीटर पानी जरूर पिएं।

2. समय पर भोजन करें

चेहरे को सुंदर बनाने के लिए समय पर भोजन करना जरूरी होता है। हमारे चेहरे को सुंदर बनाने के लिए हमारे शरीर को अंदर से स्वस्थ रहना जरूरी है इसके लिए हमें अपने खान-पान में ध्यान देने और समय पर भोजन करने की खास जरूरत होती है।

3. हरी सब्जियो का सेवन जरूर करें

चेहरे को साफ और सुंदर बनाने के लिए हमें अपने खानपान में हरी सब्जियो को जरूर शामिल करना चाहिए हरी सब्जियो का सेवन हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी होता है।

हमें बीमारियों से बचे रहने और शरीर कि कई जरूरतो को पूरा करने से लेकर सुंदर चेहरे के लिए हरी सब्जियो का सेवन बहुत ही जरूरी है।

4. फलो का सेवन करें

चेहरे को सुंदर बनाने के लिए फलो का सेवन करना भी जरूरी है। हमारे शरीर के पोषण के लिए हमें अपने खानपान में को शामिल करना चाहिए।

फलो से हमें कई प्रकार के पोषक तत्व और विटामिंस मिलते हैं जिसकी हमारे शरीर में काफी ज्यादा जरूरत होती है।

5. अपने वजन का ध्यान रखें

अगर आप सुंदर दिखना चाहते हैं तो आप अपने वजन पर भी ध्यान दें, क्योंकि अगर आप अपने शरीर के अनुसार जरूरत से ज्यादा मोटे या जरूरत से ज्यादा पतले हो जाते हैं तो इससे आपके पर्सनालिटी और सुंदरता पर प्रभाव पड़ता है।

6. फेस वॉश का प्रयोग कम करें

चेहरे को लंबे समय तक सुंदर और हर प्रकार समस्या से बचाए रखने के लिए फेस वॉश का प्रयोग कम मात्रा में करनी चाहिए।

कुछ लोग रोजाना फेस वॉश का प्रयोग करते हैं और एक नहीं बल्कि कई प्रकार के फेस वॉश का प्रयोग करते हैं। लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए हमेशा कम मात्रा में और कम से कम ही फेस वॉश का प्रयोग करना चाहिए।

7. मेकअप कम करें

कुछ लोग सुंदर दिखने के लिए खूब सारा मेकअप कर लेते हैं और हमेशा करते रहते हैं लेकिन ऐसा करने से हमारे चेहरे की त्वचा पर गलत प्रभाव पड़ता है।

मेकअप हर समय प्रयोग करने के लिए नहीं होता कम समय के लिए मेकअप करना ही अच्छा होता है। इसीलिए चेहरे को सुंदर और स्वस्थ बनाए रखने के लिए कम से कम मेकअप करना चाहिए।

8. सनस्क्रीन का प्रयोग जरूर करें

गर्मियो के मौसम में सूरज की कड़ी धूप हमारे चेहरे को झुलसा देती है ऐसे में हमेशा ही सनस्क्रीन का प्रयोग करना चाहिए।

सनस्क्रीन सूरज की कड़ी धूप से हमारे स्क्रीन पर होने वाले किसी भी प्रकार इन्फेक्शन नहीं होने देता, इसलिए हमें सनस्क्रीन का प्रयोग जरूर से जरूर करना चाहिए।

9. चेहरे को रोजाना दो बार जरूर धोएं

चेहरे को रोजाना सुबह और शाम दो टाइम जरूर धोना चाहिए, लेकिन कुछ लोग हर टाइम अपने चेहरे को धोते रहते हैं तो कुछ लोग चेहरे को धोना ही भूल जाते हैं।

लेकिन ऐसा ना करें सुबह और शाम हमेशा अपने चेहरे को धोएं और अगर आप कहीं बाहर जाते हैं तो बाहर से आकर भी अपने चेहरे को धोना न भूलें।

10. ब्यूटी प्रोडक्ट का उपयोग कम करें

कुछ लोग काफी ज्यादा हैवी हैवी ब्यूटी प्रोडक्ट का उपयोग करते हैं लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए। क्योंकि ज्यादा मात्रा में ब्यूटी प्रोडक्ट का उपयोग हमारे चेहरे पर बुरा प्रभाव डालता है। इसीलिए हो सके तो ब्यूटी प्रोडक्ट से दूरी बनाए रखें और प्राकृतिक नुस्खो को ही अपनाए।

चेहरे को सुंदर खूबसूरत कैसे बनाएं घरेलू उपाय

chehre ko sundar kaise banaye

1.कच्चा दूध और नींबू के रस का प्रयोग

हमारे चेहरे की त्वचा रूखी और बेजान होने का कारण है शरीर में कैल्शियम और विटामिन की कमी होना। दूध कैल्शियम की आपूर्ति करता है नींबू विटामिन C का सबसे अच्छा स्रोत है।

इन दोनो को मिक्स करके चेहरे पर लगाने से चेहरे की त्वचा काफी जल्दी निखरने लगती है। इस प्रयोग को करने के लिए आप तीन चार चम्मच कच्चे दूध में एक चम्मच नींबू का रस मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं और 10 मिनट बाद अपने चेहरे को पानी से धो लें।

इस प्रयोग से आपके चेहरे पर कील मुंहासे दाग धब्बे जैसी समस्या नहीं होगी और आपके चेहरे से सभी प्रकार गंदगी हटाने में मदद मिलेगी।

2. नारियल तेल और शहद का प्रयोग

हमारी त्वचा को सुंदर और बेदाग बनाने के लिए त्वचा में मैग्नीशियम, कैल्शियम, पोटेशियम, सेलेनियम जैसे कई तत्वो की खास आवश्यकता होती है और ये सभी तत्व हमारे चेहरे को शहद से प्राप्त होता है।

इसीलिए शहद चेहरे के हर एक समस्या को दूर करने में मदद करता है और नारियल तेल में मौजूद तत्व हमारे चेहरे पर नमी बनाए रखने में मदद करते हैं।

इस प्रयोग को करने के लिए आपको एक चम्मच नारियल तेल में एक चम्मच शहद मिलाकर एक गाढ़ा पेस्ट बनाना है और इस पेस्ट को रात को सोने से पहले अपने चेहरे पर लगा कर छोड़ देना है और सुबह उठकर अपने चेहरे को गुनगुने पानी से धो लेना है।

3. हल्दी और दूध की मलाई

दूध की मलाई चेहरे को कोमल और मुलायम बनाने में मदद करती है दूध में पाए जाने वाले कैल्शियम और कई भी तत्व मलाई में भी मौजूद होते हैं।

हल्दी को तो हम पुराने जमाने से ही हमारे चेहरे पर प्राकृतिक सुंदरता लाने के लिए प्रयोग किया जाता है। इसीलिए हल्दी को कई ब्यूटी प्रोडक्ट्स में उपयोग किया जाता है।

हल्दी के प्रयोग से चेहरे पर पिंपल, दाग धब्बे, कील मुंहासे जैसी कोई भी समस्या नहीं होती है और चेहरा ग्लोइंग होता है।

इसके लिए आप तीन से चार चम्मच गाढ़ा दूध की मलाई लें और उसमें 2 से 3 चुटकी शुद्ध हल्दी पाउडर मिलाकर अच्छी तरह से मिक्स करके रात को सोने से पहले अपने चेहरे पर लगाएं और सुबह उठकर चेहरे को गुनगुने पानी से धो लेंं।

4. एलोवेरा और शहद का प्रयोग करें

एलोवेरा में मौजूद गुण हमारे त्वचा से लेकर बालो के लिए कई प्रकार से फायदेमंद होता है। हमारे चेहरे को सुंदर बनाने के लिए एलोवेरा का प्रयोग काफी अच्छा है।

एलोवेरा आपकी त्वचा को गोरा बनाने में भी मदद करती है इस प्रयोग को करने के लिए दो चम्मच एलोवेरा जेल और एक चम्मच शहद लेकर अच्छे से मिक्स करके अपने चेहरे पर कुछ देर के लिए मसाज करना है और आधे घंटे बाद अपने चेहरे को गुनगुने पानी से धो लेना है।

आप इस विधि को रात को भी सोने से पहले कर सकते हैं और सुबह उठकर गुनगुने पानी से अपने चेहरे को धो लें।

अगर आप कुछ दिनो तक लगातार इस विधि को करते हैं तो चेहरे का सांवलापन कम हो जाता है और चेहरा ग्लोइंग होता है। एलोवेरा के मदद से चेहरे पर पिंपल और दाग की समस्या भी कम होती है।

5. पपीते से बने फेस पर का प्रयोग

पपीता केवल हमारे स्वास्थ्य के लिए ही नहीं हमारे चेहरे के लिए भी फायदेमंद होता है। पके हुए पपीते में मौजूद कई तत्व हमारे चेहरे की डेड स्किन को हटाने और रोम छिद्रो को बंद करने में मदद करती है।

पपीते का यह प्रयोग पूरी तरह से प्राकृतिक होता है जो धीरे-धीरे चेहरे को ग्लोइंग बनाता है। इसके लिए आप पके हुए पपीते को मैश करके इसमें एक चम्मच कच्चा दूध मिलाकर पेस्ट बना लें और इस पेस्ट को फेस पैक की तरह अपने चेहरे पर आधे घंटे के लिए लगाकर छोड़ दें।

आधे घंटे बाद जब चेहरा सूखने लगे तो अपने चेहरे को धो लें इस प्रयोग को करने के बाद आपका चेहरा काफी चमक जाएगा।

6. दही का प्रयोग करें

दही में ऐसे कई गुण होते हैं जो हमारे त्वचा को चमका देते हैं। दही हमारे त्वचा को मुलायम बनाती है त्वचा पर निखार लाती है और त्वचा को साफ करने में भी मदद करती हैं।

दही का प्रयोग केवल चेहरा ही नहीं बल्कि बालो पर भी किया जाता है दही में मौजूद तत्व हमारे चेहरे की त्वचा को जवां बनाए रखती है।

दही का प्रयोग करने के लिए आपको आधा कप गाढ़ा दही लेना है और इसमें चुटकी भर हल्दी पाउडर मिलाकर अपने चेहरे पर कुछ देर के लिए लगा कर रखना है।

जब चेहरा हल्का-हल्का सूखने लगे तो अपने चेहरे को हल्के हाथो से उंगलियो की मदद से 5 मिनट तक मसाज करने के बाद चेहरे को गुनगुने पानी से धो लेना है।

7. टमाटर का रस

टमाटर का रस चेहरे की त्वचा के लिए कई प्रकार समस्याओ को कम करने के लिए मददगार होता है। चेहरे पर जमी धूल मिट्टी को हटाने के साथ ही स्किन को चमकाने के लिए टमाटर का उपयोग किया जाता है।

टमाटर में मौजूद तत्व चेहरे की धूल मिट्टी को साफ करती है और कई प्रकार के इंफेक्शन से भी बचाती है। टमाटर का उपयोग करने के लिए दो चम्मच टमाटर का रस निकाल लें और उसमें आप चाहे तो नींबू या अनानास का रस मिला सकते हैं।

और इस रस को अपने चेहरे पर पैक की तरह लगाकर हल्के हाथो से दो-तीन मिनट के लिए मसाज करें और फिर अपने चेहरे को पानी से धो लें।

8. तेल से मालिश करें

चेहरे की चमक और चेहरे को मुलायम बनाए रखने के लिए चेहरे को मसाज करना जरूरी है। हफ्ते में कम से कम 2 बार बदाम तेल के प्रयोग से अपने चेहरे को 5 मिनट के लिए अच्छे से मसाज करें।

मसाज करने से आपके चेहरे का रक्त संचार बढ़ता है और चेहरा ग्लोइंग होता है। मसाज करने के लिए आप नारियल तेल या शुद्ध सरसो के तेल का भी उपयोग कर सकते हैं।

लेकिन शुद्ध सरसो का तेल मिलना थोड़ा मुश्किल है इसीलिए आप बादाम के तेल का उपयोग करें। बदाम के तेल में विटामिन, प्रोटीन, आयरन और कैल्शियम प्रचुर मात्रा में होता है। तेल से मसाज करने से चेहरे पर कभी भी रूखापन नहीं आता है।

9. मुल्तानी मिट्टी का प्रयोग करें

चेहरे को साफ करने के लिए हम अक्सर मुल्तानी मिट्टी का प्रयोग करते हैं। लेकिन क्या आप लोग जानते हैं कि मुल्तानी मिट्टी केवल चेहरे को साफ ही नहीं बल्कि चेहरे की डेड स्किन हटाने और डार्क सर्कल को कम करने में भी मदद करता है।

मुल्तानी मिट्टी को फेस पेक की तरह उपयोग करने के लिए मुल्तानी मिट्टी में गुलाब जल मिलाकर पेस्ट की तरह बनाएं और अपने चेहरे पर कुछ देर के लिए लगा कर रख दें।

जब चेहरा सूखने लगे तो अपने चेहरे को पानी से धो लें और अपनी बाद में अपने चेहरे पर मॉइश्चराइजर लगा लें।

10. गुलाब जल और ग्लिसरीन का प्रयोग करें

चेहरे को सुंदर बनाने के लिए गुलाब जल और ग्लिसरीन से बना मिश्रण चेहरे पर लगाने से आपको कई प्रकार के फायदे मिलेंगे। इस प्रयोग को करने से आपके चेहरे का सांवलापन हट जाएगा, चेहरा साफ होगा और चेहरे पर ग्लो आएगी।

इस प्रयोग को करने के लिए आपको एक चम्मच ग्लिसरीन में दो चम्मच गुलाब जल मिलाकर अपने चेहरे पर कुछ देर के लिए लगागर छोड़ दें और आधे घण्टे बाद अपने चेहरे को धो लें।

Related posts:

Best beauty tips for glowing tips

Face Fairness Tips in Hindi

Face Skin Care Tips in Hindi

पिंपल्स के दाग और धब्बे कैसे दूर करें

बिना मेकअप के सुंदर और खूबसूरत कैसे दिखे

Final Thoughts:

तो दोस्तों ये था चेहरे को सुंदर और खूबसूरत कैसे बनाये, हम उम्मीद करते है की इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आप सभी को ये पता चल गया होगा की अपने फेस को ब्यूटीफुल बनाने के घरेलू उपाय.

अगर आपको ये पोस्ट अच्छी लगी तो प्लीज इसको जरुर शेयर करे और अगर आप हमसे कोई भी सवाल या डाउट पूछना चाहते है तो निचे हमारे साथ कमेंट में जरुर पूछे और हम आपको सही जानकारी देने की पूरी कोशिश करेंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

X