बॉडी बनाने का बेस्ट प्रोटीन पाउडर प्राइस और नाम

बॉडी बनाने का बेस्ट प्रोटीन पाउडर: क्या आप बॉडी बनाने के लिए बेस्ट प्रोटीन सप्लीमेंट सर्च कर रहे हो तो आप कोई भी प्रोटीन पाउडर खरीदने से पहले इस पोस्ट को पूरा जरुर पढ़े क्यूंकि हम आपको बताएँगे की एक अच्छा प्रोटीन सप्लीमेंट क्या होता है और आपको कौनसा प्रोटीन सप्लीमेंट लेना चाहिए ताकि आपकी बॉडी जल्द से जल्द बने और आपको रिजल्ट्स भी अच्छी मिले.

जो लड़के जिम जाते है उनके मन में ये सवाल जरुर आता है की बॉडी बनाने का बेस्ट पाउडर क्या है, उसका नाम और प्राइस क्या है? क्यूंकि दोस्तों मार्किट में इस टाइम में इतने ज्यादा सप्लीमेंट मौजूद है की लड़के बहुत ज्यादा कंफ्यूज हो जाते है की कौनसा प्रोटीन उनको लेना चाहिए.

जिन लोगो को फ़ूड सुप्प्लेमेंट्स और nutrition की जानकारी होती है उनको पता होता है की कौनसा प्रोटीन पाउडर लेना चाहिए. लेकिन जिनको बॉडी बिल्डिंग की ज्यादा जानकारी नहीं होती या फिर वो लोग जिन्होंने पहले कभी भी कोई सप्लीमेंट का इस्तेमाल नहीं किया है उनको बहुत प्रॉब्लम होती है.

क्यूंकि ये ब्लॉग एक बॉडी बिल्डिंग और फिटनेस साईट है और हम अपनी १००% कोशिश करते है की आप सभी लोगो को बेस्ट जानकारी दे, और इसी वजह से ये पोस्ट हम आज आप सभी लोगो के साथ शेयर कर रहे है.

ताकि जिन लोगो को सेहत बनाने का कोई भी एक्सपीरियंस नहीं है उनकी हेल्प हो पाए और वो अपने लिए अच्छा और बेस्ट प्रोटीन सप्लीमेंट खरीद पाए.

दोस्तों हम आपसे रिक्वेस्ट करते है की इस पोस्ट को पूरा जरुर पढ़े क्यूंकि कोई भी जानकारी आपको हमेशा पूरी लेनी चाहिए और हम आपको गारंटी देते है की आपको इस पोस्ट में सबसे बढ़िया जानकारी मिलेगी.

बॉडी बनाने के लिए बेस्ट प्रोटीन पाउडर

body banane ke liye best protein powder

1. Whey Protein

Whey Protein बिना कोई डाउट के बॉडी बनाने का बेस्ट प्रोटीन पाउडर है और ये केवल india में ही नहीं पुरे वर्ल्ड में नंबर १ प्रोटीन सप्लीमेंट है जो की जिम जाने वाले इस्तेमाल करते है जिनको अपने बॉडी मसल्स ग्रो करना होता है.

ये cheese का byproduct होता है और इसको दूध से अलग किया जाता है लिक्विड फॉर्म में उसके बाद काफी प्रोसेसिंग करने के बाद Whey Protein पाउडर बनाया जाता है.

ये बहुत ही बढ़िया प्रोटीन सप्लीमेंट है जो की आपको बहुत ही अच्छा रिजल्ट देता है. यदि आपको मसल्स बनाना है तो आपके लिए ये प्रोटीन बिलकुल परफेक्ट है.

बहुत लोग आपसे कहेंगे की कोई दूसरा प्रोडक्ट बढ़िया है लेकिन नहीं दुनिया में Whey Protein का कोई comparison नहीं है और ये वर्ल्ड क्लास सप्लीमेंट है.

इस टाइम पर मार्किट में Whey Protein के बहुत ब्रांड मौजूद है और अलग अलग प्रकार में ये सप्लीमेंट बेचा जाता है.  हर एक टाइप और फॉर्म की अलग विशेषता होती है.

Whey Protein के Types

चलो अब आपको बताते है की Whey Protein के कितने प्रकार मार्किट में उप्लब्ध है और आपके लिए कोनसा बेस्ट है और कौनसा प्रोडक्ट आपको अच्छा रिजल्ट देगा.

दोस्तों ये बहुत इम्पोर्टेन्ट पॉइंट है क्यूंकि यदि आपने सही फॉर्म का चुनाव नहीं किया तो आपको मनचाहा रिजल्ट नहीं मिलेगा और आप निराश हो जाओगे. इसलिए आप इस सेक्शन को अच्छे से पढ़े ताकि आप अपने लिए बेस्ट फॉर्म का सिलेक्शन कर पाए.

1. Whey Protein Concentrate

Whey Protein concentrate अच्छा होता है और इसमें प्रोटीन, कार्बोहायड्रेट और fat होता है. लेकिन इसमें प्रोटीन और कार्बोहायड्रेट का रेश्यो १:१ होता है.

यानि के जितना प्रोटीन होता है उतना ही कार्बोहायड्रेट भी होता है. ये सप्लीमेंट उन लोगो के लिए बढ़िया है जो बहुत दुबले पतले है और जिनको अपने बॉडी के साइज को बढ़ाना है.

इसमें आपको प्रोटीन भी मिलेगा जो की आपके मसल्स को ग्रो करेगा, कार्बोहायड्रेट आपके बॉडी साइज को बढ़ाएगा और आपको एनर्जी भी देगा.

इस प्रोटीन का प्राइस थोडा कम होता है और ये एक एवरेज जिम जाने वाले लड़के के लिए बहुत ही अच्छा सप्लीमेंट है. जिन लोगो को कम प्राइस में अच्छा पाउडर चाहिए तो ये आपके लिए बेस्ट है और आपको Whey Protein concentrate ले लेना चाहिए.

2. Whey Protein Isolate

Whey Protein Isolate एक बहुत ही high लेवल का प्रोटीन सप्लीमेंट है जिसमे आपको high क्वालिटी का प्रोटीन मिलता है जो की आपको lean बॉडी बनाने में बहुत हेल्प करता है.

यदि आपके बॉडी का साइज ठीक है और आपको केवल lean मसल्स बनाना है तो आपको १००% Whey Protein isolate खरीद लेना चाहिए.

इसमें आपको प्रोटीन और कार्बोहायड्रेट का रेश्यो २:१ होता है, जिसका मतलब होता है की आपको कार्बोहायड्रेट की तुलना में प्रोटीन की मात्रा डबल मिलता है जो की आपको मसल्स बनाने में बहुत ज्यादा हेल्प करेगा.

Whey Protein isolate प्रोफेशनल bodybuilders इस्तेमाल करते है क्यूंकि इसमें उनको ९९% whey protein मिलता है और कार्बोहायड्रेट की मात्रा बहुत कम होती है.

लेकिन इसका प्राइस whey protein concentrate से ज्यादा होता है लेकिन इसका रिजल्ट बहुत बढ़िया है. यदि आपको lean मसल्स बनाना है तो आपको Whey Protein isolate लेना चाहिए.

3. Creatine

Creatine भी बॉडी बिल्डिंग के लिए दुनिया में सबसे बेस्ट प्रोडक्ट है. इस टाइम पर whey प्रोटीन के comparison में Creatine का भी बहुत ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है.

ये थोडा एडवांस्ड लोगो के लिए है. यदि आपको एकदम जबरदस्त, lean और high क्वालिटी की बॉडी बननी है तो आप Creatine खरीद सकते हो.

अब Creatine के भी मार्किट में बहुत सारे फॉर्म अवेलेबल है लेकिन Creatine monohydrate सबसे ज्यादा पोपुलर है और यही सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है.

सबसे बढ़िया बात ये है की Creatine monohydrate का दाम भी बहुत कम होता है और ये कोई भी खरीद सकता है. Creatine लेने से आपको जिम करते समय बहुत एनर्जी और ताकत मिलती है जिसकी वजह से आप अपना वर्कआउट रूटीन बहुत ही अच्छी से कम्पलीट कर पाओगे और आपको थकावट भी नही होगी.

लेकिन नार्मल जिम जाने वाले के लिए इस सप्लीमेंट को लेना इतना ज्यादा जरुरी नहीं होता है क्यूंकि ये एडवांस्ड लोगो के लिए जिनको high लेवल की बॉडी बननी होती है.

यदि आपको नार्मल अपनी फिटनेस को अच्छा करना है और थोडा मसल्स बनाना है तो आपको whey प्रोटीन लेना चाहिए और इसको आप स्किप कर सकते हो.

किस ब्रांड का प्रोटीन पाउडर लेना चाहिए ?

body banane ka powder

दोस्तों जैसे की अब आपको पता चल गया है की बॉडी बनाने के लिए कौनसे सुप्प्लेमेंट्स बेस्ट होते है. अब आपकी और ज्यादा हेल्प करने के लिए हम आपको बताएँगे की आपको किस ब्रांड का प्रोडक्ट लेना चाहिए.

ये बहुत ज्यादा जरुरी है क्यूंकि इस टाइम पर मार्किट में बहुत सारे ब्रांड उपलब्ध है और लोगो को सही ब्रांड का प्रोटीन लेने में बहुत confusion होती है.

1. Optimum Nutrition

यदि आप किसी भी सप्लीमेंट की दुकान में जाकर देखोगे तो वहां पर आपको optimum nutrition का ब्रांड देखने को मिल जायेगा. ये दुनिया की नंबर १ सप्लीमेंट कंपनी है जिनके प्रोडक्ट आपको हर एक सप्लीमेंट के दुकान पर मिल जाएगी.

यदि आपको हमारा भरोसा नहीं है तो आप किसी भी सप्लीमेंट शॉप पर चले जाओ और शॉप ओनर से खुद पूछ लो की नंबर १ सप्लीमेंट ब्रांड कोनसा है तो हम आपको गारंटी देते है की वो आपको optimum nutrition ही बोलेगा.

लेकिन इसके प्रोडक्ट की प्राइस थोड़ी ज्यादा होती है इसलिए हर कोई इसको अफ्फोर्ड नहीं कर पाता है लेकिन इसके रिजल्ट आपको बहुत ही बढ़िया मिलेंगे.

इस प्रोडक्ट के कोई भी साइड इफ़ेक्ट देखने को अभी तक नहीं मिले है, केवल प्राइस की वजह से जायदातर लोग इसके प्रोडक्ट को खरीद नहीं पाते है लेकिन यदि हम इसके रिजल्ट और प्राइस की तुलना करे तो ये जितना प्राइस वो लोग इस सप्लीमेंट का चार्ज करते है वैसा रिजल्ट भी आपको देखने को मिलता है.

2. Ultimate Nutrition

यदि आपको भी इस टॉपिक को लेकर confusion है की आपको इस ब्रांड का प्रोटीन सप्लीमेंट लेना चाहिए तो हम आपको बताते है की आपको ultimate nutrition का प्रोटीन पाउडर लेना चाहिए.

ultimate nutrition  फ़ूड और nutrition सप्लीमेंट की कंपनी है और दुनिया भर में इसके प्रोडक्ट ज्यादा बिकते है और बिना किसी डाउट के ultimate nutrition ब्रांड आपके लिए बेस्ट होगा.

इस कंपनी के सप्लीमेंट में आपको १००% pure और ओरिजिनल सप्लीमेंट मिलते है. आपको तो पता ही होगा की आज के टाइम पर मार्किट में डुप्लीकेट प्रोटीन सप्लीमेंट की कितनी प्रॉब्लम चल रही है.

डुप्लीकेट सप्लीमेंट का कारोबार भारत में बढता ही जा रहा है और सच बताये तो आपको पता ही नहीं चलेगा की कौनसा प्रोडक्ट असली है और कौनसा नकली.

इसलिए हम आपको यदि सलाह देंगे की आपको ओरिजिनल प्रोडक्ट पाने के लिए amazon से अपना प्रोडक्ट खरीदना चाहिए. क्यूंकि ये दुन्य की नंबर १ ऑनलाइन shopping साईट है जो की अपने प्रोडक्ट की क्वालिटी पर बहुत ज्यादा ध्यान देती है और आपको हमेशा ओरिजिनल प्रोडक्ट ही मिलता है.

तो यदि आपको डुप्लीकेट सप्लीमेंट से बचना है तो आप amazon से अपने लिए whey protein को आर्डर कर सकते हो. इसके अलावा आप किसी भी authorized डीलर से भी प्रोटीन पाउडर खरीद सकते हो जो की ओरिजिनल सप्लीमेंट बेचते है.

3. MuscleBlaze

Muscleblaze हमारी इंडिया की ब्रांड है और भारत में muscleblaze के प्रोडक्ट बहुत ज्यादा बिकते है. इसका मेन कारण ये है की इसके प्रोडक्ट दुसरे विदेशी प्रोडक्ट की तुलना में बहुत सस्ते मिल जाते है.

जिसकी वजह से ज्यादातर लोग इसको अफ्फोर्ड कर पाते है. हमने muscleblaze को खुद try किया है. बल्कि जो भी ब्रांड हम आपको बता रहे है हमने उन सभी को पर्सनली try किया है.

सच कहे तो muscleblaze का रिजल्ट ठीक थक मिलता है जिस हिसाब से इसका प्राइस है रिजल्ट भी नार्मल मिलता है. यदि आपका बजट कम है तो आप muscleblaze का whey protein पाउडर खरीद सकते हो.

आप इसको ऑनलाइन भी आर्डर कर सकते हो और किसी भी सप्लीमेंट के दुकान पर आपको muscleblaze के प्रोडक्ट मिल जायेंगे.

प्रोटीन पाउडर का प्राइस

दोस्तों प्रोटीन सप्लीमेंट की इंडस्ट्री बहुत बड़ी होती है और इसका प्राइस हमेशा बदलता रहता है और इसकी वजह से हम आपको एक्चुअल प्राइस नहीं बता सकते है.

लेकिन एक्चुअल और सही प्राइस पता करने के लिए आप amazon.com पर जाकर whey protein का करंट प्राइस पता सकते सकते हो और वहा पर आपको करंट प्राइस क्या चल रही है वो पता चल जायेगा.

भारत में इस टाइम पर amazon और flipkart दोनों ही बढ़िया कंपनी है आपको इन दोनों कंपनी में से किसी भी कंपनी से ऑनलाइन अपने लिए सप्लीमेंट मंगवा सकते हो.

यदि आप किसी ऐसे शहर या गाव में रहते हो तो आप किसी भी अच्छे सप्लीमेंट की दुकान से अपने लिए सप्लीमेंट ले सकते हो. यदि आपके शहर में कोई भी सप्लीमेंट की दुकान नहीं है तो आप अपने जिम कोच से इसके बारे में बात कर सकते हो और वो आपको ओरिजिनल सप्लीमेंट दिला देंगे.

ये बहुत ही अच्छा तरीका है क्यूंकि उनको पूरी जानकारी होती है और उनको एक्सपीरियंस भी ज्यादा होता है और वो आपको बेस्ट पाउडर दिलवा देंगे.

क्या बॉडी बनाने के लिए प्रोटीन पाउडर या सप्लीमेंट लेना जरूरी है

Kya Body Banane Ke Liye Supplement Lena Jaruri Hai

दोस्तों सबसे पहली बात हम आपको यह कहना चाहते हैं कि यदि आपको अच्छी बॉडी बनानी है तब सबसे पहले आपको अपना खाना पीना और डाइट प्लान को अच्छा बनाना होगा क्योंकि यही आपको सबसे ज्यादा मदद करेगी एक अच्छी बॉडी बनाने के लिए

और जहां पर बात करते हैं प्रोटीन पाउडर सप्लीमेंट की तब दोस्तों यह केवल सप्लीमेंट होता है इसका मतलब है कि यदि आपको अपने खाने-पीने और डाइट प्लान में उत्तम मात्रा में प्रोटीन नहीं मिल पा रहा है और पोषक तत्व नहीं मिल पा रहा है जो बॉडी बनाने के लिए जरूरी होता है

यह कमी को प्रोटीन पाउडर या सप्लीमेंट पूरा करता है. यदि आप लोगों का डाइट प्लान है ऐसा है कि जिसमें आप चिकन मछली अंडा दूध नहीं खाते हैं तब हम आपको यह कहेंगे कि आपको प्रोटीन पाउडर सप्लीमेंट लेने से बॉडी बनाने में बहुत ज्यादा फायदा होगा

यदि आप लोगों को पता नहीं है तो हम आप लोगों को बता देना चाहते हैं कि बॉडी मसाज बनाने के लिए आपको प्रोटीन बहुत ज्यादा जरूरी होता है और बिना प्रोटीन के आप के मसल का विकास नहीं होता है

हमने देखा है कि बहुत से लड़के जिम में जाकर एक्सरसाइज करते हैं और बाद में कहते हैं कि हमारा बॉडी का साइज नहीं बढ़ रहा है या हमारा बॉडी मसल नहीं बढ़ रहा है इसके लिए हम क्या करें

सबसे पहले हम आप को यह बात क्लियर कर देना चाहते हैं कि शरीर में मांसपेशियां बनाने का काम केवल प्रोटीन करता है और यदि आप कोई ऐसा डाइट प्लान फॉलो कर रहे हैं जिसमें प्रोटीन की मात्रा ना के बराबर हो तब आपको बॉडी बनाने में बहुत ज्यादा मुश्किलों का सामना करना पड़ेगा और हो सकता है कि आपकी बॉडी बनेगी नहीं

हमारे भारत में ऐसे बहुत से लोग हैं जिनको किसी भी विषय पर पूरी जानकारी नहीं होती है और लोगों को ज्ञान बांटने निकल लेते हैं. हमें न जाने कितने लोगों के मुंह से सुना है कि प्रोटीन पाउडर या सप्लीमेंट लेकर बॉडी बनाना नहीं चाहिए

दोस्तों ऐसे लोगों की बातों पर बिल्कुल भी ना आए क्योंकि यह लोगों को खुद को पता नहीं होता है कि बॉडीबिल्डिंग क्या होती है और बॉडी कैसे बनाते हैं

दोस्तों बॉडी बिल्डिंग करने के लिए या बॉडी बनाने के लिए आपको प्रोटीन लेना जरूरी है और यदि आपके खाने में प्रोटीन की मात्रा कम होती है तब आपको अच्छी बॉडी बनाने के लिए प्रोटीन सप्लीमेंट लेना आवश्यक है क्योंकि इसके बगैर आप एक अच्छी मस्कुलर बॉडी नहीं बना पाओगे

एक उदाहरण के तौर पर हम आपको बताते हैं जैसे गाड़ी को आगे चलने में पेट्रोल की जरूरत होती है उसी तरीके से बॉडी में मांसपेशियों का विकास करने के लिए और मसल बनाने के लिए आपको प्रोटीन अपने शरीर को देना होगा बिना इसके आपकी बॉडी नहीं बन पाएगी

दोस्तों जिन लोगों को बॉडी बिल्डिंग और बॉडी बनाने का पूरा ज्ञान है आप उन लोगों से जाकर पूछोगे तब वह लोग भी कहेंगे कि एक अच्छी और मस्कुलर बॉडी बनाने के लिए आपको प्रोटीन पाउडर सप्लीमेंट लेना चाहिए

क्योंकि दोस्तों हम जानते हैं कि हर रोज तो आप मटन मछली या अंडा ज्यादा नहीं खा पाते हैं, नार्मल डाइट प्लान से आप एक नॉर्मल शरीर प्राप्त कर पाओगे अब बॉडी बिल्डर की तरह मस्कुलर बॉडी बना नहीं पाओगे

तब आप कैसे यह बात को मान लेते हैं कि हम अपना घर का खाना खाएंगे और हमारे मसल बनना शुरू हो जाएगा दोस्तों ऐसा बिल्कुल भी नहीं होता है आप अपना खुद का दिमाग लगाओ यदि आप नॉर्मल खाना खाओगे तब आपको ज्यादा प्रोटीन नहीं मिलेगा और जिसकी वजह से आप मस्कुलर बॉडी नहीं बना पाओगे

यदि आप फिटनेस के लिए केवल जिम जाकर एक्सरसाइज करते हैं तब यहां पर हम कह सकते हैं कि आपको प्रोटीन पाउडर सप्लीमेंट लेने की कोई जरूरत नहीं है क्योंकि फिटनेस के लिए आप केवल एक्सरसाइज करें अपना घर का अच्छा डाइट प्लान फॉलो करें आपकी बॉडी फिट हो जाएगी और आप हेल्दी रहोगे

जो लोग फिटनेस के लिए कसरत करते हैं तब हम नहीं समझते हैं कि उनको प्रोटीन पाउडर लेना इतना जरूरी है आप नॉर्मल डाइट प्लान जिसमें हरी सब्जियां दाल फल फ्रूट खाओगे तब आप एक फिट बॉडी प्राप्त कर सकते हो लेकिन यदि आपको मस्कुलर बॉडी और अपने शरीर का विकास करना है तब आपको प्रोटीन सप्लीमेंट लेने से बहुत ज्यादा मदद होगी

सप्लीमेंट से जुड़े कॉमन सवाल और जवाब (Frequently Asked Questions)

१. Lean बॉडी बनाने के लिए कौनसा प्रोडक्ट बेस्ट होगा ?

Lean बॉडी बनाने के लिए आपको whey protein isolate लेना होगा जैसा की हमने आपको पहले ही बताया है की इसमें प्रोटीन की मात्रा बहुत ज्यादा होती है और कार्बोहायड्रेट बहुत कम होता है जो की lean मसल्स बनाने में आपको बहुत हेल्प करेगा.

२. बॉडी का साइज बढ़ाने के लिए कौनसा सप्लीमेंट लेना चाहिए ?

यदि आपको अपने बॉडी का साइज बढ़ाना है तो आप whey protein concentrate ले सकते हो क्यूंकि इसमें प्रोटीन और कार्बोहायड्रेट का सही मिश्रण होता है जो की आपको अपने बॉडी का साइज बढ़ाने में हेल्प करेगा.

३. में बहुत ज्यादा पतला हु मेरे लिए कौनसा पाउडर बेस्ट होगा ?

यदि आप बहुत ज्यादा पतले हो तो आप शुरुवात में कोई अच्छा weight gainer ले सकते हो इससे आपका वजन बढ़ेगा. अच्छे ब्रांड के weight gainer में प्रोटीन भी होता है जो की आपका वजन बढ़ाने के साथ साथ आपकी बॉडी में मसल्स का विकास भी करेगा.

आप किसी भी ब्रांड का weight gainer ले सकते हो और आपको रेगुलर जिम करना होगा तभी आपको रिजल्ट देखने को मिलेगा.

४. में जिम नहीं करता हु क्या में सप्लीमेंट ले सकता हु ?

ये प्रशन बहुत लोगो के मन में होता है तो इसका जवाब हम जरुर देना चाहते है. यदि आप जिम नहीं करते हो तो आपको प्रोटीन सप्लीमेंट से ज्यादा कुछ फायदा नहीं होगा.

मसल्स का विकास करने के लिए आपको जिम करना जरुरी होता है. बहुत लड़के सोचते है की केवल प्रोटीन पाउडर लेने से उनकी बॉडी बन जाएगी.

लेकिन ऐसा नहीं होता है, यदि आप जिम नहीं करोगे तो आपको ज्यादा कुछ फायदा देखने को नहीं मिलेगा. यदि आप जिम नहीं जाते हो और अपनी सेहत बनाना चाहते हो तो आप इस पोस्ट को पढ़े सेहत बनाने के घरेलू उपाय

रिलेटेड पोस्ट:

सबसे ज्यादा प्रोटीन किस फ़ूड में पाया जाता है

शरीर बनाने के लिए आयुर्वेदिक दवा

बढ़िया टेबलेट बॉडी बनाने के लिए

bodybuilding diet plan in Hindi

प्रोटीन सप्लीमेंट के फायदे और नुकसान

Final Words

तो फ्रेंड्स हम उम्मीद करते है की आपको पता चल गया होगा की बॉडी बनाने के लिए बेस्ट प्रोटीन पाउडर कौनसा है. हम आपको हमेशा whey protein लेने की सलाह देंगे क्यूंकि ये बॉडी बिल्डिंग के लिए नंबर १ सप्लीमेंट है.

यदि आप हमसे कोई भी सवाल पूछना चाहते हो या कोई भी डाउट है तो आप हमसे अपने सवाल कमेंट में पूछ सकते हो और हम आपके हर एक सवाल का उत्तर देने की कोशिश करेंगे. पोस्ट अच्छी लगी तो अपने दोस्तों के साथ भी जरुर शेयर करे ताकि उन लोगो की भी हेल्प हो पाए.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

47 Comments

    1. हां सुधीर जी ये सप्लीमेंट बेस्ट है और इसके कोई भी साइड इफ़ेक्ट नहीं है.

        1. अमित जी वैसे तो कोई जरुरी नहीं है लेकिन फिर भी यदि आपको अच्छी बॉडी बनानी है तो आप जिम जा सकते हो.

    1. अब्दुल जी जहा तक हमारा एक्सपीरियंस है १० से १५ दिनों में आपको अपनी बॉडी में बदलाव देखने को मिल जायेगा.

      1. अरविंद सिंहsays:

        सर मेरा हाइट 168 cm है मेरी वजन 58 किलो है मुझे बोड़ी बनानी है बताओ मै बहुत दुबला पतला हूं बताओ कोन सा लाइट प्रोटीन लेनी चाहिए

        1. अरविन्द जी पोस्ट में हमने पूरी जानकारी दी है आप पोस्ट को पढ़े.

      2. Sir mai 6 din se gym ja raha hu mera waight 53 kg hai par mai dubla patla hu kamjori hoti hai mai achi body banana chahta hu plz sir mai konsi suppliment lu jisse meri achi body ban sake

        1. बॉडी बनाने के लिए आप whey प्रोटीन ले सकते हो ये बेस्ट प्रोटीन है बॉडी बनाने के लिए.

    1. गुड्डू जी एक अच्छी बॉडी बनाने में तो काफी टाइम लग जाता है लेकिन १ महीने जिम करने से आपकी बॉडी में फर्क दिखना शुरू हो जायेगा और पाउडर लेने से कोई प्रॉब्लम नहीं होती है. आप whey protein अच्छी कंपनी का खरीदे और लोकल पाउडर ना ले.

    1. प्रदीप जी आपको १ महीने में अपनी बॉडी में फर्क दिखना शुरू हो जायेगा लेकिन इसके लिए भी आपको अपनी डाइट को अच्छी रखना होगा और प्रोटीन डाइट को फॉलो करना होगा.

    1. देवराज जी आप एक बार अपने डोक्टर से इसकी सलाह ले लीजिये.

  1. PUSHPENDRA Chaudharysays:

    sir mera name pushpendra chaudhary
    sir please mujhe ye bataye ki mera weight 60kg hai but body bahut slim hai sir please aisa koi product ho jaruri nahi ki mere six pack hi bane bas thodi body sahi ho jaye. sir ji bahut pareshan hu kafi product bhi try kiye hai bas unko use karta hu tab tak hi thik hota hai uske baad fir wahi body ho jati hai sir please solve my problem.

    1. पुष्पेन्द्र जी हमको बहुत ख़ुशी हुई की आपने अपनी प्रॉब्लम हमारे साथ शेयर करी. देखो हर किसी की बॉडी अलग होती है और शायद आप ectomorph बॉडी टाइप के इंसान हो. ऐसे लोगो में ये प्रॉब्लम होती है की वो चाहे कितना भी खा ले उनके सेहत में लगती ही नहीं है.

      इसके लिए हम आपको एक घरेलू उपाय बता रहे है. दिन में २ अंडे, २ केले जरुर खाए. और एक चीज जो आपको बहुत हेल्प करेगी की आप रोज घर पर एक्सरसाइज करे और एक्सरसाइज का टाइम केवल ३० से ४५ मिनट ही रखे.

  2. मै 9 महीने से जीम जा रहा हु पर मेरे शरीर में कोई भी असर नहीं दीख रहा है मै क्या करू और कोनसा पोटीन लू

    1. साहिल जी आप whey protein ले ये बॉडी बिल्डिंग के लिए सबसे बेस्ट प्रोटीन होता है. इससे आपको अच्छे रिजल्ट देखने को मिलेगा लेकिन साथ ही साथ आप नेचुरल प्रोटीन भी लिया करे क्यूंकि ये सबसे ज्यादा जरुरी है.

  3. Sanju yadavsays:

    सर हमारे आस पास जिम नहीं है तो हम घर पर रहकर मेहनत करे ओर प्रोटीन का सेवन करे तो हमारी बॉडी में बदलाव आएगा

      1. Nikhil baisla gurjjarsays:

        Sir Meri age 32 years hai Kiya Mai gym ja sakta hu? Protein use Kar sakta hu kya. sir log bolte hai budhape Mai gym karoge aisi baat sunkar confidence tuta hai ab sir aap Meri help kare Mai apka fan hu

        1. बिलकुल निखिल जी आप जिम जा सकते है और प्रोटीन भी ले सकते हो. और ऐसे लोगो की बातों में ना आए अपने आपको फिट रखना एक बहुत ही अच्छी बात होती है.

  4. Sir mera weight 5 feet 8 inch hai aur weight 53 kg hai mai kya lu gainer ya protein mujhe achi body banani hai jyada fat bhi na ho aur body bhi achi bane

    1. ओमकार जी इसका मतलब है की आपको lean बॉडी बनानी है राईट? तब इसके लिए तो आपको whey प्रोटीन लेना चाहिए ये बेस्ट होगा आपके लिए.

    1. हां सूर्या जी आप whey प्रोटीन ले सकते हो ये सबसे बेस्ट होता है और इसका कोई भी साइड इफ़ेक्ट नहीं होता है.

  5. Sir ye sab to mujhe achhe se samajh aa gya.Ek baat puchhna hai ki Height badhane ke liye koi suppliment ya powder jiska koi side effects na ho? mera height 5.52 hai weight 50 kg

  6. Sandeep yadavsays:

    Sir mai bhi body banana chahta hu lekin kaunsa protein powder lu ye samajh me nahi aa raha hai aur kya ye protein supplement ko lene se koi side effect bhi hote hai kya

  7. Srikant singh jaatsays:

    Namskar sir j mera naam srikant hi or me up hathras se hu.or me ye puchana chahta hu ki agar ghar par hi exercise ki jaaye or whey protein ka use kare to ka muscular body banegi ki nhi. ki jim jakar hi banegi pls reply me.

    1. श्रीकांत जी घर पर एक्सरसाइज करने से थोडा बहुत तो आपकी बॉडी में मसल्स बनेंगे लेकिन उतना नहीं जितना जिम जाकर बनेगा क्यूंकि वहा पर आपको अलग अलग मशीन मिल जाती है वर्कआउट करने के लिए. लेकिन हां बॉडी में बदलाव आपको देखने को जरुर मिलेगा.

    1. आपको प्रोतेंन के साथ अच्छी डाइट प्लान को फॉलो करना होगा तभी आपकी बॉडी बनेगी.

  8. विनीत कुमारsays:

    मैं 24 साल का हु लेकिन मेरी बॉडी 16 से 17 साल के लड़के की तरहा दिखती है ओर मेने अभी तक कोई प्रोटीन नही लिया है तो में उम्र के हिसाब फिट होने के लिए क्या ख़रीदू

    1. विनीत जी सिर्फ प्रोटीन खाने से आपकी बॉडी में बदलाव नहीं आएगा. आपको प्रोटीन के साथ रोज कम से कम 30 मिनट जिम करना होगा तभी आप अपनी पर्सनालिटी को बदल सकते है.

  9. Anand shandilyasays:

    Sir ye supplement morning me gym se pahle lena hai ya baad me aur night ko bhi dinner se pahle ya baad me lena chahiye. Ek baat aur whey protein milk ke saath ya water ke saath lena hai aur kitni matra me lena hai

    1. आनंद जी आपको सप्लीमेंट जिम के बाद लेना चाहिए और अगर आपको lean बॉडी चाहिए तब इसके लिए आपको पानी के साथ लेना चाहिए, अगर आप बुल्किंग करना चाहते हो तब आप दूध के साथ भी ले सकते हो. आप दिन में २ बार whey प्रोटीन ले सकते हो.

      इसके अलावा आप नेचुरल डाइट से प्रोटीन ले.

X