चेहरे की त्वचा की देखभाल कैसे करे – Face Skin Care Tips in Hindi



Face Skin Care Tips in Hindi – नमस्कार दोस्तों आज का पोस्ट बहुत ही इम्पोर्टेन्ट है क्यूंकि इस पोस्ट में हम आपको बताएँगे की अपने चेहरे की त्वचा की देखभाल कैसे करे ताकि वो कोमल, सॉफ्ट और सुंदर लगे.

बहुत कम महिलाए जानती है की किस तरह त्वचा को ज्यादा टाइम तक जवान और मुलायम रखा जा सकता है. हर स्त्री के चेहरे की त्वचा अलग प्रकार की होती है और उसी के अनुसार उसकी देखभाल भी करना चाहिए.

हमको बहुत लड़कियों और महिलाओ के मेसेज आते है और वो हमसे पूछती है की हम अपने फेस स्किन की केयर कैसे करे सकते है ताकि वो सॉफ्ट और कोमल बनी रहे. तो फ्रेंड्स इस पोस्ट में हम आपके साथ हर स्किन टाइप की केयर करने के कुछ बहुत ही हेल्पफुल टिप्स और उपाय बताने वाले है. तो चलो दोस्तों पोस्ट को स्टार्ट करते है.

पढ़े – होंठो को गुलाबी कैसे करे

चेहरे की त्वचा की देखभाल कैसे करे उपाय

Face Skin Care Tips in Hindi

Face Skin Care Tips in Hindi

दोस्तों हर किसी का स्किन टाइप अलग अलग होता है जिसे की ऑयली स्किन ( चिकनी त्वचा ), ड्राई स्किन ( रुखी त्वचा ) और नार्मल स्किन ( सामान्य त्वचा ). तो हर किसी को अपनी स्किन टाइप के अनुसार ही उनकी केयर करनी चाहिए.

इसलिए इस पोस्ट में हम एक एक करके हर एक स्किन टाइप की देखभाल करने के तरीका और उपाय बताने वाले है.

१. सामान्य त्वचा ( Normal Skin )

सामान्य त्वचा की लड़कियों और महिलाओ को निम्न उबटन या लेप लगाना चाहिए. गुलाब की पत्ती को कच्चे दूध में भिगोकर पिस लीजिये और चेहरे पर लगाये. ५ से १० मिनट बाद धो दे. चेहरा गुलाब की तरह खिल उठेगा.

चने की दाल दूध में भिगोये और साथ में पीसी चिरौंजी पीसकर लगाये. कुछ समय बाद हलके हाथ से रगड़कर छुडाये. इससे चेहरे की गंदगी अच्छी तरह निकल जाती है और आपका स्किन बहुत ही क्लीन हो जाता है.

खीरे का रस, पिपरमिंट, बर्फ का चुरा मिलकर चेहरे पर लगाये इससे आपकी स्किन सॉफ्ट और कोमल बनती है और उसमे झुरिया नहीं आती है.

कच्चे दूध में संतरे के छिलके का पाउडर मिलाकर लगाये. २ से ३ मिनट बाद अपने चेहरे को अच्छे से ठंडे पानी से धो लीजिये आपका चेहरे फ्रेश और खिल उठेगा.

कटे हुए टमाटर का टुकड़ा या पपीते का गुदा और खीरे का टुकड़ा चेहरे पर रगड़े इससे आपका चेहरे गोरा होता है और आपका रंग साफ़ होता है.

२. ड्राई स्किन व रुखी त्वचा के लिए

यदि आपकी स्किन बहुत ही ड्राई है तो आपको धुप में ज्यादा घूमना नहीं चाहिए इससे आपकी चेहरे की स्किन और भी ज्यादा रुखी और ड्राई हो जाएगी. आप अपने चेहरे पर कोल्ड क्रीम या moisturiser का उपयोग कर सकते हो इससे आपकी त्वचा का रूखापन दूर होता है.

astringent लोशन का प्रोयोग आपको बिलकुल भी नहीं करना चाहिए ये आपके स्किन के लिए हानिकारक होता है. ड्राई स्किन के लिए घरेलु उबटन का लेप इस प्रकार है-

कच्चा दूध, शहद और नींबू का रस बराबर मात्र में मिलाकर चेहरे पर लगाने से चेहरे की झुरिया और रूखापन दूर होता है.

एक अंडे के पीले भाग में थोड़ी मुल्तानी मिटटी मिलाकर चेहरे पर लगाये और ये अच्छे से सुख जाने पर अपने फेस को अच्छे से ठंडे पाने से धोये इससे आपको बहुत फायदा होगा.

एक चम्मच बादाम रोगन में १० चम्मच ठंडा कच्चा दूध और थोड़ी सी चीनी मिला लीजिये और उसको अच्छे से मिक्स कर लीजिये, रुई की मद्दद से अपने चेहरे पर लगाकर १५ मिनट बाद पानी से धो लीजिये इससे आपके चेहरे पर नमी बनी रहती है और वो रुखी नहीं दिखती है.

सर्दियों में ड्राई स्किन की देखभाल करने के लिए मैदा में थोडा दूध मिलाकर पेस्ट बनाकर चेहरे पर पर मले इससे आपके चेहरा क्लीन हो जायेगा और रुखी त्वचा भी साफ़ हो जाएगी और आपकी स्किन सॉफ्ट और कोमल हो जाएगी.

३. चिकनी त्वचा ( ऑयली स्किन )

बहुत लोग ऑयली स्किन से बहुत परेशान रहते है और इसकी देखभाल करने के लिए आपको दिन में ५ से ६ बार साबुन से खूब मल-मल कर धोना चाहिए इससे आपका फेस ऑयली नहीं दीखता है.

हफ्ते में १ बार सफाई और चिकित्सा के लिए अंडे की सफेदी फेंट का चेहरे पर लगाये और १५ मिनट के बाद गुनगुने पाने से धोये इससे आपको बहुत फायदा होगा.

जो लोगो की चिकनी त्वचा होती है उनके चेहरे पर मुहासे, कील और pimples निकल जाते है. इससे बचने या उनको दूर करने का बेस्ट घरेलू उपाय है की अपने चेहरे को भाप देना यानि के स्टीम देना. इसके लिए निचे का प्रोसेस फॉलो करे

एक पतीले में उबलता पानी लेकर उसमे नींबू की कुछ बुँदे डाल दीजिये. उसके बाद अपने चेहरे को पतीले के एक फूट की दुरी पर रख कर एक बड़े तौलिये से सर व चेहरा पतीले सहित इस प्रकार ढक लीजिये की सारी भाप अपने फेस पर आये.

१० मिनट के बाद त्वचा के छिद्र खुल जायेंगे और इसके बाद साफ़ रुई लेकर दबाते हुए सारे कील निकाल लीजिये. मुहासे हो तो उनको केवल हलके हाथ से पोछिये.

चेहरे की सफाई करने के बाद चेहरे पर खीरे का रस या astringent लोशन लगाये. इससे आपके चेहरे की सारी गंदगी निकल जाएगी और आपकी स्किन स्वस्थ हो जाएगी. दोस्तों ऑयली स्किन या चिकनी त्वचा की देखभाल और केयर करने का ये बेस्ट तरीका और उपाय है.

ऑयली स्किन पर औषध के रूप में खीरे का रस, टमाटर का रस, पालक का रस उपयोगी और फायदेमंद होता है. यदि आपके चेहरे पर बड़े बड़े गड्डे है तो टमाटर का रस या फिटकरी प्रोयोग में लाये.

पढ़े – होंठो का मेकअप कैसे करे

आपकी और दोस्तों

तो दोस्तों ये था अपने चेहरे की त्वचा की देखभाल कैसे करे ( Face Skin Care Tips in Hindi ), यदि आपने हमारे बताये गए सभी टिप्स और उपाय को अच्छे से फॉलो किया तो आप अपने चेहरे की त्वचा को सॉफ्ट, कोमल, चमकदार और सुंदर बना सकती हो.

दोस्तों यदि आपको ये पोस्ट हेल्पफुल लगी तो इस लेख हो अपने दोस्तों और घरपरिवालो के साथ फेसबुक और whatsapp पर जरुर शेयर ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगो को पता चल पाए की ड्राई या ऑयली स्किन की देखभाल और केयर कैसे करते है. धन्येवाद दोस्तों.