Beauty Tips in Hindi For Face, Fairness, Glowing Skin – ब्यूटी टिप्स इन हिंदी



Beauty Tips in Hindi – हेल्लो फ्रेंड्स आज का पोस्ट लड़कियों और महिलाओ के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होगा क्यूंकि इस पोस्ट में हम आपके साथ गर्ल्स ब्यूटी टिप्स शेयर करने जा रहे है जो की आपके face, fairness, glowing skin के लिए बहुत ही ज्यादा उपयोगी साबित होगी.

हर लड़की और महिला यही चाहती है की उसका फेस की त्वचा और स्किन सुंदर लगे, बाल लंबे, घने और काले बने, रंग गोरा और साफ़ हो, pimples, दाग धब्बे, किल मुहासे से उनको छुटकारा मिल जाये. सभी लड़कियों को इस पोस्ट को पूरा जरुर पढना चाहिए क्यूंकि जो टिप्स, तरीके और उपाय आज हम आपके साथ शेयर कर रहे है वो आपको और भी ज्यादा सुंदर बना देगा.

ये सभी टिप्स को अपनाकर कोई भी लड़की या महिला अपनी सुंदरता को और भी निखार सकती है, तो चलो गर्ल्स ज्यादा टाइम बर्बाद ना करते हुए पोस्ट को स्टार्ट करते है.

पढ़े – घर पर अच्छा मेकअप कैसे करे टिप्स

Beauty Tips in Hindi

ब्यूटी टिप्स इन हिंदी

Beauty Tips in Hindi

१. यदि चेहरे पर pimples के छोटे दाने निकल आये हो, तो उनपर अदरक का रस लगाये.

२. फेस पर निकले हुए बालों को कम करने के लिए फिटकरी के टुकड़े को गोल गोल ३-४ मिनट तक रगड़े और इसके बाद स्नान करे.

३. संतरे के रस में गुलाब जल और हनी मिलाकर चेहरे पर लगाने से चेहरे पे गजब का निखार आता है और आपका स्किन ग्लो करती है.

४. पके केले में हनी मिलकर पेस्ट बना लीजिये और उसे आधा घंटा अपने फेस पर लगा कर रखे, ऐसा करने से आपके फेस की फेयरनेस इनक्रीस होती है.

५. आँखों के निचे काले दाग हो तो बदाम को उबालकर उसका पेस्ट बनाकर आँखों के निचे की स्किन पर लगाये इससे काले दाग धब्बे दूर होते है.

६. यदि आपके पलकों के बाल झड़ते है तो ओलिव आयल गरम करके पलकों पर लगाये, इससे पलकों के बालो का झड़ना बंद हो जायेगा और आपकी आँखों की पलके और भी ज्यादा घनी हो जाएगी.

७. थोड़े से दूध में खीरे का रस मिलाकर फेस पर लगाने से आपके चेहरे की फेयरनेस बढती है और आप गोर देखते हो.

८. त्वचा के सावलेपन को दूर करने के लिए आप कुचला हुआ टमाटर अपने चेहरे पर लगाये इससे आपका सवलापन दूर होगा और आपकी स्किन ग्लो और चमकदार हो जाएगी.

९. टमाटर के रस में नींबू की कुछ बुँदे मिलाकर अपने चेहरे पर लगाये इससे आपका फेस स्किन एकदम फ्रेश फील करेगी.

१०. पत्ता गोभी को थोड़े पानी में उबालकर और फिर पानी को ठंडा करके अपने चेहरे को साफ़ करे, ये क्लीनिंग मिल्क का काम करती है.

११. सेब में सबसे ज्यादा विटामिन होते है, सेब खाने से स्किन ग्लो होती है और उसमे चमक आती है. सेब का गूदा चेहरे पर लगाने से भी चेहरे पर रौनक आती है.

१२. बेसन, संतरे के छिलके का पाउडर और दही का मिश्रण फेस पर लगाने चेहरा गोरा होता है.

१३. गर्मी की चिपचिपाहट को दूर करने के लिए शहद में अंडे की सफेदी मिलाकर अपने चेहरे पर लगाये इससे आपको ये प्रॉब्लम नहीं होगी.

१४. नहाने के पानी में संतरे, नीबू के छिलके डालकर नहाने से पसीने की दुर्गन्ध से रहत मिलती है. जिन लोगो को बहुत ज्यादा पसीना होता है उनको ये तरीका जरुर अपनाना चाहिए.

१५. गुलाबी होठों के लिए गुलाब की पत्तियों को पीसकर उसमे मक्खन मिलाकर होठों पर लगाये इससे आपके होठ गुलाब की तरह लाल हो जायेंगे.

१६. रात को सोते समय अपने फेस पर ग्लिसरीन में निम्बू का रस मिलाकर मालिश करे. सुबह उठने के बाद चेहरा धो लीजिये. ऐसा कुछ दिनों तक करने से आपका चहरा का रंग साफ़ और गोरा होता है और उसमे ग्लो भी आता है.

१७. हल्दी और तुलसी को पोसकर इसमें गुलाबजल मिलाकर लगाने से स्किन में निखार आती है.

१८. नीबू का रस और शहद मिलाकर चेहरे पर लगाने से चेहरे पर नया आकर्षण आता है और चेहरा सुंदर दीखता है.

१९. अपने खान पान पर ज्यादा ध्यान रखे, क्यूंकि संतुलन और पौष्टिक आहार के अभाव में त्वचा पर बुरा असर पड़ता है. इसलिए शरीर को स्वस्त रखे क्यूंकि चेहरा आपकी सेहत का आइना होता है. आप जैसा खाओगे वैसा ही आपका चेहरा दिखेगा.

पढ़े – लाइट मेकअप करने का तरीका

Face Beauty Tips in Hindi

१. रसभरियाँ – त्वचा के निखर और दिन भर की धुल साफ़ करने के लिए रसभरीयों को छीलकर स्किन पर मालिश करे इससे फेस की स्किन ग्लो होती है.

२. केला – चेहरे की स्किन ज्यादा शुष्क हो तो थोड़े से केले के गुदे को हाथ पर मसलकर दो बूंद ग्लिसरीन और एक दो बूंद गुलाबजल डालकर सुबह के टाइम पर चेहरे पर लगाये इससे चेहरे की फेयरनेस बढती है.

३. सेब – ऑयली स्किन के लिए सेब को छीलकर कद्दूकस कर लीजिये और चेहरे पर आधा घंटा लगाकर सूखने दे, फिर धो लीजिये. सेब आपकी स्किन को पुष्ट बनता है.

४. संतरा – संतरे के छिलके को छाया में सुखाकर चुरा बनाकर रख लीजिये. स्किन को साफ और गोरा बनाने के लिए इस चूरे में मलाई मिलकर फेस पर लगाये आपको बहुत फायदा होगा.

Glowing Skin Tips in Hindi

१. बेसन का पैक – एक स्पून बेसन में तीन स्पून दही, चार बूंद शहद और ग्लिसरीन मिलकर स्किन पर लगाये, इसको सूखने पर अपने चेहरे को अच्छे से धोकर साफ़ कर लीजिये.

२. पुदीने का पैक – पुदीने की पत्तियां को पीसकर उसमे थोड़ी सी हल्दी और बेसन मिलाये. ये glowing स्किन के लिए बढ़िया पैक है.

३. सब्जियों का पैक – खीरा, लौकी को बराबर मात्रा में पिस ले, उसमे दही अथवा दूध की मलाई मिलाकर पैक की तरह चेहरे पर लगाये. सूखने पर धीरे धीरे मसलकर गुनगुने पानी से धो ले. इससे आपकी फेस की स्किन में चमक आती है.

पढ़े – मेकअप किट लिस्ट

Fairness Tips in Hindi

१. यदि आपका चेहरे का रंग काला या साँवला है तो आप निचे दिए गए टिप्स को फॉलो करे आपका फेस गोरा हो जायेगा और रंग काफी हद से सफ़ेद होगा.

२. संतरे के छिलके को सुखाकर पिस लीजिये. फिर एक बदाम भी पिस लीजिये और उसमे आधा स्पून संतरे के छिलके का पाउडर मिला लीजिये.

३. अब थोडा पानी की बुँदे मिलाकर हथेली में लेकर ऊपर की ओर रगड़ते हुए हर रोज मालिश करे. इस उपाय को करने से आपका फेयरनेस इनक्रीस होगा और आपका चेहरे की सुंदरता भी बढ़ेगी.

४. बदाम पाउडर, दही, खमीर, मुलतानी मिटटी और गुलाबजल मिलाकर पेस्ट बनाले. अब इस पेस्ट से त्वचा की मालिश करे. ऐसा करने से आपका फेस का रंग बहुत साफ़ हो जायेगा.

५. दो बादाम पीसकर, उसमे कुछ बुँदे शहद और दो स्पून नीबू का रस मिलाकर त्वचा पर गलाए और सूखने के बाद धो लीजिये. इसको रेगुलर अपने फेस पर लगाने से आपका फेयरनेस जरुर इनक्रीस होगा और आपका रंग साफ़ और गोरा हो जायेगा.

६. बेसन में थोडा सा कच्चा दूध, एक चुटकी हल्दी मिलाकर उबटन बनाये और इसका नहाने से पहले स्किन पर प्रयोग करे इससे १००% आपके फेस की फेयरनेस बढ़ेगी.

Beauty Tips Video in Hindi

आपकी और दोस्तों

तो दोस्तों ये था beauty tips in hindi for face, fairness, glowing skin. यदि आपने हमारे बताये गए सभी टिप्स और उपाय को अच्छे से फॉलो किया तो आपको जरुर फायदा होगा और आपकी सुंदरता बढ़ेगी.

फ्रेंड्स यदि आपको ये टिप्स हेल्पफुल लगी तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों और घरपरिवार वालो के साथ फेसबुक और whatsapp पर जरुर शेयर करे ताकि ज्यादा से ज्यादा लड़कियों और महिलाओ की हेल्प हो पाए. धन्येवाद दोस्तों.