पिंपल्स के दाग कैसे हटाए | पिंपल्स के दाग धब्बे कैसे दूर करें

आजकल की युवा पीढ़ी के जीवन में चेहरे पर दाग धब्बे होना एक सामान्य बात है। अनियमित खानपान, प्रदूषित वातावरण में रहन-सहन होने के कारण आजकल लड़के, लड़की, महिला, पुरुष के चेहरे पर पिंपल्स की समस्या एक काफी आम समस्या बन चुकी है जो ज्यादातर युवा पीढ़ी में देखी जाती है।लेकिन इन पिंपल्स से भी ज्यादा बुरा होता है उन पिंपल्स के दाग।

जब चेहरे पर छोटे-छोटे पिंपल्स निकलते हैं तो कुछ समय बाद वह ठीक हो तो जाते हैं लेकिन ये पिंपल्स ठिक होने के बाद चेहरे पर लाल या काले निशान छोड़ कर जाते हैं जो आसानी से ठिक नहीं होते।

ऐसे में लोग कई प्रकार की क्रीम और दवाइयो का प्रयोग करते हैं लेकिन हर क्रीम और दवाई चेहरे को सूट नहीं करती और यह दाग जल्दी जाने का नाम भी नहीं लेते जो धीरे-धीरे चेहरे की रंगत को और भी खराब कर देती है।

ऐसे में आप त्वचा पर दाग होने के समस्या से छुटकारा पाने के लिए कुछ घरेलू उपाय अपना सकते हैं। तो चलिए जानते हैं कुछ घरेलू उपायो के बारे में जिसे अपनाकर त्वचा के दाग-धब्बे दूर किए जा सकते हैं।

पिंपल्स के दाग कैसे हटाए

पिंपल्स के दाग धब्बे कैसे दूर करें

pimples ke daag kaise hataye

1.एलोवेरा का प्रयोग करें

एलोवेरा आपके चेहरे के लिए काफी फायदेमंद होता है। एलोवेरा को आप काफी आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं अगर आपके पास फ्रेशर एलोवेरा है तो आप उससे ही चेहरे पर लगाए नहीं तो आप एलोवेरा जेल का उपयोग कर सकते हैं।

एलोवेरा में मौजूद कई प्रकार के तत्व आपके त्वचा की रंगत को हल्का कर देते हैं साथ ही एलोवेरा को विटामिन E के साथ मिलाकर लगाने से चेहरे को कई प्रकार के लाभ मिलते हैं।

आप रात को सोने से पहले इन चीजो को हथेली में लेकर मिलाएं और इसे अपने चेहरे में दाग धब्बे वाले जगह पर लगाए। इस प्रकार एलोवेरा के प्रयोग से आपके चेहरे के दाग और धब्बे काफी कम हो जाएंगेे।

2. नींबू का प्रयोग करें

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि नींबू का रस विटामिन C से भरपूर होता है यह त्वचा पर काले धब्बो को हल्का करने में मदद करने का काम करता है।

इसके लिए आप स्पॉट ट्रीटमेंट की कोशिश कर सकते हैं एसके लिए आपके चेहरे के जिस क्षेत्र पर दाग है वहां पर नींबू के रस को अच्छे से लगाकर स्क्रब करें और कुछ देर बाद अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लें।

इसके बाद आपके चेहरे के दाग धब्बे हटाने में तीन से चार हफ्तो का समय लगेगा और धीरे-धीरे वह दाग मिटने लगेंगे।

3. दही का प्रयोग करें

दही हमारे चेहरे के लिए काफी उपयोगी होता है। दही में ब्लीचिंग के गुणो के साथ लैक्टिक एसिड और विटामिन C हमारे चेहरे के दाग धब्बो को कम करने के साथ ही मुरझाई स्किन को ठीक करने का काम करता है साथ ही यह त्वचा का कालापन भी कुछ हद तक दूर करता है।

इसीलिए आप दही को अपने पूरे चेहरे पर अच्छे से लगा ले और 10 से 20 मिनट बाद अपने चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें। इससे आपके चेहरे के काले दाग तो कम होंगे साथ ही चेहरे की स्कीन भी धमक दार दिखने लगेगी।

4. अंडे का प्रयोग करें

चेहरे के दाग धब्बे को हटाने के लिए आप अंडे का प्रयोग कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपने चेहरे के दाग वाले जगह पर अंडे का सफेद भाग लगाना है और इसके एक बार सूखने के बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लेना है। चेहरे के धब्बे को दूर करने के लिए आप इस प्रयोग को हफ्ते में एक दो बार अवश्य करें।

5. पपीते का प्रयोग करें

पपीते में मौजूद कई विटामिंस आपकी स्किन को नेचुरल बनाता है और आपके चेहरे की स्किन के दागो को गायब करने में मदद करता है। इसीलिए आप पपीते को अपनी स्किन केयर रूटीन का हिस्सा जरूर बनाए।

पपीते का प्रयोग करने के लिए पहले आप पपीते को पीस लें फिर उस पीसे हुए पेस्ट में चीनी और दूध को मिलाकर इसका एक पैक तैयार करें।

इस पैक को आप अपने चेहरे के दाग वाले जगह पर लगाकर 20 मिनट तक छोड़ दें और फिर सादे पानी से अपने चेहरे को अच्छी तरह धो लें।

6. शहद का प्रयोग करें

चेहरे के दागो को कम करने के लिए शहद का उपयोग काफी अच्छा माना जाता है। यह काफी पुराना तरीका है और लोग कई सालो से इसका उपयोग करते आ रहे हैं।

शहद में आप ओटमील और पानी को एक साथ मिलाकर इसका एक पेस्ट बना लें और उसे चेहरे पर लगाए और कुछ देर बाद अपने चेहरे को सादे पानी के उपयोग से धो लें।

7. चंदन का प्रयोग करें

ऐसे कई क्रीम है जिसे चंदन का उपयोग करके बनाया जाता है। क्योंकि चंदन हमारे चेहरे के दाग धब्बो को कम करता है चेहरे के दाग और धब्बो को कम करने के लिए आप चंदन का प्रयोग कर सकते हैं।

चंदन में आप थोड़ा सा ऑलिव ऑयल मिलाकर अपने चेहरे के दाग वाले जगह पर लगाएं और सूखने के बाद उसे गुनगुने हल्के पानी से धो लें।

इस प्रयोग को आप रोजाना कर सकते हैं इसके प्रयोग से कुछ दिनो में ही आपके चेहरे के दाग हल्के नजर आने लगेंगे।

8. हल्दी और दूध

चेहरे के लिए हल्दी यह काफी अच्छा फेस पैक होता है ये तो आप लोग जानते ही होंगे कि हल्दी आपके चेहरे के दाग धब्बो को कम करने में बहुत मदद करता है।

इसके लिए आप थोड़ा कच्चा हल्दी लें और उसमें थोड़ा सा दूध मिलाकर अपने चेहरे पर हफ्ते में तीन चार बार लगाए इससे चेहरे पर चमक तो आती ही है साथ ही चेहरे के दाग धब्बे कम हो जाते हैं।

9. नीम के पत्ते का प्रयोग

चेहरे के दाग और धब्बे को दूर करने के लिए आप नीम और तुलसी के पत्तों को पीसकर उसका रस निकाल ले और इस राशि से अपने चेहरे की अच्छी तरह मसाज करेंं।

इस प्रयोग को आप नियमित तौर पर कर सकते हैं इससे आपके चेहरे के दाग धब्बे तो कम हो जाएंगे साथ ही आपके चेहरे पर फिर से पिंपल्स आने की समस्या भी काफी काम हो जाएगी।

10. टमाटर का प्रयोग

टमाटर में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन C के गुण आपके चेहरे से दाग धब्बे हटाने में मदद करता है। इसके लिए आप टमाटर को पीस लें और उसे अपनी त्वचा पर 15 मिनट तक लगाकर मालिश करें|

जब चेहरा सूखने लगे तो कुछ देर बाद अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लें, इससे चेहरे के दाग धब्बे दूर होने में काफी मदद मिलती है। चेहरे पर टमाटर के पेस्ट का प्रयोग करने से चेहरे की रंगत निखरती है और चेहरे पर एक अलग सा ग्लो आ जाता है।

11. ओट्स का प्रयोग

जीस प्रकार ओट्स स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है उसी तरह यह हमारे त्वचा के लिए भी काफी उपयोगी है यह आपके चेहरे के काले धब्बो को दूर करने में मदद करता है।

इसके लिए आपको थोड़ा सा ओट्स लेना है और उसे अच्छे से पीस कर उसमें एक से दो चम्मच नींबू का रस मिलाकर एक पेस्ट तैयार करना है।

इस पेस्ट को आप अपनी त्वचा पर स्क्रब करें और फिर 15 मिनट बाद अपने चेहरे को गर्म पानी से धो लेंं, इस प्रयोग को आप हफ्ते में एक या दो बार अवश्य करें।

12. आलू का प्रयोग करें

चेहरे के काले धब्बो को मिटाने के लिए आप आलू का प्रयोग भी कर सकते हैं। इसके लिए आप एक आलू लें और उसे काटकर उस आलू से अपने चेहरे के काले धब्बे वाली जगह पर स्क्रब करें और कुछ मिनट बाद अपने चेहरे को हल्के गर्म पानी से धो लें।

इस प्रयोग को आप रोजाना कर सकते हैं इसके अलावा आप चाहे तो थोड़े से आलू को कद्दूकस करके उसमें शहद मिलाकर भी चेहरे पर लगा सकते हैं और 10 से 15 मिनट बाद अपने चेहरे को सादे पानी से धो लें।

13. संतरे के छिलके

संतरे के छिलके में सिट्रिक एसिड मौजूद होता है जो चेहरे पर होने वाले पिंपल्स के दाग को हल्का करने में काफी फायदेमंद होता है।

इस प्रयोग को करने के लिए आपको एक संतरे का छिलका सुखा कर पिसके पाउडर तैयार करना है फिर उस पाउडर में एक चम्मच शहद मिलाकर पेस्ट जैसा बनाना है।

इस पेस्ट को अपने चेहरे के दाग धब्बे वाली जगह पर लगाकर 10 से 15 मिनट के लिए छोड़ दें, कुछ देर बाद जब चेहरा पूरी तरह सूख जाए तो अपने चेहरे को गुनगुने पानी से अच्छे से धो लें।

14. नारियल तेल का प्रयोग

पिंपल्स के दाग को खत्म करने के लिए नारियल तेल का प्रयोग भी कारगर होता है इसीलिए स्कीम केयर टिप्स में शुद्ध नारियल तेल सबसे ज्यादा उपयोग होता है।

नारियल तेल में मौजूद एंटीबैक्टीरियल के गुण और विटामिन E के कारण त्वचा पर निखार तो आता ही है साथ ही यह दाग धब्बे को धीरे-धीरे काम कर देती हैं इसीलिए रोजाना सोने से पहले अपने चेहरे को शुद्ध नारियल तेल से मसाज करें।

15. बेसन का प्रयोग

बेसन का प्रयोग त्वचा के पीएच लेवल को बनाए रखने और त्वचा को साफ करने के लिए काफी उपयोगी होता है। बेसन चेहरे पर होने वाले कील मुहासे के दाग धब्बो को मिटाने के लिए काफी कारगर होता है।

इसके प्रयोग के लिए आपको एक चम्मच बेसन में थोड़ा सा गुलाब जल और आधा चम्मच नींबू का रस मिलाकर पेस्ट तैयार करना है। इस पेस्ट को अपने चेहरे के दाग धब्बे वाले हिस्सो पर लगाए और सूखने के बाद गुनगुने पानी से धो लें।

घरेलू उपायो के अलावा इन बातो का रखें ख्याल

इन सब घरेलू उपायो को करने के अलावा आप इस बात का भी खास ध्यान रखें कि घरेलू उपचारो को करने के आलावा सावधानी और सुरक्षा बनाए रखना बहुत जरूरी होता है तभी आप अपने चेहरे के दाग धब्बो को दूर कर सकते हैं।

साथ ही आपको यह भी ध्यान रखना होगा कि आपके चेहरे पर बार बार पिंपल्स ना हो जिससे कि आपके चेहरे पर दाग होने की समस्या ही न हो।

1. सनस्क्रीन का प्रयोग करें

इसके अलावा आप अपने चेहरे पर सनस्क्रीन का उपयोग जरूर करें इससे ना केवल आपके चेहरे के दाग धब्बे कम होंगे बल्कि चेहरे पर दाग होने और स्किन के मुरझाने की समस्या भी काफी कम हो जाएगी।

क्योंकि गर्मी के मौसम में सूरज के कराकेदार धूप हमारे चेहरे की स्क्रीन पर बुरा प्रभाव डालती हैं और सूरज के इस कड़ी धूप से अपने चेहरे को बचाने के लिए सनस्क्रीन का प्रयोग आवश्यक है सनस्क्रीन का प्रयोग करने से चेहरे की कई प्रकार समस्याएं कम हो जाती है।

2. ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं

चेहरे की रंगत को निखारने के साथ चेहरे पर होने वाले पिंपल्स और दाग धब्बे के निशान से छुटकारा पाने के लिए आपको ज्यादा से ज्यादा पानी पीना चाहिए।

इससे शरीर में बसी सभी गंदगी बाहर निकलती रहती है, चेहरा साफ रहता है जिससे पिंपल आने की समस्या भी नहीं होती।

इसीलिए रोजाना ज्यादा से ज्यादा मात्रा में पानी पिए वैसे तो किसी सामान्य व्यक्ति को भी रोजाना दिन में ज्यादा से ज्यादा पानी पीना चाहिए।

आपकी और दोस्तों:

तो दोस्तों ये था पिंपल्स के दाग को कैसे हटाए, हम आशा करते है की इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आप सभी को चेहरे के पिंपल्स के दाग को हटाने के घरेलू उपाय पता चल गए होंगे।

अगर आपको ये पोस्ट अच्छी लगी तो इसको १ लाइक अवश्य करे और अपनी दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करे ताकि वो अपने चेहरे को ज्यादा से ज्यादा सुंदर बना सके|

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

X