Film / TV Serial Actress कैसे बने, एक्ट्रेस बनने के लिए क्या करे | हीरोइन कैसे बने

Film / TV Serial Actress कैसे बने – हेल्लो फ्रेंड्स एक बार फिर से हम बॉलीवुड और फिल्म इंडस्ट्री से रिलेटेड पोस्ट लेकर आये है और इस पोस्ट में हम आपको बताएँगे की फिल्म एक्ट्रेस या हीरोइन कैसे बने और फिल्मो में काम कैसे करे.

आज के टाइम पर हर किसी को फिल्म इंडस्ट्री में एंट्री करने का सपना होता है और हर कोई actor या एक्ट्रेस बनना चाहते है. इससे पहले हमने लड़को के लिए actor कैसे बने वाली पोस्ट शेयर करी थी लेकिन आज हम लड़कियों की हेल्प करने आये है.

क्यूंकि आजके टाइम पर हमको लड़को से ज्यादा सवाल लड़कियों के मिलते है और वो लोग हमसे पूछते है की फिल्म लाइन में एक्ट्रेस बनने के लिए क्या करना होगा और हीरोइन का रोल कैसे मिलेगा.

दोस्तों आज के टाइम पर हर किसी को नाम, पैसा और फेम चाहिए होता है और इसको पाने का सबसे बढ़िया तरीका है बॉलीवुड में एंट्री करना लेकिन इसके लिए आपको सही जानकारी होनी चाहिए.

और आज के इस पोस्ट में हम आपको कुछ बहुत ही अच्छे टिप्स शेयर करने वाले है जो की आपको एक अच्छी एक्ट्रेस या हीरोइन बनने में बहुत हेल्प करेगी और आपको टीवी सीरियल या फिल्म में काम करने का मौका भी मिल जायेगा.

तो फिर चलो दोस्तों बिना ज्यादा टाइम बर्बाद करते हुए हम इस पोस्ट को स्टार्ट करते है और हम आपसे रिक्वेस्ट करेंगे की पोस्ट को पूरा जरुर पढ़े ताकि आपको सही जानकारी मिल पाए और आप एक सुसस्स्फुल एक्ट्रेस बन पाओ.

Film / TV Serial Actress कैसे बने | फिल्म में हीरोइन कैसे बने

फिल्म या टीवी सीरियल एक्ट्रेस बनने के लिए क्या करे

Film / TV Actress कैसे बने

१. एक्टिंग पैशन

हीरोइन बनने से पहले आपको ये देखना है की क्या आपमें एक्टिंग करने का पैशन है और आपको एक्टिंग करना दिल से अच्छा लगता है.

कही ऐसा तो नहीं की आप केवल पैसे और फेम पाने के लिए बॉलीवुड में आना चाहती हो. ये हम इस लिए कह रहे है क्यूंकि ९०% से ज्यादा लोगो को एक्टिंग से ज्यादा famous होने का शौक होता है.

यदि आपको famous होना है तो इसके कई अन्य तरीके भी है लेकिन यदि आपको दिल से एक्टिंग से प्रेम है तो ही आपको एक्टिंग में करियर बनाने के बारे में सोचना चाहिए.

जिनको एक्टिंग करने का दिल से जुनून्न होता है वही फिल्म इंडस्ट्री में सक्सेस हासिल कर पाते है और जो लोग केवल पैसे और फेम के लिए एक्ट्रेस बनना चाहते है वो ज्यादा टाइम तक बॉलीवुड में नहीं रह पाते है.

२. एक्टिंग सीखे

फ्रेंड्स यदि आपको एक सफल एक्ट्रेस बनना है तो उसके लिए सबसे पहले आपको प्रोफेशनल एक्टिंग सीखनी होगी. क्यूंकि हमने देखा है की बहुत लोग बिना कोई प्रोफेशनल एक्टिंग की ट्रेनिंग लिए ही बॉलीवुड में मेन रोल पाने का सपना देखते है.

ऐसा होना आज के टाइम पर मुमकिन नहीं है क्यूंकि कम्पटीशन बहुत ज्यादा बढ़ गया है इसलिए आपको प्रोफेशनल एक्टिंग करना सीखना होगा इसके लिए आप किसी भी अच्छे एक्टिंग स्कूल में ट्रेनिंग ले सकती हो.

याद रखे की ट्रेनिंग अच्छे और रेपुटेड एक्टिंग स्कूल से ही ले ताकि आपको काम मिलने का चांस बढ़ जाये. क्यूंकि ऐसे बड़े बड़े इंस्टिट्यूट से ही नए डायरेक्टर एक्ट्रेस को लेते है और फिल्मो में काम देते है.

इंडिया में दिल्ली और मुंबई में बहुत ही बढ़िया बढ़िया एक्टिंग इंस्टिट्यूट है जहापर आप एडमिशन लेकर प्रोफेशनल एक्टिंग सिख सकती हो जो की आपको बहुत हेल्प करेगी.

पढ़े – एक्टिंग करने के बेस्ट टिप्स

३. पोर्टफोलियो बनाये

आपको अपना पोर्टफोलियो बनाना चाहिए और ये आपका बायोडाटा की तरह काम करता है, जब आप फिल्म ऑडिशन के लिए जाएँगी तब डायरेक्टर और प्रोडूसर आपका पोर्टफोलियो सबसे पहले देखते है.

इसलिए आपको बेस्ट पोर्टफोलियो बनाना होगा और इसके लिए आप किसी भी अच्छे फोटोग्राफर से अपना पोर्टफोलियो बनवा लीजिये. हां एक बात की इसमें कंजूसी ना करे क्यूंकि यदि डायरेक्टर या कास्टिंग टीम को आपका पोर्टफोलियो अच्छा नहीं लगेगा तो समझ लो की आपका नंबर नहीं लगेगा.

आपकी एक्टिंग कैसी है वो तो बाद में देखा जाता है सबसे पहले तो आपकी पोर्टफोलियो देखि जाती है तो आप एक प्रोफेशनल पोर्टफोलियो बनाये क्यूंकि ये आपका फर्स्ट इम्प्रैशन होगा.

४. सुंदर बने

जाहिर सी बात है की यदि आपको फिल्मो में हीरोइन बनना है तो उसके लिए आपको सुंदर दिखना बहुत जरुरी है. आपने तो खुद ही देखा होगा की आजकल की एक्ट्रेस कितनी स्मार्ट और सुंदर होती है वो पूरी अप्सरा दिखती है.

इसके लिए आपको अपनी फेस की केयर करनी होगी और साथ ही साथ अपनी ड्रेसिंग स्टाइल और बोलने के स्टाइल पर भी ध्यान देना होगा.

यदि आपके फेस पर pimples है तो सबसे पहले तो आप किसी ब्यूटिशियन के पास जाये और इसको दूर करे. famous एक्ट्रेस बनने के लिए आपको सुंदर और स्मार्ट दिखना बहुत जरुरी है.

५. ऑडिशन दीजिये

अब फिल्म में काम प्राप्त करने के लिए आपको ऑडिशन देना होता है और जब आप ऑडिशन में सेलेक्ट हो जाओगी तब उसके बाद आपको फिल्म में कास्ट कर लिया जाता है यानि के आपको काम दिया जाता है.

शुरुवात में आपको यदि कोई छोटा रोल मिले तो भी निराश ना होए, काम तो काम होता है यदि आप एक्टिंग से दिल से प्यार करती हो तो आपको केवल एक्टिंग करने से मतलब होना चाहिए.

विद्या बालन पहले टीवी सीरियल में काम करती थी फिर कई सालों के बाद उनको फिल्मो में मेन रोल मिला. तो आपको जो भी अच्छे रोल मिले उसको करना चाहिए और समय और एक्सपीरियंस के साथ आपको बड़े बड़े रोल जरुर मिलेंगे.

ये बात हम लोग इस लिए कह रहे है क्यूंकि बहुत लड़कियां केवल मेन रोल के चक्कर में रहती है जिसकी वजह से उनको काम ही नहीं मिलता है.

आज के टाइम पर कम्पटीशन बहुत बढ़ गया है और डायरेक्ट मेन रोल मिलना इतना आसान नहीं है. यदि आप गरीब फॅमिली से हो तो आपको छोटे लेवल से ही स्टार्ट करना होगा लेकिन यदि आपकी एक्टिंग में दम है तो आपको १००% भविष्य में बड़े बड़े और मेन एक्ट्रेस का रोल जरुर मिलेगा.

एक्ट्रेस बनने के लिए कुछ जरुरी सवाल और जवाब (FAQs)

१. एक्ट्रेस बनने के लिए क्या क्या करना पड़ता है

दोस्तों आपको हमने ऊपर सभी जरुरी बाते और टिप्स दे दिया है जो की आपको एक अच्छी एक्ट्रेस बनने के लिए काम आएगा. हमने आपको हमारी तरफ से पूरी जानकारी देने की कोशिश कर दी है.

इसके अलावा आप अपने सभी सवाल हमसे कमेंट में पूछ सकती हो.

२. हीरोइन बनने के लिए compromise करना पड़ता है क्या?

फ्रेंड्स यदि हम आपसे सच कहे तो इस टाइम पर बॉलीवुड में नए और struggling एक्ट्रेस को इसका सामना करना पड़ता है लेकिन ये जरुरी नहीं है.

यदि आपकी एक्टिंग स्किल बेस्ट है तो आपको फिल्म में काम जरुर मिलेगा. यदि आपको कोई भी डायरेक्टर या प्रोडूसर compromise करने को कहता है तो आप उसका साफ साफ मना भी कर सकते है.

लेकिन दुख की बात तो ये है की आज के टाइम पर लड़कियां फिल्मों में हीरोइन बनने के लिए किसी भी हद तक जाने को तैयार हो जाती है. लेकिन इसपर हम आपसे कुछ भी नहीं कहेंगे ये टोटल आपकी मर्जी पर देपेंड करता है की क्या आप इसमें comfortable हो की नहीं.

रिलेटेड पोस्ट आपके लिए

एक्टिंग ऑडिशन देने के लिए क्या करे

फिल्म में काम करने के लिए क्या करना चाहिए

फिल्म में कम करने के लिए form

फिल्म में काम करने के लिए फोन नंबर

आपकी और दोस्तों

तो दोस्तों ये था एक्ट्रेस कैसे बने या फिल्मो में हीरोइन बनने के लिए क्या करे, हम उम्मीद करते है की इस आर्टिकल को पढने के बाद आपको बहुत हेल्प हुई होगी.

यदि आपको ये पोस्ट अच्छी लगी तो इसे जरुर शेयर करे और अपने सवाल कमेंट में हमसे पूछ सकते हो. आशा करते है इससे बहुत सारी लड़कियों का एक्ट्रेस बनने के सपना पूरा हो जायेगा और उनको फिल्म इंडस्ट्री में काम कैसे मिलता है उसकी जानकारी मिल पायेगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

37 Comments

  1. सर मुझे फिल्म में एक्ट्रेस बनना है इसके लिए क्या करू प्लीज बताये.

    1. रेशमा जी हमने पोस्ट में सभी जानकारी पहले से ही दी है आप पोस्ट को अच्छे से और पूरा जरुर पढ़े तभी आपको हमारी बताई गयी बाते समझ में आएगी.

          1. निक्की जी आप टीवी सीरियल के ऑडिशन देना स्टार्ट करो तभी आपको काम की ऑफर मिलेंगी.

    2. Sir mera dream ha IPS and action heroin sir kisi bhi show me kamm Ho to batana par call mat karna whatsapp par message Karna OK Thanks for information

    1. आँचल जी आप जितना जल्दी हो सके उतनी जल्दी अपनी एक्टिंग की प्रैक्टिस स्टार्ट कर दो और एक बात है की एक्टिंग में मास्टर बनने में बहुत सालों का एक्सपीरियंस चाहिए इसलिए आपको ज्यादा से ज्यादा प्रैक्टिस करनी चाहिए ताकि आपकी एक्टिंग की कला और बेहतर हो पाए.

    1. एक्टिंग में मास्टर बनने के लिए बहुत समय लगता है इसलिए आप जल्दी से जल्दी एक्टिंग की ट्रेनिंग लेना शुरू करे और हम यहां पर प्रोफेशनल एक्टिंग की बात कर रहे है. आप किसी अच्छे एक्टिंग स्कूल में जाकर ट्रेनिंग ले सकती हो.

    1. ख़ुशी जी आप हमारी ऑडिशन वाली पोस्ट को पढ़े उसमे हमने पूरी जानकारी दी है.

    1. अनीता जी यदि आपको एक्ट्रेस बनना है तो उसके लिए आपको अच्छी एक्टिंग आनी चाहिए और इसके लिए आप किसी भी अच्छे एक्टिंग स्कूल में एडमिशन ले सकती हो.

    1. सोनाली जी आप ऑडिशन देना शुरू करे आपको काम जरुर मिलेगा.

  2. Rita bhattaraisays:

    Hii mara sapna tha ki ma actress banu or ya sapna pura karna chathu hu plz help me Or ma papa ka emile sa kar rahe hu plz plz help me

  3. Anshu kumaresays:

    Sir hum bhi actress banna chate hai humko sab kuch aata hai dancing singing aur acting bass humara face pa pimples hai aur please aap mare halp kare

    1. आप हमारी ब्लॉग पर पिम्पल्स से रिलेटेड पोस्ट को सर्च करके पढ़े और जहाँ तक बात रही एक्ट्रेस बनने की तो पोस्ट में आपको बेस्ट जानकारी दी गयी है आप उसको फॉलो करे और इसके अलावा अगर आप हमसे कोई सवाल पूछना चाहती हो तब वो आप जरुर पूछे.

  4. hlo sir ya mam my name is deepika
    I am from Chandigarh
    my age is 16
    I love acting
    please koi role ho to mujhe
    bhej dijiye

    1. नीलू जी पहले आप बॉलीवुड में काम करे और पॉपुलैरिटी हासिल करे और फिर आप हॉलीवुड में भी अपनी किस्मत आजमा सकती हो.

    1. क्या हेल्प चाहिए आपको, सीरियल में काम पाने के लिए आपको ऑडिशन देना पड़ेगा.

X