व्हाट्सएप से पैसे कैसे कमाए 2020 | व्हाट्सएप से पैसे कमाने का तरीका

व्हाट्सएप से पैसे कैसे कमाए: क्या आप अपने मोबाइल में व्हाट्सएप का इस्तेमाल करते हैं। यदि हां तो क्या आप जानते हैं, इससे आप पैसे भी कमा सकते हैं नहीं, तो आज हम इस पोस्ट में व्हाट्सएप से पैसे कैसे कमाए? की जानकारी आपको देने वाले हैं|

व्हाट्सएप जिसका इस्तेमाल हम अपने दोस्तों रिश्तेदारों से अक्सर बातचीत करने के लिए करते हैं लेकिन कई लोग इससे रोजाना अपने घर का खर्चा चलाने के लिए भी करते हैं।

मतलब आज कई ऐसे लोग हैं जो व्हाट्सएप का इस्तेमाल करके पैसे कमा रहे हैं, अगर आप भी जानना चाहते हैं वह तरीके जिनसे व्हाट्सएप पर कमाई की जा सके तो इस लेख में हम आपको कुछ Earning के तरीके बता रहे हैं जिनसे आप घर बैठे व्हाट्सएप से पैसा कमा सकते हैं।

पिछली पोस्ट में हमने आपको फेसबुक से पैसे कैसे कमाए? वे 10 तरीके बताए थे जिनसे आप फेसबुक से कमा सकते हैं और आज हम आपको व्हाट्सएप के बारे में बताने वाले है, तो आइए जानते हैं

व्हाट्सएप से पैसे कैसे कमाए 2020

व्हाट्सएप से पैसे कमाने का तरीका

Whatsapp se paise kaise kamaye

व्हाट्सएप से पैसे कमाने के लिए जरूरी चीजें

दोस्तों इससे पहले की हम आपके साथ व्हाट्सएप से पैसे कमाने के तरीके शेयर करे चलिए देख लेते है की व्हाट्सएप  से पैसे कमाने के लिए आपको किन किन चीजो की जरुर पड़ेगी.

  • आपके पास एक स्मार्टफोन होना चाहिए जिसमें इंटरनेट होना चाहिए।
  • आपके पास व्हाट्सएप में कई सारे Groups होने चाहिए, ग्रुप्स में ज्यादा से ज्यादा मेंबर होने चाहिए। क्योंकि इन्हीं के जरिया आपको पैसा कमाने वाले हैं।
  • तो बस यह तीनों ही चीजें आपके पास हैं तो आप भी व्हाट्सएप पर पैसे कमाने का तरीका स्टार्ट कर सकते हैं तो चलिए जानते हैं सबसे पहला तरीका

1. एफिलिएट मार्केटिंग

घर बैठे ऑनलाइन शॉपिंग करना तो अब आम बात हो चुकी है यदि आपको अपना कोई पसंदीदा प्रोडक्ट्स खरीदना हो तो आप फटाफट से amazon, फ्लिपकार्ट पर जाते हैं और अपना प्रोडक्ट आर्डर कर देते हैं।

लेकिन क्या आप जानते हैं Amazon आपको यह अनुमति देता है कि आप बिना खुद की दुकान ओपन किए बगैर भी ऐमेज़ॉन की साइट के किसी भी प्रोडक्ट को बेचकर कमीशन कमा सकते हैं।

इसके लिए सबसे पहले आपको अमेज़न पर एक एफिलिएट अकाउंट बनाना होगा उसे बनाने के बात आपको Amazon पर कोई भी एक ऐसा प्रोडक्ट चुन लेना है जिसे आपको लगता है कि आपके व्हाट्सएप ग्रुप के मेंबर उस प्रोडक्ट को खरीदेंगे।

प्रोडक्ट सिलेक्ट करने के बाद आपको ऐमेज़ॉन पर उसका एक एफिलिएट लिंक क्रिएट करना होगा उसके बाद आप इस लिंक को सभी व्हाट्सएप ग्रुप्स में एक-एक कर शेयर कर दें।

शेयर करने के बाद सभी लोगों में से जितने भी लोग उस लिंक पर क्लिक करके उस प्रोडक्ट को खरीदेंगे उसका आपको कमीशन मिलेगा।

मान लीजिए यह प्रोडक्ट व्हाट्सएप पर 1000 लोगों को भेजा अब एक प्रोडक्ट के बिकने पर ₹5 का भी कमीशन मिलता है। तो यदि हजार में से 500 लोग उस प्रोडक्ट पर क्लिक करते हैं और 50 लोग उसे खरीदते हैं

तो आपको 50 * 5 का फायदा सिर्फ एक लिंक से हो जाएगा। 250₹ का फायदा हो जाएगा।

मार्केटिंग के तरीके से आज लोग व्हाट्सएप के जरिए सबसे ज्यादा पैसे कमाते हैं।

2. Link shortening

इसे आप दूसरा सबसे आसान तरीका कह सकते हैं व्हाट्सएप से पैसे कमाने के लिए

इंटरनेट पर आपको हर समय वायरल कंटेंट (आर्टिकल, न्यूज़ ,वीडियो) के फॉर्म में नजर आ जाएगा और उसी कंटेंट का उपयोग करके आप व्हाट्सएप से पैसा कमा सकते हैं।

इसके लिए आपको URL shortening service का तरीका अपनाना होगा। URL shortening sites वे साइट्स होती है जो किसी भी URL को शार्ट करने का कार्य करती है और कोई भी यूजर जब उस Short किए गए URL पर क्लिक करता है तो उस क्लिक का आपको पैसा मिलता है।

आप नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके URL Shortness वेबसाइट से पैसा कमा सकते है।

सबसे पहले आप किसी भी एक Trusted URL Shorting Site जैसे कि shorte.st पर विजिट करें।

अब इस वेबसाइट का इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले आपको इसमें अपनी ईमेल आईडी या फेसबुक के जरिए अकाउंट क्रिएट करना होगा

अब आपको कोई भी ऐसा वायरल कंटेंट ढूंढना होगा जिसपर लोग क्लिक करके उसे देख सके, आप कोई भी ऐसे आर्टिकल या वेब पेज का लिंक ले सकते हैं उसके बाद आप उसको URL शार्टनिंग साइट पर जाकर उस लिंक को shorten URL के button पर क्लिक करके शॉर्ट कर लें!

अब आपका लिंक छोटा हो जाएगा इस लिंक को अब आप अपने सभी व्हाट्सएप ग्रुप में शेयर कर दीजिए।

कोशिश करें, ज्यादा से ज्यादा लोगों को लिंक सेंड करें जिससे जितने ज्यादा लोग आपके दिए लिंक पर क्लिक करेंगे उतनी ज्यादा आपकी Earning होगी।

यदि आप रोजाना वायरल कंटेंट लोगों के लिए लाते हैं और आपके द्वारा शॉर्ट किए गए लिंक्स पर ढेर सारे क्लिक्स आते हैं तो आप अपने कमाए गए पैसों को Minimum Withdrawl लिमिट के आधार पर अपने अकाउंट में ले सकते हैं।

Best Url Shortning Sites List

  • Shorte.st
  • ouo.io
  • ADF.LY
  • Adyou.me
  • Bc.Vc

3. Promote Applications

व्हाट्सएप से कमाने का एक शानदार और आसान तरीका यह है कि आप किसी एप्लीकेशन को व्हाट्सएप यूजर्स के साथ शेयर कर के उसे प्रमोट करे, जैसा कि आप जानते होंगे मार्केट में कई ऐसे Apps हैं जिनको शेयर करने पर कंपनी आपको कुछ पैसा कमीशन के रूप में दे देती हैं।

एग्जांपल के लिए PhonePe ऐप में जब कोई नया यूजर आपके दिए गए रेफरल लिंक से ऐप को इंस्टॉल करके उसमें अपना अकाउंट क्रिएट करता है और पहकी ट्रांजैक्शन कंप्लीट करता है तो बदले में आपको ₹100 का कैशबैक तक मिल जाता है।

इस तरह आप जितने ज्यादा व्हाट्सएप ग्रुप्स में कांटेक्ट के साथ आप PhonePe ऐप्स शेयर करेंगे उतना ज्यादा कैशबैक प्राप्त करेंगे जिससे आपकी कमाई होगी।

इसी तरह अगर PhonePe के अलावा मार्केट में यदि कोई ऐसी ट्रेंडिंग ऐप चल रही है जिससे लोगों का भी फायदा हो सके साथ-साथ आपको Refer करने का भी पैसा मिले तो आप उस जेनुइन एप्लीकेशन को प्रमोट करके व्हाट्सएप से पैसा कमा सकते हैं।

लेकिन ध्यान रहे हैं कभी भी फालतू एप्लीकेशन को व्हाट्सएप ग्रुप्स में किसी कांटेक्ट के साथ शेयर ना करें ऐसे मैं लोगों का विश्वास कम होता है।

4. Sell Your Products and Services

एक बढ़िया तरीका व्हाट्सएप से कमाने का यह है कि आप अपने खुद के प्रोडक्ट या अपनी स्किल्स को सेल करके इससे पैसा कमा सकते हैं मान लीजिए आप की एक ई-कॉमर्स वेबसाइट है जहां पर आप प्रोडक्ट्स को सेल करते हैं।

तो आप सभी व्हाट्सएप ग्रुप्स & कॉन्टैक्ट्स के साथ E-Commerce साइट के प्रोडक्ट को शेयर कर फ्री में उसका प्रमोशन कर सकते हैं।

यदि आपके पास एक Shop नहीं भी है, लेकिन आप एक टीचर है या फिर आपके पास अन्य कोई और Skill है तो आप लोगों को अपने Skill के बारे में बता सकते हैं ताकि जरूरत पड़ने पर वह आपसे कांटेक्ट कर सके और आप अपनी सर्विस के बदले उनसे पैसा ले सके;

दोस्तों यह है एक स्मार्ट तरीका अपने प्रोडक्ट्स & सर्विस को Sell करके व्हाट्सएप से कमाने का

5. Drive Traffic to Your Website

यदि आप अपनी साइट में सोशल ट्रैफिक प्राप्त करना चाहते हैं तो व्हाट्सएप एक शानदार प्लेटफार्म है, जहां पर आप अपने ब्लॉग का प्रमोशन फ्री में करके अपनी वेबसाइट में ट्रैफिक ला सकते हैं।

मान लीजिए आपका ब्लॉग हेल्थ के niche पर है और आप वहां पर हेल्थ से जुड़ी रोजाना लोगों के लिए यूजफुल टिप्स शेयर करते हैं तो सामान्य सी बात है आप चाहेंगे ज्यादा से ज्यादा लोग आपकी वेबसाइट पर आएं और आपकी इससे Earning बढ़ेगी।

तो आप अपना ट्रैफिक बढ़ाने के लिए व्हाट्सएप पर अपनी उस ब्लॉक पोस्ट का लिंक शेयर कर सकते हैं, लेकिन सिर्फ लिंक ही बल्कि उसके साथ-साथ उस पोस्ट में लोगों को क्या पढ़ने को मिलेगा वह भी जानकारी यदि आप शेयर करते हैं तो उस लिंक पर क्लिक करने के चांसेस काफी बढ़ जाते हैं।

6. Promote YouTube channel

आपने एक नए यूट्यूब चैनल की शुरुआत की है और आप चाहते हैं शुरुआत में ज्यादा से ज्यादा आपके सब्सक्राइबर्स बढ़े तो बता दें शुरुआत में अपने यूट्यूब चैनल की वीडियोस में Views पाना कोई आसान काम नहीं होता

लेकिन इस काम को आसान बनाने में व्हाट्सएप जरूर आपकी मदद कर सकता है जिससे आपको आगे जाकर फायदा in-directly होने वाला है। आपका जिस भी टॉपिक/केटेगरी से रिलेटेड यूट्यूब चैनल है उससे जुड़ी वीडियोस को आप ज्यादा से ज्यादा व्हाट्सएप ग्रुप या Contacts के साथ शेयर करें।

ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग आपकी वीडियो पर क्लिक करके आप की वीडियो देखें और आपकी वीडियो उन्हें यदि अच्छी लगती है तो चैनल को भी सब्सक्राइब कर सके! तो इस तरह आप यूट्यूब चैनल को प्रमोट कर व्हाट्सएप से डायरेक्ट तो नहीं परंतु इनडायरेक्टली जरूरत Earn कर सकते हैं।

7. PPD Sites

PPD की फुल फॉर्म होती है Pay Per Download यह साइट यूजर्स को यह सुविधा देती हैं कि वे उनके सर्वर पर फाइल्स को अपलोड करें और उसके बाद यूजर्स उस फाइल के कस्टम यूआरएल को लोगों के साथ शेयर कर सकते हैं।

अब जैसे ही कोई यूजर उस फाइल को एक्सेस करने के लिए आपके दिए गए लिंक पर क्लिक करता है तो उसके सामने उस फाइल को डाउनलोड करने या Open होने से पहले उन्हें एक सर्वे या टास्क कंप्लीट करना पड़ता है, तभी वह यूजर उस फाइल को डाउनलोड कर पाता है।

अब इस तरह जितने ज्यादा सर्वे कंप्लीट होते हैं, और जितने यूजर्स आपके द्वारा सर्वर पर अपलोड की गई फाइल को डाउनलोड करते हैं उससे वेबसाइट का पब्लिशर आपको Earning देता है।

संक्षेप में कहें तो आपको PPD Sites से कमाई करने के लिए सबसे पहले करना क्या है कोई भी एक ट्रस्टेड पीपीडी साइट ढूंढनी है जो वाकई लोगों को पैसा देती हो!

उसके बाद आपको किसी भी एक ऐसी फाइल को सेलेक्ट करना है जिस फाइल को लोगों को देखने के सबसे ज्यादा चांसेस हो और फिर उस फाइल को उस पीपीडी साइट पर अपलोड कर दें।

अब आपको उस फाइल को डाउनलोड करने के लिए एक लिंक मिल जाएगा आप इस लिंक को ज्यादा से ज्यादा व्हाट्सएप ग्रुप में शेयर करें और जितने ज्यादा लोग उस लिंक पर क्लिक करके उस फाइल तक पहुंचेंगे आपको उसकी Earning मिलेगी।

Trusted PPD Sites List

  • UploadOcean
  • Up-load.io.
  • UsersCloud
  • AdscendMedia
  • Uploadsmith

दोस्तों PDD से कमाने के दौरान सही फाइल को सेलेक्ट करना बहुत जरूरी होता है, ताकि जिन लोगों का उस फाइल में इंटरेस्ट होता है वह लोग इस फाइल को डाउनलोड कर सकें।

विभिन्न देशों के मुताबिक PPD sites से Per Download का पैसा अलग-अलग मिलता है। जहां Developed Country में एक डाउनलोड में ज्यादा रुपया मिलता है वही डेवलपिंग कंट्री जैसे इंडिया में एक डाउनलोड का पैसा कम मिलता है।

तो दोस्तों यह थे वे सारे तरीके जिनसे आप घर बैठे अपने मोबाइल से ही व्हाट्सएप से पैसा कमा सकते हैं लेकिन ध्यान रखें यह तरीका तभी पॉसिबल है जब आपके पास टारगेट ऑडियंस का व्हाट्सएप ग्रुप हो!

यदि व्हाट्सएप ग्रुप में ऐसे मेंबर्स हो जिनको ऐसी चीजों में इंटरेस्ट ही नहीं है तो शायद ही वह आपके दिए गए लिंक पर या आपके दिए गए टास्क को पूरा करें और जिससे आपकी Earning की संभावनाएं काफी कम होगी।।

व्हाट्सएप पर टार्गेटेड ग्रुप्स कैसे ढूंढे?

सबसे अच्छा तरीका है कि आप शुरू से ही एक व्हाट्सएप ग्रुप तैयार करें।

आप फेसबुक पर जाएं और वहां पर अपने इंटरेस्ट के ग्रुप्स को फाइंड करें और उन ग्रुप्स में ज्वाइन हो जाए अब ज्वाइन होने के बाद आपको लगता है कि इस ग्रुप की ऑडियंस आपको व्हाट्सएप से पैसा कमाने में आपकी हेल्प कर सकती है तो आप ग्रुप में लोगों से कहें कि आप ऐसा ही एक व्हाट्सएप ग्रुप बनाने वाले हैं जिन जिन लोगों का इंटरेस्ट हो आप व्हाट्सएप ग्रुप हमारा जॉइन कर ले!

जो लोग आपके व्हाट्सएप ग्रुप में जॉइन होंगे वे सभी टारगेटेड होंगे और आपकी पैसा कमाने में भी हेल्प करेंगे। इस प्रकार आप तेजी से अपनी व्हाट्सएप कांटेक्ट लिस्ट को बढ़ाकर व्हाट्सएप से पैसे कमाने के इन तरीकों का इस्तेमाल कर सकते है।

रिलेटेड पोस्ट:

फेसबुक से पैसे कैसे कमाए

फ्री में पैसे कैसे कमाए

घर बैठे पैसे कमाने का तरीका

लूडो से पैसे कैसे कमाए 

गेम खेलो पैसा जीतो ऐप

Conclusion

उम्मीद है दोस्तों अब आपको व्हाट्सएप से पैसे कमाए की जानकारी मिल चुकी होगी। हम उम्मीद करते है की इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आप सभी को पता चल गया होगा की व्हाट्सएप से पैसे कमाने का तरीका क्या होता है|

यदि आपको ये पोस्ट हेल्पफुल लगी तो आप इस पोस्ट को अपने दोस्तों और घर परिवारवालों के साथ फेसबुक और whatsapp पर जरुर शेयर करे ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगो को ये पता चल पाए की व्हाट्सएप से पैसे कैसे कमाते है.

इसके अलावा यदि आप हमसे कोई सवाल पूछना चाहते तो अपने सवाल हमसे कमेंट में अवश्य पूछे और हम आपको उसका जवाब जल्दी देने की कोशिश जरुर करेंगे. धन्येवाद दोस्तों.

Leave a Comment

Your email address will not be published.