फेसबुक से पैसे कैसे कमाए 2020 – (Best Tarike)

हाल ही में आई एक रिपोर्ट के मुताबिक सिर्फ भारत में ही 2020 में फेसबुक के 346 मिलियन यूजर्स हैं, और आप भी एक फेसबुक यूजर हैं तो अब आप भी फेसबुक से पैसे भी कमा सकते हैं इस पोस्ट में आपको फेसबुक से पैसे कैसे कमाए की जानकारी मिलेगी!

इंटरनेट की दुनिया में अनजान लोगों को मिलाने का फेसबुक एक शानदार प्लेटफार्म माना जाता है इसलिए अपने दोस्तों रिश्तेदारों तथा अपने पसंदीदा लोगों से कनेक्टेड रहने का एक शानदार जरिया है।

लेकिन कई लोगों की तरह आप भी मोबाइल में फेसबुक का सही इस्तेमाल करके इस प्लेटफार्म से काफी अच्छा अच्छा कमा सकते हैं और कैसे कमाना है वह तरीके आज हम आपको इसी आर्टिकल में बताने वाले हैं।

अक्सर लोग यह कहते हैं कि “खाली बैठने की बजाय कुछ काम करो कुछ पैसे कमाओ” लेकिन काफी कम लोग ऐसे होते हैं जो आपको सही रास्ता दिखाते हैं पैसा कमाने के लिए।

तो आइए जानते हैं कौन से हैं वो तरीके जिनसे आप फेसबुक से पैसा कमा सकते हैं।

फेसबुक से पैसे कमाने के तरीके 2020

Facebook se paise kaise kamaye

1. अपने प्रोडक्ट्स बचे

सबसे पहला और आसान तरीका 2020 में फेसबुक से पैसे कमाने का यह है कि यदि आपका कोई ऑनलाइन बिजनेस है, उसका आप फेसबुक के जरिए फ्री में प्रमोशन करके उसे ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचा सकते हैं और उससे Earning कर सकते हैं।

आपका बिजनेस किसी भी तरह का हो सकता है आप अपने बिजनेस का एक फेसबुक पेज या ग्रुप बनाकर फेसबुक यूजर्स का ध्यान अपने बिजनेस की ओर आकर्षित कर सकते हैं।

दूसरा यह कि आप Facebook marketplace platform का उपयोग कर सकते हैं आप जिन प्रोडक्ट को सेल करना चाहते हैं उन्हें फेसबुक मार्केटप्लेस में लिस्ट कर सकते हैं। जैसे ही किसी को उस प्रोडक्ट को खरीदने की इच्छा होती है तो वह आपसे कॉन्टैक्ट कर सकता है।

साथ ही यदि आपको तेजी से लाखों लोगों तक अपने बिजनेस को पहुंचाना हो तो आप फेसबुक एडवरटाइजिंग का प्रयोग कर सकते हैं ऐसा करने में भले ही आपके पैसे लगेंगे लेकिन टारगेटेड ऑडियंस तक आपका बिजनेस पहुंचेगा तो आपके कई गुना प्रॉफिट होने की भी संभावना होती है।

2. फेसबुक पेज बनाये

लेकिन यदि आपका कोई भी बिजनेस नहीं है लेकिन फिर भी फेसबुक से पैसा कमाना चाहते हैं तो एक बढ़िया तरीका है कि आप अपना एक फेसबुक पेज बनाएं।

जी हां वही फेसबुक पेज जिसमें अक्सर आप आए दिन कोई फनी वीडियो या कोई मोटिवेशनल स्पीच इत्यादि देखते होंगे क्या आप जानते हैं इन की मदद से फेसबुक पर कमाई भी की जा सकती है इससे पहले कि आप भी अपना एक फेसबुक पेज या एक ग्रुप बनाएं आइए जान लीजिए कैसे आप इनकी मदद से फेसबुक पर कमा सकते हैं।

3. एफिलिएट मार्केटिंग  करें

एफिलिएट मार्केटिंग एक ऐसा बिजनेस मॉडल है जिसमें आपको किसी भी कंपनी के प्रोडक्ट या सर्विस को sale करवाना होता है।

जिसके बदले में वह कंपनी आपको कमीशन देती है। कई सारी कंपनियों के खुद के एफिलिएट प्रोग्राम होते हैं जैसे कि Amazon का ऐमेज़ॉन एफिलिएट प्रोग्राम है। जिसमें आप Sign up करके एफिलिएट मार्केटिंग से पैसा कमा सकते हैं

मान लीजिए आपने एक Motivational कोट्स का एक फेसबुक पेज क्रिएट किया अब आप पेज में आप लगातार मोटिवेशन से जुड़ा कान्वेंट डालते और भविष्य में आपके पेज पर 50,000 फॉलोवर्स हो जाते हैं।

तो उस पेज के जरिए कमाने का एक अच्छा तरीका है एफिलिएट मार्केटिंग आप अपने फॉलोअर्स की Need से रिलेटेड यदि कोई एफिलिएट प्रोडक्ट जैसे कि मोटिवेशन बुक्स का एफिलिएट लिंक अपने पेज में शेयर करते हैं तो जितने ज्यादा लोग उस बुक को पढ़ने के लिए आपके दिए गए लिंक से बुक को खरीदेंगे उतना अधिक आपको कमीशन मिलेगा।

4. स्पॉन्सरशिप

आज बड़ी से बड़ी, यहां तक कि छोटी छोटी कंपनियां भी अपने बिजनेस को तेजी से अधिक लोगों तक पहुंचाने की कोशिश में फेसबुक प्लेटफार्म का इस्तेमाल करती हैं! और स्पॉन्सरशिप वह तरीका है जिसमें वे अपने बिजनेस को प्रमोट करने के लिए किसी ऐसे पेज को ढूंढती है जिसमें बड़ी संख्या में फॉलोअर्स होते।

यदि आपका भी फेसबुक पर एक पॉपुलर पेज होता है तो कहीं सारी कंपनियां आप से स्पॉन्सरशिप के लिए कांटेक्ट करती हैं। वह आपको आपके फेसबुक पेज पर प्रमोशन की एक पोस्ट के लिए 50 से $100 तक चार्ज देती हैं।

इस तरह से उनका बिजनेस भी प्रमोट हो जाता है और आपको पैसे भी मिल जाते हैं। यह एक कॉमन तरीका है जिससे फेसबुक पर आज कई लोग महीने में काफी अच्छी कमाई कर लेते जिनके फेसबुक पेज पर बड़ी संख्या में फॉलोअर्स होते हैं।

5. फेसबुक पेज बेच कर पैसे कमाए

कई कंपनियां ऐसी भी होती हैं जो बड़ी फैन फॉलोइंग वाले फेसबुक पेजेस को बढ़े दाम में आसानी से खरीद भी लेती हैं! तो यदि आपका फेसबुक पर बड़ी संख्या में फॉलोअर्स वाला पेज है तो संभव है कई बार कंपनियां आपको उस पेज को खरीदने के लिए भी कांटेक्ट करती हैं ताकि वह आपके फॉलोवर्स के जरिए अपने बिजनेस का प्रमोशन कर सके।

मान लीजिए आपके फेसबुक पेज पर एक लाख फॉलोअर्स हैं तो सामान्यतः 50 से 70,000 के बीच में वह फेसबुक पेज खरीदा जा सकता है। हालांकि यह रेट आपके फेसबुक पेज के मुताबिक कम या ज्यादा भी हो सकता है।

6. Cross promotion

आपने देखा होगा कई सारे लोग अपने फेसबुक पेज के जरिए अपने यूट्यूब चैनल का भी प्रमोशन करते हैं ताकि उनके फेसबुक के साथ साथ यूट्यूब पर भी फॉलोअर्स की संख्या बढ़े

तो यदि आपका भी एक जाना माना पेज है जिसमें ढेरों फॉलोअर्स हैं तो आप खुद को यूट्यूब इंस्टाग्राम अकाउंट में फॉलो करने के लिए फेसबुक पेज पर क्रॉस प्रमोशन कर सकते हैं ताकि वे लोग आपको दूसरे प्लेटफॉर्म पर फॉलो कर सके।

और यदि अगर कोई company या व्यक्ति आपको cross-platform प्रमोशन के लिए कहता है तो आप उससे बदले में चार्ज ले सकते हैं इस तरह भी फेसबुक पेज से आप कमाई कर सकते हैं।

7. फेसबुक पेज मैनेज करके पैसे कमाए

आमतौर पर यह काम एक सोशल मीडिया मैनेजर का होता है यदि आपको पता है कि किस तरह फेसबुक पेज को Grow किया जाता है। उसमें कैसे likes aur followers कम समय में बढ़ाए जा सकते है तो फिर आप बतौर सोशल मीडिया मैनेजर काम कर सकते हैं।

कई ऐसी कंपनियां या बिजनेस होते हैं जिन्हें फेसबुक पर अपने बिजनेस को प्रमोट करने का समय नहीं होता है, ऐसे में वह किसी ऐसे सोशल मीडिया मैनेजर को हायर करती हैं जो उनके पेज को फेसबुक पर भी फैला सके!

तो यदि आप इस काम में सक्षम हैं तो आप बतौर सोशल मीडिया मैनेजर कंपनीज के पेज को मैनेज करने का काम कर सकते हैं और बदले में कंपनी आपको इसका चार्ज देगी।

8. कोर्स सेल करें

फेसबुक पर आपको इंग्लिश स्पीकिंग कोर्स, ब्लॉगिंग यूट्यूब कोर्स इत्यादि कई तरीकों के कोर्स दिखाई देते होंगे क्योंकि आज फेसबुक ऐसा प्लेटफॉर्म बन चुका है जिससे आप कम समय में अपने कोर्स को ज्यादा से ज्यादा लोगों को सेल करके ऑनलाइन बढ़िया प्रॉफिट कमा सकते हैं।

यदि आपके पास है भी एक बड़ी संख्या में फेसबुक पेज तो आप फ्री में अपने कोर्सेज को लोगों तक पहुंचा कर सेल करके कमाई कर सकते हैं।

लेकिन यदि आप किसी तरह का कोर्स नहीं बेचते हैं तो आप से कोई कंपनी या फिर कोई व्यक्ति अपना कोर्स सेल करने के लिए ऑफर कर सकता है।

लेकिन ऐसा वे तभी करते हैं जब आपके फेसबुक पेज पर ज्यादा से ज्यादा एक्टिव फॉलोअर्स हो ताकि उनका कोर्स अधिक से अधिक लोगों तक पहुंच पाए।

तो दोस्तों यह थे कुछ खास तरीके जिनसे आप फेसबुक पेज से कमाई कर सकते हैं।

9. फेसबुक ग्रुप से पैसा कमाए

दोस्तों फेसबुक पेज ही नहीं बल्कि फेसबुक ग्रुप्स में यदि बड़ी संख्या में आपके फॉलोअर्स हैं तो उस पेज को भी इनकम का सोर्स बनाया जा सकता है। और यह कोई नई चीज नहीं बल्कि काफी समय से इंटरनेट पर ऑनलाइन पैसे कमाने वाले लोग जानते हैं कि फेसबुक ग्रुप Earning का एक जरिया है।

जिस तरह फेसबुक पेज में आप affiliate marketing sponsorship, कोर्स सेलिंग इत्यादि वे तरीके जो हमने ऊपर बताए हैं उनसे कमाई करते हैं उसी प्रकार फेसबुक ग्रुप में भी यदि आप के मेंबर्स की संख्या ज्यादा है तो आप कमाई के इन तरीकों का इस्तेमाल फेसबुक ग्रुप में भी कर सकते हैं।

10. Influencer बने

यदि आप किसी फील्ड में माहिर हैं तो आप एक सोशल मीडिया इन्फ्लुरएंसर बन कर भी फेसबुक के जरिए पैसा कमा सकते है।

बतौर इनफ्लुएंसर काम करने के लिए आपको सबसे पहले एक Niche (topic) ढूंढना होगा और उसी से रिलेटेड आप अपना एक फेसबुक पेज तैयार करें।

जिसमें आपका नॉलेज एवं इंटरेस्ट है उसके बाद आपको उसी टॉपिक की कैटेगरी से रिलेटेड लगातार हेल्पफुल कॉन्टेंट उसमें पब्लिश करना होगा।

क्योंकि एक इन्फ्लुएंसर का यही गोल होता है कि वह ज्यादा से ज्यादा लोगों को किसी टॉपिक इसके संबंध में हेल्प कर सकें! आप चाहे तो एक influencer के तौर पर खुद को सामने लाने के लिए शुरूआत में फेसबुक पर Adsभी रन कर सकते हैं।

और यदि आपको एक बार बतौर influencer लोग जानने लग गए तो आपके पास कमाई के फेसबुक से वे सभी तरीके होते हैं जिनके बारे में हमने ऊपर आपको बताया है।

तो दोस्तों यह थे सारे तरीके जिनसे आप फेसबुक से पैसा कमा सकते हैं लेकिन कमाई के यह सारे तरीके तभी आप आजमा पाएंगे जब आपका फेसबुक पर नाम होगा तो चलिए जानते हैं कैसे आप एक फेसबुक पेज क्रिएट कर सकते हैं और उसमें फॉलोअर्स लाकर इससे कमा सकते हैं।

फेसबुक पेज फोल्लोवेर्स कैसे बढ़ाये पैसे कमाने के लिए

1. Choose A Niche

फेसबुक से पैसा कमाने के लिए आपको सबसे पहले एक Niche सिलेक्शन करना होगा जिसमें भी आपका इंटरेस्ट या फिर नॉलेज है! आप हैल्थ, मोटिवेशन, एजुकेशन या फिर ऐसे किसी भी Niche का चुनाव कर सकते हैं जिसमें लोगों का इंटरेस्ट होता है।

जैसे यदि आपको लगता है कि मुझे लोगों को मोटिवेट करना बेहद पसंद है तो आप अपना एक मोटिवेशनल पेज बना सकते हैं। और आप मोटिवेशनल फोटोज, शायरी कोट्स या फिर वीडियोस उसमें शेयर कर सकते हैं।

2. Upload content regularly

Facebook पेज से पैसा कमाने की दूसरी टिप यह है कि आप रुके नहीं! जी हां अब आपने अपने फेसबुक पेज की शुरुआत कर दी है तो लगातार आपको इसमें कंटेंट अपलोड करना है।

कई लोग अक्सर फेसबुक पेज की शुरुआत तो करते हैं लेकिन कुछ दिनों बाद उस पेज में कंटेंट आना बंद हो जाता है तो आप लगातार ऐसा कंटेंट अपलोड करते रहे जो लोगों के लिए हेल्पफुल साबित हो।

हालांकि इस दौरान इस बात का भी ध्यान रखें कि आप जल्दबाजी में कोई भी कंटेंट अपलोड ना करें। आप जो भी इमेज, वीडियो कंटेंट डालना चाहते हैं उसको ध्यान पूर्वक चेक करने के बाद ही पब्लिश करें ताकि लोगों को पसंद आए और आप ऐसा लगातार करते रहें जब तक आपके पेज पर 10,000 फॉलोअर्स ना हो जाए।

आप शुरुआत में फॉलोअर्स बढ़ाने के लिए अपने फेसबुक पेज को टेलीग्राम, व्हाट्सएप , YouTube channel, इंस्टाग्राम जैसे जैसे अलग-अलग प्लेटफार्म पर भी शेयर कर सकते हैं।

3. Make good relations

आपकी Niche पर आपके अलावा भी कई ऐसे यूजर्स होंगे जिनका फेसबुक पेज बना हुआ है तो यदि आपकी उन यूजर्स के साथ आपकी अच्छी बातचीत है तो उसका फायदा आपको शुरुआत में फेसबुक पेज से कमाने के लिए करेगा।

सामान्यतः फेसबुक पेज से कमाने की शुरुवात स्पॉन्सर्ड पोस्ट से ही होती है जिसमें आपको कोई पेज या ब्रांड अपने बारे में फेसबुक पेज से प्रमोशन करने के लिए कहता है।

फेसबुक पेज से कमाई हेतु अच्छी मार्केटिंग Relationship building भी जरूरी हो जाती है।

4. Start Earning

अब आपके द्वारा फेसबुक पेज पर की गई मेहनत रंग लाना शुरू हो जाएगी जैसे जैसे आपके फॉलोवर्स की संख्या में वृद्धि होगी आपके सामने इससे पैसे कमाने के वह सारे तरीके जो अभी हमने ऊपर बताएं उनके ऑप्शंस भी खुलते जाएंगे।

तो मान लीजिए आपके फेसबुक पेज पर 10, 20 या 50,000 फॉलोअर्स हो चुके हैं तो अब आप सही तरीके के साथ उस पेज से कमाना शुरू कर सकते हैं।

लेकिन फेसबुक पेज से अर्निंग होने के साथ-साथ आपको अपने पेज पर लगातार कंटेंट अपलोड करते रहना है, ऐसा करने से जिन्होंने आपके पेज को फॉलो किया है उन्हें वह कंटेंट मिलता रहेगा साथ में आपकी earning भी होगी।

रिलेटेड पोस्ट:

Instagram से पैसे कमाने का तरीका

घर बैठे मोबाइल फोन से पैसे कमाए

इंटरनेट से खली समय में पैसे कमाए

मोबाइल में whatsapp चलाकर पैसे कमाए

मोबाइल में गेम खेलो और पैसे जीतो

आपकी और दोस्तों:

तो दोस्तों यह थे वह चार स्टेप्स जिनसे आप अपना फेसबुक पेज बना कर कमाई करने की शुरुआत कर सकते हैं और हां पहली कमाई के लड्डू खिलाना ना भूलें!

तो साथियों आज की पोस्ट ना अपने जाना फेसबुक से पैसे कैसे कमाए आगे भी हम आपके लिए ऐसे ही इंटरेस्टिंग पोस्ट लाते रहे इस जानकारी को शेयर करें इसके अलावा आपका कोई सवाल है इसके लिए कमेंट बॉक्स बता सकते हैं

Leave a Comment

Your email address will not be published.