घर बैठे ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए 2020 (7 आसान तरीके)

ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए: नमस्कार दोस्तों आज के इस पोस्ट में हम आपके साथ घर बैठे इंटरनेट से पैसे कमाने के तरीके शेयर करने वाले हैं जिसको पढ़ कर आप हर महीने के काफी ज्यादा पैसे कमा सकते हैं.

अब बहुत लोगों को लगेगा कि भला बिना जॉब करें कोई घर बैठे पैसे कैसे कमा सकता है. दोस्तों हम आपको कहना चाहते हैं कि यह बिल्कुल मुमकिन है और हम पर्सनली खुद ऐसा कर रहे हैं.

आजकल के नौजवान और पढ़े-लिखे लड़के जिनको टेक्नोलॉजी की अच्छी जानकारी हैं वह लोग भी इंटरनेट से पैसे आजकल कम आ रहे हैं.

अभी आप लोगों को लगेगा कि यह तो फिर बहुत ज्यादा मुश्किल होगा दोस्तों ऐसा बिल्कुल भी नहीं है. आपको शुरुआत में थोड़ी मेहनत करनी पड़ेगी लेकिन बाद में जो पैसे आपको मिलेंगे उससे आपको पता चल जाएगा कि इंटरनेट में कितनी पावर है.

इंटरनेट पर ऐसे बहुत सारे तरीके हैं जिसकी मदद से आप बाहर मैंने काफी ज्यादा इनकम कर पाओगे. हमें बहुत लोगों के प्रश्न आते हैं कि हमें ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके बताएं.

इसी वजह से आज का यह पोस्ट हम आपके साथ शेयर कर रहे हैं जिसमें हम आपको सबसे बढ़िया और सही जानकारी देने वाले हैं.

दोस्तों हम आपसे यह रिक्वेस्ट करेंगे कि इस पोस्ट को एक बार पूरा अवश्य पढ़ें ताकि आपको सभी तरीके अच्छे से पता चल पाए.

दोस्तों इस पोस्ट में हम आपको इस टॉपिक से सभी जानकारी प्रदान करने की पूरी कोशिश करेंगे. तो चलो बिना कोई समय बर्बाद करते हुए इस महत्वपूर्ण पोस्ट को स्टार्ट करते हैं.

घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके 2020

online paise kaise kamaye

1. ब्लॉगिंग करें

दोस्तों इंटरनेट से पैसे कमाने का यह सबसे बढ़िया तरीका है यह बात हम इतने दावे से इसलिए कह रहे हैं क्योंकि हम खुद अपने इस ब्लॉग से हर मैंने काफी ज्यादा पैसे कमा लेते हैं.

दोस्तों इस समय पर ब्लॉगिंग से हर महीने लोग लाखों रुपए कमा रहे हैं. दोस्तों यह बात बिल्कुल सत्य है.

इस काम को शुरू करने के लिए आपको ज्यादा पैसों की जरूरत भी नहीं पड़ती है. आपको केवल अपना ब्लॉग बनाना होता है और फिर उसमें आपको नए-नए आर्टिकल लिखकर पब्लिश करना होता है.

जब आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक बढ़ने लगे तब उसके बाद आप अपने ब्लॉग पर एडवर्टाइजमेंट के द्वारा पैसे कमा सकते हो.

इंटरनेट पर ऐसी बहुत सारी वेबसाइट है जो अच्छे-अच्छे ब्लॉग पर अपना एडवर्टाइजमेंट करवाते हैं. गूगल ऐडसेंस इस सर्विस में सबसे बेहतर और प्रसिद्ध मानी जाती है.

जब आपके ब्लॉग पर ज्यादा लोग आने लगे तब आपको गूगल ऐडसेंस में अपना अकाउंट बनाना होता है. अकाउंट बनाने के बाद आपको 1 दिन का इंतजार करना पड़ता है.

1 दिन के बाद आपको ईमेल के द्वारा सूचित कर दिया जाता है कि आपका अकाउंट अप्रूव हुआ है या नहीं.

यदि आपका गूगल ऐडसेंस अकाउंट अप्रूव हो जाता है तब उसके बाद आप अपने ब्लॉग पर गूगल के ऐड लगा सकते हो.

लेकिन एक बात आप हमेशा ध्यान रखें कि गूगल ऐडसेंस प्रोग्राम केवल अच्छी और हाई क्वालिटी आर्टिकल पब्लिश करने वाले ब्लॉग और वेबसाइट को ही अपने प्रोग्राम में शामिल करते हैं.

इसलिए आप अपने ब्लॉग को प्रोफेशनल बनाने की कोशिश करें और उसमें केवल बढ़िया-बढ़िया आर्टिकल लिखें. इससे आपको गूगल ऐडसेंस अप्रूवल बहुत आसानी से मिल जाएगा.

यदि किसी कारणवर्ष आपको गूगल ऐडसेंस का अप्रूवल नहीं मिलता है तब आपको निराश होने की कोई जरूरत नहीं है.

कुछ दिन और मेहनत करने के बाद आप अपने ब्लॉग के लिए दोबारा गूगल ऐडसेंस प्रोग्राम में अप्लाई कर सकते हैं.

यदि आपका ब्लॉग बढ़िया है तब आपको गूगल ऐडसेंस अप्रूवल मिलने में कोई भी प्रॉब्लम का सामना नहीं करना पड़ेगा.

जब आप अपने ब्लॉग पर गूगल ऐडसेंस के ऐड लगा देते हैं तब उसके बाद अगर कोई व्यक्ति आपके ऐड पर क्लिक करता है तब हर क्लिक कर आपको कुछ पैसे मिलते हैं.

यह पैसा कितना होता है इसका अनुमान लगाना थोड़ा मुश्किल है लेकिन यदि आपका ब्लॉग इंग्लिश में है तब इसके आपको काफी अच्छे पैसे मिल जाते हैं.

और यदि आपका ब्लॉग हिंदी या कोई अन्य भाषा में है तब इसके आपको थोड़े कम पैसे मिलते हैं. लेकिन यदि आपके ब्लॉग पर काफी ज्यादा लोग आते हैं तब पूरे दिन भर में आप आसानी से 5 से 6 हजार रुपए कमा सकते हैं.

दोस्तों इतने पैसे तो हम आपको कम बता रहे हैं हम पर्सनली ऐसे बहुत लोगों को जानते हैं जो हर महीने अपने ब्लॉग से 10 से 15 लाख रुपए कमाते हैं.

दोस्तों यहां पर पैसे कमाने की कोई भी लिमिट नहीं है यह पूरी तरह की से आपकी मेहनत पर निर्भर करता है.

आपका ब्लॉग जितना प्रसिद्ध होगा उतने ही ज्यादा पैसे आप अपने ब्लॉग से कमा सकते हैं और इसका कोई लिमिट नहीं है कि आप किस हद तक पैसा कमा सकते हो.

गूगल ऐडसेंस की मदद से आप अनलिमिटेड पैसा कमा सकते हो और यह ऑनलाइन पैसे कमाने का सबसे नंबर 1 तरीका है.

2. यूट्यूब चैनल बनाएं

दोस्तों ब्लॉगिंग की तरह ही आप यूट्यूब में भी अपना चैनल बनाकर और घर बैठे इंटरनेट से पैसे कमा सकते हो. यू ट्यूब से पैसा कमाना उन लोगों के लिए बहुत ही ज्यादा आसान हो जाता है जिनको टेक्नोलॉजी की ज्यादा जानकारी नहीं होती है.

एक सामान्य व्यक्ति भी अगर थोड़ी कोशिश करें तो वह यूट्यूब से काफी अच्छे पैसे कमा सकता है. यदि आपको पढ़ाई लिखाई, करियर, मिमिक्री, कुकिंग, फिटनेस और हेल्थ, टेक्नोलॉजी या किसी भी फील्ड की बहुत अच्छी जानकारी है तो वह जानकारी आप वीडियो के माध्यम से अपने दर्शकों के साथ शेयर कर सकते हैं.

इसके लिए आपको यूट्यूब पर अपना खुद का चैनल बनाना होगा और अपने चैनल पर नए-नए वीडियो बनाकर अपलोड करना होगा.

दोस्तों आप यूट्यूब तो देखते ही होंगे तब आपको क्या लगता है जो लोग वीडियो बनाते हैं क्या वह फ्री में काम करते हैं. बिल्कुल नहीं, दोस्तों आज के समय पर कोई भी फ्री में किसी के लिए काम नहीं करता है.

शायद आपको पता हो या ना हो, यूट्यूब पर वीडियो डालने से आपकी कमाई होती है. यह कमाई का माध्यम भी गूगल ऐडसेंस ही होता है.

दोस्तों गूगल ऐडसेंस में अकाउंट बनाने की प्रक्रिया हमने आपको पहले ही बता रखी है और उससे पैसा कमाने का तरीका भी हमने आपसे ऊपर शेयर कर दिया है.

जब से भारत में जियो आया है तब से यूट्यूब में चैनलों की बहुत तेजी से बढ़त हो रही है क्योंकि इंटरनेट डाटा बहुत सस्ता हो गया है और इसी चीज का फायदा स्कूल या कॉलेज जाने वाले छात्र, हाउसवाइफ, प्रोफेशनल लोग बहुत अच्छी तरीके से कर रहे हैं.

अब बहुत लोगों को लगेगा कि यूट्यूब पर वीडियो बनाने के लिए हमको अच्छा महंगा कैमरा, स्टूडियो सेटअप, लाइटिंग सेटअप, वॉइस रिकॉर्डर की जरूरत पड़ेगी.

दोस्तों सच कहे तो यदि आपके पास यह सभी चीजें हैं तब इससे आपकी वीडियो की क्वालिटी बहुत बेहतरीन हो जाती है.

लेकिन क्या इन सब चीजों के बिना आप यूट्यूब पर वीडियो नहीं बना सकते हैं तो यह गलत है. आजकल तो हर किसी के पास स्मार्टफोन होता ही है.

वह जमाना चला गया जब मोबाइल में 2 मेगापिक्सल के कैमरा हुआ करते थे. आज तो हर मोबाइल के अंदर बहुत बढ़िया बढ़िया हाई डेफिनेशन वाले कैमरा होते हैं.

शुरुआत में आप अपने मोबाइल से ही अपनी वीडियो बनाकर यूट्यूब पर अपलोड करके पैसे कमा सकते हो.

दोस्तों हम ऐसे बहुत लोगों को जानते हैं जिन्होंने केवल अपने मोबाइल फोन की मदद से यूट्यूब पर अपना चैनल बनाया और आज वह लोग अपने यूट्यूब चैनल से हर महीने लाखों रुपए कमा रहे हैं.

यदि आपको हमारी बातों का विश्वास नहीं होता तब आप खुद यूट्यूब पर जाकर इसके बारे में अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

दोस्तों ऑनलाइन पैसे कमाने का यह भी एक बहुत अच्छा तरीका है जिसमें अनपढ़ व्यक्ति या बहुत पढ़ा लिखा व्यक्ति या महिलाएं कोई भी पैसा कमा सकते हैं.

हो सकता है कि शुरुआत में आपकी वीडियो पर ज्यादा व्यू ना आए लेकिन जैसे-जैसे आप रेगुलर यूट्यूब पर वीडियो बनाकर डालेंगे तब आप के वीडियो पर व्यू बढ़ने लगेंगे.

और इसी प्रकार आपका चैनल एक छोटे चैनल से बड़े चैनल में कब बदल जाएगा यह आपको पता ही नहीं चलेगा.

3. एफिलिएट मार्केटिंग

एफिलिएट मार्केटिंग भी इंटरनेट से पैसे कमाने का बहुत अच्छा तरीका है. एफिलिएट मार्केटिंग की मदद से आप सबसे ज्यादा पैसे कमा सकते हैं.

लेकिन इसमें थोड़ा मार्केटिंग की नॉलेज होना चाहिए. अभी जिन लोगों को पता नहीं है कि एफिलिएट मार्केटिंग क्या होती है तब इसके बारे में थोड़ी जानकारी हम आपको दे देते हैं.

दोस्तों एफिलिएट मार्केटिंग में आप दूसरे लोगों की प्रोडक्ट या सर्विस को प्रमोट करते हैं. आप इनके प्रमोशन अपने ब्लॉग, वेबसाइट, यूट्यूब चैनल, फेसबुक, व्हाट्सएप और अन्य सोशल मीडिया साइट पर कर सकते हैं.

जब आप किसी एफिलिएट प्रोग्राम में अकाउंट बनाते हैं तब आपको अपना एक एफिलिएट लिंक मिलता है. उस एफिलिएट लिंक को आपको शेयर करना होता है.

आप अपने एफिलिएट लिंक को कहीं पर भी शेयर कर सकते हैं और जब कभी भी कोई व्यक्ति आपके एफिलिएट लिंक से क्लिक करके उनके प्रोडक्ट या सर्विस को खरीदा है तब इसका आपको कुछ कमीशन मिलता है.

यह कमीशन कितना होता है यह तो उस एफिलिएट प्रोग्राम पर निर्भर करता है. आज के टाइम पर हम ऐसे बहुत लोगों को जानते हैं जो कि बहुत आसानी से हर महीने के 50 से 60 हजार रुपए घर बैठे कमा लेते हैं.

अमेजॉन और फ्लिपकार्ट se2 भारत में बहुत बड़ी वेबसाइट है जिनका अपना एफिलिएट प्रोग्राम है. इनके एफिलिएट प्रोग्राम में आप फ्री में अपना अकाउंट बना सकते हैं.

अकाउंट बनाने के बाद आपको अपना खुद का एक एफिलिएट लिंक मिलेगा. अब आपको यह एफिलिएट लिंक ऑनलाइन या ऑफलाइन कहीं पर भी शेयर करना है.

आपका मेन फोकस यह होना चाहिए कि ज्यादा से ज्यादा लोगों को आपको अपने एफिलिएट लिंक द्वारा उनकी वेबसाइट पर भेजना होता है.

और जैसे ही वह व्यक्ति ऐमेजोनिया फ्लिपकार्ट की वेबसाइट से कोई भी सामान खरीदते हैं तब उसका आपको एक फिक्स्ड कमीशन मिलता है.

अधिक जानकारी के लिए आप अमेजॉन और फ्लिपकार्ट की वेबसाइट पर विजिट करके उनके एफिलिएट प्रोग्राम की पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

दोस्तों एफिलिएट मार्केटिंग की सबसे अच्छी बात जो हमको लगती है वह है उनका “कुकी पीरियड”. दोस्तों कंप्यूटर की भाषा में कुकी एक छोटा सा कोड होता है जो कि किसी भी मोबाइल या कंप्यूटर में कुछ समय के लिए एक्टिव रहता है.

यदि किसी एफिलिएट प्रोग्राम काकू की पीरियड 1 महीने का होता है तब इसका मतलब यह है कि उस 1 महीने के भीतर में आपके एफिलिएट लिंक द्वारा भेजे गए किसी भी व्यक्ति ने कोई भी सामान खरीदा तो उसका भी कमीशन आपको ही मिलता है.

मान लीजिए यदि कोई व्यक्ति आपके एफिलिएट लिंक द्वारा आज अमेजॉन या फ्लिपकार्ट पर जाता है. और उस समय पर वह कोई भी प्रोडक्ट को नहीं खरीदना है.

लेकिन यदि कुकी पीरियड 24 घंटे या 1 महीने का हो तो, इस पीरियड के दौरान वह व्यक्ति यदि कोई भी चीज खरीदता है तब उसका भी कमीशन आपको ही मिलता है.

हर एफिलिएट प्रोग्राम के कुछ “टर्म्स एंड कंडीशन” होते हैं जिनको आपको अवश्य पढ़ लेना चाहिए. क्योंकि यदि आपने किसी भी पॉलिसी का उल्लंघन किया तब वह लोग आपका अकाउंट कैंसिल भी कर सकते हैं.

एफिलिएट मार्केटिंग का दूसरा सबसे बड़ा फायदा यह है कि आपको अपना खुद का कोई भी प्रोडक्ट या सर्विस बनाने की जरूरत नहीं है. आप दूसरों के ऑलरेडी बनाए हुए प्रोडक्ट ओर सर्विस को प्रमोट करके पैसे कमा सकते हो.

यदि आप मार्केटिंग फील्ड से हो तब आपके लिए एफिलिएट मार्केटिंग बहुत प्रॉफिटेबल ऑनलाइन बिजनेस साबित हो सकता है.

4. कंटेंट राइटिंग

दोस्तों आज के समय पर कंटेंट राइटिंग करके भी आप घर बैठे इंटरनेट से अच्छे पैसे कमा सकते हैं. कंटेंट राइटिंग का डिमांड दिन-ब-दिन बहुत ज्यादा बढ़ता चला जा रहा है.

यदि आपकी खुद की कोई वेबसाइट या ब्लॉग है तब उससे तो आपको हमने बता दिया कि किस प्रकार आप पैसे कमा सकते हैं.

लेकिन यदि आपके पास कोई भी वेबसाइट या ब्लॉग नहीं है तब आपको टेंशन लेने की कोई जरूरत नहीं है.

आप दूसरों की वेबसाइट और ब्लॉग के लिए आर्टिकल लिखकर पैसे कमा सकते हैं. इंटरनेट पर ऐसे बहुत सारे लोग हैं जिनको हमेशा अच्छे कंटेंट राइटर की जरूरत होती है.

यदि आप लोगों को पता नहीं है कि कंटेंट राइटर कौन होता है तब चलिए इसके बारे में थोड़ी जानकारी हम आपको दे देते हैं.

दोस्तों एक कंटेंट राइटर वह होता है जो कि दूसरों की वेबसाइट और ब्लॉग के लिए हिंदी में या इंग्लिश में आर्टिकल लिखकर उन्हें देता है.

इन आर्टिकल के उसको पैसे मिलते हैं अब यह पैसे कितने मिलते हैं यह तो उस वेबसाइट या ब्लॉग के मालिक पर डिपेंड करता है.

आज के टाइम पर ऐसे कंटेंट राइटर हैं जो कि हर महीने केवल कंटेंट राइटिंग करके बहने के 15 से 20 हजार रुपए पर मंथ कमा लेते हैं.

दोस्तों इंटरनेट की यदि हम बात करें तो इसकी कोई सीमा नहीं है कि आप कितना पैसा कमा सकते हो यह केवल आपकी मेहनत पर निर्भर करता है जैसा कि हमने आपको पहले ही बता दिया था.

आपको जिस किसी भी फील्ड का अच्छा नॉलेज और ज्ञान हो उस से रिलेटेड ब्लॉग और वेबसाइट के ओनर से आपको कांटेक्ट करना चाहिए और उनके सामने कंटेंट राइटिंग की रिक्वेस्ट करनी चाहिए.

हमें पूरा विश्वास है कि आपको वहां से काम अवश्य मिलेगा. चलिए आपकी थोड़ी मदद करने के लिए हम आपको एक खुशखबरी देना चाहते हैं.

यदि आप कंटेंट राइटिंग करके पैसा कमाना चाहते हैं तब आप हम से कांटेक्ट कर सकते हैं क्योंकि हमें खुद अच्छे कंटेंट राइटर की जरूरत है.

हम आपको हर एक आर्टिकल के पैसे देते हैं, लेकिन शर्त यह है कि आपका आर्टिकल हाई क्वालिटी का होना चाहिए और कहीं से भी कॉपी किया हुआ नहीं होना चाहिए.

यह शर्त और नियम केवल हमारा ही नहीं है बल्कि सभी लोगों का है जो लोग कंटेंट राइटर को हायर करते हैं.

यदि आप हिंदी में आर्टिकल लिख कर पैसे कमाना चाहते हैं तब उसके लिए आप हमारे ईमेल आईडी पर अवश्य कांटेक्ट करें. हमारी ईमेल आईडी है [email protected]

हम आपके ईमेल का हंड्रेड परसेंट जवाब देंगे और हम आपको यह भी गारंटी देते हैं कि आपको रेगुलर काम हमारी तरफ से मिल जाएगा और पैसे भी आपको तुरंत मिलेगा.

5. एंड्रॉयड एप डेवलपमेंट

दोस्तों आजकल इंटरनेट और मोबाइल का दौर चल रहा है हर किसी के पास इंटरनेट है और हर किसी के मोबाइल फोन भी.

यदि आपको एंड्राइड एप डेवलपमेंट का नॉलेज है तब यह आपके लिए सबसे बेहतरीन करियर ऑप्शन भी हो सकता है इसके अलावा आप घर बैठे इंटरनेट से काफी ज्यादा कमाई कर सकते हो.

दोस्तों इस टेक्नोलॉजी के जमाने में ऑनलाइन पैसे कमाने के न जाने कितने तरीके हैं और ए एंड्रॉयड एप डेवलपमेंट की डिमांड बहुत तेजी से बढ़ती ही जा रही है.

यदि आप पढ़ाई लिखाई कर रहे है तब साथ ही साथ आप एंड्रॉयड एप डेवलपमेंट का कॉल भी कर सकते है.

क्योंकि यह एक ऐसा फील्ड है जिसका आने वाले समय में बहुत ज्यादा डिमांड हमेशा रहेगा. और यदि आपको एंड्रॉयड एप डेवलपमेंट आती है तब आपके लिए काम करने की कोई भी कमी नहीं है.

आप बड़े बड़े कंपनियों से कांटेक्ट करके एप डेवलपमेंट का काम ले सकते हो या फिर अपनी खुद की एंड्राइड एप डेवलपमेंट सर्विस प्रदान करके आप पैसे कमा सकते हो.

क्योंकि हमारा पोस्ट है घर बैठे पैसे कैसे कमाए तब इसके लिए यदि आपको ही अच्छी ऐप बना लेते हो तब उसके ऊपर आप ad mob के ऐड लगाकर अपने एप के द्वारा पैसे कमा सकते हो.

6. फ्रीलांसिंग करें

दोस्तों फ्रीलांसिंग भी एक बहुत ही बढ़िया ऑनलाइन पार्ट टाइम जॉब करके पैसे कमाने का तरीका है. कुछ लोग तो इसे part-time करते हैं लेकिन बहुत लोग हैं जो इसको अपना फुल टाइम करियर बना चुके हैं.

इंटरनेट पर आपको ऐसी बहुत सारी वेबसाइट मिल जाएगी जहां पर फ्रीलांसिंग का काम होता है. यदि आपको पता नहीं है कि फ्रीलांसिंग क्या होता है तब चलिए इसके बारे में थोड़ी जानकारी हम आपको दे देते हैं.

दोस्तों फ्रीलांसिंग में आपको दूसरे लोगों की जरूरत के हिसाब से उनको काम करके देना होता है और उस काम के आपको पैसे मिलते हैं.

इंटरनेट पर ऐसी वेबसाइट हो कि कोई भी कमी नहीं है और उनमें से कुछ अच्छी वेबसाइट ओं के नाम हम आपके साथ अभी कुछ देर में शेयर करने वाले हैं.

इन वेबसाइट पर जाकर आपको अपना अकाउंट बनाना है और अपने प्रोफाइल में अपनी एजुकेशन क्वालीफिकेशन और आप क्या क्या काम करने में एक्सपर्ट है उसके बारे में जानकारी आपको देना है.

इसके अलावा यदि आपको फ्रीलांसिंग का एक्सपीरियंस है या आपने पहले किसी क्लाइंट या ऑनलाइन काम करके पैसा कमाया है तब उसकी भी जानकारी आप अपने एक्सपीरियंस सेक्शन में दे सकते हैं.

जिन लोगों को ऑनलाइन काम करवाना होता है वह लोग ऐसी वेबसाइट पर आकर अपने जॉब की पोस्टिंग करते हैं.

आप चाहे तो उनके मार्केटप्लेस में अपने लायक काम ढूंढ कर वह काम को प्राप्त कर सकते हैं या फिर वह लोग खुद ही आपकी प्रोफाइल देख कर आपको काम दे देंगे.

आप अपने प्राइस को खुद सेट कर सकते हो, या फिर सामने वाला आपको बता देगा कि आपको कोई भी काम करने का कितना पैसा मिलेगा.

दोस्तों यह बिल्कुल जेनुइन तरीका है और फ्रीलांसिंग करके लोग हर मैंने काफी ज्यादा पैसे घर बैठे कमा लेते हैं.

फ्रीलांसिंग में आपको कंटेंट राइटिंग, डाटा एंट्री, वेब डिजाइनिंग, सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन, फोटोशॉप, लोगो डिजाइनिंग इसके अलावा बहुत सारे प्रकार के जॉब मिलते हैं.

यदि हम आपको कुछ पॉपुलर वेबसाइट के नाम बताएं तो उनके नाम हैं

  • freelance.com
  • wework.com
  • fiverr.com

दोस्तों यह तो कुछ वेबसाइट के नाम हम आपके साथ शेयर करें हैं लेकिन इसके अलावा भी ऐसी बहुत सारी वेबसाइट है लेकिन यह वेबसाइट बहुत ही पॉपुलर हैं जिनमें आपको काम मिलने की संभावना बहुत ज्यादा बढ़ जाती है.

आप इन सभी वेबसाइट पर फ्री में अपना अकाउंट बनाकर ऑनलाइन जॉब प्राप्त कर सकते हैं और अपने फ्रीलांसिंग बिजनेस को घर बैठे ही शुरू कर सकते हैं.

7. ऑनलाइन सर्वे

दोस्तों ऑनलाइन सर्वे भी एक बहुत ही अच्छा तरीका है इंटरनेट से पैसे कमाने का. यह तरीका बहुत ही सिंपल और आसान है इसमें आपको कंपनी द्वारा ऑनलाइन सर्वे भेजे जाते हैं जिसका सही सही जवाब आपको अपने एक्सपीरियंस और अनुभव के हिसाब से देना होता है.

हर एक ऑनलाइन सर्वे पूरा करने का आपको 10 से $15 तक मिल जाता है. एक बात ध्यान रखें कि ऑनलाइन सर्वे की ऐसी इंटरनेट पर बहुत सारी फ्रॉड कंपनी है जो कि ठीक समय पर पैसा नहीं देती है.

लेकिन आपको घबराने की कोई जरूरत नहीं है क्योंकि हम आपके साथ कुछ ऐसी जेनुइन ऑनलाइन सर्वे साइट के नाम शेयर करेंगे जहां पर आप जाकर अपना अकाउंट बना सकते हैं.

एक ऑनलाइन सर्वे को कंप्लीट करने में आपको कम से कम 10 से 15 मिनट का टाइम लग सकता है. जितना लंबा सर्वे होगा उतना ही अधिक पैसा आपको मिलेगा.

कुछ पॉपुलर ऑनलाइन सर्वे वेबसाइट के नाम आपके साथ हम शेयर कर रहे हैं.

  • surveysavvy.com
  • Swagbucks.com
  • PrizeRebel.com

रिलेटेड पोस्ट:

ब्लॉग बनाकर पैसे कमाने का तरीका

कंटेंट राइटिंग से पैसे कैसे कमाए

गेम खेलकर ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए

ऑनलाइन जॉब कैसे करे बढ़िया तरीके

पैसा कमाने की वेबसाइट (अनलिमिटेड कमाए)

ऑनलाइन बिजनेस कैसे करे बेस्ट तरीके

आपकी और दोस्तों

दोस्तों यह था घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके, हम उम्मीद करते हैं कि इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको पता चल गया होगा कि इंटरनेट से पैसे कमाने का सबसे बेस्ट और आसान तरीके क्या है.

दोस्तों हमने आपके साथ केवल वही तरीके को शेयर किया है जो कि जेनुइन है जिससे लोग सही में काफी ज्यादा पैसे कमा रहे हैं.

हमने ऐसे कोई भी तरीके आप लोगों के साथ शेयर नहीं किया है जिसे कैसे कमाया नहीं जा सकता. यह इंटरनेट पर सबसे पॉपुलर और प्रसिद्ध तरीके हैं जिससे लाखों लोग हर महीने लाखों रुपए से भी ज्यादा पैसे कमा लेते हैं.

यदि आपको यह पोस्ट अच्छी लगी तो प्लीज इस पोस्ट को एक लाइक अवश्य करें और अपने दोस्तों और घर परिवार वालों के साथ भी जरूर शेयर करें ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों को घर बैठे पैसे कमाने का तरीका पता चल पाए.

इस पोस्ट से रिलेटेड यदि आपके मन में किसी भी प्रकार का सवाल या डाउट है तब अपने सवाल और डाउट को हमारे साथ कमेंट में अवश्य पूछे और हम आपको आपकी सभी सवालों का जवाब जल्दी से जल्दी देने की कोशिश करेंगे. धन्यवाद दोस्तों.

Leave a Comment

Your email address will not be published.