सबसे ज्यादा प्रोटीन किसमें होता है – (पूरी लिस्ट)

हेल्लो फ्रेंड्स आज का पोस्ट बहुत लोगो के लिए लाभदायक साबित होने वाला है क्यूंकि आज हम आपको बताएँगे की सबसे ज्यादा प्रोटीन किसमें होता है. दोस्तों ये पोस्ट उन लोगो के लिए बहुत ही ज्यादा उपयोगी है जो लोग जिम जाते है और अपनी मसल्स बनाना चाहते है.

अक्सर लोग जिम जाते है और वर्कआउट भी बहुत अच्छे से करते है लेकिन उनका मसल्स बढ़ते नहीं है और इसका मेन कारण है की वो लोग हाई प्रोटीन डाइट नहीं लेते है. मसल्स बनाने के लिए आपको हाई प्रोटीन डाइट को फॉलो करना होता है तभी आपकी बॉडी की मसल्स बढ़ेगी.

आज के टाइम पर आपको मार्किट में बहुत सारे प्रोटीन सुप्प्लेमेंट्स मिल जाते है लेकिन उनकी प्राइस बहुत ज्यादा होती है जो की हर कोई अफ्फोर्ड नहीं कर पाता है.

लेकिन क्या एक अच्छी बॉडी बनाने के लिए आपको ये महंगे प्रोटीन सप्लीमेंट लेना जरुरी है क्या? नहीं ऐसा बिलकुल भी नहीं है. क्यूंकि हमारे पास ऐसे ऐसे फूड sources है जहा से आपको बहुत ही हाई क्वालिटी का प्रोटीन मिलेगा.

और आज के इस पोस्ट में हम आपको सभी vegeterian और non vegeterian फूड सोर्स बताने वाले है जो की आपकी बॉडी की प्रोटीन की जरुरत को बखूबी पूरी करेगी.

दोस्तों प्रोटीन को केवल जिम जाने वाले लोगो को ही नहीं बल्कि नार्मल लोग जो जिम नहीं जाते है उनके लिए भी फायदेमंद होता है. तो चाहे आप जिम जाते हो या नहीं आपको अपनी डाइट में प्रोटीन को जरुर शामिल करना चाहिए.

तो चलिए दोस्तों बिना कोई समय बर्बाद करते हुए सीधे इस पोस्ट को स्टार्ट करते है और आप एक बार इस पोस्ट को पूरा जरुर पढ़े आपको बेस्ट जानकारी मिलेगी.

सबसे ज्यादा प्रोटीन किसमें पाया जाता है

sabse jyada protein kisme hota hai

१. सोयाबीन

soybeans

दोस्तों सोयाबीन एक वेजिटेरियन प्रोटीन सोर्स है जिसमे प्रोटीन की मात्रा बहुत ही ज्यादा होती है. आपको १०० ग्राम सोयाबीन में लघभग ५० ग्राम प्रोटीन मिलता है.

सोयाबीन आपको किसी भी राशन वाले की दुकान में मिल जाएगी और ये बहुत ही सस्ता मिलता है. लेकिन सस्ता मिलता है पर इसमें बहुत ही हाई क्वालिटी का प्रोटीन होता है जो की आपको muscle building में बहुत हेल्प करेगी.

इसमें इतना अच्छा प्रोटीन होता है की मार्किट में इसके सोया सुप्प्लेमेंट्स मिलते है जो की महंगे मिलते है. तो आपको इन सप्लीमेंट में पैसे खर्च करने से तो अच्छा है आप अपनी डाइट में सोयाबीन को शामिल करे, आप इसकी सब्जी बनाकर खा सकते हो.

२. मूंग दाल

Moong-Dal

दोस्तों मुंग दाल में भी प्रोटीन पाया जाता है. १०० ग्राम मुंग की दाल में आपको लगभग २४ ग्राम प्रोटीन मिलता है. दालों में सबसे ज्यादा प्रोटीन मुंग की दाल में ही होता है. इसलिए यदि आपको दाल खाना पसंद है तो आप अपनी डाइट में मुंग की दाल को शामिल करे.

३. पनीर

paneer

पनीर में भी बहुत ज्यादा प्रोटीन पाया जाता है. आपको १०० ग्राम पनीर में लगभग १८ ग्राम प्रोटीन होता है जिसकी आप सब्जी बनाकर खा सकते हो. जिन लोगो को चिकन और अंडा पसंद नहीं है वो लोग पनीर को खा सकते है और अपनी डाइट में ले सकते है.

४. दूध

milk

दोस्तों दूध एक बहुत है पौष्टिक आहार है जिसमे आपको कैल्शियम के साथ प्रोटीन भी मिलता है. गई के दूध में सबसे ज्यादा प्रोटीन होता है. १ लीटर दूध में लघभग ४० ग्राम प्रोटीन होता है.

दूध एक ऐसी चीज है जो की हर किसी के घर में रोज आता है तो आप हर रोज कम से कम १ गिलास गई का दूध जरुर पिया करे.

५. चिकन

chicken

हर बॉडी बिल्डर और जिम जाने वाले लड़के को पता है की चिकन में कितना अधिक प्रोटीन होता है इसलिए तो प्रोफेशनल बॉडी बिल्डर अपनी डाइट में रोज चिकन खाते है क्यूंकि इसमें आपको lean प्रोटीन मिलता है जो की मसल्स मास बढ़ाने में बहुत हेल्प करता है.

१०० ग्राम चिकन में आपको ३१ ग्राम प्रोटीन मिलता है और चिकन की खास बात ये है की इसमें फैट की मात्रा बहुत कम होती है. यदि आप lean मसल्स गेन करना चाहते हो तो आप चिकन ब्रैस्ट का सेवन करे इसमें आपको प्रोटीन मिलता है और फैट नहीं मिलता है.

जो लोग अपना वजन कम करना चाहते है वो भी चिकन ब्रैस्ट को अपनी डाइट में शामिल कर सकते है.

६. अंडा

eggs

आपने ये कहावत तो सुनी ही होगी की “संडे हो या मंडे रोज खाओ अंडे”. ऐसा वो लोग क्यों बोलते है क्यूंकि अंडा एक बहुत ही पौष्टिक फूड है जिसमे आपको विटामिन और healthy fat मिलता है.

इतना ही नहीं १ अंडे में आपको ६ ग्राम प्रोटीन मिलता है और अंडे ज्यादा महंगे भी नहीं आते है इसलिए ये आपके लिए प्रोटीन की जरुरत पूरी करने का बेस्ट फूड है.

आप सुबह के टाइम पर रोज १ बॉईल अंडे खा सकते हो और आपको टोटल १२ ग्राम प्रोटीन मिलेगा.

७. मछली

fish

मछली में भी बहुत अधिक मात्रा में हाई क्वालिटी का प्रोटीन पाया जाता है. १०० ग्राम मछली में आपको लघभग २० ग्राम प्रोटीन मिलता है. मछली में आपको omega 3 fatty acids, विटामिल और मिनरल भी होता है जो की इसको एक बहुत ही पौष्टिक आहार बना देता है.

यदि आपको मछली खाना अच्छा लगता है तो आप हर रोज मछली अपनी डाइट में शामिल करे.

८. बकरे का मीट

meat

बकरे के मीट में आपको २३ ग्राम प्रोटीन मिलता है लेकिन इसमें फैट कि मात्रा थोड़ी ज्यादा होती है. आप हफ्ते में २ से ३ बार अपनी डाइट में बकरे का मीट जरुर शामिल करे. दरसल देखा जाये तो चिकन से ज्यादा स्वाद तो बकरे के मीट में होता है.

९. दही

curd

आजकल हर किसी को दही बहुत पसंद होती है और १०० ग्राम दही में आपको ११ ग्राम प्रोटीन मिलता है और दही बहुत ही कम पैसे में आपको हर दूध की दुकान पर मिल जाएगी.

दही को आप दुपहर के खाने में शामिल कर सकते हो और डिनर में भी.

१०. बादाम

almond

बादाम भी एक बहुत ही अच्छा प्रोटीन का स्रोत है. आप सभी लोगो को सायद पता होगा की रोज बादाम खाने से दिमाग तेज होता है लेकिन इसके साथ साथ आपको प्रोटीन भी मिलता है.

१०० ग्राम बादाम में आपको २१ ग्राम प्रोटीन मिलता है. बादाम खाने का सबसे बढ़िया तरीका ये है की आप इसको रात में पानी में भिगाकर रख दे और सुबह उठाकर खाए.

11. चना

cheakpeas

चना पहलवानों की मनपसंद डाइट होती है क्यूंकि इसमें ताकत भी होती है और इसमें फाइबर भी पाया जाता है जो की आपके पाचन शक्ति को बढ़ता है.

१०० ग्राम चने में आपको १५ ग्राम प्रोटीन मिलता है. आप रात को चने को भिगाकर रख दे और सुबह उठकर खाली पेट इसको खाए. ये आपकी सेहत को भी सुधार देगा और आपकी शरीर में ताकत भी बढ़ाएगी.

१२. काजू

cashew

काजू भी प्रोटीन का एक बहुत ही अच्छा सोर्स है, जिसमे आपको १०० ग्राम काजू में १८ ग्राम प्रोटीन मिलता है. जो लोग अपना वजन बढ़ाना चाहते है वो लोग दूध में काजू पीसकर पी सकते है.

१३. मूंगफली

peanuts

दोस्तों ये एक बहुत ही सस्ता प्रोटीन का स्रोत है. १०० ग्राम मूंगफली में आपको २६ ग्राम प्रोटीन मिलता है. आज के टाइम पर तो आपको रोड के हर कोने में मूंगफली वाले मिल जायेंगे तो आपको इसको प्राप्त करने में कोई भी परेशानी नहीं होगी.

आप हर रोज थोडा थोडा मूंगफली जरुर खाया करे इसमें आपको बहुत ही हाई क्वालिटी का प्रोटीन मिलता है.

इन आर्टिकल्स को भी जरुर पढ़े

best protein sources in hindi

सेहत बनाने के लिए क्या खाना पड़ेगा

प्रोटीन खाने के फायदे और नुकसान क्या है?

बॉडीबिल्डिंग के लिए बेस्ट प्रोटीन पाउडर

बॉडी बनाने की आयुर्वेदिक दवाई की जानकारी

आपकी और दोस्तों

तो दोस्तों ये थी हमारी पोस्ट सबसे ज्यादा प्रोटीन किसमें होता है, दोस्तों हमने इस पोस्ट में अधिक से अधिक प्रोटीन के स्रोत को लिस्ट किया है और हम उम्मीद करते है की ये पोस्ट आपको जरुर पसंद आयी होगी.

हम चाहते है की ज्यादा से ज्यादा लोगो की इस पोस्ट से हेल्प हो पाए और उनको प्रोटीन के सभी वेग और नॉन वेग फूड सोर्स के बारे में पता चल पाए.

दोस्तों यदि आपको ये पोस्ट अच्छी लगी हो तो प्लीज इस पोस्ट को १ लाइक जरुर करे और अपने दोस्तों के साथ फेसबुक और whatsapp पर भी अवश्य शेयर करे.

इसके अलावा यदि आप हमसे कोई सवाल पूछना चाहते हो तो कमेंट में अपने सवाल हमसे जरुर पूछे और हम आपके हर सवाल का जवाब जरुर देंगे. धन्येवाद दोस्तों

2 thoughts on “सबसे ज्यादा प्रोटीन किसमें होता है – (पूरी लिस्ट)”

    1. अल्ताफ जी आप दो अंडे को पूरा खा सकते हो और उसके बाद आप केवल अंडे का सफेद हिस्सा खाए इसमें आपको केवल lean प्रोटीन मिलता है.

Leave a Comment

Your email address will not be published.