अच्छी ब्यूटीशियन कैसे बने – Beautician Tips in Hindi



Beautician Tips in Hindi – नमस्कार दोस्तों कैसे हो आप लोग आज के पोस्ट लाखों लड़कियों के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमेंद है क्यूंकि इस पोस्ट में हम बताएँगे की एक अच्छी ब्यूटिशियन कैसे बने और कुछ बहुत ही लाभदायक ब्यूटिशियन टिप्स जो की आपको एक बहुत ही बेहतरीन ब्यूटिशियन बना देगा.

दोस्तों आजकल फैशन का जमाना है और लड़कियों को फैशन और मेकअप करना बहुत पसंद होता है और इसके लिए वो लोग बहुत ज्यादा पैसे खर्च भी करते है. वो लोग रेगुलर ब्यूटी पार्लर जाते है और वह पर फेसिअल, हेयर कट, क्लीनअप, वैक्सिंग, एयेब्रो बनाते है. क्यूंकि वो ज्यादा से ज्यादा सुंदर और ब्यूटीफुल दिखना चाहती है.

सुंदर और ब्यूटीफुल दिखने के लिए वो लोग दिल खोलकर पैसे खर्च भी करती है. तो यदि आप एक लड़की है तो आप इसका फायदा उठा सकती हो एक अच्छी ब्यूटिशियन बनकर. दोस्तों आपको तो पता ही है की आजकल जॉब हासिल करने में कितना ज्यादा कम्पटीशन हो गया है और यदि आप कम पढ़ी लिखी है तो ये आपके लिए तो १००% बेस्ट करियर आप्शन है.

एक अच्छी ब्यूटिशियन बनकर आप हर महीने काफी अच्छे पैसे कमा लोगी और जैसे जैसे आपका नाम मार्किट में होगा वैसे वैसे आपकी इनकम भी बढ़ती जाएगी. कुछ लडकिया है जिनको हम पर्सनली जानते है जो की ज्यादा पढ़ी लिखी भी नहीं है लेकिन आज वो हर महीने के लगभग ५० हजार से ६० हजार रूपए हर महीने कमा रही है.

तो दोस्तों कुल मिलाकर दिखा जाये तो ये कम पढ़ी लिखी लड़कियों के लिए एक बेस्ट करियर आप्शन है और इसी वजह से आज ये पोस्ट हम आपके साथ शेयर कर रहे है. तो चलो दोस्तों पोस्ट को स्टार्ट करते है.

जरुर पढ़े – Beauty Tips in Hindi

अच्छी ब्यूटिशियन कैसे बने टिप्स

Beautician Kaise Bane Tips

एक अच्छी ब्यूटिशियन बनने के लिए सबसे पहले आपको ब्यूटी पार्लर कोर्स करना होगा. दोस्तों आजकल हर शहर में आपको ब्यूटी पार्लर मिल जायेंगे और वहा पर जाकर आप ब्यूटी पार्लर कोर्स कर सकती हो.

ब्यूटी पार्लर कोर्स ३ से ६ महीने तक का होता है और इसमें beginner और एडवांस लेवल का कोर्स होता है. आप किसी भी ब्यूटी पार्लर में जाओगी और वहा की ओनर से पता करोगी की मुझको ब्यूटी पार्लर का कोर्स करना है तो वो आपको बता देगी की फीस क्या होगी, कितने महीने का कोर्स होगा, आपको क्या क्या सिखाया जायेगा और कोर्स की ट्रेनिंग कितने दिन और घंटे चलेगी.

कुछ प्रोफेशनल ब्यूटी पार्लर कोर्स के सेंटर भी होते है आप वहा जाकर भी पता कर सकती हो, लेकिन जहा तक हमको पता है की हर ब्यूटी पार्लर में कोर्स सिखाने की ट्रेनिंग दी जाती है क्यूंकि आजकल हर किसी को ज्यादा से ज्यादा पैसे कमाने होते है.

आप चाहे बड़े शहर में या छोटे शहर में रहती हो आप किसी भी ब्यूटी पार्लर में जाये और वह पर पता करे और वो आपको ब्यूटी पार्लर का कोर्स सिखा देंगे और जैसे ही आपकी ट्रेनिंग कम्पलीट हो जाएगी आप एक प्रोफेशनल ब्यूटिशियन बन जाओगी.

पढ़े – अच्छा मेकअप करने का कम्पलीट सामान

कोर्स कम्पलीट करने के बाद आप चाहो तो वही ब्यूटी पार्लर या किसी दुसरे ब्यूटी पार्लर में जॉब कर सकती हो और हम आपको गारंटी देते है की आपको जॉब हासिल करने में कोई भी दिक्कत नहीं होगी. क्यूंकि ब्यूटी पार्लर के ओनर को हमेशा अच्छी ब्यूटिशियन की जरुरत होती है और यदि आपको ब्यूटी पार्लर का हर एक काम अच्छे से आता है तो आपको जॉब तो पक्का मिल जाएगी.

इसके अलावा आप अपने घर पर भी ब्यूटी सर्विसेज दे सकती हो, बहुत लड़कियां ऐसी होती है जो केवल ब्यूटिशियन का कोर्स करती है और केवल अपने घर पर ही मेकअप और ब्यूटी सर्विस देती है और इससे भी बहुत ज्यादा पैसे कमा लेती है. तो चॉइस आपके ऊपर है की आप कोर्स कम्पलीट होने के बाद किसी ब्यूटी पार्लर में काम करना चाहती हो या फिर अपने घर में ही ब्यूटी और मेकअप सर्विस देना चाहती हो. लेकिन दोनों में आप अच्छा पैसा कमा सकती हो.

दोस्तों इस काम में कम पैसे इन्वेस्ट करके कोर्स सिख सकती हो और फिर उसके बाद हर महीने ५० से ६० हजार कमा सकती हो, हम तो समझते है की ये लड़कियों के लिए एक बहुत ही अच्छा करियर आप्शन है और इसका मार्किट में कितना डिमांड है? अगर आप एक लड़की हो तो आपको इसका अच्छा खासा अंदाजा होगा.

ये लड़कियों के लिए एक ऐसा करियर आप्शन है जो की कोई भी लड़की कर सकती है फिर चाहे वो बहुत पढ़ी लिखी हो या कम पढ़ी लिखी केवल आपको काम अच्छे तरीके से करना आना चाहिए और आप हर महीने अच्छे पैसे कमा सकती हो.

पढ़े – नार्मल मेकअप टिप्स

Beautician Tips in Hindi

अब दोस्तों हम आपके साथ कुछ बहुत ही जरुरी ब्यूटिशियन टिप्स शेयर कर रहे है जिसको फॉलो करके आप एक बहुत ही अच्छी ब्यूटिशियन बन जाओगी, तो पोस्ट को पूरा जरुर पढ़े आपको बहुत फायदा होगा.

१. अपने कस्टमर से अच्छी फ्रेंडशिप रखनी चाहिए और उनके साथ हमेशा प्रेम से बोलना चाहिए. ग्राहकों को हमेशा सम्मान देना चाहिए ताकि वो आपके कार्य और व्यवहार से संतुष्ट हो कर दुबारा आपके पास आने के लिए प्रेरित हो सके इससे आप ज्यादा से ज्यादा कस्टमर बना सकती हो और आपकी इनकम भी अच्छी होगी.

२. किसी भी ग्राहक को बेस्ट सर्विस देने की आपकी हमेशा कोशिश रहनी चाहिए ताकि वो आपके काम से खुश हो जाये. दोस्तों कोई भी किसी सर्विस के पैसे देता है तो उसको उस सर्विस से संतुष्ट होना बहुत जरुरी है. यदि उस लड़की को आपका काम पसंद नहीं आया तो वो दुबारा आपके ब्यूटी पार्लर में सर्विस लेने के लिए नहीं आयेगी. इससे आपका बहुत नुकसान होगा.

३. किसी भी ग्राहक से जरुरत से ज्यादा नहीं बोलना चाहिए और नाही आवशयकता से अधिक संबंध बनाना चाहिए. क्यूंकि वो आपके पास आपकी सर्विस लेने के लिए आई है और ना की आपकी बाते सुनने के लिए. थोड़ी बहुत बात चित ठीक है लेकिन जब आप कम करती हो तो उस टाइम पर आपको अपना पूरा फोकस अपने सर्विस को अच्छा देने में होनी चाहिए.

४. आपको अपना काम पूरी तरह से करना चाहिए ताकि कस्टमर को पूरी संतुष्टि मिल पाए. कभी भी काम को आधा न छोड़े ऐसा करने से कस्टमर नाराज हो जाएगी और दुबारा आपके पार्लर में कभी भी नहीं आयेगी. यदि आपको लगा है की अभी पार्लर बंद करने का टाइम हो गया है या आपके पास ज्यादा टाइम नहीं है तो कस्टमर को सीधे ये बोल दे और उसको कल आने को कहे.

५. अपने ग्राहकों के साथ साथ आपको अपने मालिक से भी अच्छा रिलेशन रखना होगा तभी आप वहा पर अच्छे से काम कर पाएंगी. ओनर से हमेशा वफादार होना चाहिए, कभी पैसे की हेरा फेरी नहीं करनी चाहिए. यदि आप अपने ओनर का दिल जीतने में कामयाब हो जाओगी तो वो आपकी सैलरी भी बढ़ा देगी.

६. आप को अपने अन्य काम करने वालो के साथ भी प्रेम और सहयोग की भावना रखनी चाहिए और कभी भी झगडा और इर्षा की भावना नहीं लानी चाहिए. तभी आप एक सफल ब्यूटिशियन बन पाओगी.

७. कोर्स करते वक़्त आपको जो भी कॉस्मेटिक के बारे में बताया जाता है उसको आपको अच्छे और ध्यान से सुनना और समजना चाहिए. जो भी औजार आप सर्विस के लिए इस्तेमाल करती हो उसको काम होने के बाद साफ़ करके वही जगह पर रखनी चाहिए जहा से आपने उस औजार को उठाया था.

८. अपने कस्टमर को अपने फायदे के लिए कभी भी गलत सलाह नहीं देनी चाहिए, ये बहुत ही गलत बात है और ऐसा करने से आप कभी भी अपने कस्टमर का दिल नहीं जीत पाओगी और ना ही एक अच्छी ब्यूटिशियन बन पाओगी.

८. कस्टमर की बात को ध्यान से सुने की उसका क्या करवाना है और फिर उसके बाद ही अपना काम स्टार्ट करे. बहुत ब्यूटिशियन ऐसी होती है जो की अपने कस्टमर की बात को पूरा नहीं सुनती है और फिर काम ख़राब होता है और कस्टमर भड़क जाती है. इसलिए आपको सबसे पहले कस्टमर की बातो को बहुत ही ध्यान से सुनना चाहिए और उनकी requirement और जरुरत के हिसाब से ही काम करना चाहिए.

पढ़े – अच्छा मेकअप कैसे करे

आपकी और दोस्तों

तो दोस्तों ये था एक अच्छी ब्यूटिशियन कैसे बने ( Beautician Tips in Hindi ), यदि आपने हमारी बताई गयी सभी बातो और टिप्स को ध्यान में रखा और अच्छे से फॉलो किया तो आप एक बहुत ही अच्छी ब्यूटिशियन बनने में कामयाब हो जओगी.

फ्रेंड्स यदि आपको ये पोस्ट हेल्पफुल लगी तो पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ फेसबुक और whatsapp पर जरुर शेयर करे ताकि ज्यादा से ज्यादा लड़कियों को फायदा हो पाए और वो एक अच्छी ब्यूटिशियन बन पाए और अपना एक बेहतरीन करियर बना सके. धन्येवाद दोस्तों.