घर पर अच्छा मेकअप कैसे करे तरीका – Makeup Tips in Hindi Step by Step



Makeup Tips in Hindi Step by Step – हेल्लो फ्रेंड्स कैसे हो आप लोग आज का पोस्ट सभी लड़कियों और महिलाओ के लिए बहुत ही फायदेमंद होगा क्यूंकि इस पोस्ट में हम आपको बताएँगे की घर पर अच्छा मेकअप कैसे करे.

फ्रेंड्स इस पोस्ट में हम आपको कुछ बहुत ही जबरदस्त मेकअप टिप्स और तरीका step by step डिटेल में शेयर करेंगे तो आप इस पोस्ट को पूरा जरुर पढ़े और हमारे बताये गए सभी टिप्स और तरीके को ध्यान से फॉलो करे. ये मेकअप आप किसी भी त्यौहार जैसे की दिवाली, रक्षा बंधन, करवा चौथ, शादी की सालगिरा, बर्थडे, पार्टी, जॉब, गर्मी, सिर्दी या बरसात के मौसम के लिए कर सकती हो.

पढ़े – घर पर फेशियल कैसे करे

दोस्तों आजकल हर लड़की और महिला ब्यूटीफुल और सुंदर दिखना चाहती है, बहुत लोग नेचुरल सुंदर होती है और कुछ उतनी सुंदर नहीं होती है. लेकिन मेकअप करके कोई भी लड़की और महिला बहुत ही सुंदर दिख सकती है यदि वो लोग अपना मेकअप अच्छे और सही तरीके से करती है तो. ये सिंपल और नेचुरल मेकअप का बेस्ट तरीका है.

दोस्तों लड़कियां और महिलाए ब्यूटी पार्लर में बहुत ज्यादा पैसे खर्च करती है और यदि आप भी एक लड़की है तो आपको पता ही होगा की ब्यूटी पार्लर का चार्ज कितना ज्यादा होता है. तो आपकी मद्दद करने के लिए इस पोस्ट में हम आपको घर पर ही अच्छा मेकअप करने के कुछ बहुत ही जबरदस्त टिप्स देने वाले है जिसको फॉलो करके आप बहुत सुंदर, आकर्षक और ब्यूटीफुल दिखने लगोगी.

ये पोस्ट हम इसलिए भी लिख रहे है क्यूंकि हमको बहुत लड़कियों के मेसेज मिलते थे और वो लोग कहती थी की हमारे पास मेकअप करने का सारा सामान है लेकिन हमारा मेकअप वैसे नहीं हो पाता है जैसे की ब्यूटी पार्लर में होता है. तो इस पोस्ट में आपकी सारी समस्या दूर हो जाएगी तो चलो फ्रेंड्स पोस्ट को स्टार्ट करते है.

पढ़े – Beauty Tips in Hindi

घर पर मेकअप कैसे करे तरीका

घर पर अच्छा मेकअप करने के लिए सबसे पहले आपको मेकअप करने का सामान की जरुरत पड़ेगी और आपको अच्छा मेकअप करने के लिए क्या क्या सामान की जरुरत पड़ेगी उसके बारे में पहले हम आपको जानकारी दे देते है.

Ghar Par Makeup Kaise Kare Tips

मेकअप करने का सामान की लिस्ट

१. क्लींजिंग मिल्क
२. astringent लोशन
३. skin tonics
४. काउंसिलर
५. पेन केक
६. फाउंडेशन
७. compac पाउडर
८. ऑय शैडो
९. एयेब्रो पेंसिअल
१०. ब्लैक वाटर
११. ऑय लाइनर
१२. मस्स्कारा
१३. blusher
१४. लिप लाइनर
१५. लिपस्टिक
१६. गोल्डन एंड सिल्वर ग्ल्यस्टर
१७. बिंदी
१८. सिंदूर
१९. हेयर स्प्रे
२० फेसवाश क्रीम

पढ़े – दुल्हन का मेकअप कैसे करे विधि

मेकअप करने की विधि step by step

१. सबसे पहले चेहरे को अच्छे से धो लीजिये और ठंडे पानी से धोये ताकि आपकी चेहरे की त्वचा से सारी गंदगी निकल जाये और आपका फेस बिलकुल क्लीन हो जाये इससे आपके चेहरे पर मेकअप और भी ज्यादा लाइट मरेगा और आप सूंदर लगोगी.

२. अब क्लींजिंग मिल्क या moisturiser से चेहरे को अच्छे से साफ़ कर लीजिये, साफ़ करने के लिए आप रुई का इस्तेमाल भी कर सकती है जिससे की आप अपने आँखों के निचे की स्किन को भी अच्छे तरीके से साफ़ कर सकती हो.

३. अब कॉटन से चेहरे पर स्किन टॉनिक लगाये फिर astringent लोशन भी लगाये. उसके बाद टिश्यू पेपर से अपने फेस को हलके हाथ से साफ़ कर लीजिये.

पढ़े – सिंपल मेकअप कैसे करे

४. यदि आपके चेहरे पर pimples या गड्ढे है तो ceausiller से भरे फिर पेन केक या फाउंडेशन को स्पुंच से पुरे चेहरे पर लगाये. दोस्तों ध्यान रखे की जरुरत से ज्यादा फाउंडेशन ना लगाये.

५. इसके बाद २ मिनट तक रुके और फिर अपने फेस पर compac पाउडर लगाये. फिर एयेब्रो पेंसिल से एयेब्रो को दर करे.

६. आपने जिस रंग की साड़ी, सूट का कपड़ा पहना हो तो उसी रंग का ऑय शैडो बेस लगाये. अब एयेलिनेर लगाकर मस्स्कारा लगाये. अब उसी रंग का blusher भी अपने गालों पर लगाये.

७. अब होंठो पर लिपस्टिक लगाये. यदि आपका रंग सावला या काला है तो आप हलके कलर का लिपस्टिक लगाये और यदि आप गोरी हो तो आप डार्क लिपस्टिक शेड लगा सकती हो.

८. अब अपने पसंद के हिसाब से आप अपने बाल बनाये जो भी आपके ऊपर सूट होता है वही हेयर स्टाइल बनाये इससे आप ज्यादा सुंदर और ब्यूटीफुल लगोगी. इससे पहले आप अपने बालों पर हेयर स्प्रे करे इससे आपके बाल ज्यादा टाइम तक सेट रहेंगे.

९. मेकअप पूरा हो जाने के बाद और हेयर स्टाइल करते समय आपको अपने चेहरे पर हाथ नहीं लगाना चाहिए इससे आपका मेकअप ख़राब हो जायेगा.

पढ़े – चेहरे पर फेस पाउडर कैसे लगाये

Makeup Tips in Hindi

मेकअप टिप्स

दोस्तों अब हम आपको कुछ जरुरी मेकअप टिप्स शेयर कर रहे है जो की आपको घर पर अच्छा मेकअप करने के लिए बहुत लाभदयक होगा और इन सभी टिप्स को आपको फॉलो करना चाहिए.

१. कभी भी जरुरत से ज्यादा फाउंडेशन ना लगाये क्यूंकि हमने देखा है जिन लड़कियों का कलर डार्क या सांवला होता है वो लोग ज्यादा गोरा दिखने के लिए बहुत ज्यादा फाउंडेशन लगा लेती है जो की अच्छा नहीं दीखता है और सामने वाला बहुत ही आसानी से पहचान लेते है की आपने बहुत ज्यादा फाउंडेशन लगाया हुआ है.

२. थोडा फाउंडेशन अपने गले पर भी लगाये इससे आपके फेस और गले का कलर मैच होगा. बहुत लड़कियां केवल अपने फेस पर ही फाउंडेशन लगाती है और अपने गले पर नहीं इससे आपका चेहरा और गले का रंग अलग दीखता है जिसकी वजह से आपका मेकअप अच्छा नहीं लगेगा.

३. लिपस्टिक को ध्यान से लगाये और लिपस्टिक की मद्दद से आप अपने होठों को मोटा या पतला कर सकती हो. होंठ को मोटा करने के लिए आप लिपस्टिक को होठों के बॉर्डर के थोडा ऊपर लगाना चाहिए इससे आपके होंठ मोटे लगेंगे.

पढ़े – आँखों का मेकअप कैसे करे विधि

४. जब आप अपने आँखों के पलकों में मस्कारा लगाती हो तो उस टाइम पर अपने आँखों को बंद रखना चाहिए. यदि आप मस्कारा लगाते समय बार बार अपने आँखों को खोलोगी तो आपके आँखों का मेकअप ख़राब हो जायेगा.

५. ज्यादा हैवी मेकअप ना करे ये अच्छा नहीं लगता है. लाइट और सिंपल मेकअप बहुत बढ़िया और अच्छा लगता है. यदि आप किसी शादी या पार्टी में जा रही हो तो थोडा हैवी मेकअप कर सकती हो और नार्मल टाइम पर आप लाइट और सिंपल मेकअप ही करे ये बेस्ट होता है.

६. आप खुद ही सोचकर देखो यदि आप किसी से मिलने जा रही हो या अपने जॉब पर जाती हो और आप दुल्हन का मेकअप करके जाओगी तो कैसे लगेगा. ये बिलकुल भी अच्छा नहीं लगेगा और हो सकता है की लोग आपकी मजाक भी बनाये.

७. मेकअप का सामान आप अच्छे क्वालिटी के खरीदे क्यूंकि यदि आप बहुत ही लो क्वालिटी का मेकअप सामान खरीदती हो तो ये आपके चेहरे के लिए अच्छा नहीं होता है.

८. अपने चेहरे पर कोई भी क्रीम ना लगाये जो की आपके ऊपर सूट ना होता हो क्यूंकि इससे आपके चेहरे पर pimples और फोड़ी फुंसी होने लग जाएगी.

९. मेकअप होने के बाद आप ५ मिनट तक पंखे के निचे बैठे ताकि आपका पूरा मेकअप अच्छे से सुख जाये.

रिलेटेड पोस्ट्स

मेकअप कैसे करे विडियो

आपकी और दोस्तों

तो दोस्तों ये था घर पर मेकअप कैसे करे तरीका और विधि ( Makeup Tips in Hindi step by step ), यदि फ्रेंड्स आपने हमारे बताये गए टिप्स को अच्छे से फॉलो किया तो आप घर बैठे ही बहुत अच्छा मेकअप कर सकती हो और आपको ब्यूटी पार्लर जाने की कोई जरुरत नहीं है.

फ्रेंड्स यदि आपको ये पोस्ट हेल्पफुल लगी तो पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ फेसबुक और whatsapp पर जरुर शेयर करे ताकि ज्यादा से ज्यादा लड़कियों और महिलाओ की हेल्प हो पाए और वो अपने पैसे बचा पाए. धन्येवाद दोस्तों