घर पर अच्छा मेकअप कैसे करे Step By Step in Hindi

हेल्लो फ्रेंड्स कैसे हो आप लोग आज का पोस्ट सभी लड़कियों और महिलाओ के लिए बहुत ही फायदेमंद होगा क्यूंकि इस पोस्ट में हम आपको बताएँगे की घर पर अच्छा मेकअप कैसे करे.

फ्रेंड्स इस पोस्ट में हम आपको कुछ बहुत ही जबरदस्त मेकअप टिप्स और तरीका step by step डिटेल में शेयर करेंगे तो आप इस पोस्ट को पूरा जरुर पढ़े और हमारे बताये गए सभी टिप्स और तरीके को ध्यान से फॉलो करे. ये मेकअप आप किसी भी त्यौहार जैसे की दिवाली, रक्षा बंधन, करवा चौथ, शादी की सालगिरा, बर्थडे, पार्टी, जॉब, गर्मी, सिर्दी या बरसात के मौसम के लिए कर सकती हो.

पढ़े – घर पर फेशियल कैसे करे

दोस्तों आजकल हर लड़की और महिला ब्यूटीफुल और सुंदर दिखना चाहती है, बहुत लोग नेचुरल सुंदर होती है और कुछ उतनी सुंदर नहीं होती है. लेकिन मेकअप करके कोई भी लड़की और महिला बहुत ही सुंदर दिख सकती है यदि वो लोग अपना मेकअप अच्छे और सही तरीके से करती है तो. ये सिंपल और नेचुरल मेकअप का बेस्ट तरीका है.

दोस्तों लड़कियां और महिलाए ब्यूटी पार्लर में बहुत ज्यादा पैसे खर्च करती है और यदि आप भी एक लड़की है तो आपको पता ही होगा की ब्यूटी पार्लर का चार्ज कितना ज्यादा होता है. तो आपकी मद्दद करने के लिए इस पोस्ट में हम आपको घर पर ही अच्छा मेकअप करने के कुछ बहुत ही जबरदस्त टिप्स देने वाले है जिसको फॉलो करके आप बहुत सुंदर, आकर्षक और ब्यूटीफुल दिखने लगोगी.

ये पोस्ट हम इसलिए भी लिख रहे है क्यूंकि हमको बहुत लड़कियों के मेसेज मिलते थे और वो लोग कहती थी की हमारे पास मेकअप करने का सारा सामान है लेकिन हमारा मेकअप वैसे नहीं हो पाता है जैसे की ब्यूटी पार्लर में होता है. तो इस पोस्ट में आपकी सारी समस्या दूर हो जाएगी तो चलो फ्रेंड्स पोस्ट को स्टार्ट करते है.

चाहे महिला हो या फिर लड़की कोई भी बिना मेकअप के नहीं रह पाती है यदि वह मेकअप नहीं करती हैं तो उनका चेहरा खूबसूरत नहीं लगता है मेकअप हर लड़की और महिला की प्राथमिकता हो गई है वह अपने चेहरे पर हर रोज मेकअप करती है।

पर मेकअप कराने के लिए हम रोज – रोज पार्लर तो नहीं जा सकते हैं क्योंकि पार्लर में मेकअप करवाना बहुत ज्यादा महंगा पड़ जाता है पर आज हम आपको बताएंगे कि आप कैसे अपने चेहरे पर मेकअप कर सकते हैं वह भी कुछ टिप्स से जिससे आपका मेकअप बिल्कुल पार्लर जैसा लगेगा और आपके चेहरे की सुंदरता भी बढ़ जाएगी।

शादी हो या पार्टी कहीं पर भी आपको जाना हो तो आप मेकअप का उपयोग जरूर करते हैं क्योंकि मेकअप के बिना आपका सिंगार अधूरा रहता है और यदि हम मेकअप ना करें तो आपका कॉन्फिडेंस लेवल भी काफी ज्यादा कम हो जाता है इसीलिए हर कोई अपने चेहरे पर मेकअप करना पसंद करता है।

यदि हम मेकअप को स्टेप बाय स्टेप करते हैं तो हमारे चेहरे का लुक काफी ज्यादा बदल जाता है और इससे आपका मेकअप अच्छी तरीके से आपके चेहरे पर अप्लाई हो जाता है आज हम आपको बताएंगे कि आप मेकअप कैसे करें।

मेकअप क्यों करते है

अक्सरकर हमारे दिमाग में यह ख्याल आता है कि हम लोग मेकअप क्यों करते हैं क्या इसके बिना हम अपने चेहरे को सुंदर नहीं बना सकते हैं , हां जरूर हम मेकअप के बिना भी चेहरे को सुंदर बना सकते हैं पर मेकअप करने से हमारा चेहरा और ज्यादा सुंदर लगने लगता है और मेकअप चेहरे की कमियों को भी दूर करता है।

1. यदि हम अपने चेहरे पर मेकअप करते हैं तो इससे हमारा चेहरा सुंदर दिखने लगता है और हमारे चेहरे का पूरा लुक ही बदल जाता है।

2. मेकअप आपके चेहरे पर दाग – धब्बे और चोट को छुपाने में मदद करता है इससे आप आसानी से अपने चेहरे को सुंदर बना सकते हैं।

3. मेकअप से आपकी आंखें बड़ी – बड़ी और सुंदर हो जाती हैं और होठ भी इससे सुंदर दिखने लगते हैं।

4. यदि आप अपने चेहरे पर मेकअप का इस्तेमाल करते हैं तो इससे आपके कॉन्फिडेंस लेवल बढ़ जाता है और आपकी एनर्जी भी हमेशा फुल रहती है।

5. मेकअप हमारे चेहरे पर दिखने वाली कमियों को छुपा देता है और हमारे चेहरे की सुंदरता बढ़ाता है।

मेकअप करने से पहले सावधानियां

यदि आप मेकअप करने से पहले कुछ सावधानियां करते हैं तो इससे आपका मेकअप काफी अच्छा आपके चेहरे पर अप्लाई हो जाता है और आप सुंदर दिखने लगते हैं।

1 . मेकअप करने से पहले हमें अपने चेहरे को अच्छी तरीके से वॉश करके उसे तौलिया की मदद से सूखा लेना चाहिए इसके बाद ही मेकअप करना चाहिए इससे मेकअप आपके चेहरे पर अच्छी तरीके से अप्लाई हो जाता है।

2. हमे अपने चेहरे पर मेकअप करते समय धैर्य से काम करना चाहिए क्योंकि जल्दबाजी में आप अपने मेकअप को खराब कर सकते हैं जिससे आपके चेहरे का पूरा लुक बिगड़ सकता है।

3. चेहरे पर मेकअप करते समय हमें सारी चीजों को अपने पास सामने रख लेनी चाहिए जिससे आपको कोई भी चीज ढूंढनी ना पड़े और आपका मेकअप आराम से हो जाए।

4. हमें मेकअप करते समय उसके बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए और अपने चेहरे से मेल करता हुआ ही मेकअप इस्तेमाल करना चाहिए जिससे आप अपने चेहरे की सुंदरता को बढ़ा सकते हैं।

5. हमें लिपस्टिक का उपयोग सबसे अंत में करना चाहिए क्योंकि यदि आप लिपस्टिक पहले लगा लेते हैं तो इससे आपका मेकअप खराब होने का खतरा रहता है इसलिए लिपस्टिक हमें सबसे बाद में इस्तेमाल करनी चाहिए।

6. चेहरे के अनुसार ही हमें अपने मेकअप के कलरों का चुनाव करना चाहिए जिससे आप अपने चेहरे को परफेक्ट लुक दे सकते है।

पढ़े – Beauty Tips in Hindi

घर पर मेकअप कैसे करे Step by Step in Hindi

घर पर अच्छा मेकअप करने के लिए सबसे पहले आपको मेकअप करने का सामान की जरुरत पड़ेगी और आपको अच्छा मेकअप करने के लिए क्या क्या सामान की जरुरत पड़ेगी उसके बारे में पहले हम आपको जानकारी दे देते है.

makeup kaise kare

 

मेकअप करने का सामान की लिस्ट

१. क्लींजिंग मिल्क
२. astringent लोशन
३. skin tonics
४. काउंसिलर
५. पेन केक
६. फाउंडेशन
७. compac पाउडर
८. ऑय शैडो
९. एयेब्रो पेंसिअल
१०. ब्लैक वाटर
११. ऑय लाइनर
१२. मस्स्कारा
१३. blusher
१४. लिप लाइनर
१५. लिपस्टिक
१६. गोल्डन एंड सिल्वर ग्ल्यस्टर
१७. बिंदी
१८. सिंदूर
१९. हेयर स्प्रे
२० फेसवाश क्रीम

पढ़े – दुल्हन का मेकअप कैसे करे विधि

मेकअप करने की विधि और सही तरीका

makeup karne ka sahi tarika

हर लड़की चाहती है कि उसका मेकअप सबसे बेस्ट हो इसके लिए वह पार्लर में जाकर अपने चेहरे पर मेकअप करवाती है पर आज हम आपको बताएंगे कि आप अपने चेहरे पर घर पर मेकअप कैसे कर सकते हैं जिससे आपका चेहरा सुंदर बन सकता है।

1. चेहरे को वॉश करे

मेकअप करने से पहले हमें अपने चेहरे को अच्छी तरीके से फेसवॉश की मदद से वॉश कर लेना चाहिए और फिर तौलिए से अपने चेहरे को अच्छी तरीके से सुखा लेना चाहिए क्योंकि यदि आप अपने चेहरे को वॉश नहीं करते हैं।

तो आपका मेकअप आपके चेहरे पर अच्छी तरीके से अप्लाई नहीं हो पाता है क्योंकि चेहरे पर गन्दगी और धूल – मिट्टी के कण होते हैं जो मेकअप को आपके चेहरे पर अच्छी तरह अप्लाई नहीं होने देते हैं इसीलिए हमें अपने चेहरे को वॉश करने के बाद ही मेकअप करना चाहिए।

2. मॉश्चराइज करे

चेहरे को अच्छी तरीके से सूखा लेने के बाद हमें उसे किसी क्रीम से अच्छी तरीके से मॉश्रराइज कर लेना चाहिए इससे आपके चेहरे पर नमी आ जाती है।

यदि आपके चेहरे की त्वचा ऑयली है तो आप अपने चेहरे पर ऑयल फ्री मॉश्चराइज का इस्तेमाल कर सकते हैं क्योंकि यह आपके मेकअप को आसानी से आपके चेहरे पर अप्लाई कर देता है।

3. चेहरे पर फांउडेशन लगाये

अब आप अपने चेहरे पर फाउंडेशन लगाएं फाउंडेशन लगाने से पहले हमें अपने चेहरे पर प्राइमर लगाना चाहिए क्योंकि प्राइमर लगाने से आपके चेहरे के दाग – धब्बे छुप जाते हैं इसके बाद हमें फाउंडेशन अपने चेहरे पर डॉट – डॉट करके पूरे चेहरे पर अप्लाई करना चाहिए।

फाउंडेशन को हमें रगड़ना या फैलना नहीं होता है है बल्कि ब्यूटी ब्लैंड की मदद से पूरे चेहरे पर थपथपाना होता है इससे आपका फाउंडेशन आपके चेहरे पर अच्छी तरीके से अप्लाई हो जाता है।

इसके बाद चेहरे को हाईलाइटर करने के लिए जहां पर आपके चेहरे पर दाग – धब्बे ज्यादा हो वहां पर फाउंडेशन फिर से लगाये और फिर बनाना पाउडर या फेस पाउडर से इसे कंप्लीट करें इससे आपके चेहरे का फांउडेशन कंप्लीट हो जाता है और आपका चेहरा सुंदर दिखने लगता हैI

4. आंखों पर मेकअप

फाउंडेशन करने के बाद अब बारी आती है आंखों की , इसके लिए हमें पहले आंखों पर सबसे पहले आईशेड लगाना चाहिए इसके लिए आप अपने चेहरे से मेल खाता हुआ या कपड़ो से मैच करता हुआ आईशैड इस्तेमाल कर सकते हैं।

इसके बाद हमें अपनी पलकों पर मस्कारा लगाना चाहिए यदि आपकी पलकें लंबी और घनी नहीं है तो आप नकली पलकों का भी इस्तेमाल कर सकते हैं इससे आपकी पलकें लम्बी और घनी दिखने लगती हैं।

और फिर आंखों पर काजल को अप्लाई कर देना चाहिए आपको काजल पेंसिल की मदद से ही लगाना चाहिए इससे काजल आराम से लग जाता है और आपकी आंखों की सुंदरता बढ़ जाती है।

5. होठों पर लिपस्टिक लगायें

सबसे अंत में बारी आती है लिपस्टिक की , आप अपने होठों पर लिपस्टिक लगाने के लिए ब्रश का इस्तेमाल करे यदि आपके होठों पर डार्कनेस है तो आप अपने होठों पर डार्क कलर की लिपस्टिक लगाएं।

इससे आपके होठों की डार्कनेस छुप जाती हैं यदि आपके होठ गुलाबी है तो आपके होठों पर हल्के कलर की लिपस्टिक का उपयोग कर सकते हैं लिपस्टिक लगाने से पहले हमें अपने होठों पर लिप लाइनर का उपयोग करना चाहिए।

इससे लिपस्टिक होठों के बाहर नहीं फैलती है और आपकी लिपिस्टिक अच्छी तरीके से होठों पर अप्लाई हो जाती हैं जिससे आपके होठ सुंदर लगने लगते हैं यदि अपने होठों पर शाइनिंग लगा चाहते हैं तो आप अपने होठों पर लिप ग्लॉस का इस्तेमाल कर सकते हैं इससे आपके होठों पर शाइनिंग आ जाती हैं।

पढ़े – चेहरे पर फेस पाउडर कैसे लगाये

Makeup Tips in Hindi | मेकअप टिप्स

makeup tips in hindi

दोस्तों अब हम आपको कुछ जरुरी मेकअप टिप्स शेयर कर रहे है जो की आपको घर पर अच्छा मेकअप करने के लिए बहुत लाभदयक होगा और इन सभी टिप्स को आपको फॉलो करना चाहिए.

१. कभी भी जरुरत से ज्यादा फाउंडेशन ना लगाये क्यूंकि हमने देखा है जिन लड़कियों का कलर डार्क या सांवला होता है वो लोग ज्यादा गोरा दिखने के लिए बहुत ज्यादा फाउंडेशन लगा लेती है जो की अच्छा नहीं दीखता है और सामने वाला बहुत ही आसानी से पहचान लेते है की आपने बहुत ज्यादा फाउंडेशन लगाया हुआ है.

२. थोडा फाउंडेशन अपने गले पर भी लगाये इससे आपके फेस और गले का कलर मैच होगा. बहुत लड़कियां केवल अपने फेस पर ही फाउंडेशन लगाती है और अपने गले पर नहीं इससे आपका चेहरा और गले का रंग अलग दीखता है जिसकी वजह से आपका मेकअप अच्छा नहीं लगेगा.

३. लिपस्टिक को ध्यान से लगाये और लिपस्टिक की मद्दद से आप अपने होठों को मोटा या पतला कर सकती हो. होंठ को मोटा करने के लिए आप लिपस्टिक को होठों के बॉर्डर के थोडा ऊपर लगाना चाहिए इससे आपके होंठ मोटे लगेंगे.

पढ़े – आँखों का मेकअप कैसे करे विधि

४. जब आप अपने आँखों के पलकों में मस्कारा लगाती हो तो उस टाइम पर अपने आँखों को बंद रखना चाहिए. यदि आप मस्कारा लगाते समय बार बार अपने आँखों को खोलोगी तो आपके आँखों का मेकअप ख़राब हो जायेगा.

५. ज्यादा हैवी मेकअप ना करे ये अच्छा नहीं लगता है. लाइट और सिंपल मेकअप बहुत बढ़िया और अच्छा लगता है. यदि आप किसी शादी या पार्टी में जा रही हो तो थोडा हैवी मेकअप कर सकती हो और नार्मल टाइम पर आप लाइट और सिंपल मेकअप ही करे ये बेस्ट होता है.

६. आप खुद ही सोचकर देखो यदि आप किसी से मिलने जा रही हो या अपने जॉब पर जाती हो और आप दुल्हन का मेकअप करके जाओगी तो कैसे लगेगा. ये बिलकुल भी अच्छा नहीं लगेगा और हो सकता है की लोग आपकी मजाक भी बनाये.

७. मेकअप का सामान आप अच्छे क्वालिटी के खरीदे क्यूंकि यदि आप बहुत ही लो क्वालिटी का मेकअप सामान खरीदती हो तो ये आपके चेहरे के लिए अच्छा नहीं होता है.

८. अपने चेहरे पर कोई भी क्रीम ना लगाये जो की आपके ऊपर सूट ना होता हो क्यूंकि इससे आपके चेहरे पर pimples और फोड़ी फुंसी होने लग जाएगी.

९. मेकअप होने के बाद आप ५ मिनट तक पंखे के निचे बैठे ताकि आपका पूरा मेकअप अच्छे से सुख जाये.

रिलेटेड पोस्ट्स

मेकअप कैसे करे विडियो

आपकी और दोस्तों

तो दोस्तों ये था घर पर मेकअप कैसे करे तरीका और विधि ( Makeup Tips in Hindi step by step ), यदि फ्रेंड्स आपने हमारे बताये गए टिप्स को अच्छे से फॉलो किया तो आप घर बैठे ही बहुत अच्छा मेकअप कर सकती हो और आपको ब्यूटी पार्लर जाने की कोई जरुरत नहीं है.

फ्रेंड्स यदि आपको ये पोस्ट हेल्पफुल लगी तो पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ फेसबुक और whatsapp पर जरुर शेयर करे ताकि ज्यादा से ज्यादा लड़कियों और महिलाओ की हेल्प हो पाए और वो अपने पैसे बचा पाए. धन्येवाद दोस्तों

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

X