शाम को जिम करने के फायदे नुकसान



शाम को जिम करने के फायदे नुकसान – नमस्कार दोस्तों कैसे हो आप लोग आज फिर से हम आपके साथ हेल्थ और फिटनेस से सम्बंदिथ आर्टिकल शेयर करने वाले है जिसमे हम आपको बताने वाले है की शाम को जिम करने के फायदे और नुकसान क्या होते है.

इससे पहले हमने आप लोगो के साथ सुबह जिम करने के फायदे और नुकसान के बारे में बात किया था लेकिन बहुत से लोगो ने फिर हमसे पूछा की हम तो शाम को जिम करते है तो इसमें क्या फायदा और नुकसान है प्लीज हमको बताये.

तो हमने सोचा की क्यूँ ना इस टॉपिक पर भी हम कुछ अपने रीडर्स को बताये क्यूंकि ऐसे बहुत से लोग है जो लोग सुबह एक्सरसाइज करने के बजाई शाम को कसरत करते है.

पढ़े – सुबह जिम करने के फायदे और नुकसान

तो चलिए दोस्तों बिना टाइम गवाते हुए हम आज के पोस्ट की शुरुवात करते है और हम उम्मीद करते है की जो लोग शाम को जिम जाते है उनको ये पोस्ट में बताई गयी बाते जरुर पसंद आयेगी.

शाम को जिम करने के फायदे नुकसान

दोस्तों सबसे पहले तो हम आपको ये कहना चाहते है की यदि आपको सुबह के टाइम में जिम जाने का टाइम मिलता है तो आप सुबह के समय ही एक्सरसाइज करे इससे आपको अच्छे रिजल्ट्स मिलेंगे.

लेकिन जो लोग शाम को वर्कआउट करते है उनको निराश होने की कोई भी जरुरत नहीं है क्यूंकि चाहे आप सुबह के टाइम में कसरत करो या शाम को जो चीज़ मायने रखती है की आप नियमित रूप से एक्सरसाइज करते हो या नहीं.

शाम को जिम करना उन लोगो के लिए फायदेमंद साबित होगा जिन लोगो को सुबह जिम जाने का टाइम नहीं मिलता है या फिर उन लोगो के लिए जिनको सुबह जॉब पर जल्दी जाना होता है या फिर जो लोग रात को बहुत देर से घर आते है.

ऐसे में सुबह जल्दी उठकर जिम जाना थोडा मुस्खिल हो जाता है तो ऐसे में दोस्तों आपको शाम को ही जिम करना सही होगा. क्यूंकि यदि आप रात को देर से सोते हो तो सुबह आपकी नींद पूरी नहीं होगी जिसकी वजह से आप फ्रेश फील नहीं करोगे.

और इसका नुकसान ये होगा की आप जिम में सही तरीके से और जोश से एक्सरसाइज नहीं कर पाओगे जिसकी वजह से आपको अच्छे रिजल्ट्स नहीं मिल पाएंगे.

पढ़े –  सुबह जिम करे या शाम को

जब आप शाम को जिम जाते है तो आपको ज्यादा वार्मअप करने की जरुरत नहीं होती है क्यूंकि दिन भर का काम करके आपकी बॉडी पहले से ही बहुत ज्यादा एक्टिव रहती है और आपके बॉडी में ब्लड सर्कुलेशन अच्छा होता है.

लेकिन यहाँ पर हम आपसे ये नहीं बोल रहे है की जिम में पहुंचकर आपको बिलकुल भी वार्मअप नहीं करना है आप अपने बॉडी को फ्लेक्स यानि के स्ट्रेच कर सकते हो इससे आपकी बॉडी कोम्प्लेत्ली रिलैक्स हो जाएगी और ब्लड सर्कुलेशन आपके पुरे बॉडी में अच्छे से फ्लो होने लगेगा.

आपको कभी भी वार्मअप को इग्नोर नहीं करना चाहिए और जो लोग वार्मअप बिना करे ही अपना वर्कआउट स्टार्ट कर देते है उन लोगो में इंजरी होने का खतरा बढ़ जाता है. इस लिए हम आपसे कहेंगे की आप कम से कम ५ मिनट तक वार्मअप जरुर करे ये आपकी बॉडी के लिए अच्छा होगा और आपको कभी भी इंजरी नहीं होगी.

शाम को जिम करने का सबसे बड़ा फायदा आपको ये होगा की आपको सुबह जल्दी उठने की जरुरत नहीं होगी आप आराम से सो सकते हो और अपनी नींद पूरी कर सकते हो.

दूसरा फायदा ये होता है की शाम को जिम में बहुत कम लोग आते है सुबह के मुकाबले तो आपको जिम ज्यादा खली मिलेगा और आप सभी machines और एक्सरसाइज इक्विपमेंट का इस्तमाल कर सकते हो बिना ज्यादा वेट करने के.

शाम को वर्कआउट करके जब आप घर आते हो तो आपको भाहूत भूक लगती है तो आप रात का खाना अच्छे से खाते हो और थकान की वजह से आपको बहुत ही अच्छी नीद आती है.

पढ़े – जिम कितने टाइम करना चाहिए

जिन लोगो की शिकायत होती है की उनको रात को अच्छे से नींद नहीं आती है वो लोग शाम को जिम करेंगे तो ये प्रॉब्लम दूर हो जाएगी और वो रात को सुकून से सो पाएंगे.

हमने बहुत लोगो को देखा है जो लोग रेगुलर तौर पर जिम नहीं कर पाते है वो लोग एक दिन जिम जाते है वर्कआउट करने के लिए और फिर २ दिन नहीं जाते है ये चीज़ हमने उन लोगो में ज्यादा देखा है जो लोग सुबह के टाइम पर जिम जाते है.

लेकिन अगर आप शाम को जिम जाते हो तो आपको इस प्रॉब्लम से भी छुटकारा मिल जायेगा और आप बिना कोई दिन मिस करे रेगुलर वर्कआउट कर सकते हो ये सबसे बड़ा प्लस पॉइंट है शाम को एक्सरसाइज करने का.

इसके अलावा दोस्तों ज्यदा को फर्क नहीं है सुबह या शाम को कसरत करने का, ये तो लोगो की सोच है जो कुछ भी बोलते रहते है बिना कोई नॉलेज के. हम तो आपसे कहेंगे की आपको जब कोम्फोर्ताब्ले लगता है आप उस समय जिम जाये आपको जरुर अच्छे रिजल्ट्स मिलेंगे.

पढ़े – बॉडी कैसे बनाये अर्नाल्ड जैसी

आपकी और दोस्तों

तो दोस्तों ये था शाम को जिम जाने के फायदे और नुकसान, हम उम्मीद करते है की आज का हमारा ये पोस्ट पड़कर आपको सभी बाते अच्छे से पता चल गयी होगी. तो अब आपको निर्णय लेना है की आपको शाम को जिम करना चाहिए या सुबह.

यदि आपको हमारी ये पोस्ट पसंद आयी हो तो प्लीज इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यदा लोगो के साथ फेसबुक, व्हात्सप्प पर जरुर शेयर करे ताकि उन सभी को पता चल पाए की शाम को एक्सरसाइज करने के फायदे और नुकसान क्या होते है. धन्येवाद दोस्तों



शेयर करो
error: Content is protected !!