सुबह जिम करने के फायदे और नुकसान



सुबह जिम करने के फायदे और नुकसान – नमस्कार दोस्तों आज के इस पोस्ट में हम आपको बताएँगे की सुबह जिम करने के फायदे और नुकसान क्या होते है. हमसे बहुत लोगो ने ये क्वेश्चन किया था की प्लीज हमे बताये की सुबह एक्सरसाइज करने के फायदे और नुकसान क्या होते है.

तो हमने ये निर्णय लिए की क्यूँ ना इस पोस्ट में हम आपके साथ शेयर करे की सुबह वर्कआउट करने से आपको क्या फायदे और नुकसान हो सकते है. तो चलिए दोस्तों ज्यादा टाइम बर्बाद ना करते हुए हम आज के पोस्ट की शुरुवात करते है और हम आपसे रिक्वेस्ट करेंगे की इस पोस्ट को पुरे अंत तक जरुर रीड करे.

पढ़े – जिम सुबह करे या शाम को

सुबह जिम करने के फायदे और नुकसान

दोस्तों सबसे पहले तो हम आपको बोलना चाहते है की चाहे आप सुबह जिम करो या शाम को इसमें कोई ज्यादा फरक नहीं पड़ता. जो बात सबसे ज्यादा मायने रखता है की आप रेगुलर तौर पर कसरत करते हो या नहीं.

लेकिन इस टॉपिक पर हम आपके साथ कुछ इम्पोर्टेन्ट पॉइंट्स शेयर करने वाले है जिसको आप ध्यान से पढ़े.

१. जब आप सुबह जिम करते हो तो आपकी बॉडी बिलकुल फ्रेश होती है और आप बहुत अच्छे तरीके से एक्सरसाइज कर सकते हो जिसकी वह से बॉडी का साइज़ बढता है और आपको अच्छे रिजल्ट्स मिलते है.

२. सुबह जिम करने से आपको पुरे दिन थकावट महसूस नहीं होती है और आप अपने दिन भर का पूरा काम बहुत अच्छे से कर पाओगे.

३. सुबह जिम करने से आपका दिमाग से टेंशन और स्ट्रेस दूर हो जाती है और आपका मन बहुत ज्यादा अच्छा महसूस करता है.

पढ़े – जिम कितने घंटे करना चाहिए

४. अगर आपका वेट या वजन बहुत ज्यादा है तो आपको सुबह जिम करने से बहुत ज्यादा फायदा होगा. और यदि आपका जिम आपके घर से दूर है तो आप जिम जाते वक़्त जॉगिंग करते हुए जिम जा सकते हो इससे आपका वजन कम होगा और आपका टाइम भी बचेगा.

५. सुबह जब आप जिम करके घर आओगे और नहाओगे तब उसके बाद आप बिलकुल फ्रेश महसूस करोगे और आपको बहुत अच्छा लगेगा.

६. सुबह एक्सरसाइज करने से आपकी बॉडी मसल्स बिलकुल फ्रेश होती है और जब आप कसरत करोगे तब आपके मसल्स बहुत अच्छे से फ्लेक्स होंगे जिसकी वाज से आपको अच्छे रिजल्ट्स मिलेंगे.

सुबह जिम करने के नुकसान

दोस्तों सच बताये तो सुबह जिम करने के कोई भी नुकसान नहीं है और आपको मोर्निंग के टाइम में वर्कआउट करने से फायदा ही होगा.

लेकिन हा हमने बहुत लोगो को देखा है जिनको सुबह जल्दी उठने में बहुत प्रॉब्लम होती है, इसकी वजह बहुत से हो सकते है जिसकी की रात को देर से सोना, सुबह जल्दी जॉब पर जाना और शाम को देर से घर लौटना.

ऐसे में रोज सुबह जल्दी उतना थोडा मुस्खिल हो जाता है जिसकी वजह से बहुत लोग तो जिम जाना ही बंद कर देते है या फिर वो लोग रेगुलर एक्सरसाइज करने में कामयाब नहीं हो पते है.

ये थोड़ी समस्या की बात हो सकती है लेकिन यदि आपको सुबह कसरत करने का टाइम नहीं मिल रहा है तो आप शाम को भी वर्कआउट कर सकते हो इससमे कोई भी प्रॉब्लम नहीं होगी बस आपको एक बात ध्यान में रखनी है की आपको रेगुलर वर्कआउट करना है और अच्छा डाइट प्लान फॉलो करना है और अपने शरीर को पूरा आराम देना है क्यूंकि टाइम से ज्यादा ये बहुत मायने रखता है

पढ़े – अर्नाल्ड की तरह बॉडी कैसे बनाये

आपकी और दोस्तों

तो दोस्तों ये था सुबह जिम करने के फायदे और नुकसान, हम उम्मीद करते है की आज का ये पोस्ट पड़कर आपको पता चल गया होगा की सुबह एक्सरसाइज करने से आपको क्या फायदे और नुकसान हो सकते है.

अगर आपको हमारा ये पोस्ट पसंद आया हो तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ फेसबुक, व्हात्सप्प पर जरुर शेयर करे ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगो को पता चल पाए की सुबह के टाइम जिम करना अच्छा होता हे या नहीं. धन्येवाद दोस्तों