जिम कितने दिन / घंटे करना चाहिए – कितना टाइम सही होता है ?

जिम कितने दिन / घंटे करना चाहिए – नमस्कार दोस्तों कैसे हो आप लोग आज के इस पोस्ट में मै आपको बताऊंगा की जिम कितने दिन और घंटे करना चाहिए. क्यूंकि हमसे बहुत लड़के जो लोग जिम जाते है एक्सरसाइज करने के लिए वो पूछते है की जिम कितने टाइम करना चाहिए.

और हम लोगों ने सोचा कि क्यों ना इसके बारे में एक पूरा पोस्ट लिख दिया जाए ताकि सभी एक्सरसाइज करने वालों को पता चल पाएगी जिम कितने दिन घंटे और टाइम करना चाहिए.

किसी का कहना होता है कि हमको हफ्ते में 7 दिन कसरत करनी चाहिए, किसी का कहना यह होता है कि उन लोगों को केवल 5 दिन एक्सरसाइज करनी चाहिए. और कुछ लोगों के मन में यह भी प्रश्न होता है कि उन लोगों को कितने टाइम या घंटे कसरत करनी चाहिए.

पढ़े – अर्नाल्ड जैसी बॉडी कैसे बनाये

हमने सोचा यह टॉपिक बहुत ज्यादा जरूरी है ताकि जो लड़के जिम जाकर वर्कआउट करते हैं उन लोगों को सही जानकारी मिल पाए ताकि उन लोगों को एक्सरसाइज करने से ज्यादा लाभ और फायदा हो.

दोस्तों यदि आप लोगों के मन में भी यही प्रश्न आते हैं तब हम आप लोगों से यह रिक्वेस्ट करेंगे कि आप इस पोस्ट को पूरे अंत तक पढ़ें ताकि आप लोगों को जिम करने का सही तरीका पता चल जाए

चलिए दोस्तों ज्यादा समय बर्बाद ना करते हुए हम आज के इस पोस्ट की शुरुआत करते हैं और हम उम्मीद करते हैं कि आप लोगों को हमारी बताई गई बातें पसंद आएगी.

जिम कितने दिन करना चाहिए

Gym Kitne Din Ghante Karna Chahiye

यहां पर सबसे पहले हम आप लोगों को यह कहना चाहते हैं कि जिन लोगों को यह लगता है कि हफ्ते में आपको 7 दिन एक्सरसाइज करने से ज्यादा फायदा होगा तब हम आप लोगों को बता देना चाहता हूं कि यह एक्सरसाइज करने का सही तरीका नहीं है.

आपको अपने बॉडी को आराम देना भी बहुत ज्यादा जरूरी है तभी आप की अच्छी बॉडी बनेगी अगर आप अपने शरीर को भरपूर मात्रा में आराम नहीं दोगे तब आपके बॉडी का साइज नहीं बढ़ेगा और आपकी बॉडी में कटिंग भी नहीं आएगी.

पढ़े – जिम जाने से पहले क्या खाना चाहिए

उसके अलावा आप जब कभी भी एक्सरसाइज करने जाओगे तो आपके शरीर में ज्यादा ताकत और एनर्जी भी नहीं होगी जिसकी वजह से आप अच्छी तरीके से अपना वर्कआउट रूटीन कंप्लीट नहीं कर पाओगे.

इसलिए हम आप लोगों को यह कहना चाहते हैं कि जिम करने का सही तरीका है कि आप हफ्ते में केवल 5 दिन एक्सरसाइज करें और 2 दिन अपने शरीर को पूरी तरीके से आराम दीजिए.

इस तरीके से आपके शरीर की मांसपेशियां और मसल्स का विकास होगा, क्योंकि जब आप अपने शरीर को आराम देते हो उस समय पर आपकी मांसपेशियों का डेवलपमेंट होता है और नई मांसपेशिया आपके शरीर में बन्ना शुरू हो जाता है जिसकी वजह से आपकी बॉडी का साइज बढ़ने लगता है

और जो लोग यह सोचते हैं कि उनको हफ्ते में 7 दिन कसरत करना चाहिए वह लोगों को सोच बिल्कुल गलत है अगर आप 7 दिन एक्सरसाइज करोगे तब आप अपने शरीर को आराम नहीं दे पाओगे इसकी वजह से आप अगले दिन जिम में आप सही से एक्सरसाइज नहीं कर पाओगे.

दोस्तों एक बात आप लोग अपने दिमाग में डाल दीजिए कि यदि आपको अच्छी बॉडी बनानी है सब आप लोगों को अपने शरीर को आराम देना बहुत ज्यादा जरूरी है. क्योंकि यह आपका शरीर है और इस को भी आराम की जरूरत होती है ऐसा नहीं होता है कि आप दिन-रात एक्सरसाइज करते रहो और आपकी बॉडी जल्दी बन जाएगी

पढ़े – जिम एक्सरसाइज करने का सही समय

ऐसा बिल्कुल भी नहीं होता है इससे आप बीमार पड़ जाओगे और आपको बहुत ज्यादा कमजोरी महसूस होने लग जाएगी. हफ्ते में आपको केवल 5 दिन वर्कआउट करना चाहिए और इतना एक्सरसाइज करना आप लोगों के बॉडी के लिए परफेक्ट होता है और हम आपको गारंटी देते हैं कि यदि आप हफ्ते में 5 दिन एक्सरसाइज करोगे और 2 दिन अपने शरीर को भरपूर मात्रा में आराम दोगे और अच्छा डाइट प्लान फॉलो करोगे तो आप एक बहुत ही बेहतरीन बॉडी बनाने में जरूर कामयाब हो जाओगे

जिम कितने घंटे टाइम करना चाहिए

दोस्तों अब बात करते हैं कि आपको दिन में कितने घंटे या टाइम एक्सरसाइज करना चाहिए. दोस्तों यह बहुत ही ज्यादा जरूरी है कि आप लोग जरूरत से ज्यादा एक्सरसाइज बिल्कुल भी ना करें क्योंकि इससे ओवर ट्रेनिंग का खतरा बढ़ जाता है.

यदि आप जरूरत से ज्यादा एक्सरसाइज करोगे तब आपके मांसपेशियों का विकास नहीं होगा और आपके बॉडी का साइज भी नहीं बढ़ेगा. हमने बहुत लड़कों को देखा है जो लोग जिम में जाकर 2 या 3 घंटे वर्कआउट करते हैं

उन लोगों को यह लगता है कि हम अगर दो या 3 घंटे एक्सरसाइज करेंगे तो हमारी बहुत जल्दी अच्छी बॉडी बन जाएगी. लेकिन दोस्तों हम आप लोगों को कहना चाहते हैं कि इतना ज्यादा टाइम कसरत करने से आपको ओवर ट्रेनिंग का खतरा वह जाता है

पढ़े – जिम करने की सही उम्र क्या है

२ या ३ घंटे एक्सरसाइज करना आप लोगों के लिए बहुत ज्यादा हो जाता है, आप लोगों को पौना घंटा या ज्यादा से ज्यादा एक घंटा एक्सरसाइज करना परफेक्ट होगा. यह टाइम आप लोगों के लिए बेस्ट होगा और इससे ज्यादा एक्सरसाइज करने से आपको कोई भी ज्यादा फायदा नहीं होगा.

एक अच्छी बॉडी बनाने के लिए होना घंटा या ज्यादा से ज्यादा एक घंटे वर्कआउट करना काफी होता है और इससे ज्यादा एक्सरसाइज करने की आपको कोई भी जरूरत नहीं है.

आपकी और दोस्तों

दोस्तों यह था जिम कितने दिन या घंटे करना चाहिए हम उम्मीद करते हैं कि आज का यह पोस्ट पढ़कर आप लोगों को पता चल गया होगा कि आप लोगों को एक्सरसाइज कितने दिन करना चाहिए और कितना टाइम करना चाहिए

और अगर आप लोगों ने हमारे बताए गए तरीके से एक्सरसाइज किया तो आप लोगों को बहुत अच्छे रिजल्ट मिलेंगे. यदि आप लोगों को हमारे बताए गए टिप्स पसंद आए हो तो कृपया करके पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ Facebook WhatsApp Twitter और Google plus पर जरूर शेयर करें ताकि ज्यादा से ज्यादा लड़कों को जिम करने का सही तरीका पता चलता है धन्यवाद दोस्तों

Please share:

Similar Posts

24 Comments

  1. Arpit Singh says:

    Sir kya dono time gym karna chahiye ya sirf ek time

    1. अर्पित जी आपको केवल एक टाइम ही जिम करना चाहिए और ये बेस्ट होता है.

  2. Sir mujhe abhi 8 se 10 din huwa hai gym join kiye … sir me protin le skta hun kya ?

    1. हां सुखदेव जी आप प्रोटीन ले सकते हो कोई प्रॉब्लम नहीं है.

  3. kumar sanu says:

    sir,
    mai 15 se 16 sal ke beech mai hu gym start kar sakata hu plz reply karo sir

    1. कुमार जी आप अगर आप १८ से बाद स्टार्ट करोगे तो बेस्ट होगा क्यूंकि अभी आपकी हाइट और बढ़ेगी. यदि आपको अपनी हाइट की कोई चिंता नहीं है तो बेशक आप जिम कर सकते हो.

  4. Sir gym 5 din lagatar karna chahiye ya 2 din ke bad 1 din gap de.

    1. यदि आप २ दिन के बाद १ दिन गैप देते हो तो ये बढ़िया है और हम भी ऐसा ही करते है क्यूंकि इससे बॉडी को रिकवरी के लिए भरपूर टाइम मितला है और नेक्स्ट वर्कआउट में आप और बेहतर तरीके से जिम कर सकते हो.

  5. Sir meri 18 complete ho gayi hai kya meri height increase ho sakti
    hai

    1. सबीर जी हर कोई कहता है की १८ के बाद हाइट बढती है लेकिन ऐसा नहीं होता है.

  6. Sir kya dono time gym karna chahiye ya ek time ! Chest badhane ke liye kaun exercise best hai , sir please reply

    1. जिम को एक टाइम अच्छे से करना ही काफी होता है. चेस्ट बढ़ाने के लिए bench press सबसे बेस्ट एक्सरसाइज मानी जाती है.

      1. Raj yadav says:

        Sir mera weight 87kg hai , age 19 years , agar mai gym me workout karu to mera weight loss hoga kya . Plz sir reply soon.

        1. राज जी बिलकुल होगा इसमें कोई भी डाउट नहीं है. केवल आप अपनी वर्कआउट इंटेंसिटी को बढ़ाये इससे आपको वजन कम करने में बहुत हेल्प होगी.

  7. Sir 1 perfect body banane me kitna time lagta hi plz reply

    1. परस जी एक परफेक्ट बॉडी बनाने के लिए कम से कम आपको १ साल का वक्त लग जायेगा.

  8. Alok warkade says:

    Dieting mein kya kya lena chahie batao gharelu upay body banane ke liye gharelu upay

    1. हाई प्रोटीन डाइट और रेगुलर एक्सरसाइज.

  9. Sachin Pandey says:

    Sir meri age 21 ho gyi hai kya mai gym join kr skta hu.

    1. सचिन जी 21 साल बिलकुल परफेक्ट है जिम ज्वाइन करने के लिए आप कर सकते हो लेकिन डाइट जरुर अच्छी लेना तभी आपको बढ़िया रिजल्ट मिलेगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published.