यदि बिजली न होती तो पर निबंध

यदि बिजली न होती तो पर निबंध  – हेल्लो दोस्तों कैसे हो आप सब लोग आज के इस लेख में हम आपके साथ यदि बिजली न होती तो पर निबंध शेयर करने वाले है. क्यूंकि ये निबंध इम्तिहान में बच्चो को बहुत बार पूछा जाता है. लेकिन बच्चो को इस विषय पर essay लिखने में प्रॉब्लम होती है.

यदि आपको भी कभी स्कूल में इस टॉपिक में लिखने को कहा जाये तो आप इस निबंध की हेल्प ले सकते हो. तो चलो दोसो ज्यादा टाइम बर्बाद ना करते हुए हम आज के इस पोस्ट की शुरुवात करते है.

पढ़े – विज्ञान के चमत्कार पर निबंध

यदि बिजली न होती तो पर निबंध

Yadi bijli Na Hoti Essay in Hindi

बिजली आज के युग में हमारे जीवन का एक अभिन्न अंग बन चुकी है.इसके बिना हमारा जीवन निरर्थक सा प्रतीत होता है.इसमें ऐसी चमत्कारिक शक्ति है जिससे हमारा दैनिक जीवन बहुत प्रभावित हुआ है.

यहां तक कि इसके बिना हमारे उद्योग धंधे तथा कृषि भी प्रभावित हुए बिना नहीं रह गए हैं.विद्युत द्वारा चलने वाले नलकूपों से खेतों में सिंचाई भी आसान हो गई है.के विपरीत यदि हम कल्पना करें कि आज बिजली न होती तो हमारा जीवन कैसा होता?

यह सोचकर ही हमें एक डर सा लगता है कि हम कितनी परेशानियों से गुजर रहे होते. गर्मी के दिनों में बिजली न होती तो,न तो पंखे चलते,न कूलर और नहीं एयर कंडीशनर चलते. गर्मी से हमारा बुरा हाल होता.सर्दी के दिनों में रोशनी के बिना अंधेरा तो होता ही, साथ ही गीजर के बिना पानी गर्म नहीं होता तथा हम अपना कमरा भी गर्म नहीं कर पाते.

विद्यार्थियों के लिए तो परीक्षा के दिनों में यह एक अभिशाप सी बन जाती. वह अपनी परीक्षा की तैयारी भली-भांति नहीं कर पाते. इसके अतिरिक्त बिजली के बिना कारखानों की गति मंद पड़ जाती. कृषि का उत्पादन भी प्रभावित होता.

सरकारी नल न चल पाने से खेतों की सिंचाई बहुत महंगी पड़ती जिससे हमारे उत्पादन में कमी आती. इसके बिना एक्सप्रेस केट स्कैन अल्ट्रासाउंड जैसे अनेकों यंत्र जो बिजली से चलाए जाते हैं,न चलाए जाने पर हमें अनेक रोगों के इलाज में कठिनाइयां होती.

पढ़े – बढ़ती हुई महंगाई की समस्या पर निबंध

बिजली में जो हमें अन्य बहुत सी सुविधाएं प्रदान की है.जैसे रेडियो टेलीफोन टेलीग्राम बेतार का तार आदि इनसे हम वंचित रह जाते. यहां तक की इसके द्वारा जो अनेकों तेज चलने वाले यातायात के साधन ट्रामे रेले आज चलाई जाती है,नहीं चल पाती,जिससे हमारा जीवन बहुत धीमी गति से चल रहा होता इनके अतिरिक्त अन्य अनेकों सुविधाएं जैसे कैमरा द्वारा फोटो नहीं खींचे जाते,फोटो स्टेट ना होने पर हमारे अनेकों कामों में बाधा पड़ती.

इस तरह यह जीवन के हर क्षेत्र में उपयोगी बन चुकी है, बिना जीवन बड़ा दूभर हो जाता है. संक्षेप में हम यह कह सकते हैं की विद्युत जो आज के युग की बहुत ही आश्चर्यजनक लाभकारी खोज है यदि या ना होती तो हमारा जीवन बड़ा ही डरावना निरर्थक तथा कष्टदायक होता.

आपकी और दोस्तों

तो दोस्तों ये था यदि बिजली न होती तो पर निबंध हम उम्मीद करते है की आज का ये लेख पढने के बाद आपको इस टॉपिक पर हिंदी essay लिखने में कोई भी दिक्कत नहीं होगी.

यदि आपको हमारा ये हिंदी निबंध पसंद आया हो तो इस आर्टिकल को अपने दोस्तों और दुसरे स्टूडेंट्स के साथ फेसबुक और व्हात्सप्प में जरुर शेयर करे ताकि ज्यादा लोगो की हेल्प हो पाए. थैंक यू दोस्तों

Please share:

Similar Posts

2 Comments

  1. This you can write in punjabi
    This one eassy

Leave a Reply

Your email address will not be published.