विज्ञान के चमत्कार पर निबंध – Miracles of Science Essay in Hindi



Miracles of Science Essay in Hindi – नमस्ते दोस्तों आज हम आपके साथ एक बहुत ही खास आर्टिकल शेयर करने वाले हैं और इस आर्टिकल में हम आपको विज्ञान के चमत्कार पर हिंदी निबंध शेयर करने वाले हैं.

इस विषय पर विद्यार्थियों को इम्तिहान में हिंदी एस्से लिखने को कहा जाता है लेकिन ज्यादा बच्चों को बिल्कुल भी समझ में नहीं आता है कि विज्ञान के चमत्कार पर हिंदी एस्से कैसे लिखे. लेकिन आप लोगों को घबराने की कोई जरूरत नहीं है क्योंकि आज के इस लेख में हम आपको बहुत ही अच्छे तरीके से बताएंगे कि आपको अगर इस टॉपिक पर निबंध लिखने को कहा जाए तब आपको क्या लिखना है.

पढ़े – बढ़ती हुई महंगाई की समस्या पर निबंध

चलिए दोस्तों ज्यादा समय बर्बाद ना करते हुए हम आज के एक निजी जीवन की शुरूआत करते हैं.

विज्ञान के चमत्कार पर निबंध

Miracles of Science Essay in Hindi

विज्ञान के चमत्कार के बारे में हम जितनी प्रशंसा करें उतना कम ही होगा क्योंकि आज हम अपने रोजमर्रा से काम करने के लिए तरह तरह के उपकरणों की मदद लेते हैं. जो काम करने में मनुष्य को 10 घंटे का समय लगता था आज विज्ञान के चमत्कार की वजह से वही काम इंसान केवल 1 घंटे में कर पाता है.

आज के युग में विज्ञान में इतनी उन्नति करनी है कि उसके खोजो तथा आविष्कारों को देखकर मानव चमत्कृत हुए बिना नहीं रह पाता है. उन अनेक प्रकार के चमत्कारों और अन्य चमत्कारों के बढ़ते हुए नित्य कदमो के कारण ही इस युग को विज्ञान के चमत्कारों का युग कहा जाने लगा है.

मानव जीवन के प्रत्येक क्षेत्र में विज्ञान ने अपना आसन जमा लिया है. चिकित्सा, यातायात, व्यापार, मनोरंजन, शिक्षा आदि से लेकर नक्षत्र ग्रह विज्ञान तक इसका क्षेत्र फैल चुका है.

सुबह उठने से लेकर रात को सोने तक आज का मनुष्य जिस तरह के भी उपकरणों वह साधनों का उपयोग करता है वह सभी आधुनिक विज्ञान और तकनीक की ही देन है. आज बिजली, रेडियो, सिनेमा, टेलीविजन, टेलीफोन, एरोप्लेन, पंखे, बल्ब, रसोई तथा बैठक आदि के उपकरण, सभी कुछ आधुनिक विज्ञान की ही देन है.

पढ़े – Independence Day Essay in Hindi

कल तक जिन रोगों के इलाज की हम कल्पना तक नहीं कर पाते थे आज के विज्ञान ने उनका नाम तक मिटा दिया है. वैज्ञानिक उपकरणों की सहायता से मानव हिमालय के ऊंची चोटी पर झंडा लहरा कर आ चुका है.

चंद्रमा की सतह पर भी मनुष्य विज्ञान और टेक्नोलॉजी की मदद से ही वहां पर अपने कदम पहुंचा पाए हैं. आधुनिक विज्ञान सोचने-विचारने आंकड़े इकट्ठे करने, बड़े से बड़ा हिसाब किताब रखने जैसे काम भी कंप्यूटर की सहायता से संभाल रखे हैं.

इनके अलावा इसने इंजीनियरिंग और परिवार नियोजन आदि के क्षेत्रों में भी चमत्कारिक प्रगति कर ली है. आज का वैज्ञानिक पुरुष को स्त्री और स्त्री को पुरुष तक बनाने में सक्षम है. इस प्रकार विज्ञान के बढ़ते हुए कदमों और चमत्कारों के कारण आज निकट दूर कुछ भी नहीं रह गया है.

आधुनिक विज्ञान ने युद्ध की तकनिक मे विशेष चमत्कार कर दिखाया है. हाइड्रोजन बम, कोबाल्ट बम, जैविकीय रासायनिक बमों एव अस्त्र शस्त्र के निर्माण की लोमहर्षक सजा सुनने के बाद परमाणु बम की कहानी तो पुरानी सी लगने लगती है.

यदि भविष्य में युद्ध होंगे तो उनका संचालन को कोई भूमिगत चमत्कृत कर देने वाला वैज्ञानिक यंत्र कर रहा होगा. इस प्रकार विज्ञान ने युद्ध कला को विनाश और सर्वनाश की कला बना दिया है. वास्तव में विज्ञानिक सकती है जिसका प्रयोग हम अच्छे या बुरे रूप में कर सकते हैं.

इसे जनहित में लगाकर विश्व को नंदन वन बना सकते हैं अन्यथा थोड़ी सी विवेकहीनता ही विश्व को मरुस्थल में बदल सकती है.  इसका दायित्व हमारे शासन करने वालों पर निर्भर करता है.

आपकी और दोस्तों

दोस्तों यह विज्ञान के चमत्कार पर हिंदी निबंध ( Miracles of Science Essay in Hindi ) हम उम्मीद करते हैं कि आजकल यह लेख पढ़कर अब आपको इस टॉपिक पर हिंदी एस्से लिखने में कोई भी प्रॉब्लम नहीं होगी.

यदि आप लोगों को हमारा यह आर्टिकल पसंद आया हो तो कृपया करके इसे अपने दोस्तों के साथ और दूसरे विद्यार्थियों के साथ facebook और WhatsApp पर जरुर शेयर करें ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों की मदद हो पाए धन्यवाद