रोनी कोलमैन बॉडी बिल्डर बायोग्राफी – Ronnie Coleman Biography in Hindi



Ronnie Coleman Biography in Hindi – हेल्लो फ्रेंड्स आज के इस पोस्ट में हम आपके साथ रोनी कोलमैन बॉडी बिल्डर की बायोग्राफी और जीवन परिचय देने वाले है. बॉडीबिल्डिंग वर्ल्ड में रोनी कोलमैन का बहुत नाम है और वो बहुत ज्यादा फेमस और पोपुलर बॉडी बिल्डर है.

इंडिया में भी रोनी कोलमैन के बहुत ज्यादा फैन है और लाखो लोग इंडिया में भी रोनी कोलमैन को फॉलो करते है. बहुत लोग को पता ही है की रोनी की बॉडी बहुत ही बड़ी और मस्कुलर है लेकिन आज भी ऐसे बहुत है जिनको उनके लाइफ के बारे में पूरी जानकारी नहीं है.

इसी वजह से हम आज का ये आर्टिकल आप लोगो के साथ शेयर करे रहे है जिसमे हम आपके साथ रोनी कोलमैन बॉडी बिल्डर का जीवन परिचय / बायोग्राफी हिंदी में शेयर करेंगे जिससे की सभी लोग को समझने में आसानी हो जाये. तो चलो फ्रेंड्स इस बायोग्राफी की शुरुवात करते है.

पढ़े – Arnold Schwarzenegger Biography in hindi

रोनी कोलमैन बॉडी बिल्डर बायोग्राफी

Ronnie Coleman Biography in Hindi

Ronnie Coleman Biography in Hindi

रोनी कोलमैन १३ मई १९६४ को मोनरो, यूनाइटेड स्टेट्स में हुआ था. रोनी कोलमैन एक प्रोफेशनल ifbb बॉडी बिल्डर थे. उनके नाम पर mr olympia का टाइटल पुरे ८ बार जीतने का रिकॉर्ड है और ये रिकॉर्ड की बराबरी केवल एक और वर्ल्ड क्लास बॉडी बिल्डर lee haney के नाम पर भी है.

रोनी कोलमैन ने लगातार ८ बार mr olympia का टाइटल जीता और जय कटलर के वो हार गए थे. जो वो अपने प्राइम शेप में थे तब उनसे हर एक बॉडी बिल्डर डरते थे क्यूंकि उनको हराना किसी भी बॉडी बिल्डर के लिए ना मुमकिन सा हो गया था.

दुनिया भर के बेस्ट बॉडी बिल्डर हर साल mr olympia जीतने के लिए दिन रात जिम में वर्कआउट करते थे लेकिन कम्पटीशन में वो रोनी कोलमैन से हार ही जाते थे. उनका हर एक बॉडी पार्ट बहुत ही जबरदस्त, बड़ा और मस्कुलर था जिसकी वजह से वो हमेशा विनर हो जाते थे.

उनकी हाइट ५ फूट ११ इंच है जो की एक बॉडी बिल्डर के लिए बहुत अच्छी है और इससे वजह से वो स्टेज में दुसरे बॉडी बिल्डर के मुकाबले बहुत ही बड़े दीखते थे. उनकी बैक, बाइसेप्स और thighs बहुत ही जबरदस्त थी.

उनके बॉडी में cutting बहुत ही ज्यादा थी और उनकी बॉडी सिमिट्री बहुत ही अच्छी थी और यदि वजह है जिसकी वजह से वो इतने बार mr olympia जीत पाए. रोनी कोलमैन की बीवी का नाम susan williamson है और उनकी शादी उनसे २०१६ में हुई थी.

रोनी कोलमैन बॉडी बिल्डर होने के साथ साथ एक पुलिस ऑफिसर भी है. बॉडीबिल्डिंग से रिटायरमेंट लेने के बाद वो आब अपने सप्लीमेंट कंपनी पर फोकस कर रहे है. उनके सप्लीमेंट कंपनी का नाम है ronnie coleman signature series जो की एक pre workout सप्लीमेंट है.

वो अपने सप्लीमेंट बिज़नस में भी बहुत अच्छा कर रहे है. लेकिन बॉडीबिल्डिंग में इतने सालो तक राज करने के बाद उनको बहुत ज्यादा हेल्थ प्रॉब्लम हुई जैसे की डबल हिप रिप्लेसमेंट सर्जरी जिसकी वजह से उनको चलने फिरने में भी बहुत प्रॉब्लम होती थी.

सर्जरी की प्रॉब्लम उनको इस वजह से हुई थी क्यूंकि पहले वो बहुत ही ज्यादा हैवी वर्कआउट करते थे, वो लगभग ८०० पौंड का squat मरते थे. वो जो कोई भी वर्कआउट करते थे वो बहुत ही इंटेंस और हैवी होता था.

और इसी वजह से उनका बॉडी का साइज इतना ज्यादा था. वो metroflex जिम में वर्कआउट करते थे जो की बहुत ही पुराना जिम था और वो ट्रेडिशनल इक्विपमेंट से वर्कआउट करना पसंद करते थे ना की मॉडर्न मशीन से जो की दुसरे बॉडी बिल्डर करते थे. लेकिन जब तक रोनी कोलमैन बॉडीबिल्डिंग कर रहे थे वो हमेशा एक टॉप बॉडी बिल्डर ही थे और उनको कोई भी हरा नहीं पाता था.

लेकिन अब वो पुरे तरीके से ठीक है और फिट है और youtube पर भी आप उनके वर्कआउट वीडियोस भी देख सकते हो. बॉडीबिल्डिंग एक्सपर्ट्स का मानना ये है की रोनी कोलमैन बॉडीबिल्डिंग के हिस्ट्री में सबसे बेस्ट बॉडी बिल्डर थे.

पढ़े – वर्ल्ड का बेस्ट बॉडी बिल्डर

आपकी और फ्रेंड्स

तो फ्रेंड्स ये था रोनी कोलमैन बॉडी बिल्डर बायोग्राफी और जीवन परिचय ( Ronnie Coleman Biography in Hindi ), हम उम्मीद करते है की ये पोस्ट पढने के बाद आपको रोनी की जीवनी के बारे में पूरी जानकारी मिल गयी होगी.

यदि आप भी रोनी कोलमैन के फैन हो तो आप इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करे ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगो को रोनी कोलमैन के लाइफ के बारे में पूरी जानकारी मिल पाए. धन्येवाद दोस्तों.

रोनी कोलमैन बॉडी बिल्डर बायोग्राफी – Ronnie Coleman Biography in Hindi
कृपया पोस्ट को रेट और शेयर करे

Leave a Reply

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *