अर्नाल्ड बायोग्राफी जीवन परिचय – Arnold Schwarzenegger Biography in Hindi



Arnold Schwarzenegger Biography in Hindi – हेल्लो फ्रेंड्स आज का पोस्ट बहुत motivational है और आपके लिए ये प्रेरणादायक साबित होगा क्यूंकि आज के इस पोस्ट में हम एक ऐसे इंसान के बारे जानकारी देने वाले है जो की पुरे वर्ल्ड में बहुत ज्यादा पोपुलर है और ये इंसान का नाम है अर्नाल्ड श्वार्जनेगर.

दोस्तों इस पोस्ट में हम आपके साथ अर्नाल्ड श्वार्जनेगर की बायोग्राफी और जीवन परिचय देने वाले है जिसमे आपको अर्नाल्ड के पूरी लाइफ के बारे में पूरी जानकारी मिलेगी. अर्नाल्ड इतने ज्यादा फेमस और पोपुलर है की हमको बहुत लोगो ने उनके बारे में लिखने को कहा तो आज के इस पोस्ट में हम आपको अर्नाल्ड की लाइफ और उनके सक्सेस स्टोरी भी शेयर करेंगे.

दोस्तों आप इस आर्टिकल को पूरा जरुर पढ़े और हम आपको गारंटी देते है की आपको बहुत ज्यादा मोटिवेशन मिलेगा जो की आपको अपनी लाइफ को बेहतर बनाने में बहुत हेल्प करेगी. तो चलो फ्रेंड्स पोस्ट को स्टार्ट करते है.

पढ़े – Arnold Quotes in Hindi

अर्नाल्ड श्वार्जनेगर बायोग्राफी और जीवन परिचय

Arnold Schwarzenegger Biography in Hindi

Arnold Schwarzenegger Biography in Hindi

१. अर्नाल्ड बॉडीबिल्डिंग

दोस्तों आज अर्नाल्ड जो कुछ भी है वो केवल बॉडीबिल्डिंग की वजह से है और बॉडीबिल्डिंग में उन्होंने mr olympia का टाइटल पुरे ७ बार जीता है. उनकी बॉडी इतनी अच्छी थी के उनके सामने कोई टिक ही नहीं पता था और वो एक के बाद एक हर एक बॉडीबिल्डिंग कम्पटीशन जीतते गए और दुनिया के टॉप बॉडी बिल्डर बन गए.

अर्नाल्ड ने mr universe कम्पटीशन को केवल २० साल की उम्र में जीत गए थे तो एक वर्ल्ड रिकॉर्ड है और उसको अभी तक किसी भी दुसरे बॉडी बिल्डर ने नहीं तोडा है. उनको बॉडीबिल्डिंग का भगवान मानते है और उनके पुरे दुनिया में इतने फैन है की हम आपको बता नहीं सकते है.

आप किसी भी जिम में जाकर देखोगे तो वहा पर आपको दीवाल पर अर्नाल्ड श्वार्जनेगर की फोटो दिखाई देगी और हर एक बॉडी बिल्डर का सपना होता है की वो अर्नाल्ड जैसे बॉडी बना पाए.

देखे – अर्नाल्ड बॉडी बिल्डर फोटो

२. अर्नाल्ड का जीवन परिचय

अर्नाल्ड का जन्म ३० जुलाई १९४७ को थल, ऑस्ट्रिया में हुआ था. उनके पिता का नाम गुस्ताव श्वार्जनेगर था और वो एक पुलिस अधिकारी थे. वो बहुत ही स्ट्रिक्ट थे और उनको अर्नाल्ड का बॉडीबिल्डिंग करना पसंद नहीं था.

वो अर्नाल्ड को आर्मी में भारती करना चाहते थे और शुरवात में उनके पिता ने उनका बहुत विरोध किया था. लेकिन अर्नाल्ड ने अपने बॉडीबिल्डिंग के पैशन को छोड़ा नहीं और वो छुपके छुपके बॉडीबिल्डिंग करते रहे.

अर्नाल्ड की वाइफ का नाम मारिया श्रीवर है लेकिन किसी कारण की वजह से २०१७ में उनका तलाक हो गया था. अर्नाल्ड के २ लड़के और २ लकड़ी है.

३. अर्नाल्ड फिल्म करियर

बॉडीबिल्डिंग में सफलता हासिल करने के बाद उन्होंने फिल्मों में अपनी किस्मत अजमाने की कोशिश करी और उनको हॉलीवुड में भी सफलता मिल गयी. अर्नाल्ड में क्या बात थी को वो बहुत ही पॉजिटिव सोच वाले इंसान थे और वो जिस फील्ड में भी अपनी लक अजमते थे उनको उसमे सक्सेस मिल जाती थी.

उनकी terminator 2 मूवी पुरे हॉलीवुड के सबसे सुपर हित मूवी में से एक है और इस फिल्म के बाद अर्नाल्ड की किस्मत चमक गयी और फिर उसके बाद अर्नाल्ड ने बहुत सारे हॉलीवुड मूवीज में काम किया और खूब पैसे भी कमाए.

उनको हॉलीवुड का ऐक्टन हीरो का टाइटल दिया गया है. जब अर्नाल्ड फिल्मो में try कर रहे थे तब बहुत लोगो ने कहा की आपकी बॉडी बहुत बड़ी है और आपके बोलने का अंदाज भी बहुत अलग है और आप फिल्मो में कभी भी सफलता हासिल नहीं कर पाओगे.

लेकिन अर्नाल्ड ने उनकी बातो पर कभी भी ध्यान नहीं दिया और वो केवल अपने टारगेट पर फोकस करते थे और वो दिन भी आ गया जब पूरी दुनिया उनके फिल्मो में एक्शन के दीवाने हो गए.

३. पोलिटिकल करियर

हॉलीवुड में बहुत जबरदस्त सफलता प्राप्त करने के बाद उन्होंने पॉलिटिक्स में कदम जमाना चाहा और एक बार फिर से लोग कहने लगे की आपको पोलिक्टिस में सक्सेस नहीं मिलेगी. लेकिन एक बार फिर से उन्होंने उन सबको गलत साबित कर दिया और २००३ से २०११ तक वो कैलिफ़ोर्निया के गवर्नर के पद पर थे.

पोलिक्टिस में आने के बाद उन्होंने कैलिफ़ोर्निया के लिए बहुत अच्छे अच्छे काम किये जिससे उनकी पॉपुलैरिटी और भी ज्यादा बढ़ गयी. पॉलिटिक्स से इस्तीफा देने के बाद वो अभी भी फिल्मो में आते रहते है और अर्नाल्ड को हर कोई अपना आइडल मानता है.

४. फ्यूचर प्लानिंग

अब ना जाने अर्नाल्ड आगे क्या करेंगे वो हर दम कुछ नया करने के बारे में सोचते रहते है और वो लाइफ में कभी भी हार नहीं मानते है. वो अपनी दिल और दिमाग में जो कुछ भी हासिल करना चाहते है उसको किसी भी हाल में पाकर ही रहते है.

अर्नाल्ड श्वार्जनेगर हमेशा कहते है की हमेशा बड़ी सोच रखो और लाइफ में कुछ बड़ा काम करने की सोचो, कभी भी ऐसे लोगो पर ध्यान ना दो जो आपको demotivate करते है और जो कहते है की आप ये काम नहीं कर सकते हो. वो कहते है की ऐसे लोगो से हमेशा दूर रहो.

वो ये कहते है की हर एक इंसान को अपने लाइफ में एक गोल होना चाहिए और उस गोल को पूरा करने के लिए दिन रात म्हणत करनी चाहिए. कभी भी हार मत मनो और सक्सेस आपको जरुर मिलेगी.

पढ़े – अर्नाल्ड बॉडी बिल्डिंग

आपकी और फ्रेंड्स

तो फ्रेंड्स ये था अर्नाल्ड श्वार्जनेगर बायोग्राफी और जीवन परिचय ( Arnold Schwarzenegger Biography in Hindi ), हम उम्मीद करते है की इस आर्टिकल को पढने के बाद आपको जरुर मोटिवेशन और प्रेरणा मिली होगी.

दोस्तों यदि आपको ये पोस्ट अच्छी लगी तो इसको अपने दोस्तों और घर परिवारवालो के साथ जरुर शेयर करे ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग को अर्नाल्ड के जीवन परिचय के बारे में पूरी जानकारी मिल पाए. धन्येवाद दोस्तों.