दुनिया का सबसे बड़ा बेस्ट बॉडी बिल्डर – वर्ल्ड का बेस्ट बॉडी बिल्डर



वर्ल्ड का बेस्ट बॉडी बिल्डर – हेल्लो फ्रेंड्स आज के इस पोस्ट में हम आपके साथ दुनिया के सबसे बेस्ट और बड़े बॉडी बिल्डर के बारे में बताएँगे और आपको उनके बारे में पूरी जानकारी देने वाले है. यदि आपको जिम करने का शौक है या आप बॉडीबिल्डिंग के फैन है तो आपको ये पोस्ट जरुर अच्छी लगेगी.

हमको बहुत लड़के पूछते है की दुनिया का सबसे बेस्ट बॉडी बिल्डर कौन है और उनके नाम क्या है, तो इस पोस्ट में हम आपके साथ अभी तक के पुरे वर्ल्ड के बड़े और बेस्ट बॉडी बिल्डर के नाम शेयर करे रहे है.

इस पोस्ट में हम उनके बारे में बेसिक जानकारी और उनकी फोटो भी शेयर करेंगे, दोस्तों ये वर्ल्ड के सबसे बेस्ट बॉडी बिल्डर है जिन्होंने बॉडीबिल्डिंग की दुनिया में बहुत सारे कम्पटीशन जीते है और बॉडीबिल्डिंग की दुनिया में इनका बहुत नाम है और ये सभी बॉडी बिल्डर वर्ल्ड फेमस है. तो चलो फ्रेंड्स पोस्ट को स्टार्ट करते है.

देखे – बेस्ट बॉडी बिल्डर की फोटो

दुनिया के सबसे बेस्ट बॉडी बिल्डर

वर्ल्ड का सबसे बड़ा बॉडी बिल्डर

Duniya Ka Sabse Best BodyBuilder

 

१. रोनी कोलमैन

ronnie coleman

दोस्तों इस लिस्ट में सबसे पहला नाम आता है रोनी कोलमैन का और ये बिना किसी भी डाउट के अभी तक के सबसे बड़े और बेस्ट बॉडी बिल्डर थे. उनके बॉडी साइज का कोई मुकाबला नहीं था. जिन लोगो को बॉडीबिल्डिंग का शौक है या जो लोग जिम करते है उनको रोनी कोलमैन के बारे में १००% पता होगा.

रोनी कोलमैन ने mr olympia का खिताब पुरे ८ बार जीते है और ये अभी तक का विश्व रिकॉर्ड है. रोनी कोलमैन की पॉपुलैरिटी इस वजह से है की उन्होंने अपने ८ mr olympia का टाइटल बिना हारे ८ बार जीता है.

वो टेक्सास यूनाइटेड स्टेट्स में एक पुलिस ऑफिसर थे और साथ ही साथ बॉडीबिल्डिंग भी करते थे. पालिक की जॉब करते करते उन्होंने अपने बॉडीबिल्डिंग को जारी रखा और उनकी कड़ी मेहनत से वो दुनिया के सबसे बेस्ट बॉडी बिल्डर बन गए थे. हलाकि अभी वो बॉडीबिल्डिंग से रिटायरमेंट ले लिया है लेकिन आज भी बॉडीबिल्डिंग वर्ल्ड में उनका नाम इतना बड़ा है की हम बता नहीं सकते है.

देखे – भारत का बेस्ट बॉडी बिल्डर

२. अर्नाल्ड श्वार्जनेगर

arnold bodybuilder

क्या आपको अर्नाल्ड श्वार्जनेगर के बारे में बताना जरुरी है, हमको तो विश्वास है की आपको तो पता ही होगा की वो वर्ल्ड के सबसे बेस्ट बॉडी बिल्डर है और उन्होंने mr olympia का टाइटल पुरे ७ बार जीता है.

बॉडीबिल्डिंग में ऐसा कोई भी टाइटल नहीं होगा जिसको अर्नाल्ड ने नहीं जीता होगा. अर्नाल्ड श्वार्जनेगर ने बॉडीबिल्डिंग में तो राज किया और फिर उसके बाद हॉलीवुड में भी अपना सिक्का चलाया.

अर्नाल्ड पुरे विश्व में इतने ज्यादा पोपुलर है की आप चाहे बड़े जिम में जाओ या किसी छोटे जिम में आपको अर्नाल्ड की फोटो दिवार पर लगी दिखेगी. जो भी लड़का जिम जाता है उनकी यही खाविश होती है की कैसे वो अर्नाल्ड जैसे बॉडी बना पाए. उनकी बॉडी में जो शो था और cutting थी अभी तक ऐसे बॉडी किसी की भी नहीं बन पाई है.

पढ़े – अर्नाल्ड बॉडी बिल्डर की फोटो

३. जय कटलर

Jay cutler

अब हम आपको दुनिया के तीसरे सबसे बेस्ट बॉडी बिल्डर के बारे में बताते है और इनका नाम है जय कटलर. सच कहे तो ये बहुत ही पोपुलर बॉडी बिल्डर है. ये बहुत बड़े बॉडी बिल्डर थे. जय कटलर ने mr olympia का ख़िताब पुरे ४ बार जीता था.

उनका mr olympia का टाइटल २००८ में dexter jackson ने जीत लिया था लेकिन उसके अगले साल ही जय कटलर ने अपना टाइटल फिर से जीत लिया. वैसे देखा जाये तो dexter jackson भी एक बहुत ही फेमस बॉडी बिल्डर है जो आज भी mr olympia में हिस्सा लेते है.

जय कटलर ने ४ बार mr olympia का टाइटल जीतने के बाद phil heath से हार कर बॉडीबिल्डिंग से रिटायरमेंट ले लिया था. उनके बॉडी का सबसे बेस्ट पार्ट थे उनके बड़े शोल्डर, वो इतने ज्यादा मस्कुलर थे और इतने चौड़े थे की उनके सामने सभी बॉडी बिल्डर बहुत ही छोटे दीखते थे.

४. Phil Heath

phil heath

दोस्तों अर्नाल्ड के रिकॉर्ड की बराबरी करने वाले बॉडी बिल्डर है phil heath और उन्होंने अभी तक ७ बार mr olympia का टाइटल जीता है लेकिन दुर्भाग्य की वजह से 2018 mr olympia में shawn roden से वो टाइटल हार गए. लेकिन phil heath ने अभी तक बॉडीबिल्डिंग से रिटायरमेंट नहीं लिया है और वो फिर से अपने टाइटल को जीतने की पूरी कोशिश करेंगे.

phil heath डेन्वेर, कोलोराडो के रहने वाले है और बॉडीबिल्डिंग से पहले वो एक प्रोफेशनल बास्केटबॉल प्लेयर थे लेकिन उनकी हाइट ज्यादा नहीं थी इसलिए उनको बास्केटबॉल में ज्यादा सफलता नहीं मिली.

उसके बाद phil heath ने बॉडीबिल्डिंग में अपनी किस्मत अजमाई और वो बॉडीबिल्डिंग चैंपियन बन गए. उनका आर्म्स का साइज़ बहुत ही बड़ा है और आज के टाइम में पुरे दुनिया में उनके आर्म्स सबसे ज्यादा बड़े और मस्कुलर है.

५. Dorian Yates

dorian yates

दोस्तों dorian yates वर्ल्ड के सबसे बेस्ट बॉडी बिल्डर है, उन्होंने mr olympia का टाइटल पुरे ६ बार लगातार जीते है. dorian yates का सबसे बेस्ट बॉडी पार्ट उनका बैक था जो की बहुत ही मस्कुलर और बड़ा था.

वो किसी भी बॉडी बिल्डर को अपने बैक की वजह से हरा देते है. वो बहुत ही मेहनती बॉडी बिल्डर थे और वो पार्टी या एन्जॉय करने में ज्यादा विश्वास नहीं करते है. उनके दिमाग में केवल एक ही टारगेट होता था की आने वाला mr olympia को जीतना है और वो इसको करने में कामयाब भी हो जाते थे.

Dorian yates एक कम्पलीट बॉडी बिल्डर थे और उनके बॉडी का हर एक पार्ट बहुत ही ज्यादा मस्कुलर और बड़ा था जिसकी वजह से वो वर्ल्ड के सबसे बेस्ट बॉडी बिल्डर बन गए.

पढ़े – Bodybuilder कैसे बने

आपकी और फ्रेंड्स

तो फ्रेंड्स ये थे दुनिया के सबसे बड़े और बेस्ट बॉडी बिल्डर, हम उम्मीद करते है की ये पोस्ट आपको पसंद आई होगी, यदि दोस्तों आपको ये पोस्ट अच्छी लगी तो पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ फेसबुक और whatsapp पर जरुर शेयर करे ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगो को पता चल पाए की वर्ल्ड का सबसे बेस्ट बॉडी बिल्डर कौन है. धन्येवाद दोस्तों.