लव मैरिज के लिए फैमिली को कैसे मनाये – शादी के लिए घरवालों माँ बाप को मनाये



लव मैरिज के लिए फैमिली को कैसे मनाये – हेल्लो फ्रेंड्स आज का पोस्ट किसी भी बॉयफ्रेंड या गर्लफ्रेंड के लिए बहुत ही जरुरी है क्यूंकि इस पोस्ट में हम आपको बताएँगे की अपने पसंद के लड़के या लड़की से शादी करने के लिए घरवालों या पेरेंट्स को कैसे मनाये या राजी करे.

कई बार ऐसा होता है की हमको किसी लड़के या लड़की से दिल से सच्चा प्यार हो जाता है और आप उस लड़के या लड़की से बहुत ज्यादा प्यार करते हो और शादी करने के बारे में सोचते हो. लड़का और लड़की को शादी करने में कोई प्रॉब्लम नहीं होती है क्यूंकि वो दोनों एक दुसरे से True love करते है.

लेकिन प्रॉब्लम आती है लड़के या लड़की के माँ बाप को राजी करने की, बहुत बार ऐसा होता है की लड़के के घरवाले शादी करने के लिए मान जाते है लेकिन लड़की के पेरेंट्स नहीं. तो कही पर लड़की के माँ बाप रेडी होते है लेकिन लड़के के फॅमिली वाले नहीं. इससे बहुत बड़ी प्रॉब्लम दोनों प्यार करने वाले को होती है.

हमसे ना जाने कितने बॉयफ्रेंड और गर्लफ्रेंड ने इसके बारे में हजारो सवाल किये थे और हम समझते है की इस टॉपिक पर पोस्ट लिखने से लाखो प्यार करने वाले जोड़े को बहुत हेल्प होगी. इस पोस्ट में हम आपको कुछ ऐसे टिप्स तरीके और उपाय बताएँगे जिसको फॉलो करके आप अपने परिवारवालों को शादी करने के लिए राजी कर सकते हो.

हम आप सभी से ये रिक्वेस्ट करेंगे की इस पोस्ट को पूरा जरुर पढ़े क्यूंकि आपको बहुत हेल्प होगी और आप अपने फॅमिली वालो को लव मैरिज करने के लिए मना सकते हो. तो चलो फ्रेंड्स देखते है कैसे.

पढ़े – Love marriage के फायदे

लव मैरिज के लिए फॅमिली को कैसे मनाये तरीके

शादी के लिए घरवालो माँ बाप को कैसे मनाये

Love Marriage Ke Liye Family Ko Kaise Manaye

१. आप दोनों की रजामंदी

माँ बाप को मनाने से पहले आपको ये अच्छे से पता करना है की क्या आपका बॉयफ्रेंड या गर्लफ्रेंड आपसे शादी करने के लिए पूरी तरीके से राजी है की नहीं. वरना अगर वही शादी के लिए अभी रेडी नहीं है तो फिर फॅमिली वालो को मनाने की बात तो बहुत दूर की है.

सबसे पहले आपको ये १००% पक्का करना है की जिस किसी भी लड़के या लड़की से आप प्यार करते हो वो इस शादी को लेकर खुश है और वो आपके साथ शादी करने के लिए रेडी है. वरना यदि ये नहीं होगा तो आप बेफिजूल में अपने पेरेंट्स को मना लोगे और बाद में पता चलेगा की आपका बॉयफ्रेंड या गर्लफ्रेंड अभी शादी करने के लिए तैयार ही नहीं है.

२. घरवालों से बात करे

जब आप दोनों एक दुसरे से लव मैरिज करने के लिए पूरी तरीके से तैयार हो तब आपको अपने घरवालों से बात करनी चाहिए. आपको पता होगा की आपकी आपके मम्मी या पापा किससे ज्यादा बनती है.

यदि आपकी माँ बहुत फ्रेंडली नेचर की है तो आप अपने माँ से बात कर सकते हो यदि आपके पापा से आप बहुत क्लोज हो तो आप अपने पापा को अपने दिल की बात बोल सकते हो.

यदि वो भी आपकी ख़ुशी चाहते है तो वो इस लव मैरिज के लिए राजी हो जायेंगे और फिर आप दोनों एक दुसरे के साथ प्रेम विवाह कर सकते हो.

पढ़े – बॉयफ्रेंड को शादी के लिए कैसे मनाये तरीका

३. प्यार के बारे में बताये

दोस्तों जब प्यार करने में आपको डर नहीं लगा तो प्यार का इजहार करने में क्यों डर लगता है. हमने बहुत लोगो को देखा है जो की प्यार तो बहुत जल्दी कर लेते है लेकिन जब पेरेंट्स को बताने की बारी आती है तो वो लोग डर जाते है.

वो लोग पहले ही अपने मन के अंदर ये विश्वास कर लेते है की चाहे कुछ भी हो जायेगे मम्मी पापा इस शादी के लिए कभी भी रेडी नहीं होंगे. दोस्तों आपकी सोच कैसी है इससे कोई फर्क नहीं पड़ता है.

जब तक आप अपने घरवालों को अपने बॉयफ्रेंड या गर्लफ्रेंड के बारे में बताओगे ही नहीं तब तक उनको आपके पसंद के बारे में पता कैसे चलेगा जरा आप ही सोच कर देखो. दिल में बात छुपाकर रखने से आप ही इस शादी में प्रॉब्लम और देर कर रहे हो.

क्या पता आपकी सोच गलत है और आपके फॅमिली वाले इस लव मैरिज के लिए राजी हो जाये. एक बात हिम्मत करके आपको अपने परिवारवालों से इस बारे में बात करनी ही होगी.

४. माँ बाप का डर

दोस्तों आज कल माता पिता की बहुत डरते है की यदि हमने अपने बच्चों को अपनी पसंद के लड़के या लड़की से शादी करने से मना किया तो वो लोग घर से भागकर शादी कर लेंगे. इससे उनको बहुत डर लगता है क्यूंकि ऐसा करने से लड़कीवालो की समझ में थोड़ी बदनामी होती है और इससे लड़की के फॅमिली वाले बहुत डरते है.

ये आपके लिए प्लस पॉइंट है और इसका आपको फायदा उठाना ही होगा. लेकिन इसके लिए सबसे पहले आपको उनके कान में अपनी बात पहुंचानी होगी और हो सकता है की वो लोग इस शादी के लिए तैयार हो जाये.

५. समझाने की कोशिश करे

समझाने से क्या कुछ नहीं हो पता तो आपको भी अपने फॅमिली को समझाना चाहिए की शादी हमको करनी है और हमको अपनी पूरी लाइफ किसी के साथ बितानी होती है. तो आपको अपने माँ और बाप को ये समझाना है की मुझको ये लगता है की उस लड़के या लड़की से शादी करके हम खुश रहेंगे.

आपके पेरेंट्स भी कही ना कही आपकी ख़ुशी चाहते है हो सकता है की बहुत टाइम तक वो लोग मना करेंगे और शादी के लिए राजी नहीं होंगे लेकिन आपको हिम्मत नहीं हारनी है और नियमित अपने घरवालों को मनाने की कोशिश करनी चाहिए. आपने तो ये कहावत सुनी ही होगी की कोशिश करने वालो की कभी हार नहीं होती है और बार बार रिक्वेस्ट करने से आपके पेरेंट्स जरुर तैयार हो जायेंगे.

पढ़े – लड़की को शादी के लिए कैसे मनाये

६. देर ना करे

फ्रेंड्स आपको अपने दिल की बात कहने में ज्यादा देरी नहीं करनी चाहिए क्यूंकि क्या पता आपके घरवाले किसी और से आपकी शादी पक्की कर दे. और फिर जब आप अपने फॅमिली वालो से अपने बॉयफ्रेंड या गर्लफ्रेंड के बारे में बताओगे तो उल्टा वो ही आपको गुस्सा करेंगे की अभी तक आपने बताया क्यों नहीं और तुम अब बता रहे हो जब शादी पक्की हो गयी है.

इसमें आपके माँ बाप की कोई गलती नहीं है और हो सकता है की वो आपसे कहेंगे की आपने पहले क्यों नहीं बताया. दूसरी प्रॉब्लम ये होती है की शादी में ज्यादा देर करने से हो सकता है की आपके बॉयफ्रेंड या गर्लफ्रेंड की शादी किसी और से हो जाएगी इसलिए आपको ज्यादा देर नहीं करनी चाहिए.

आपने ये गाना तो सुना ही होगा ना “किसी से तुम प्यार करो तो फिर इजहार करो कही ना फिर देर हो जाये” तो आपको भी ज्यादा देर नहीं करनी चाहिए और ठीक समय पर अपने पेरेंट्स को अपने पसंद के बारे में बताना होगा.

७. घरवालों से मिलाये

आपको सही समय देखकर अपने बॉयफ्रेंड या गर्लफ्रेंड को अपने माता पिता से मिलाना चाहिए. दोस्तों ऐसा करने से आगे आप कुछ भी करते हो तो वो लोग आपको कुछ भी नहीं कह सकते है क्यूंकि आपने अपनी तरफ से पूरी कोशिश और ईमानदारी से अपने प्यार के बारे में अपने माँ बाप को बता दिया था.

आपको यहाँ पर हिम्मत दिखाना होगा और सही टाइम और मौका देखकर अपने माता पिता से अपने बॉयफ्रेंड या गर्लफ्रेंड से मुलाकात करनी होगी.

८. माँ को पटाये

फ्रेंड्स चाहे आप लड़के हो या लड़की हो हर कोई अपने माँ से फ्रेंडली होता है और माँ अपने बच्चो से बहुत प्यार करती है और ये बहुत ही अच्छा तरीका है की आपको अपने बॉयफ्रेंड या गर्लफ्रेंड के बारे में अपने माँ को बताना चाहिए और फिर अपने माँ से बोलो को पापा को मनाये.

फ्रेंड्स ये तरीका बहुत ही अच्छा है क्यूंकि आपके पापा आपकी मम्मी से बहुत प्यार करते है तो हो सकता है की वो भी मान जाये. और अपनी माता को ये भी बोलना है की हम उससे शादी करना चाहते है और हम दोनों एक दुसरे से बहुत प्यार करते है. माँ का दिल बहुत बड़ा होता है और वो लोग मान जायेगे.

आपको ये भी जरुर कहना है की हम लोग घर से भागकर शादी नहीं करना चाहते है क्यूंकि इससे हमारी समाझ में बदनामी होगी. जब आपकी मम्मी ये बात के बारे में सोचेगी तो वो आपकी दिल की बात को समझ जाएगी और आपके पापा को मनाएगी.

पढ़े – लव मैरिज या अरेंज मैरिज

९. कोर्ट मैरिज करे

अब इन सभ तरीको के बाद भी आपके घरवाले शादी के लिए मान नहीं रहे है तो आपको कोर्ट मैरिज कर लेनी चाहिए. कोर्ट मैरिज करने के लिए आप किसी वकील से जाकर मिले और वो आपको पूरा प्रोसीजर बता देगा की कोर्ट मैरिज कैसे करते है.

कोर्ट मैरिज करना पूरी तरह से लीगल है लेकिन एक बात कर जरुर ध्यान रखे की लड़का और लड़की दोनों की उम्र १८ साल से ज्यादा होनी चाहिए तभी आप दोनों कोर्ट मैरिज कर सकते हो. यदि लड़का या लड़की दोनों में से किसी की उम्र १८ साल से कम है तो कोर्ट मैरिज नहीं हो पायेगी. पूरी फॉर्मेलिटी के लिए आपको वकील सभ कुछ बता देगा.

१०. भागकर शादी करे

यदि किसी कारण वर्ष आपके माता पिता शादी के लिए रेडी नहीं हो रहे है तो आपके पास अब केवल घर से भागकर शादी करने का आप्शन बचा है. दोस्तों लेकिन ऐसा कदम तभी उठाये जब आपको लगे की आपके घरवाले कभी भी लव मैरिज के लिए राजी नहीं होंगे.

आप अपने बॉयफ्रेंड या गर्लफ्रेंड के साथ बैठे और ठंडे दिमाग से इस बारे में सोचे की क्या घर से भागकर शादी करना सही होगा की नहीं. क्यों की ये फैसला केवल आप दोनों पर ही निर्भर करता है क्यूंकि आप दोनों को अपनी लाइफ एक दुसरे के साथ बितानी है.

यदि आप दोनों तैयार हो तो सही समय देखकर घर से भागकर किसी मंदिर में या कोर्ट मैरिज कर सकते हो. लेकिन दोस्तों घर से भागकर शादी करने से पहले आपको अच्छे से सभी तयारी करनी होगी जैसे की पैसे का इंतजाम, खाने पीने का इंतजाम और रहने का इंतजाम. इस तरीके से आपको घर से दूर रहने में कोई प्रॉब्लम नहीं होगी.

११. लास्ट में फॅमिली मान जाती है

दोस्तों ये तो आपने खुद देखा होगा की बहुत लड़के और लडकियाँ ऐसे होते है जो की कोर्ट मैरिज करते है या फिर घर से भागकर शादी कर लेते है. कुछ टाइम या कुछ सालों तक घर परिवारवाले इस रिश्ते से नाराज होते है लेकिन अंत में फॅमिली वाले प्रेमी जोड़े को स्वीकार कर लेते है.

शादी करने के बाद अब वो लोग भी क्या कर सकते है, शादी तो आपने कर ही ली है अब शादी वो तुडवा तो नहीं सकते है तो वो लोग भी ये समझते है की जो हुआ सो हुआ. अब आपके माता पिता भी यही चाहेंगे की आप दोनों एक दुसरे के साथ एक हैप्पी मैरिड लाइफ जियो.

पढ़े – लव मैरिज करने के नुकसान

आपकी और फ्रेंड्स

तो फ्रेंड्स ये था लव मैरिज के लिए अपने फॅमिली वालो को कैसे मनाये, यदि आपने हमारे बताये गए सभी टिप्स तरीके और उपाय को अच्छे से फॉलो किया तो आप अपने घरवालों और माता पिता को अपने पसंद के लड़के या लड़की से शादी करने के लिए राजी कर पाओगे.

फ्रेंड्स यदि आपको ये पोस्ट हेल्पफुल लगी तो इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ फेसबुक और whatsapp पर जरुर शेयर करे ताकि ज्यादा से ज्यादा बॉयफ्रेंड और गर्लफ्रेंड अपने परिवार वालो को लव मैरिज के लिए तैयार कर पाए. Best of luck Friends.