कमर पतली करने की एक्सरसाइज



कमर पतली करने की एक्सरसाइज –  हेल्लो दोस्तों आज का पोस्ट बहुत ही इम्पोर्टेन्ट है क्यूंकि इस पोस्ट में हम आपको बताएँगे की कमर को पतली करने के लिए एक्सरसाइज और कसरत जिसको करने से आप अपनी कमर को पतली और स्लिम बना सकते हो.

दोस्तों आजकल फैशन का जमाना है और हर किसी को पतली कमर का शौक है कोई भी नहीं चाहता है की उनकी फिगर बेकार हो हर किसी को स्लिम आकर्षक बनाना होता है और इसके लिए आपको एक्सरसाइज या कसरत करना होगा.

पहले हमने एक पोस्ट लिखा था जिसमे हमने कमर पतली करने के घरेलू उपाय और तरीके बताये है लेकिन बहुत लोग है जिनको एक्सरसाइज करके अपनी कमर को पतला करना होता है तो ये पोस्ट उन लोगो के लिए बहुत फायदेमंद होगा. तो चलो फ्रेंड्स बिना टाइम बर्बाद करते हुए पोस्ट को स्टार्ट करते है.

पढ़े – कमर पतली करने के उपाय

कमर पतली करने के लिए एक्सरसाइज

Kamar Patli Karne Ki Exercise

१. जॉगिंग करे

दोस्तों कमर पतली करने का ये बहुत ही बढ़िया एक्सरसाइज है और इसको करने के लिए आपको जिम जाने की जरुरत भी नहीं है और आप जॉगिंग किसी भी पार्क या गार्डन में जाकर कर सकते हो. जॉगिंग करने से आपकी कमर की चर्बी कम होगी और आपकी फिगर स्लिम होगी.

आप हर रोज ३० से ४० मिनट तक जॉगिंग कर सकते हो और हो सके तो सुबह के टाइम पर जॉगिंग करे इससे आपको ज्यादा फायदा होगा इससे आपकी कैलोरीज ज्यादा से ज्यादा बर्न होगी.

यदि आपको सुबह के टाइम पर वक़्त नहीं मिलता है तो आप शाम को भी जॉगिंग कर सकते हो. लेकिन कोशिश करे की आप सुबह के टाइम पर करे क्यूंकि सुबह के टाइम पर आपको फ्रेश ऑक्सीजन मिलता है जो की आपकी सेहत के लिए अच्छा होता है.

पढ़े – Jogging benefits in Hindi

२. कमर स्ट्रेचिंग करे

ये भी बहुत ही बढ़िया कसरत है जिससे आपकी कमर की चर्बी कम होती है. कमर स्ट्रेच करने से आपकी कमर का फैट घटता है जिससे आपकी कमर पतली और स्लिम होती है. आपको अपने पैरो को कंधो की दुरी पर रखे और अपने दोनों हाथों को कमर पर रखे. फिर उसके बाद अपने कमर को लेफ्ट और राईट में निचे की तरफ झुकाकर स्ट्रेच करे.

दूसरी एक्सरसाइज है की आप अपने दोनों हाथो को कमर पर रखे और अपने कमर को गोल गोल घुमाये इससे भी आपकी कमर पतली होती है.

३. स्किप्पिंग करे

स्किप्पिंग यानि के रस्सी उड़ी आपको को पता ही होगा और आपने बचपन में जरुर खेला होगा. दोस्तों ये एक बहुत ही अच्छी कसरत है जो की आपके वजन और मोटापा कम करने के लिए बहुत बढ़िया व्यायाम है.

जब आप इस कसरत को करेंगे तो आपका मोटापा कम होगा और इससे आपकी फिगर स्लिम और पतली होने में हेल्प होगी. आप हर रोज १५ से २० मिनट तेजी से स्किप्पिंग करने की कोशिश करे. कुछ ही हफ्तों के बाद आपको फर्क देखने को मिलेगा.

४. साइकिल चलाये

दोस्तों इस पोस्ट में हम उन लोगो के लिए भी एक्सरसाइज बहता रहे है जो लोग जिम नहीं जाते है. साइकिल चलाने से भी आपकी कमर पतली होती है और ये आपकी फिगर बनाने में भी हेल्प करती है. यदि आप बहुत मोटे हो तो आपको रोज ३० मिनट साइकिल चलाना चाहिए.

साइकिल चलाने से आपकी कमर की चर्बी कम होती है और आपकी कमर पतली होती है साथी ही साथ आपका फिगर शेप में आता है. साइकिल आप किसी भी गार्डन या खुली जगह पर चला सकते हो. जल्दी रिजल्ट पाने के लिए आप तेजी से साइकिल चलाने की कोशिश करे इससे आपको ज्यादा से ज्यादा चर्बी घटेगी.

५. पेट की एक्सरसाइज

दोस्तों पेट की एक्सरसाइज करने से भी आपका फिगर अच्छा होता है और इसके लिए आप crunches जिसको सिट उप्स एक्सरसाइज भी भोलते है करना चाहिए. ये एक्सरसाइज करने से आपके पेट की चर्बी कम होती है जो की धीरे धीरे आपकी कमर पर भी असर डालता है और आपकी फिगर शेप में आती है.

आपको crunches एक्सरसाइज के ३ से ४ सेट करने होते है और हर सेट में आप २० से २५ crunches करे इससे आपको अच्छे रिजल्ट्स मिलेंगे.

६. Leg raises

Leg raises भी एक बहुत ही बढ़िया एक्सरसाइज है यदि आप जिम जाते हो तो वहा पर leg raises करने की मशीन होती है लेकिन यदि आप जिम नहीं भी जाते हो तो आप किसी डंडे पर लटकर इस कसरत को कर सकते हो.

अपने दोनों हाथो से डंडे को पकड़ लीजिये और अपने पैरों को निचे छोड़ दे, फिर अपने पैरों को धीरे धीरे ऊपर लाये और पैरो को अपने पीठ के ९० डिग्री तक लाये और फिर से अपने पैरों को निचे लेकर जाये. ये बहुत ही बढ़िया एक्सरसाइज है कमर और पेट की चर्बी कम करने की.

पढ़े – कमर की चर्बी कैसे घटाए खत्म करे

आपकी और दोस्तों

तो दोस्तों ये था कमर पतली करने की एक्सरसाइज, यदि आपने हमारे बताये गए सभी कसरत और व्यायाम को रेगुलर किया तो आपकी फिगर बहुत ही अच्छी और स्लिम हो जाएगी. दोस्तों यदि आपको ये पोस्ट अच्छी लगी तो पोस्ट को अपने फ्रेंड्स और फॅमिली के साथ फेसबुक और व्हात्सप्प पर जरुर शेयर करे ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगो की हेल्प हो पाए. धयेवाद दोस्तों.