कमर पतली करने के उपाय तरीके – कमर को पतली कैसे करे



कमर को पतली कैसे करे – नमस्कार दोस्तों आज के इस पोस्ट में हम आपको बताएँगे की कमर पतली करने के उपाय और तरीके, आजकल फैशन का जमाना है और हर कोई चाहता है की उनकी कमर पतली हो ताकि वो जो कोई भी कपडे पहने वो अच्छा लगे. हमको बहुत लड़कियों के क्वेश्चन आते थे की हमारी कमर बहुत मोटी है और उसमे चर्बी भी बहुत लगी हुई है तो प्लीज हमको बताये की हम अपनी कमर को पतली कैसे करे.

तो दोस्तों इस पोस्ट में हम आपको कुछ बेहद असरदार तरीके और उपाय बताने वाले है जिसको फॉलो करके आप अपनी कमर को बिलकुल शेप में ला सकते हो और उसको पतली बना सकते हो. तो दोस्तों बिना टाइम बर्बाद करते हुए चलो पोस्ट को स्टार्ट करते है.

पढ़े – कमर पतली करने की एक्सरसाइज

कमर पतली करने के उपाय तरीके

कमर को पतली कैसे करे टिप्स

Kamar Patli Karne Ke Upay Tarike

१. जॉगिंग या रनिंग

दोस्तों कमर पतली करने का ये बहुत ही बढ़िया उपाय है की आप हर रोज ३० से ४० मिनट तक जॉगिंग या रनिंग करे इससे आपकी कमर की चर्बी कम होगी. दोस्तों आपकी कमर मोटी चर्बी की वजह से मोटी होती है और सबसे पहले तो आपको इसको घटाना होगा.

रनिंग या जॉगिंग करने से आपकी कमर की चर्बी गलती है और धीरे धीरे आपकी कमर पतली हो जाएगी. आप किसी भी पार्क या गार्डन में जाकर रनिंग या जॉगिंग कर सकते हो. अब बहुत लोग के मन में ये सवाल आयेगा की ये कब करना चाहिए सुबह या शाम?

दोस्तों अच्छा रिजल्ट पाने के लिए आपको सुबह के टाइम पर रनिंग या जॉगिंग करना चाहिए इससे आपको फ्रेश ऑक्सीजन मिलता है और इस समय पर आपका पेट भी खाली होता है जिससे की आपकी ज्यादा से ज्यादा कैलोरीज बर्न होती है और इसकी वजह से आपकी कमर की चर्बी कम होती है.

२. कैलोरीज बर्न करे

दोस्तों आपकी कमर में चर्बी जमा होने का कारण होता है की आप जरुरत से जायदा कैलोरीज का सेवन कर रहे होते है. ज्यादा कैलोरीज का सेवन करने से आपका वजन, मोटापा, पेट और कमर बहार निकल जाता है.

तो आपको थोडा सा अपने कैलोरीज पर ध्यान देना चाहिए और जरुरत से ज्यादा कैलोरीज का सेवन नहीं करना चाहिए.

पढ़े – कमर की चर्बी कम कैसे करे उपाय

३. मोटापा कम करे

जो लोग मोटे होते है उनमे ये समस्या ज्यादा पाई जाती है और जब आपका पूरा शरीर मोटा होगा तो जाहिर सी बात है की आपकी कमर की मोटी होगी. तो आपको सबसे पहले तो अपना मोटापा कम करना होगा.

जैसे जैसे आपका मोटापा कम होगा वैसे आप देखोगे की आपकी कमर पतली होने लगेगी और आपकी फिगर बनने लगेगी. मोटापे की वजह से आपकी पूरी फिगर ख़राब होने लगती है और आपके पुरे शरीर में चर्बी जमा होने लगती है जिसकी वजह से आपके कमर बहुत ज्यादा मोटी हो जाती है.

यदि आप मोटे हो और आपको अपना मोटापा कम करना है तो आप निचे दिए गए पोस्ट को पढ़े आपको बहुत हेल्प होगी.

पढ़े – शरीर का मोटापा कम कैसे करे

४. पैदल चला करे

दोस्तों ये बहुत ही बढ़िया घरेलू उपाय है और अपनी कमर को पतली बनाने के लिए आपको ज्यादा से ज्यादा पैदल चलना चाहिए. लेकिन आजकल लोग पैदल चलना कम पसंद करते है और वाहन से यात्रा करना पसंद करते है.

लेकिन यदि आपकी कमर बहुत ज्यादा मोटी है तो आपको ज्यादा से ज्यादा पैदल चलने की कोशिश करनी चाहिए इससे आपकी कमर की चर्बी गलेगी और आपकी फिगर अच्छी बनेगी. जब कभी भी आपको टाइम मिले तो आप पैदल सैर करने के लिए निकल जाये इससे आपको काफी अच्छा रिजल्ट देखने को मिलेगा.

बहुत से लोगो को जिम जाकर कसरत करने के टाइम नहीं होता है तो ये बहुत ही अच्छा तरीका है अपने कमर को पतला करने का.

५. कसरत करे

ये उन लोगो के लिए बहुत बढ़िया आप्शन है जिनके पास सुबह या शाम को थोडा एक्स्ट्रा टाइम होता है. आप जिम जाकर अपनी कमर की एक्सरसाइज कर सकते हो इससे आपको फ़ास्ट रिजल्ट देखने को मिलेंगे.

कमर पतली करने के लिए आपको कार्डियो एक्सरसाइज करना चाहिए क्यूंकि इससे ज्यादा से ज्यादा कैलोरीज बर्न होती है और आपकी शरीर की चर्बी भी कम होती है. यदि आपको पता नहीं है की कार्डियो एक्सरसाइज कैसे करते है तो आप अपने जिम ट्रेनर से इसके बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हो.

पढ़े – फिगर बनाने की कसरत एक्सरसाइज

६. सही डाइट प्लान

दोस्तों आजकल फ़ास्ट फ़ूड का जमाना चल रहा है और लड़का हो या लड़की हर किसी को फ़ास्ट फ़ूड खाने का मन करता है लेकिन क्या आपको पता है की ये सभी फ़ास्ट फ़ूड खाने से आपका मोटापा इनक्रीस होता है और आपकी फिगर भी ख़राब हो जाती है.

यदि आपको अपनी कमर को शेप में लाना है और अच्छी फिगर बनानी है तो आपको ये फ़ास्ट फ़ूड खाने की आदत को छोड़ना पड़ेगा. क्यूंकि ये सबसे पहले तो आपके हेल्थ के लिए अच्छा नहीं होता है और दूसरी सबसे बड़ी प्रॉब्लम की ये आपको मोटा करता है.

दोस्तों कभी कबार चलता है जैसे की महीने में १ या २ बार लेकिन रोज रोज का पिज़्ज़ा, बर्गर, chinese खाना आपके सेहत के लिए बिलकुल भी अच्छा नहीं है.

पढ़े – फिगर को मेंटेन कैसे करे टिप्स

७. तली हुई चीज

दोस्तों तेल या घी से बनी हुई चीज का आपको कम से कम सेवन करना चाहिए क्यूंकि ये बहुत ही बड़ी वजह से लोगो का मोटापा बढाने का. आपको समोसे, पकौड़े, भजिया और तेल या घी में बने हुए खाद्य प्रदार्थ को छोड़ना होगा.

क्यूंकि इसमें बहुत फैट होता है जो आपकी फिगर को ख़राब करता है और आपकी कमर मोटी हो जाती है. तो यदि आप अपनी कमर को शेप में रखना चाहते हो तो आपको ये तली हुई चीजो को कम करना होगा.

८. डाइटिंग करे

ये भी बहुत अच्छा तरीका है आपकी कमर को शेप में लाने का लेकिन डाइटिंग को सही तरीके से करना बहुत ही ज्यादा जरुरी है वरना आपको कमजोरी और weakness होगी जो की बिलकुल भी अच्छा नहीं है.

बहुत लडकिया ऐसी होती है जो लोग अपनी फिगर बनाने के लिए डाइटिंग करती है और वो लोग केवल एक टाइम का खाना खाते है. लेकिन दोस्तों ये डाइटिंग करने का बिलकुल भी सही तरीका नहीं है. आप निचे दिए गए पोस्ट को पढ़े उसमे आपको डाइटिंग की पूरी जानकारी दी गयी है.

पढ़े – घर पर डाइटिंग कैसे करे टिप्स

आपकी और दोस्तों

तो दोस्तों ये था कमर पतली करने के उपाय और तरीके, यदि आपने हमारे बताये गए सभी टिप्स को अच्छे से फॉलो किया तो आप अपनी कमर को पतली बनाने में कामयाब हो जाओगे. दोस्तों यदि आपको ये पोस्ट हेल्पफुल लगी हो तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों और घर परिवारवालों के साथ फेसबुक और whatsapp पर जरुर शेयर करे ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगो की हेल्प हो पाए. धन्येवाद दोस्तों.