कमर की चर्बी कम कैसे करे उपाय तरीके – कमर की चर्बी कैसे घटाए खत्म करे



कमर की चर्बी कैसे घटाए खत्म करे – हेल्लो दोस्तों कैसे हो आप लोग इस पोस्ट में हम बात करेंगे कमर की चर्बी कैसे कम करे और इसके उपाय और तरीके. दोस्तों आजकल चाहे वो लड़की हो या लड़का किसी को भी मोती कमर पसंद नहीं होती है और खास करके लड़कियों को पतली कमर चाहिए होती है लेकिन बहुत सी लड़कियों के कमर में बहुत ज्यादा चर्बी लगी होती है जिसकी वजह से उनका पूरा फिगर खराब हो जाता है.

वो ना तो साडी पहन सकती है और ना ही जीन्स क्यूंकि इनमे उनकी कमर की चर्बी दिखती है जो की बिलकुल भी अच्छी नहीं लगती है. आजकल हर लड़की चाहती है की उसकी कमर बहुत स्लिम और ट्रिम रहे ताकि वो जो चाहे वो पहन सकती है बिना किसी टेंशन के.

जो लड़की मोटी होती है उनसे कमर में तो बहुत ही ज्यादा चर्बी लगी हुई होती है और वो लोग किसी भी तरीके से उस चर्बी को खत्म करना चाहती है. तो दोस्तों इस पोस्ट में हम आपको कुछ ऐसे जबरदस्त और आसान उपाय और तरीके बताएँगे जिसकी मद्दद से आप अपनी कमर की चर्बी को कम कर सकते हो. तो चलो दोस्तों पोस्ट को स्टार्ट करते है.

पढ़े – कमर पतली करने के तरीके

कमर की चर्बी कम कैसे करे उपाय तरीके

कमर की चर्बी कैसे घटाए खत्म करे

Kamar Ki Charbi Kam Kaise Kare

१. कसरत करे

दोस्तों कमर की चर्बी को पूरी तरह से खत्म करने के लिए आपको कसरत करना बहुत ही जरुरी है और इससे आपको बहुत अच्छा रिजल्ट मिलेगा. आपको रोज अपने कमर की कसरत करनी चाहिए इससे आपकी फिगर स्लिम होगी और पेट भी कम होगा.

हमने हमारे ब्लॉग पर एक पोस्ट लिखा है जिसमे हमने बहुत ही असरदार एक्सरसाइज की लिस्ट शेयर करी है जो की आपके कमर की चर्बी घटाने में बहुत हेल्प करेगी आप इस पोस्ट को जरुर पड़े.

पढ़े – कमर पतली करने की एक्सरसाइज

२. डाइट प्लान

दोस्तों केवल कसरत करने से आप कमर की चर्बी से छुटकारा नहीं पा सकते हो आपको इसको सपोर्ट करने के लिए और अच्छे रिजल्ट पाने के लिए अपने डाइट प्लान में भी सुधार करना होगा. आपको तेल से बनी हुई चीजे बिलकुल भी नहीं खानी होगी क्यूंकि इसमें बहुत ज्यादा फैट होता है जो की आपके कमर को मोटा करती है.

इसके साथ साथ आपको बहार का खाना नहीं खाना चाहिए जैसे की सोमसा, पकोड़ा, भजिया जैसी चीजो को खाने से परहेज करना चाहिए. बहुत लोग ऐसे होते है जो की रोज कसरत तो करते है लेकिन अपने खाने पीने में बिलकुल भी ध्यान नहीं देते है जिसकी वजह से उनको को रिजल्ट नहीं मिलता है.

३. फ़ास्ट फ़ूड बंद करे

आजकल हर किसी को फ़ास्ट फ़ूड खाने का बहुत मन करता है जैसे की फ्राइड राइस, नूडल्स, बुर्गुर और पिज्जा. दोस्तों ये सभी फ़ास्ट फ़ूड आपकी फिगर को ख़राब करने के काम करती है और ये आपकी सेहत के लिए भी बिलकुल अच्छा नहीं होता है.

फ़ास्ट फ़ूड की एक सच्चाई ये है की प्लेट में तो हमको बहुत साफ़ सफाई से खाना परोसा जाता है लेकिन इनको बनाने में वो लोग बिलकुल भी साफ़ सफाई मेंटेन नहीं करते है. तो कुल मिलकर देखा जाये तो ये आपकी फिगर और सेहत दोनों के लिए हानिकारक है.

४. पैदल चले

पैदल चलना एक बहुत ही अच्छा तरीका है अपने कमर की चर्बी को खत्म करने का लेकिन बहुत लोग ऐसे होते है जो की पैदल चलना बिलकुल भी पसंद नहीं करते है. पैदल चलने से आपकी बॉडी की एक्सरसाइज होती है और ये आपके कैलोरीज को बर्न करती है.

आप जितना ज्यादा कैलोरीज बर्न करोगे उतना ही आपके शरीर से चर्बी और फैट कम होगा. तो आपको हर रोज २० से ३० मिनट तक रोज चलना चाहिए. इसके लिए आप किसी भी पार्क या गार्डन में जाकर वाकिंग कर सकते हो.

आप तेजी से चलने की कोशिश करे जितनी तेजी से आप चलोगे उतना ही ज्यादा आपके कमर की चर्बी कम होगी. लेकिन दोस्तों आपको रोज पैदल चलना बहुत जरुरी है और ऐसा नहीं की आपको १ हफ्ते पैदल चलना है और फिर अगले दो हफ्ते तक बिलकुल भी नहीं. आपको जो कुछ भी करना है वो रेगुलर करना है तभी आपको रिजल्ट देखने को मिलेगा.

५. डाइटिंग करे

ये भी बहुत अच्छा तरीका और उपाय है चर्बी घटाने का लेकिन आपको डाइटिंग कैसे करते है इसकी पूरी जानकारी होनी चाहिए और आपको इसको सही तरीके से करना बहुत ही जरुरी है. डाइटिंग करने से आप अपना वजन और मोटापा कम कर सकते हो.

जो लोग मोटे होते है उनके ही कमर में चर्बी लगी हुई होती है और डाइटिंग करने से आप अपने कमर की चर्बी घटा सकते हो. आप निचे दिए गए पोस्ट को पढ़े इसमें आपको डाइटिंग करने की पूरी जानकारी मिल जाएगी.

पढ़े – Dieting tips in hindi

६. खाने के बाद टहले

दोस्तों बहुत लोगो की आदत होती है की वो पेट भर के खाना खाते है और फिर सीधे पलंग पर रेस्ट करने या सोने के लिए चले जाते है. लेकिन आपको ऐसा नहीं करना चाहिए और आपको खाना खाने के बाद थोडा टहलना चाहिए.

खाना खाने के बाद टहलने से आपका खाया हुआ खाना पचता है और आपको गैस की प्रॉब्लम भी नहीं होती है. और इसका सबसे बड़ा फायदा ये होगा की आपके पेट और कमर में चर्बी जमा नहीं होती है. तो आपको हमेशा खाना खाने के बाद १० मिनट टहलना चाहिए. आप अपने घर के आंगन में या अपने घर के छत पर टहल सकते हो.

आपकी और दोस्तों

तो दोस्तों ये था कमर की चर्बी कम करने के उपाय और तरीके, यदि आपने हमारे बताये गए सभी टिप्स को अच्छे से फॉलो किया तो आप भी अपने कमर की चर्बी को पूरी तरह से खत्म कर सकते हो. दोस्तों यदि आपको ये पोस्ट हेल्पफुल लगी तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों और घर परिवारवालों के साथ फेसबुक और whatsapp पर शेयर जरुर करे ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगो को ये पता चल पाए की कमर की चर्बी कम कैसे करते है. धन्येवाद दोस्तों.