लिखावट कैसे सुधारें तरीके उपाय – Good Handwriting Tips in Hindi



Good Handwriting Tips in Hindi – हेल्लो फ्रेंड्स आज का पोस्ट स्टूडेंट्स और विद्यार्थियों के लिए बहुत ही ज्यादा इम्पोर्टेन्ट है क्यूंकि इस आर्टिकल में हम आपको बताएँगे की अपनी लिखावट सुधारने के तरीके और उपाय. दोस्तों good handwriting बहुत ही जरुरी होता है खास करके वो लोगो के लिए जिन लोगो को लिखने का काम बहुत ज्यादा होता है.

और ऐसे लोग होते है स्कूल जाने वाले बच्चे, कॉलेज के स्टूडेंट्स इत्यादि और किसी के लिए अपनी handwriting सुधारना जरुरी हो ना हो लेकिन स्टूडेंट्स लोगो के लिए ये बहुत ही जरुरी है. हमसे बहुत लोगो ने कहा था की हमारी लिखावट बहुत ही ख़राब है और वो अच्छी दिखती नहीं है और इसको improve करने के लिए हमको क्या करना होगा. प्लीज हमको कुछ टिप्स दीजिये.

तो हमने सोचा की ये बहुत ही अच्छा टॉपिक होगा कवर करने के लिए और इसलिए आज हम आपको कुछ बहुत ही अच्छे टिप्स और तरीके जिसको फॉलो करके आप अच्छी लिखावट लिखने में कामयाब हो जाओगे. तो चलो दोस्तों स्टार्ट करते है.

अपनी लिखावट कैसे सुधारे तरीके उपाय
Good Handwriting Tips in Hindi

१. धीरे धीरे लिखे

दोस्तों ये बहुत ही सिंपल तरीका है अपनी लिखावट को बेहतर बनाने का लेकिन बहुत लोग इसको इगनोर करते है. उनको लगता है की धीरे धीरे राइटिंग करने से क्या होगा लेकिन सच बतायगे दोस्तों बहुत फर्क पड़ता है.

जब आप बहुत तेज लिखने की कोशिश करते हो तो आप सभी शब्दों पर ध्यान नहीं देते है और केवल आपका फोकस होता है जल्दी जल्दी लिखे. लेकिन इसकी वजह से आपकी हैंड राइटिंग पूरी तरीके से ख़राब हो जाती है.

आपको धीरे धीरे लिखना चाहिए इससे आप सभी शब्दों को अच्छे से लिख पाओगे और आपकी लखावत अच्छी लगेगी.

२. पेन को हलके से पकड़े

दोस्तों ये भी गलती है जो बहुत स्टूडेंट्स करते है की वो अपने पेन या पेंसिल को बहुत जोर से पकड़ते है जिसकी वजह से हाथ की मूवमेंट्स अच्छे से नहीं हो पाती है. आपको हमेशा अपने पेन या पेंसिल हो हलके हाथ से पकड़ना चाहिए.

ऐसा करने से आपको हाथ घुमाने में बहुत आसानी होगी और आपकी लिखवात सुंदर बनेगी.

३. सिटींग पोजीशन

दोस्तों ये भी बहुत एहम रोले रखता है आपकी हैंड राइटिंग को इम्प्रूव करने में. हमने बहुत लोगो को देखा है जो लोग लेट कर लिखते है या आड़े टेड़े बैठ कर लिखते है लेकिन ये बिलकुल भी सही तरीका नहीं है और इससे आपकी राइटिंग कभी भी अच्छी और सुंदर नहीं बनेगी.

आपको हमेशा टेबल और कुसरी पर बैठ कर लिखना होता है और ये आपकी पीठ के लिखे भी अच्छा होता है. यदि आपके घर में टेबल और कुर्सी नहीं है तो कोई बात नहीं आप जमीन पर बैठकर भी लिख सकते हो लेकिन सोकर या लेटकर लिखना बिलकुल गलत तरीका है.

४. प्रैक्टिस करे

किसी भी चीज को बेहतर बनाने या सुधारने के लिए उसकी प्रैक्टिस करनी बहुत ज्यादा जरुरी है और यदि आप अपनी हैंड राइटिंग को सुधारना चाहते हो तो आपको लिखने की रोज प्रैक्टिस करनी चाहिए.

जितना ज्यादा आप प्रैक्टिस करोगे उतनी ही अच्छी आपकी लिखावट होगी. लेकिन ऐसा लोग करते नहीं है जिसकी वजह से वो लोगो अपनी लिखावट को कभी भी अच्छा और सुंदर नहीं बना पाते है.

५. शब्दों को पूरा लिखे

दोस्तों ये बहुत ही जरुरी है की आप अपने शब्दों को पूरा लिखे और अच्छे तरीके से लिखे तभी आपकी हैंड राइटिंग सुंदर और अच्छी दिखेगी. बहुत बच्चे तेजी से लिखे की कोशिश करते है जिसकी वजह से वो आधे अधूरे वर्ड्स लिखे है जो की ना तो सामने वाले को समझ आता है. एक मात्रा की मिस होने से पुरे शब्द का अर्थ ही बदल जाता है तो आपको इस बात को ध्यान में रखना है लिखते समय.

६. सीधा लिखे

सीधी लिखावट बहुत गुड और सुंदर दिखती है लेकिन बहुत लगो टेढ़ा मेढ़ा लिखते है इससे आपकी हैंड राइटिंग कभी भी सुधरेगी नहीं बल्कि और भी खराब हो जाएगी. आपको हमेशा ये कोशिश करनी चाहिए की आप सीधा लिखे इससे आपकी राइटिंग बहुत अच्छी लगेगी.

७. वर्ड के बीच दुरी

हर दो वर्ड के बीच में आपको थोड़ी दुरी रखनी है और बिलकुल चिपकाकर नहीं लिखना है. चिपकाकर लिखने से और वर्ड के बीच में दुरी नहीं रखने से आपके २ वर्ड एक हो जायेंगे जिससे की पढने वाले को बहुत दिक्कत होगी. इसका सबसे बड़ा नुकसान ये है की आपकी लिखावट बिलकुल भी सुंदर और अच्छी नहीं दिकेगी. इसलिए आपको हर २ वर्ड के बीच में थोडा गैप देना होगा और हां ध्यान रखे की जरुरत से ज्यादा गैप भी ना दे क्यूंकि ये भी अच्छी नहीं दीखता है.

८. वर्ड साइज

आपको अपने सभी शब्दों को एक ही साइज का लिखना चाहिए और ये अपनी राइटिंग को सुधारने का बहुत ही बढ़िया उपाय है. आप एक शब्द बड़ा और दुसरे को छोटा ना बनाये इससे आपकी लिखावट अच्छी नहीं लगेगी.

आपको हमेशा सभी शब्दों को एक ही साइज का लिखना चाहिए जो पढ़ने में और दिखने दोनों में अच्छा लगे.

९. लाइन का ध्यान रखे

आप जो भी पेज या कॉपी में लिख रहे हो उसमे लाइन बनी होती है अपने हर वाक्य को लिखने के लिए. इसलिए आपको हमेशा लाइन के अंदर ही रहना चाहिए और लाइन से बहार ना जाये इससे आपकी लिखावट घराब दिखेगी.

आपने देखा होगा की जब बच्चे छोटे होते है तो उनको लाइन वाली कॉपी पर लिखने के लिए कहा जाता है ताकि उनको अंदाजा मिल जाये की वर्ड को कितना बड़ा लिखना होता है. तो आपको भी इस बात का लिखते समय पूरा ध्यान रखना चाहिए.

१०. काटा कुटी ना करे

दोस्तों यदि आप कुछ भी लिखते हो तो जाहिर सी बात है की गलती तो होगी इसमें कोई प्रॉब्लम नहीं है लेकिन आप बहुत ज्यादा काटा कुटी करने से तो अच्छा है की रबर से मिटाकर उसको फिर से लिखो इससे आपकी हैंड राइटिंग खराब नहीं होगी.

ज्यादा काटा कुटी से बचने के लिए आप धीरे धीरे लिखे क्यूंकि अकसर हमने देखा है जो लोग बहुत तेजी से लिखने की कोशिश करते है उनसे बहुत ज्यादा गलती होती है जिसकी वजह से काटा कुटी होती है तो आपको इसको अवॉयड करना है.

११. पेन को सही से पकडे

दोस्तों ये भी बहुत जरुरी है की आप अपने पेन या पेंसिल को सही तरीके से पकडे. क्यूंकि हमने देखा है की बहुत लोग या तो अपने पेन या पेंसिल को बहुत ऊपर की तरफ पकड़ते है या फिर बहुत ज्यादा निचे जिसकी वजह से लिखने में प्रॉब्लम होती है और अच्छी लिखावट नहीं होती.

आपको केवल ये ध्यान में रखना है की आपको ना तो पेन या पेंसिल को बहुत ज्यदा निचे पकड़ना है और ना भी बहुत ज्यादा ऊपर आपको बीच में पकड़ना होता है और इससे आपको अच्छी हैंड राइटिंग बनाने में बहुत हेल्प होगो.

आपकी और दोस्तों

तो दोस्तों ये था अपनी लिखावट को कैसे सुधारे या improve करे, यदि आपने हमारे बताये गए सभी उपाय और तरीके को अच्छे से फॉलो किया तो आपकी हैंडराइटिंग बही बहुत सुंदर और अच्छी दिखेगी.

फ्रेंड्स यदि आपको हमारे ये टिप्स हेल्पफुल लगे हो तो इस पोस्ट को जरुर शेयर करे ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगो को इससे फायदा हो पाए. धन्येवाद दोस्तों.